पाकिस्तानी टैंकों का बचना होगा मुश्किल, एटीजीएम मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण

0
116

1.सूचना-प्रसारण के संयुक्त सचिव और प्रकाशन प्रभाग की महानिदेशक ने किया लंदन पुस्तक मेले में भारतीय मंडप का उद्घाटन:-

सूचना और प्रसारण मंत्रालय में संयुक्त सचिव विक्रम सहाय और प्रकाशन प्रभाग की महानिदेशक साधना राउत ने लंदन पुस्तक मेले में भारतीय मंडप का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया है। ये पुस्तक मेला लंदन ओलंपिया में शुरू हुआ। भारतीय मंडप में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विशेष ध्यान दिया गया है।

2.पाकिस्तानी टैंकों का बचना होगा मुश्किल, एटीजीएम मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण:-

पाकिस्तानी टैंकों को आसानी से टारगेट करने के लिए भारत ने नई मिसाइल बनाई है। बुधवार रात को डीआरडीओ (The Defence Research and Development Organisation) द्वारा विकसित मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का राजस्थान में सफल परीक्षण किया गया। इन्फेन्ट्री के लिए विकसित

की गई इस मिसाइल से सेना को काफी मदद मिलेगी। इसकी मांग सेना लंबे समय से कर रही है। कल रात 2-3 किलोमीटर स्ट्राइक रेंज के साथ इस मिसाइल का परीक्षण किया गया।

भारत पाकिस्तान से लगभग 15 हजार किलोमीटर की जमीनी सीमा शेयर करता है। भारतीय सेना को जमीन पर काफी मजबूती मिलेगी। 2021 से इसके मास प्रोडक्शन की संभावना है। 2.5 किमी रेंज वाली इस मिसाइल का निर्माण भारत में होगा। इसकी तुलना अमेरिका में बनी एफजीएम-148 से हो रही है। भारत ने इसे एफजीएम-148 को दरकिनार करके चुना था।

क्यों खास है ये मिसाइल-

1.यह एक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है।

  1. यह एक मैन पोर्टेबल मिसाइल है। इसे आसनी ले जाया जा सकता है।
  2. इसे टैंक और हेलिकॉप्टर या लड़ाकू विमान से भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4.इसे कंधे पर रखकर भी दागा जा सकता है।

भारत को होंगे ये फायदे-

1.पाकिस्तान और चीन के मुकाबले संतुलन स्थापित करने में मदद मिलेगा।

2.युद्ध में जमीनी सेना को मजबूती मिलेगी।

3.सेना को इसके ट्रांसपोटेशन में आसानी होगी।

बाज़ार न्यूज़:-

3.ATM से पैसे निकालने के लिए नहीं करना चाहिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, जानें 5 बड़े कारण:-

क्रेडिट कार्ड की मदद से एटीएम से पैसों की निकासी सुविधाजनक मालूम पड़ती है। इंस्टेंट कैश फीचर के अलावा, यह एक्सेसिबिलिटी है जो मायने रखती है, आप किसी भी वक्त एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा एटीएम से पैसों की निकासी के लिए न ही बैंक की मंजूरी की जरूरत होती है और न किसी डॉक्यूमेंट की। लेकिन यह सहूलियत बड़ी लागत लेती है।

क्रेडिट कार्ड की मदद से एटीएम से पैसे निकालने पर जो ब्याज और शुल्क लगता है वो काफी ज्यादा होता है। एक और बात जो हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए वो यह है कि अगर कार्ड होल्डर मिनिमम ड्यू अमाउंट का भुगतान करने से चूक जाता है तो उसका क्रेडिट स्कोर बुरी तरह से प्रभावित होता है। जानिए एटीएम से कैश निकासी के लिए क्यों नहीं करना चाहिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल।

कैश एडवांस फीस: यह शुल्क हर बार क्रेडिट कार्ड की मदद से नकद निकासी पर लगाया जाता है। यह शुल्क 2.5 फीसद से 3 फीसद तक हो सकता है जो कि निकासी का राशि पर निर्भर करता है। यह न्यूनतम राशि 300 500 रुपये के आस पास हो सकती है। यह शुल्क आपके अगले महीने के बिल में दिखाई देता है, जिसकी किश्त आपको चुकानी होती है।

फाइनेंस चार्ज: इसका भुगतान विदड्रॉअल अमाउंट पर किया जाता है, इसकी दर भी एडवांस फीस की ही तरह होती है। यह चार्ज विदड्रॉअल की तारीख से लेकर तब तक चलता है जब तक कि पूरा भुगतान नहीं हो जाता है।

ब्याज दर: क्रेडिट कार्ड की मदद से एटीएम से कैश निकासी पर आपको अधिकतम 4 फीसद तक का मासिक ब्याज (48 फीसद सालाना) देना पड़ सकता है। यह बैंक के हिसाब से अलग अलग भी हो सकता है। यह ट्रांजेक्शन की तारीख से लेकर इसके भुगतान तक की अवधि के लिए लगता है। इसलिए यह काफी खर्चीला है।

कोई रिवार्ड प्वाइंट नहीं: यह मायने नहीं रखता है कि ट्रांजेक्शन की राशि कितनी बड़ी है। क्रेडिट कार्ड से की गई कैश निकासी पर कोई भी रिवार्ड प्वाइंट नहीं दिया जाता है।

क्रेडिट स्कोर पर असर: क्रेडिट कार्ड की मदद से नकदी निकासी आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर डाल सकती है, क्योंकि यह कार्ड होल्डर की बुरी वित्तीय स्थिति को बताता है।

खेल न्यूज़:-

4.इंडियन ऑयल ने फिर किया गोल्ड कप हाकी के खिताब पर कब्जा:-

इंडियन ऑयल ने बाम्बे गोल्ड कप हाकी के रोमांचक फाइनल में पंजाब एवं सिंध बैंक (पीएसबी) को पेनल्टी शूटआउट में 9-7 से हराकर खिताब बरकरार रखा। टूर्नामेंट के 53वें सत्र के फाइनल में इंडियन ऑयल के कप्तान वीआर रघुनाथ ने मैच खत्म होने से ठीक पहले गोल कर स्कोर बराबर किया। निर्धारित समय में मैच 5-5 की बराबरी पर छूटा। पेनल्टी शूटआउट में इंडियन ऑयल ने पीएसबी को 4-2 से पछाड़ कर मैच अपने नाम कर लिया।