पशुओं की खरीद-बिक्री पर केंद्र के फैसले पर केरल हाई कोर्ट की मुहर

0
200

CURRENT GK

1.राष्ट्रपति ट्रंप ने बांटा अपना सेलफोन नंबर, कहा- सीधे करें मुझसे बात :-

(I)अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने सेलफोन नंबर को विश्व के नेताओं को सौंप दिया है और उन्हें सीधे उनसे फोन करने का आग्रह किया है। ट्रंप का यह आमंत्रण राजनयिक प्रोटोकॉल को तोड़ता है। इससे अमेरिकी कमांडर की सुरक्षा और गोपनीयता को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

(II)ट्रम्प ने कनाडा और मैक्सिको के नेताओं से अपने सेलफोन पर बात करने के लिए कहा है। वे कभी भी ट्रंप के साथ बात कर सकते हैं। इस मामले से पूर्व और वर्तमान में जुड़े अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, दोनों में से केवल कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अब तक इस प्रस्ताव का फायदा उठाया है।

  1. चारा आकलन के लिए अमुल व इसरो में समझौता :-

(I)गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने कहा है कि उन्होंने उपग्रह अवलोकन और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करके चारा मूल्यांकन के लिए इसरो के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।जीसीएमएमएफ़ अमूल के ब्रांड नाम के तहत अपने उत्पादों का विपणन करती है।

(II)समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत, इसरो, ग्राम स्तर पर खाद्य फसलों और चारा फसलों के बीच पहचान करने में मदद करेगा और ग्रीन चारे की खेती के लिए गांव के स्तर पर वर्तमान फैलाव और खेती योग्य भूमि के उपयुक्त क्षेत्रों का पता लगाएगा।

3.INDvBAN: भारत ने बांग्लादेश को 240 रनों से हराया, भुवनेश्वर-उमेश की शानदार गेंदबाजी :-

(I)बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से गत चैम्पियन भारत ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी से पूर्व अपने दूसरे अभ्यास मैच में आज बांग्लादेश को 240 रन से रौंदकर एक बार फिर आगामी टूर्नामेंट के लिए अपना मजबूत दावा पेश किया।

4.अनजान फॉलोवर्स के मैसेज फिल्टर करेगा ट्विटर :-

(I)ट्विटर ने अपनी डायरेक्ट मैसेज (डीएम) सर्विस में बदलाव किया है। अब ट्विटर अनजान फॉलोवर्स के डीएम को फिल्टर कर देगा।

(II)इसके लिए मैसेज इनबॉक्स के साथ ‘रिक्वेस्ट’ के नाम से एक और विकल्प दिया गया है।

(III)कई बार लोगों के इनबॉक्स में ऐसे लोगों के संदेश आने लगते हैं, जो अपरिचित हैं। ऐसे अनजान लोगों की ओर से अभद्र संदेश भी आने की शिकायतें मिलती हैं।

(IV)ट्विटर ने इस परेशानी से पार पाने के लिए नया विकल्प जोड़ा है। आइओएस और एंड्रॉयड यूजर्स को ‘रिक्वेस्ट’ के नाम से नया टैब दिखाई देगा।

(V)अनजान लोगों के संदेश इसी में दिखेंगे। जब तक आप उस संदेश को स्वीकृत नहीं करेंगे, तब तक भेजने वाले को पता नहीं चलेगा कि संदेश आपको मिला या नहीं।

(VI)इसमें उन लोगों के संदेश दिखेंगे जिन्हें आप फॉलो नहीं करते हैं। फेसबुक पहले से ही अपने यूजर्स को ऐसी सुविधा दे रहा है। फेसबुक भी ऐसे लोगों के संदेश फिल्टर कर देता है, जो आपकी फ्रेंडलिस्ट में नहीं हैं।

  1. सरकार ने दो और सदस्यों को बैंक बोर्ड ब्यूरो में नियुक्त किया :-

(I)सरकार ने दो और सदस्यों को जोड़कर पूर्व सीएजी विनोद राय की अध्यक्षता में बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) का विस्तार किया है।

(II)इलाहाबाद बैंक की पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शुभलक्ष्मी पानसे और निजी इक्विटी के दिग्गज प्रदीप शाह को बोर्ड में स्वतंत्र सदस्यों के रूप में शामिल किया गया है।

(III)यह निकाय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के प्रबंध निदेशक और निदेशकों के चयन के लिए जिम्मेदार है।

6.पशुओं की खरीद-बिक्री पर केंद्र के फैसले पर केरल हाई कोर्ट की मुहर :-

(I)वध के लिए पशुओं की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाली केंद्र सरकार की अधिसूचना को केरल हाई कोर्ट ने नागरिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं माना है।

(II)हाई कोर्ट ने बुधवार को इसके खिलाफ दायर याचिका स्वीकार करने से इन्कार कर दिया। चीफ जस्टिस नवनीति प्रसाद सिंह की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि केंद्र की अधिसूचना में उसके हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है।

(III)अधिसूचना में बीफ बेचने और खाने पर कोई प्रतिबंध नजर नहीं आ रहा है। पीठ के ऐसा कहने के बाद युवक कांग्रेस के प्रदेश सचिव एजी सुनील ने अपनी जनहित याचिका वापस ले ली।

  1. WHO ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को किया सम्मानित :-

(I)केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) द्वारा उनके नेतृत्व और तंबाकू नियंत्रण को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता के लिए ‘वर्ल्ड नो टोबैको डे अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है.

