पर्यटन मंत्री अमेरिका में आयोजित होने वाले अतुल्य भारत रोडशो में भाग लेंगे .

0
237

1.पर्यटन मंत्री अमेरिका में आयोजित होने वाले अतुल्य भारत रोडशो में भाग लेंगे  :-

18 से 22 जून, 2018 के दौरान न्यूयार्क और शिकागो समेत बड़े नगरों में अतुल्य भारत रोडशो आयोजित किए जाएंगे

केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री के.जे. अल्फोन्स 18 से 22 जून, 2018 के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित होने वाले अतुल्य भारत रोडशो में भाग लेंगे। न्यूयोर्क, शिकागो और ह्यूस्टन समेत अमेरिका के बड़े नगरों में ये रोडशो आयोजित किए जाएंगे।

2.भारत यूरोपीय संघ फिल्‍म महोत्‍सव आयोजित करेगा :-


23 यूरोपीय देशों की 24 नई यूरोपीय फिल्‍में फिल्‍म महोत्‍सव के दौरान देश के 11 शहरों में फिल्‍में प्रदर्शित की जाएंगी महोत्‍सव की उद्घाटन फिल्‍म स्‍लोवाकिया की लिटिल हार्बर होगी

यूरोपीय सिनेमा पर प्रकाश डालने के लिए यूरोपीय संघ फिल्‍म महोत्‍सव (ईयूएफएफ) का शुभारंभ 18 जून, 2018 को नई दिल्‍ली में सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में होगा। इस वर्ष के फिल्‍म महोत्‍सव में 23 यूरोपीय सदस्‍य देशों की 24 नई यूरोपीय फिल्‍मों के चयन के साथ सिनेमा प्रेमियों के लिए कुछ असाधारण कहानियां होंगी। ईयूएफएफ का आयोजन यूरोपीय संघ और विभिन्‍न सिटी फिल्‍म क्‍लब में यूरोपीय संघ के सदस्‍य राष्‍ट्रों के दूतावासों के प्रतिनि‍धियों के साथ भागीदारी कर भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्‍मोत्‍सव निदेशालय द्वारा किया गया है।

 

3.भारत ने कश्‍मीर में मानवाधिकारों की स्थिति के बारे में संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट को खारिज किया :-

भारत ने कश्‍मीर की स्थिति के बारे में संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त कार्यालय की रिपोर्ट को नामंजूर कर दिया है और रिपोर्ट को जारी करने की मंशा पर सवाल खड़े किए हैं। मीडिया के एक सवाल का जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि यह रिपोर्ट भ्रामक है। श्री रवीश कुमार ने कहा कि यह रिपोर्ट भारत की संप्रभुता और प्रादेशिक अखंडता का उल्‍लंघन है। उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त के कार्यालय में भारत की ओर से विरोध दर्ज किया गया है और देश के विचारों से उसे भलीभांति अवगत करा दिया गया है।

 

4.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने की वीडियो कांफ्रेंस के जरिये डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत की। यह बातचीत दूरदर्शन समाचार और नरेंद्र मोदी ऐप पर भी उपलब्ध  थी। इस बातचीत का उद्देश्य यह स्पष्ट करना है कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम लोगों के जीवन में कैसे बदलाव ला रहा है।

इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान और जनसेवा केंद्र के लाभार्थियों, विभिन्न बीपीओ से संबंधित लोगों और माई जीओवी वेबसाइट के परिश्रमी स्वयंसेवक आज की बातचीत में अपने अनुभव और विचार साझा करेंगे। श्री मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी की बदलाव कार्य क्षमता असीम है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रौद्योगिकी का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया है और इससे गरीब लोगों को बड़े पैमाने पर फायदा हुआ है। बातचीत के दौरान सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद गौतम बुद्धनगर के धनौरीकला गांव के जनसेवा केन्द्र में मौजूद रहेंगे।

 

5.बीस राज्‍यों ने केन्‍द्र सरकार के महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम ‘आयुष्‍मान भारत’ के कार्यान्वयन के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए :-

बीस राज्‍यों ने केन्‍द्र सरकार के महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम ‘आयुष्‍मान भारत’ को लागू करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस योजना से कमजोर वर्ग के दस करोड़ परिवार को प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रूपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर मिलेगा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में बीस राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के साथ समझौता ज्ञापनों का आदान प्रदान किया।

