पीएम नरेंद्र मोदी को चिकित्सा शिक्षा के लिए आईजी नोबेल पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया

0
313

1.पीएम मोदी 26 सितंबर को श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे के साथ वर्चुअल समिट का आयोजन करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे इस महीने की 26 तारीख को एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे।आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं को श्रीलंका में संसदीय चुनावों के तुरंत बाद द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक ढांचे की व्यापक समीक्षा करने का अवसर देगा।
2.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद गुरुवार को एनएसएस अवार्ड्स 2018-19 के लिए सम्मानित करेंगे

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद गुरुवार को राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रीय सेवा योजना, एनएसएस अवार्ड्स 2018-19 के लिए वर्चुअल मोड के माध्यम से सम्मानित करेंगे।
युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू नई दिल्ली में विज्ञान भवन से समारोह में भाग लेंगे।
वर्ष 2018-19 के लिए एनएसएस पुरस्कार विश्वविद्यालय या 2 परिषद, एनएसएस इकाइयों और उनके कार्यक्रम अधिकारियों और एनएसएस स्वयंसेवकों जैसी 3 विभिन्न श्रेणियों में 42 पुरस्कार विजेताओं को दिया जाएगा।युवा मामले विभाग हर साल राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार को मान्यता देता है, जो विश्वविद्यालयों या कॉलेजों द्वारा स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के लिए उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देने और पुरस्कृत करने के लिए है, (2) परिषदों, वरिष्ठ माध्यमिक, एनएसएस इकाइयों या कार्यक्रम अधिकारियों और एनएसएस स्वयंसेवकों के लिए, एक दृष्टिकोण के साथ देश में एनएसएस को और बढ़ावा देना।वर्तमान में, एनएसएस के देश में फैले इसके रोल पर लगभग 40 लाख स्वयंसेवक हैं।NSS एक केंद्रिय सेक्टर योजना है जो 1969 में स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से छात्र युवाओं के व्यक्तित्व और चरित्र को विकसित करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ शुरू की गई थी।
एनएसएस का वैचारिक उन्मुखीकरण महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रेरित है। बहुत ही उचित रूप से, एनएसएस का आदर्श वाक्य “नॉट मी, ब्यूट यू” है।संक्षेप में, एनएसएस स्वयंसेवक सामाजिक प्रासंगिकता के मुद्दों पर काम करते हैं, जो नियमित और विशेष शिविर गतिविधियों के माध्यम से समुदाय की जरूरतों के जवाब में विकसित होते रहते हैं।इस तरह के मुद्दों में साक्षरता और शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और पोषण, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक सेवा कार्यक्रम, महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए कार्यक्रम, आर्थिक विकास गतिविधियों से जुड़े कार्यक्रम, आपदाओं के दौरान बचाव और राहत शामिल हैं।

3.लोकसभा ने जम्मू और कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 पारित किया

लोकसभा ने आज जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 पारित किया।इस विधेयक का उद्देश्य कश्मीरी, डोगरी, हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की आधिकारिक भाषा बनाना है। लोकसभा में विधेयक के बारे में बोलते हुए, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी। किशन रेड्डी ने कहा कि कानून जम्मू और कश्मीर के लोगों की लंबे समय से प्रतीक्षित मांग को पूरा करेगा। मंत्री ने बताया कि पहले केंद्र शासित प्रदेश की आधिकारिक भाषा केवल उर्दू थी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने केंद्र को सूचित किया था कि केंद्र शासित प्रदेश में लोग अपनी आधिकारिक भाषा के रूप में बोलने और समझने वाली भाषाओं को शामिल करने की मांग कर रहे थे। 

4.DRDO ने ABHYAS का सफल उड़ान परीक्षण किया

ABHYAS – हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट का सफल उड़ान परीक्षण आज डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन, DRDO द्वारा इंटरिम टेस्ट रेंज, बालासोर से ओडिशा में किया गया।परीक्षणों के दौरान, दो प्रदर्शनकारी वाहनों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। वाहन का उपयोग विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए लक्ष्य के रूप में किया जा सकता है।अभय डीआरडीओ के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।एयर वाहन को ट्विन अंडरस्लैंग बूस्टर का उपयोग करके लॉन्च किया गया है। यह एक छोटे गैस टरबाइन इंजन द्वारा संचालित है और इसमें मार्गदर्शन और नियंत्रण के लिए उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर के साथ नेविगेशन के लिए एमईएमएस आधारित इनरट्रियल नेविगेशन सिस्टम है।वाहन को पूरी तरह से स्वायत्त उड़ान के लिए क्रमादेशित किया गया है। एयर व्हीकल का चेक आउट लैपटॉप आधारित ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन का उपयोग करके किया जाता है।परीक्षण अभियान के दौरान, 5 किलोमीटर की उड़ान की ऊँचाई, 0.5 मैक की वाहन गति, 30 मिनट की धीरज और परीक्षण वाहन की 2 जी टर्न क्षमता की उपयोगकर्ता की आवश्यकता को सफलतापूर्वक प्राप्त किया गया था।