(II)मालदीव और भूटान के स्वास्थ्य मंत्री इस साल डब्लूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र से विश्व तंबाकू निषेध दिवस पुरस्कार पाने वाले पांच व्यक्तियों और संस्थानों में शामिल थे।

(III)नड्डा इस साल विशेष वैश्विक पुरस्कार के दो प्राप्तकर्ताओं में से एक है। गांबिया गणराज्य के वित्त और आर्थिक मामलों का मंत्रालय दूसरा प्राप्तकर्ता हैं

8.आज से महंगी हो जाएगी SBI बैंकिंग, इन सेवाओं के लिए देना होगा ज्यादा चार्ज :-

(I)सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 1 जून, यानी आज से ही चुनिंदा सेवाएं महंगी होने जा रही हैं। एसबीआई ने हाल ही में अपने सर्विस चार्ज में बदलाव किया था।

(II)बैंक के इन नए नियमों के मुताबिक आपको एसबीआई से जुड़ी कुछ सेवाओं के लिए ज्यादा पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आपका खाता भी स्टेट बैंक में है तो यह खबर आपके काम की है। जानिए 1 जून से एसबीआई खाताधारकों को किन सेवाओं के लिए देने होंगे ज्यादा दाम –

-फ्री में नहीं बदले जाएंगे नोट

-4 बार से ज्यादा कैश विदड्राल पर देना होगा शुल्क

-SBI के एटीएम से अतिरिक्त लेनदेन पर आपको 10 रुपए देने होंगे

  1. ग्रीस के पूर्व प्रधान मंत्री कॉन्स्टेंटाइन मित्सोटेकिस का 98 वर्ष की आयु में निधन :-

(I)ग्रीस के पूर्व प्रधान मंत्री कॉन्स्टेंटाइन मित्सोटेकिस, जो ग्रीस के उदार और समाजवादी दलों के साथ और 60 साल के राजनीतिक जीवन में अर्थव्यवस्था के राज्य नियंत्रण को ढीला करने की कोशिश करते रहे, उनका 29 मई को निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे।

(II)मित्सोटेकिस 1990 से 1993 तक प्रधान मंत्री रहे।

(III)वह 2004 में सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त हुए लेकिन सेंटर राइट न्यू डेमोक्रेसी पार्टी के अध्यक्ष बने रहे।

10.पेट्रोल की कीमत में 1.23 रु/ली का इजाफा, डीजल की कीमत में 89 पैसे बढ़े :-

(I)तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। पेट्रोल की कीमत में 1.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 89 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। बढ़ी हुई कीमतें बुधवार रात से लागू हो जाएंगी।

(II)इससे पहले 15 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की गई थी। जबकि बीते एक मई को पेट्रोल की कीमत में दो पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 52 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले 16 अप्रैल को पेट्रोल की कीमत में 1.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 1.04 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया था।

  1. फिल्म निर्माता और पूर्व मंत्री दासारी नारायण राव का निधन :-

(I)फिल्म निर्देशक और पूर्व केंद्रीय मंत्री दासारी नारायण राव ने एक कॉर्पोरेट अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह 75 साल के थे।

(II)दासारी नारायण राव ने 151 फिल्मों का निर्देशन और कुछ का निर्माण किया और एनटी रामा राव जैसे दिग्गजों के साथ काम करने का गौरव प्राप्त किया।

(III)उनका नाम सबसे अधिक संख्या में फिल्मों के निर्देशन के लिए लिम्का वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

(IV)वर्ष 2006 में दासारी राज्यसभा के लिए चुने गए। वह कोयला मंत्रालय में राज्य मंत्री बने।

12.स्पेन-भारत के बीच सात समझौतों पर करार, रूस पहुंचे मोदी :-

(I)चार देशों की अपनी यात्रा के दूसरे पड़ाव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय स्पेन में हैं। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने बुधवार को स्पेन की कंपनियों को भारत के बुनियादी ढांचे, पर्यटन, ऊर्जा और रक्षा क्षेत्रों में निवेश का न्योता दिया।

(II)उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में स्पेनिश कंपनियों के लिए अच्छे अवसर हैं। उन्होंने स्पेन के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मारियानो राजोय से मोनक्लोआ पैलेस में विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। उसके बाद दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर दस्तखत किए गए।

13.विजय माल्या के किंगफिशर विला की नीलामी 5वीं बार हुई नाकाम, नहीं मिला कोई खरीदार :-

(I)बुधवार को एक बार फिर से विजय माल्या के मालिकाना हक वाली और अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के हेडक्वार्टर किंगफिशर हाउस की नीलामी का आयोजन किया गया।

(II)हालांकि रिजर्व प्राइस में कमी करने के बावजूद विजय माल्या के किंगफिशर विला को फिर से कोई खरीदार नहीं मिला। इससे पहले भी माल्या की इस संपत्ति की चार बार नीलामी करने की कोशिश की जा चुकी है।

(III)खास लोकेशन पर है माल्या का यह शानदार विला: माल्या की यह शानदार प्रॉपर्टी विले पार्ले एरिया में स्थित है। इस प्लॉट का कुल एरिया 2400 वर्ग मीटर है, जबकि कंस्ट्रक्शन केवल 400 वर्ग मीटर में है। इसका 1600 वर्ग मीटर एरिया डेवलपमेंट के लिए खाली पड़ा है।