 

6.FIFA: रोनाल्डो ने दागी हैट्रिक, स्पेन की टीम पर भारी पड़ा अकेला दिग्गज :-

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों में से एक क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने शुक्रवार को दिखा दिया कि उन्हें विश्व के दिग्गज खिलाडि़यों में शुमार क्यों किया जाता है। 2013-14 बैलन डि ओर अवॉर्ड विजेता और फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रोनाल्डो ने अकेले दम खचाखच भरे फिश्ट स्टेडियम में विश्व कप के ग्रुप-बी के मुकाबले में हार की कगार पर खड़ी पुर्तगाली टीम को स्पेन के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ कराने में सफलता दिलाई। तीन विश्व कप खेलने वाले रोनाल्डो ने इस मैच में हैट्रिक लगाई जबकि स्पेन के लिए डिएगो कोस्टा ने दो और नाचो ने एक गोल किया।

 

7.FIFA: रोनाल्ड हुए विश्व कप से बाहर, मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से हुआ ऐसा :-

मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या के कारण कोस्टा रिका के डिफेंडर रोनाल्ड मटारिटा विश्व कप से बाहर हो गए हैं। ऐसे में उनके स्थान पर टीम में केनेर गुटिएरेज को शामिल किया गया है। कोस्टा रिका फुटबाल संघ ने इसकी जानकारी दी।

 

8.नया रायपुर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन हुआ :-

नई रायपुर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. नया रायपुर का इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर देश में परिचालित होने वाला 10वां स्मार्ट सिटी सेंटर बन गया है.

महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत, 9 शहरों जैसे: अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, पुणे, नागपुर, राजकोट, विशाखापत्तनम, भोपाल और काकीनाडा में आईसीसीसी का पहले ही परिचालन हो चुका है. नया रायपुर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के 3 स्मार्ट शहरों में से एक है. अन्य दो शहर रायपुर और बिलासपुर हैं.

 

9.CRIS द्वारा विकसित किये गए ‘Utsonmobile’ ऐप के माध्यम से होगी टिकटिंग :-सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) ने मोबाइल आधारित एप्लिकेशन ‘utsonmobile’ विकसित किया है :-

‘utsonmobile’ एप्लिकेशन अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और रद्द करने, सीजन और प्लेटफार्म टिकटों के नवीकरण और रद्द करने, आर-वॉलेट संतुलन की जांच और लोड करने में सक्षम बनाता है और उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल प्रबंधन और बुकिंग हिस्ट्री को बनाए रखने में भी मदद करता है.

 

10.भारतीय-अमरीकी दिव्या सूर्यदेवारा जनरल मोटर्स की सीएफओ बनी :-

एक भारतीय-अमेरिकी महिला, दिव्या सूर्यदेवारा को अमेरिका के सबसे बड़े वाहन निर्माता, जनरल मोटर्स के मुख्य वित्त अधिकारी के रूप में नामित किया गया है.

सुश्री सूर्यदेवारा, वर्तमान में कॉर्पोरेट वित्त के उपाध्यक्ष हैं जो 1 सितंबर, 2018 को जनरल मोटर के वर्तमान सीएफओ चक स्टीवंस का स्थान लेंगी. वह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मैरी बारा, 56, जो 2014 से ऑटोमेकर की प्रमुख हैं को रिपोर्ट करेंगी.

 

11.सुलभ संस्थापक जापान के निकेई एशिया पुरस्कार से सम्मानित :-

सुलाभ इंटरनेशनल के समाज सुधारक और संस्थापक, बिंदेश्वर पाठक को जापान के प्रतिष्ठित निकेई एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार खराब स्वच्छता और भेदभाव से निपटने में उनके महत्वपूर्ण कार्यों के लिए संस्कृति और सामुदायिक श्रेणी के तहत दिया गया.

1996 में लॉन्च किया गया, यह पुरस्कार एशिया में लोगों को सम्मानित करता है जिन्होंने क्षेत्रीय विकास के तीन क्षेत्रों में से एक में महत्वपूर्ण योगदान दिया है जैसे: विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार और संस्कृति और समुदाय.