5.भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में महिला अधिकारी

भारतीय नौसैनिक विमानन के इतिहास में एक और पहली बार, दो महिला अधिकारियों को हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में “ऑब्जर्वर” (एयरबोर्न टैक्टिशियंस) के रूप में शामिल होने के लिए चुना गया है।वे वास्तव में युद्धपोतों से संचालित होने वाली महिला हवाई लड़ाकू विमानों का पहला सेट होंगे।इससे पहले, महिलाओं के प्रवेश को तय विंग विमान तक ही सीमित रखा गया था, जो ऑफशोर से उड़न भर सकता था और उतर सकता था।ये अधिकारी, सब लेफ्टिनेंट (एसएलटी) कुमुदिनी त्यागी और एसएलटी रीति सिंह, भारतीय नौसेना के 17 अधिकारियों के एक समूह का हिस्सा हैं, जिसमें चार महिला अधिकारी और भारतीय तटरक्षक बल के तीन अधिकारी (नियमित बैच के 13 अधिकारी और 04 महिलाएं शामिल हैं) शॉर्ट सर्विस कमीशन बैच के अधिकारी) जिन्हें “पर्यवेक्षकों” के रूप में स्नातक होने पर “विंग्स” से सम्मानित किया गया था।

6.एचडीएफसी बैंक ने वीडियो नो योर कस्टमर सुविधा की शुरुआत की

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक वीडियो KYC (नो योर कस्टमर) सुविधा शुरू की है।सहमति-आधारित वीडियो केवाईसी सुविधा एक सुरक्षित वातावरण में खाता खोलने की प्रक्रिया के दौरान संभावित ग्राहक की पहचान स्थापित करने का एक वैकल्पिक तरीका है।भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के निर्देशों के अनुसार, वीडियो केवाईसी को पूरा करने में पूर्ण केवाईसी बराबर है और ग्राहक सभी वित्तीय/बैंकिंग उत्पादों के लिए पात्र हैं।यह बैंक अधिकारी और ग्राहक के बीच एक पेपरलेस, संपर्क रहित और रिकॉर्ड की गई बातचीत है।

7.पीएम नरेंद्र मोदी को चिकित्सा शिक्षा के लिए आईजी नोबेल पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को चिकित्सा शिक्षा के लिए आईजी नोबेल पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है।मोदी को “COVID​​-19 महामारी का उपयोग करके दुनिया को यह सिखाने के लिए पुरस्कार दिया गया कि राजनेता, वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की तुलना में जीवन और मृत्यु पर अधिक तत्काल प्रभाव डाल सकते हैं”।मोदी के अलावा, चिकित्सा शिक्षा का पुरस्कार संयुक्त रूप से ब्राजील के जायर बोलोनसारो, यूनाइटेड किंगडम के बोरिस जॉनसन, मेक्सिको के आंद्रेस मैनुअल लोपेज़ ओबराडोर, बेलारूस के अलेक्जेंडर लुकाशेंको, यूएसए के डोनाल्ड ट्रम्प, तुर्की के रेसेप तैयप एर्दोगन, रूस के व्लादिमीर पुतिन और तुर्कमेनिस्तान के गुरबांगुली बर्दिमुहुमेदोव को मिला। ।प्रतिष्ठित नोबेल शांति पुरस्कार से भ्रमित नहीं होना, आईजी नोबेल पुरस्कार एक व्यंग्य और पैरोडी पुरस्कार है जो 1991 के बाद से हर साल एक पत्रिका इम्प्रूवबल रिसर्च द्वारा दिया जाता है।मोदी इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले दूसरे भारतीय प्रधान मंत्री बने।1998 में, तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पाकिस्तान के प्रधान मंत्री नवाज शरीफ को “परमाणु बमों के आक्रामक शांतिपूर्ण विस्फोट” के लिए आईजी नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।