नेपाल इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस का संस्थापक सदस्य बना

0
60

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्‍पतिवार को नई दिल्ली में पहले वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्‍पतिवार को नई दिल्ली में पहले वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में दुनिया भर के विद्वान, बौद्ध गुरू और अनुयायी भाग लेंगे। सम्मेलन का विषय है – समकालीन चुनौतियों पर प्रतिक्रियाएँ : अभ्यास के लिए दर्शन। संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में कहा कि पहली बार विभिन्न देशों के प्रमुख बौद्ध भिक्षु भारत आएंगे। उन्होंने कहा कि सम्‍मेलन में बौद्ध दर्शन और विचार की मदद से समकालीन चुनौतियों से कैसे निपटा जाए इस पर चर्चा होगी। लगभग 30 देशों के लगभग 171 प्रतिनिधि और भारतीय बौद्ध संगठनों के 150 प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे।

2. नेपाल इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस का संस्थापक सदस्य बना

13 अप्रैल को भारत द्वारा शुरू किए गए अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट्स एलायंस का नेपाल संस्थापक सदस्य बन गया है। यह गठबंधन भारत की पहल के तहत शुरू किया गया था, और लॉन्च इवेंट के दौरान, नेपाल के ऊर्जा मंत्री शक्ति बहादुर बासनेत ने भारत के वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव को संस्थापक सदस्य के रूप में नेपाल की सदस्यता का संकेत देने वाला एक पत्र सौंपा। इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस का उद्देश्य बाघों, शेरों, तेंदुओं, हिम तेंदुओं, चीता, जगुआर और प्यूमा सहित सात बड़ी बिल्ली प्रजातियों का संरक्षण करना है। नेपाल की बाघ आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो 2010 में 121 से बढ़कर 2022 में 335 तक पहुंच गई। नेपाल ने 2022 तक बाघों की आबादी को दोगुना करने के अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया, जैसा कि सेंट पीटर्सबर्ग में 2010 में पहले बाघ शिखर सम्मेलन के दौरान किया गया था।

3. निम्हान्स और आश्रय हस्त ट्रस्ट ने दो तालुकों में ग्रामीण मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम “नमन” चलाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

National Institute of Mental Health and Neurosciences (NIMHANS) और एनजीओ आश्रय हस्त ट्रस्ट (AHT) ने हाल ही में “नमन” नामक एक मॉडल व्यापक ग्रामीण मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की व्यवहार्यता का परीक्षण करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। ‘नमन’ कार्यक्रम समुदाय में मौजूदा मानव संसाधनों का उपयोग करके लक्षित तालुकों की पूरी आबादी के लिए प्रोत्साहक, निवारक, उपचारात्मक और पुनर्वास संबंधी देखभाल प्रदान करने की कल्पना करता है। इसे 3 वर्षों में 4 चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में संसाधन निर्माण शामिल है, जिसमें कर्मचारियों की भर्ती और प्रशिक्षण शामिल है। दूसरे चरण में संबंधित तालुकों के मानसिक स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए स्थितिजन्य विश्लेषण का संचालन शामिल होगा। तीसरा चरण हस्तक्षेप है, जिसमें चिकित्सीय और पुनर्वास सेवाएं शामिल हैं। अंतिम चरण मूल्यांकन है।

4. भारत ने संयुक्त राष्ट्र महिला इकाई को 5 लाख अमरीकी डॉलर का योगदान दिया

भारत ने लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला इकाई को 5 लाख अमरीकी डॉलर का योगदान दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र महिला के मुख्य स्वैच्छिक बजट में भारत सरकार के योगदान का चेक सौंपा। सुश्री कंबोज ने ट्वीट में बताया कि भारत का मॉडल उद्यमिता, शिक्षा और जमीनी स्तर पर महिला नेतृत्व पर जोर देने के साथ महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास का है। संयुक्त राष्ट्र महिला की अवर महासचिव और कार्यकारी निदेशक सिमा सामी बहौस ने चेक ग्रहण किया। सुश्री कंबोज ने लैंगिक समानता, महिलाओं के सशक्तिकरण और लैंगिक मुख्यधारा के लक्ष्यों के प्रति भारत सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया।

