नोकिया ने पीका लुंडमार्क के नए अध्यक्ष और सीईओ की घोषणा की

0
98

1.नेपाल के न्यायिक अधिकारियों का प्रशिक्षण भारत में शुरू

नेपाल के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों ने राजस्थान के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, जोधपुर में अपना प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है।30 न्यायिक अधिकारियों के पहले बैच को “केस मैनेजमेंट और कोर्ट मैनेजमेंट” पर प्रशिक्षित किया जाएगा।

नेपाली न्यायिक अधिकारियों के लिए सिलसिलेवार “केस मैनेजमेंट और कोर्ट मैनेजमेंट” का पाठ्यक्रम भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत पूरी तरह से समर्थित है।

नेपाल के प्रधान मंत्री: केपी शर्मा ओली

राष्ट्रपति: बिध्या देवी भंडारी

नेपाल की राजधानी: काठमांडू

मुद्रा: नेपाली रुपया

2.नोकिया ने पीका लुंडमार्क के नए अध्यक्ष और सीईओ की घोषणा की

पीका लुंडमार्क ने नोकिया के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष के रूप में घोषणा की।पीका लुंडमार्क वर्तमान में एक ऊर्जा कंपनी “फोर्टम” के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में सेवारत हैं जो कि एस्पू, फिनलैंड में स्थित है।

3.एडीबी ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए अपने सदस्यों देशों को 4 मिलियन अमरीकी डालर का प्रतिबंध लगाया

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) नोवल कोरोनवायरस (COVID-19) के प्रकोप से लड़ने के लिए एशिया और प्रशांत में विकासशील देशों की मदद के लिए कुल 4 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग cr 29 करोड़) प्रदान करेगा।एशियाई विकास बैंक विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर काम करेगा।

पहली किश्त सहायता कंबोडिया, चीन, लाओस, म्यांमार, थाईलैंड और वियतनाम में तत्काल प्रतिक्रिया क्षमता को मजबूत करने के लिए थी।

आवश्यक दवाओं और सुरक्षात्मक उपकरणों के वितरण और आपूर्ति को बढ़ाने के लिए वुहान, पीआरसी-आधारित जॉइंट फार्मास्युटिकल ग्रुप कंपनी लिमिटेड को CNY 130 मिलियन (USD 18.6 मिलियन) तक का निजी क्षेत्र का ऋण।

4.भुवनेश्वर में प्रथम खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का समापन

खेले इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का समापन ओडिशा के भुवनेश्वर में हुआ।पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ ने चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले 46 पदक जीते, जिसमें 17 स्वर्ण, 19 रजत और 10 कांस्य शामिल हैं।

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने दूसरा स्थान और पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला ने दूसरा उपविजेता घोषित किया।

पंजाब यूनिवर्सिटी ने कुल 46 पदक जीते, जबकि सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने 37 पदक जीते जिसमें 17 स्वर्ण, 11 रजत और 9 कांस्य पदक शामिल हैं।

पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला ने 13 स्वर्ण, 6 रजत और 14 कांस्य पदक सहित 33 पदक जीते।

खेलों में कुल 113 विश्वविद्यालयों ने हिस्सा लिया।

5.भारत के पूर्वहॉकीखिलाड़ीबलबीरसिंहकुल्लर का निधन

भारत के पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह कुल्लर का निधनवह 1968 के ओलंपिक कांस्य जीतने वाली टीम का हिस्सा थे।

उनका जन्म पंजाब में जालंधर जिले के संसारपुर गाँव में हुआ था।

उन्होंने 1963 में फ्रांस के लियोन में अपने भारत की शुरुआत की। वह भारतीय टीम का सदस्य भी था जिसने 1966 में बैंकाक में एशियाई खेल और 1968 में मैक्सिको में ओलंपिक कांस्य जीता था।