पनामा पेपर लीक मामले में नवाज शरीफ के भविष्य पर फैसला आज

0
162

CURRENT GK

1.सिडबी ने मर्चेन्ट बैंकिंग परिचालन शुरू किया :-

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक द्वारा 25 जुलाई 2017 को मुंबई में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें पूंजी बाजार, एसएमई ट्रेडिंग प्लेटफार्म और संस्थागत ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर एमएसएमई इकाइयों की पहुँच को बढ़ाने पर विचार विमर्श किया गया।

विकासोन्मुख एमएसएमई इकाइयां जिनके पास सशक्त प्रौद्योगिकी एवं नवोन्मेषिता सम्पन्नता है, की संख्या को बढ़ाने के उद्देश्य से सिडबी ने पूर्ण विकसित स्वरूप में मर्चेन्ट बैंकिंग परिचालन शुरू किया है।

इस कार्यशाला के आयोजन का उद्देश्य बीएसई और एनएसई के संस्थागत प्लेटफार्म अथवा एसएमई एक्सचेंज के माध्यम से एमएसएमई

इकाइयों को पूंजी तक पहुँचने के रास्ते में आने वाली चुनौतियों, पहलुओं और कठिनाइयों पर विचारों को साझा करना था।

सिडबी की स्थापना – 2 अप्रैल 1990

कार्यालय – लखनऊ

सीएमडी- क्षत्रपति शिवाजी

 

2.माइक्रोसॉफ्ट ने ‘मेड फॉर इंडिया’ कैजाला एप्लिकेशन का शुभारंभ किया :-

माइक्रोसॉफ्ट ने कैजाला नामक अपना पहला “मेड फॉर इंडिया” चैट मैसेजिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया।

कैजाला पहली दुनिया मोबाइल के भारतीय उत्पादों के लिए बनाया गया है। यह एप्लीकेशन बड़े समूह संचार के लिए डिज़ाइन किया गया है और एक समूह पर लाखों लोगों को भेजे जाने वाले संदेशों को एक साथ सक्षम कर सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट कैजाला दूरस्थ स्थानों में कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए 2 जी नेटवर्क के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है और ऑफ़लाइन समर्थन के साथ सुविधाओं की पेशकश करता है।

मुख्यालय – रेडमंड, वाशिंगटन

सीईओ- सत्य नाडेला

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के चेयरमैन – भास्कर प्रमाणिक

 

3.श्री राजनाथ सिंह ने चंडीगढ के लिए गृहमंत्री की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की :-

केन्द्रसशासित क्षेत्र चंडीगढ के लिए गृहमंत्री सलाहकार समिति की बैठक आज यहां केन्द्रींय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई। चंडीगढ का प्रतिनिधित्व  पंजाब के राज्यजपाल और चंडीगढ के प्रशासक श्री वी पी सिंह बदनौरे, संसद सदस्य् श्रीमती किरण खेर तथा अन्यक सदस्यों  ने किया।

सदस्यों  ने चड़ीगढ के विभिन्नक क्षेत्रों में विकास से संबंधित 46 विषय सूचियों को सुझाव रूप में प्रस्तुात किया। बैठक के दौरान भूमि, भवन उपकानूनों, यातायात तथा सेवा संबंधी विषयों पर चर्चा की गई।

बैठक में चंडीगढ के होमगार्ड को आजीविका भत्तान मंजूरी की स्थिति तथा कोर्ट फीस (पंजाब संशोंधन अधिनियम, 2016) के बारे में जानकारी दी गई। सदस्योंि ने नगर निगम के राजस्व  हिस्सेि को बढ़ाने और चंडीगढ में ठोस कचरा प्रबन्ध न की समस्याज का समाधान निकालने पर बल दिया।

 

4.राष्ट्रीय भूकम्प केन्द्र ने भूकम्प मापदंडों के विस्तार के लिए ‘इंडिया क्वेक’ एप लांच किया :-

केन्द्री य विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी  विज्ञान, पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉक्ट र हर्षवर्धन ने आज नई दिल्ली  पृथ्वी  विज्ञान मंत्रालय की स्थाेपना दिवस के अवसर पर ‘इंडिया क्वेरक’ लांच किया।

राष्ट्री य भूकम्पी केन्द्र  (एनसीएस) 84 स्टेसशनों के साथ राष्ट्रीरय भूकम्पीय नेटवर्क का संचालन करता है। ये स्टे।शन वास्तपविक समय में डाटा संचार के लिए री-सैट के माध्य म से राष्ट्री य भूकम्प‍ केन्द्रय से जुडे हुए हैं।

भूकम्प् आने की स्थिति में राष्रीिक य भूकम्प  केन्द्रै अपने नेटवर्क से डाटा का उपयोग करते हुए इन स्टेरशनों का पता लगा लेता है और एसएमएस, ईमेल तथा फैक्सय के माध्यकम से संबंधित सरकारी विभाग और अन्यत हितधारकों में भूकम्पष मापदंडों का प्रसार करता है। लेकिन इस प्रसार में कुछ देरी होती है और मापदंडों को प्राप्तम करने में थोड़ा गतिरोध होता है।

 