5. वित्तीय ढांचे में सुधार पर राष्ट्रमंडल समूह की अध्यक्षता करेगा भारत

विभिन्न राष्ट्रमंडल देशों के वित्त मंत्रियों ने कमजोर देशों के लिए विकास वित्तपोषण तक पहुंच बढ़ाने के लिए वैश्विक वित्तीय संरचना में व्यवस्थित सुधार का आह्वान किया है। मंत्रियों ने वैश्विक वित्तीय संरचना में सुधार के लिए राष्ट्रमंडल आह्वान के लिए वित्त मंत्रियों के कार्यकारी समूह की अध्यक्षता करने के लिए भारत और नाइजीरिया को उपाध्यक्ष बनाने पर सहमति व्यक्त की।

6. बहुपक्षीय युद्धाभ्यास ओरियन फ्रांस के मॉन्ट-डे-मार्सन एयरबेस पर शुरू

बहुपक्षीय युद्धाभ्यास ओरियन फ्रांस के मॉन्ट-डे-मार्सन एयरबेस पर शुरू हो गया। इस युद्धाभ्‍यास में भारतीय वायुसेना भी भाग ले रही है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह पहला अवसर है, जब राफेल लड़ाकू विमान देश से बाहर किसी युद्धाभ्‍यास में भाग ले रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि इस अभ्यास में अन्य देशों की वायु सेनाओं के सर्वोत्तम अभ्यास को आत्मसात करके, भारतीय वायु सेना का प्रदर्शन और समृद्ध होगा। इसमें भारतीय वायुसेना के चार राफेल, दो सी-17, दो आईएल-78 विमान और 165 वायु सैनिक भाग ले रहे हैं। भारतीय वायु सेना और फ्रांसीसी वायु के अलावा इस युद्धाभ्‍यास में जर्मनी, इटली, नीदरलैण्‍ड्स, ब्रिटेन, स्‍पेन, ग्रीस और अमरीका भी भाग ले रहे हैं। यह अभ्‍यास पांच मई तक चलेगा।

7. डाक विभाग ने तेलंगाना में महिला सम्‍मान बचत योजना पर विशेष आवरण जारी किया

डाक विभाग ने तेलंगाना में महिला सम्‍मान बचत योजना पर विशेष आवरण जारी किया है। य‍ह योजना देश में महिलाओं के वित्‍तीय सशक्तीकरण के उद्देश्‍य से लागू की गई है। केन्‍द्रीय संचार राज्‍य मंत्री देबूसिंह जेसिंगभाई चौहान ने धार्मिक गुरू और श्रीराम चंद्र मिशन के प्रमुख दा जी की उपस्थिति में यह आवरण जारी किया। देश की स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष के उत्‍सव के एक भाग के रूप में हैदराबाद के कान्‍हा शांतिवनम् में यह आवरण जारी किया गया। इस अवसर पर श्री चौहान ने कहा कि महिला सम्‍मान बचत योजना को इस वर्ष महिलाओं के लिए अत्‍यन्‍त आकर्षक निवेश कार्यक्रम के रूप में शुरू किया गया है। उन्‍होंने इस योजना के लाभों के संबंध में लोगों में जागरूकता लाने का आह्वान किया।

8. प्रधानमंत्री गति शक्ति पहल के अंतर्गत पांच लाख करोड़ रुपये से अधिक बुनियादी ढांचा से जुड़ी परियोजनाओं का आकलन किया गया

सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री गति शक्ति पहल के अंतर्गत पिछले डेढ वर्षों में पांच लाख चौदह हजार करोड रूपये की परियोजनाओं का मूल्‍यांकन किया गया है। इस पहल का शुभारंभ अक्‍तूबर 2021 में किया गया था। इसका उद्देश्‍य देशभर में सभी संबंधित मंत्रालय और विभागों के लिए एकीकृत और समग्र तरीके से योजना बनाना है। इसका लक्ष्‍य विभिन्‍न प्रकार की सम्‍पर्क सुविधाओं और संचालन तंत्र में सुधार करना तथा बुनियादी ढांचे से संबंधित खामियों को दूर करना है ताकि आम लोगों और वस्‍तुओं को निर्बाध तरीके से एक जगह से दूसरे जगह ले जाया जा सके। उद्योग और आतंरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग की विशेष सचिव सुमिता डावरा ने बताया है कि इस अवधि‍ में बुनियादी ढांचे से जुडी 76 प्रमुख परियोजनाओं का आकलन किया गया। उन्‍होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री गति शक्ति पहल के अंतर्गत अब तक दो सौ परियोजनाओं का मूल्‍यांकन और आवंटन हो चुका है।

9. दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने 10 करोड़ लोगों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय अभियान “संगठन से समृद्धि” लॉन्‍च किया

ग्रामीण विकास मंत्रालय के दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) ने “संगठन से समृद्धि- किसी ग्रामीण महिला को पीछे नहीं छोड़ना” अभियान लॉन्‍च किया। यह अभियान आजादी का अमृत महोत्‍सव समावेशी विकास के अंतर्गत लॉन्‍च किया गया है और इसका उद्देश्‍य पात्र ग्रामीण परिवारों की 10 करोड़ महिलाओं को एकत्रित करना है। यह विशेष अभियान 30 जून, 2023 तक चलेगा और इसका उद्देश्‍य स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के अंतर्गत सभी कमजोर और सीमांत ग्रामीण परिवारों को लाना है, ताकि वे ऐसे कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदान किए जा रहे लाभों को प्राप्त कर सकें।

10. सरकार ने स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के लिए लगभग 638 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं को स्‍वीकृति दी

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन-एनएमसीजी ने करीब छह सौ 38 करोड़ रुपये की लागत वाली आठ परियोजनाओं को मंजूरी दी है। एनएमसीजी के महानिदेशक जी. अशोक कुमार की अध्यक्षता में हुई कार्य समिति की बैठक में परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई। इनमें से लगभग चार सौ सात करोड़ रुपये की लागत वाली चार परियोजनाएं शामली जिले में प्रदूषण रोकथाम के लिए है, जिसका उद्देश्य यमुना की सहायक नदी हिंडन की सफाई करना है। जल शक्ति मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ये परियोजनाएं समग्र हिंडन पुनरुद्धार योजना का हिस्सा है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 2025 में लगने वाले महाकुंभ की तैयारियों के तहत सात घाटों के विकास की एक परियोजना को भी मंजूरी दी गई है। इनमें दशाश्वमेध घाट, किला घाट, ज्ञानगंगा आश्रम घाट और सरस्वती घाट शामिल हैं। इन घाटों पर स्नान और पेयजल समेत विभिन्न सुविधाएं होंगी।

11. जी-20 के सदस्य देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भारत के ‘महर्षि’ पहल के प्रस्ताव का किया समर्थन

जी-20 के सदस्य देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने मोटे अनाज के अनुसंधान के लिए ‘महर्षि‘ पहल के भारत के प्रस्ताव का समर्थन किया और किसानों को कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से विस्तृत सेवा के लिए सहयोग देने में रूचि दिखाई। जी-20 की कृषि क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिकों की वाराणसी में हो रही बैठक के दूसरे दिन प्रतिभागी देशों ने बीजों के क्षेत्र में भारत की क्षमता को माना, जो अन्य देशों के लिए भी उपयोगी होगा। तीन दिवसीय बैठक की थीम ”स्वस्थ लोगों और पृथ्वी के लिए टिकाउ कृषि तथा खाद्य प्रणाली‘ है। बैठक में एक सत्र मोटा अनाज और अन्य प्राचीन खाद्यान्न अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान पहल’ (महर्षि) पर विचार विमर्श के लिए आयोजित किया गया।

12. रक्षा मंत्री ने अथोरिटि होल्डिंग सील्ड पार्टिकुलर्स के संबंध में उद्योग अनुकूल सुधार लाने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अथोरिटि होल्डिंग सील्ड पार्टिकुलर्स (एएचएसपी) के संबंध में उद्योग अनुकूल सुधार लाने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एएचएसपी वह प्राधिकरण है, जो रक्षा उत्पादों के संपूर्ण इतिहास और तकनीकी जानकारी को सामने लाने, उसके रख-रखाव, उन्नयन या उन्हें अप्रचलित घोषित करने के लिए जिम्मेदार होता है। अभी तक गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय रक्षा क्षेत्र के विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों और निजी उद्योगों द्वारा विकसित रक्षा उत्पादों के लिए एएचएसपी था। मौजूदा प्रक्रिया के तहत उद्योगजगत को बदलते समय के अनुसार अपने उत्पादों और तकनीक में सुधार लाने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, इसलिए सरकार ने एएचएसपी की प्रक्रियाओं को उदार बनाने का फैसला किया है।

