पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘शांति की प्रतिमा’ का किया खुलासा

0
116
1.पीएम नरेंद्र मोदी ने शांति की प्रतिमाका किया खुलासा:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जैन संत श्री श्री विजय वल्लभ सूरीश्वर जी महाराज की 151 वीं जयंती समारोह को चिह्नित करने के लिए 16 नवंबर, 2020 को ‘स्टैच्यू ऑफ़ पीस’ का अनावरण किया। 151 इंच लंबी प्रतिमा को प्रमुख घटक के रूप में तांबे के साथ आठ धातुओं (अष्टधातु) से बनाया गया है। इसे राजस्थान के पाली में विजय वल्लभ साधना केंद्र, जेटपुरा में स्थापित किया गया है। जैनाचार्य श्री विजय वल्लभ सूरिश्वर जी महाराज 1870-1954 के दौरान रहे थे और उन्होंने जैन संत के रूप में जीवन व्यतीत किया था, निस्वार्थ भाव से और समर्पित रूप से भगवान महावीर के संदेश को फैलाने के लिए काम किया। उन्होंने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बोलते हुए, प्रेरणादायक साहित्य लिखकर और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और स्वदेशी आंदोलन को सक्रिय समर्थन प्रदान करके जनता के कल्याण के लिए अथक प्रयास किया था।
2.तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी बिहार के नए उप मुख्यमंत्री बने:- बिहार में दो नए उप मुख्यमंत्री होंगे- भाजपा विधायक दल के नेता तारकिशोर प्रसाद और उप नेता रेणु देवी। नीतीश कुमार और बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव और चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस के बीच नीतीश कुमार के आवास पर हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल के संभावित आकार पर चर्चा करने के लिए भाजपा और जदयू नेताओं के साथ बैठकें कीं। वर्तमान में, राज्य में कैबिनेट का स्वीकार्य आकार 36 है, क्योंकि मंत्रियों की परिषद का आकार विधानसभा सीटों की कुल संख्या का केवल 15 प्रतिशत हो सकता है, जो 243 पर है।
3.COVID-19 की तीसरी लहर ने दिल्ली में अपना परचम लहराया: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री:- COVID -19 की तीसरी लहर दिल्ली में अपने चरम पर पारित किया है, दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री Satyendar जैन 16 नवंबर, 2020 को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा जैन ने भी पुष्टि की है कि वहाँ दिल्ली में लॉकडाउन का कोई reimposition हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि यह अब एक प्रभावी कदम होगा और उन्होंने कहा कि सभी के द्वारा मास्क पहनना अधिक फायदेमंद होगा।
4.गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में आरटी-पीसीआर टेस्ट को दोगुना करने के लिए डोर टू डोर सर्वे का आदेश दिया :- गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोनोवायरस की तीसरी और गंभीर लहर को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण और आरटी-पीसीआर परीक्षण को दोगुना करने का निर्देश दिया है।एचएम ने दिल्ली में मौजूदा सीओवीआईडी ​​-19 स्थिति और एक उच्च स्तरीय बैठक में चिकित्सा बुनियादी ढांचे की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए। शाह ने बैठक के बाद ट्वीट्स की एक श्रृंखला में कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR के मोबाइल परीक्षण वैन उन क्षेत्रों में तैनात किए जाएंगे जहां COVID -19 संक्रमण का उच्च जोखिम है। उन्होंने धौला कुआँ में स्थित DRDO COVID-19 अस्पताल में लगभग 250 से 300 ICU बेड को जोड़ने के साथ दिल्ली में अस्पतालों की क्षमता और अन्य चिकित्सा बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता बढ़ाने का भी निर्देश दिया, जो मई 2020 में गंभीर को उपचार प्रदान करने के लिए बनाया गया था। वहां मरीजों को कोविद। छतरपुर में 10000 बिस्तरों वाला COVID केंद्र ऑक्सीजन सुविधाओं के साथ बिस्तरों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए और भी मजबूत होगा। कुछ एमसीडी अस्पतालों को हल्के लक्षणों वाले कोविद -19 रोगियों के लिए समर्पित अस्पतालों में भी परिवर्तित किया जाएगा। गृह मंत्री ने पिछले सभी रोकथाम उपायों की समीक्षा करने की आवश्यकता पर भी बल दिया जैसे कि दिल्ली में ज़ोन को चिन्हित करना, संपर्क ट्रेसिंग, संगरोध और स्क्रीनिंग। उन्होंने उन लोगों की निरंतर निगरानी का निर्देश दिया जो उच्च जोखिम में हैं। गृह मंत्री के निर्देश पर राजधानी में COVID-19 स्थिति से निपटने में मदद के लिए लगभग 75 अर्धसैनिक चिकित्सक, 350 पैरामेडिक्स अगले कुछ दिनों के भीतर दिल्ली में होंगे।
5.सहिष्णुता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया:- 16 नवंबर, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय दिवस सहिष्णुता दिवस मनाया गया। यह दिवस सार्वभौमिक मानवाधिकारों और दूसरों की बुनियादी स्वतंत्रता पर जोर देता है। दिन का उद्देश्य एक महत्वपूर्ण संदेश पर जोर देना है कि लोग स्वाभाविक रूप से विविध हैं और केवल सहिष्णुता दुनिया भर में मिश्रित समुदायों के अस्तित्व को सुनिश्चित कर सकते हैं।
6.राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया:- 16 नवंबर, 2020 को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया गया था। स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की आवश्यकता के संदेश को फैलाने के लिए प्रति वर्ष मनाया जाता है। प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने इस दिन एक नैतिक प्रहरी के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया था ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रेस उच्च मानकों को बनाए रखता है और किसी भी प्रभाव या खतरों से दूर नहीं है। उपराष्ट्रपति एम। वेंकैया नायडू ने इस अवसर पर सभी मीडिया पेशेवरों को बधाई दी और एक ट्वीट के माध्यम से प्रकाश डाला कि मीडिया लोकतंत्र को मजबूत करने और नागरिकों को सूचित करने और उन्हें सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उन्होंने लोगों को महामारी के दौरान लगातार सूचित किए जाने के लिए मीडियाकर्मियों की प्रशंसा की। ।