5.डॉ. हर्षवर्धन ने एकीकृत सूचना प्रसार प्रणाली-सागर वाणी की शुरूआत की :-

केन्द्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के स्थापना दिवस के अवसर पर आज यहां एक ऐप सागर वाणी की शुरूआता की।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत ईएसएसओ-महासागर सूचना सेवा के लिए भारतीय राष्ट्रीय केन्द्र (आईएनसीओआईएस) देश में विभिन्न उपयोगकर्ता समुदायों के लाभ के लिए है।

इन सेवाओँ का अधिक लाभदायक तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है बशर्ते अंतिम उपयोगकर्ता तक समय पर और पढ़ने योग्य फॉरमेट में परामर्श पहुंच जाये।

 

6.जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री की विशेष छात्रवृत्ति योजना :-

जम्मू-कश्मीर की युवा पीढ़ी को राज्य से बाहर शैक्षणिक संस्थानों में उच्च शिक्षा की सुविधा देने के लिए वर्ष 2011 से विशेष छात्रवृत्ति योजना लागू है।

सरकार ने अनेक पहलें की हैं ताकि सभी योग्य छात्रों को इस योजना का लाभ मिल सके। इसके परिणामस्वरूप इंजीनियरिंग कॉलेजों में दस अतिरिक्त कोटा सहित विभिन्न पहलें की गई हैं जिसके परिणामस्वरूप व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में अधिक संख्या में छात्र दाखिला ले रहे हैं।

इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष पांच हजार नये छात्रों (सामान्य 4500, इंजीनियरिंग के लिए 250 और मेडिकल के लिए 250) को छात्रवृत्ति प्रदान करने के बारे में विचार किया जाता है।

जम्मू-कश्मीर के 13014 छात्र अब तक इस योजना लाभ उठा चुके हैं। यह जानकारी मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे ने आज राज्य सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

 

7.केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल और राज्यवर्धन राठौर ने तुगलकाबाद में नवनिर्मित 10-मीटर राइफल और पिस्टल मिनी रेंज का उद्घाटन किया :-

युवा मामले और खेल राज्यमंत्री श्री विजय गोयल और सूचना और  प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल (सेवानिवृत्त) राज्यवर्धऩ राठौर ने आज यहां तुगलकाबाद स्थित डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में नवनिर्मित 10-मीटर राइफल और पिस्टल मिनी रेंज का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि इस नये मैनुअल इलेक्ट्रॉनिक्स 05 पोइंट लक्ष्य के शुरू होने के बाद वे न्यूनतम मानदंड हासिल करने में सक्षम होंगे और उन्हें इसके बाद कम्प्यूटरीकृत इलेक्ट्रॉनिक्स लक्ष्य प्रणाली में भेजा जा सकेगा जिसे आईएसएसएफ नियमों के अनुसार सर्वोत्कृष्ट शूटिंग प्रशिक्षण/प्रतिस्पर्धाओं के लिए बनाया गया है।

 

8.पनामा पेपर लीक मामले में नवाज शरीफ के भविष्य पर फैसला आज :-

पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के राजनीतिक भविष्य का फैसला शुक्रवार को होगा। जस्टिस आसिफ सईद खोसा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ सुबह 11.30 बजे अपना निर्णय सुनाएगी।

सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। नवाज और उनके परिवार पर भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग जैसे संगीन आरोप हैं।

नवाज शरीफ से सीधे जुड़े मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर संयुक्त जांच दल (जेआइटी) गठित किया गया था।

 

9.डोभाल-यांग ने गंभीर समस्याओं पर की बात, चीनी राष्ट्रपति से आज होगी मुलाकात :-

ब्रिक्स बैठक के इतर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने चीन के अपने प्रतिपक्षी यांग जेयची से मुलाकात की।

इस दौरान दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों की ‘बड़ी समस्याओं’ पर भी चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के अनुसार सिक्किम क्षेत्र में विगत 16 जून को शुरू हुए सैन्य विवाद के बाद से दोनों देशों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय बैठक है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को डोभाल और यांग की बैठक के संबंध में कहा कि इस दौरान यांग ने द्विपक्षीय मुद्दों पर और प्रमुख समस्याओं पर विस्तार से चीन की स्थिति बयान की। समझा जाता है कि चीन ने डोकलाम क्षेत्र में गतिरोध पर अपना पक्ष रखा है।

 

10.बिल गेट्स को पछाड़ कर यह यह शख्स बना दुनिया का सबसे बड़ा रईस :-

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा हासिल कर लिया है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है।

अमेजॉन के शेयरों में तूफानी उछाल के कारण बेजोस की दौलत 90.6 अरब डॉलर (करीब 5,798.4 अरब रुपये) पर पहुंच गई। फोर्ब्स की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेजन का शेयर 1.6 फीसद उछल गया। इसने बेजोस की नेटवर्थ में 1.4 अरब डॉलर की जोरदार बढ़ोतरी कर दी। उनकी अमेजन में करीब 17 फीसद की इक्विटी हिस्सेदारी है।

बीते चार महीनों में कंपनी के शेयर करीब 24 फीसद चढ़ चुके हैं। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक गेट्स की दौलत 90 अरब डॉलर है। फोर्ब्स की मार्च में आई सालाना रैंकिंग में गेट्स लगातार चौथी बार पहले स्थान पर रहे थे।