13. कर्मचारी चयन आयोग हिन्‍दी और अंग्रेजी के अतिरिक्‍त 13 क्षेत्रीय भाषाओं में मल्‍टी टास्किंग स्टाफ परीक्षा आयोजित करेगा

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने कर्मचारी चयन आयोग की मल्टीटास्किंग (नॉन टेक्निकल) स्टाफ परीक्षा 2022 और सीएचएसएलई परीक्षा 2022 को हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित करने की मंजूरी दे दी है। परीक्षा का प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में तैयार किया जाएगा। इनमें असमिया, बांग्ला, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड, तमिल, तेलगु, ओडिया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी हैं। इस फैसले के बाद लाखों अभ्यर्थी अपनी मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा दे सकेंगे। इन 13 क्षेत्रीय भाषाओं में पहली बार एमटीएस परीक्षा आगामी दो मई से आयोजित की जाएंगी।

14. एनटीपीसी और केमपोलिस इंडिया असम के बोंगाईगांव में बांस आधारित बायो-रिफाइनरी स्थापित करने की संभावनाओं के अध्ययन पर सहयोग करेंगे

भारत में बिजली पैदा करने वाली सबसे बड़ी कंपनी एनटीपीसी और फोर्टम समूह की सहयोगी कंपनी और फिनिश बायो-रिफाइनिंग प्रौद्योगिकी प्रदाता कंपनी केमपोलिस इंडिया ने असम के बोंगाईगांव में बैंबू-बेस्ड बायो-रिफाइनरी स्थापित करने की संभावनाओं का अध्ययन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। केमपोलिस परियोजना के लिए व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए एनटीपीसी के साथ काम करेगा जो 2जी इथेनॉल, थर्मल पावर प्लांट के लिए बायो-कोल और अन्य मूल्य वर्धित उत्पादों के उत्पादन के लिए बांस का उपयोग करेगा।

15. हरियाणा में ऑपरेशन मुस्कान के अंतर्गत 625 परिवारों को फिर से अपने लापता लोगों से मिलाया गया

हरियाणा में ऑपरेशन मुस्कान के अंतर्गत 625 परिवारों को फिर से अपने लापता लोगों से मिलाया गया है। एक पखवाड़े में 324 बच्चों और 301 वयस्कों को खोजा गया है। जिला पुलिस की टीमों ने दो सौ 84 लापता बच्चों और राज्य अपराध शाखा की मानव तस्करी रोधी इकाई ने 40 बच्‍चों को उनके रिश्तेदारों को सौंपा। इसी तरह जिला पुलिस टीम ने दो सौ 62 लापता वयस्कों को और मानव तस्करी रोधी इकाई ने 39 लोगों को उनके परिवारों से मिलवाया। ऑपरेशन स्माइल, जिसे ऑपरेशन मुस्कान के नाम से भी जाना जाता है, लापता बच्चों का पता लगाने और उनका पुनर्वास करने के लिए गृह मंत्रालय की एक परियोजना है। यह एक महीने तक चलने वाला अभियान है जिसमें राज्य पुलिस के कर्मचारी लापता बच्चों की पहचान करने और उन्हें बचाने के लिए विभिन्न कार्यों में शामिल होते हैं और उन्हें अपने परिवारों के साथ फिर से जोड़ते हैं।

16. अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा महिलाओं में संतानोत्पत्ति की अक्षमता पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन ‘सृजना’ का आयोजन

आयुष मंत्रालय के अंतर्गत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) महिलाओं में संतानोत्पत्ति की अक्षमता पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन ‘सृजना‘ का आयोजन नई दिल्ली में कर रहा है। महिलाओं में संतानोत्पत्ति की अक्षमता लाखों लोगों पर असर डालती है और उनके परिवारों एवं समुदायों को प्रभावित करती है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार निसंतान दंपतियों में से 37 प्रतिशत मामलों में महिलाओं में संतानोत्पत्ति की अक्षमता इसका कारण था। भारत में महिलाओं में संतानोत्पत्ति की अक्षमता के मामले बढ़ रहे हैं और लगभग 15 प्रतिशत दंपति इससे प्रभावित हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए एआईआईए एक राष्ट्रीय सम्मेलन के माध्यम से क्लिनिकल रिसर्च और जानकारियां साझा कर रहा है, जिसके बाद पैनल चर्चा होगी जिसमें शामिल होने के लिए 100 से अधिक प्रतिनिधियों ने पंजीकरण कराया है।

17. SBI ने फिर से शुरू की ‘अमृत कलश’ रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम

एसबीआई (State Bank of India) ने अपनी रिटेल टर्म डिपॉजिट योजना अमृत कलश की पुनःआवृत्ति की घोषणा की है। यह योजना एक विशेष अवधि के लिए 400 दिनों का अवधि देती है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.6% और अन्यों के लिए 7.1% की ब्याज दर प्रदान करती है। एसबीआई ने पहले 15 फरवरी, 2023 को इस डिपॉजिट योजना को लॉन्च किया था और यह 31 मार्च, 2023 तक मान्य था। इस योजना की पुनरावृत्ति से एसबीआई ग्राहकों को एक और मौका प्रदान करता है जिससे वे एसबीआई द्वारा प्रदान की जाने वाली आकर्षक ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं।

18. IIT-I ने कम लागत वाला कैमरा सेटअप विकसित करने के लिए नासा के साथ सहयोग किया

IIT इंदौरNASA-Caltech, और स्वीडन के गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय ने CL-Flam नामक एक कम लागत वाला कैमरा सेटअप विकसित करने के लिए सहयोग किया है, जो वैज्ञानिक इमेजिंग में क्रांति ला सकता है। कैमरा सेटअप एक एकल DSLR कैमरा का उपयोग करके एक आग के चार रासायनिक प्रकार की मल्टीस्पेक्ट्रल छवियां कैप्चर कर सकता है। पहले ऐसी छवियों को कैप्चर करने के लिए एक जटिल सिस्टम की आवश्यकता थी जिसमें चार कैमरे थे। अब, यह अन्तर्राष्ट्रीय टीम बायोमेडिकल इमेजिंग, अल्ट्राफास्ट इमेजिंग, बहुआयामी और अन्य उन्नत अध्ययनों में डिवाइस के अनुप्रयोगों का पता लगाने की तलाश कर रही है। इस शोध का प्राथमिक उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन को कम करते हुए ईंधन के दहन का अध्ययन करना और इंजनों और बर्नर की दक्षता में सुधार करना था। औद्योगिक बर्नर और इंजनों में ईंधन के दहन के कारण निकलने वाले तत्वों का अध्ययन CL-Flam डिवाइस द्वारा ली गई छवियों का विश्लेषण करके किया जा सकता है। इस तरह के विश्लेषण से कंपनियों को दहन के दौरान ईंधन के इष्टतम और पर्यावरण के अनुकूल उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए इंजन और बर्नर में आवश्यक सुधार करने में मदद मिलेगी।

19. अंतरराष्ट्रीय सर्फ ओपन प्रतियोगिता का आयोजन भारत में पहली बार मामल्लापुरम में 14 से 20 अगस्त तक किया जाएगा

अंतरराष्ट्रीय सर्फ ओपन प्रतियोगिता का आयोजन भारत में पहली बार मामल्लापुरम में 14 से 20 अगस्त तक किया जाएगा। यह प्रतियोगिता विश्व सर्फिंग लीग का हिस्सा है। यह प्रतियोगिता खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में तमिलनाडु सरकार का एक और कदम है और इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता से भारतीय खिलाड़ियों को अपनी क्षमता दिखाने का मौका मिलेगा। सर्फिंग ओलंपिक खेल है। अंतरराष्ट्रीय सर्फ ओपन प्रतियोगिता में 14 देशों के 100 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इस प्रतियोगिता की कुल इनामी राशि 45 हजार डॉलर है। इसमें एशिया और ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

20. 18 अप्रैल : विश्व विरासत दिवस

हर साल 18 अप्रैल को दुनिया भर में विश्व विरासत दिवस मनाया जाता है। इस दिन को स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for Monuments and Sites) के रूप में भी जाना जाता है। इस साल विश्व विरासत दिवस ‘Heritage Changes’ थीम के तहत मनाया जाएगा।