पीएम मोदी गुजरात में प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना योजना, अन्य परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

0
75

1.पीएम मोदी गुजरात में प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना योजना, अन्य परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के गांधीनगर में प्रधानमंत्री श्रम योगी योग योजना का शुभारंभ करेंगे। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की घोषणा इस साल फरवरी में अंतरिम बजट में की गईथी। यह 60 वर्ष की आयु के बाद असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को 3000

रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करेगा। योजना से असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ श्रमिकों को लाभ मिलेगा। प्रधान मंत्री को आदालज में अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट का दौरा करने के लिए भी जाना जाता है, जो एक शिक्षा भवन और विद्यार्थी भवन के ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के लिए है।

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेठी में ए के-203 राइफल बनाने वाली फैक्‍टरी का  उदघाटन किया:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के अमेठी में 538 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 17 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में एके- 203 राइफल बनाने वाली एक फैक्‍टरी भी शामिल है। इसमें रूस के सहयोग से क्‍लाशनिकोव श्रृंखला की अत्‍याधुनिक राइफल बनाई जाएंगी।बाद में एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां बनने वाली राइफलों से आतंकवादियों और नक्‍सलियों से निपटने में सुरक्षा बलों को आसानी होगी। मेड इन अमेठी ए के-203 राइफलों से आतंकियों और नक्‍सलियों के साथ होने वाले मुठभेड़ों में हमारे सैनिकों को निश्चित रूप से बहुत बढ़त मिलने वाली है। अमेठी की फैक्‍ट्ररी में आप लाखों के तादात में ये राइफलें बनाई जाएगी। आगे जाकर के यहां जो राइफल बनेगी। वो दुनिया के दूसरे देशों में भी निर्यात की जाएगी। इससे अमेठी के नौजवानों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।प्रधानमंत्री ने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि सेनाओं ने 2005 में तत्‍कालीन सरकार से आधुनिक हथियारों की मांग की थी, और अमेठी में 2007 में आधुनिक हथियार बनाने के कारखाने की बुनियाद रख दी गई, लेकिन 2010 तक तत्‍कालीन सरकार यह फैसला नहीं कर पाई कि‍ यहां कौन सा हथियार बनाना है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने सेनाओं की आधुनिक हथियारों की मांग को पूरा करने का फैसला किया।2009 से लेकर 2014 तक पांच साल, पांच साल कम समय नहीं होता है, लेकिन सेना के लिए बुलेट प्रुफ जैकेट नहीं खरीदी गई। यह हमारी ही सरकार है, जिसने बीते साढ़े चार वर्षों में दो लाख तीस हजार से ज्‍यादा बुलेट प्रुफ जैकेट खरीदने का आर्डर दे दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों की भी मदद की है। उनके खातों में पैसे पहुंच रहे हैं। किसानों को उन्‍नत बीज, उर्वरक और कीटनाशक मिल रहे हैं। इस राइफल फैक्‍टरी से रोजगार की संभावनाएं बढेंगी।

3.पाकिस्‍तान ने लाहौर और दिल्‍ली के बीच चलने वाली समझौता एक्‍सप्रैस को किया बहाल:-पाकिस्‍तान ने लाहौर और दिल्‍ली के बीच चलने वाली समझौता एक्‍सप्रैस से बहाल कर दिया है। पिछले दिनों दोनों देशों के के संबंधों में तनाव के कारण इसे रोक दिया गया था।

4.पाकिस्‍तानी सेना ने अखनूर सैक्‍टर में नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया:-पाकिस्‍तानी सेना ने आज जम्‍मू कश्‍मीर के अखनूर सैक्‍टर में नियंत्रण रेखा के पास के गांवों और अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया।

रक्षा प्रवक्‍ता ने जम्‍मू में बताया कि तड़के करीब तीन बजे सीमा पार से शुरू हुई गोलीबारी साढ़े छह बजे तक चली। उन्‍होंने बताया कि पाकिस्‍तान की ओर से अकारण गोलीबारी की गई और मोर्टार दागे गए। प्रवक्‍ता ने बताया कि भारतीय सैनिकों ने इसका करारा जवाब दिया। भारत की ओर से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

5.भारत शांति के लिए दृढ़संकल्‍प, लेकिन आवश्‍यकता पड़ी तो पूरी ताकत से अपनी संप्रभुता की रक्षा करेगा : राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद:- राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत शांति के प्रति वचनबद्ध है, लेकिन अगर जरूरत हुई तो वह पूरी शक्ति के साथ अपनी प्रभुसत्‍ता की रक्षा करेगा। उन्‍होंने कहा कि सशस्‍त्र सेनाएं देश की रक्षा के लिए संकल्‍पबद्ध हैं और वायुसेना ने यह सिद्ध करके दिखा भी दिया है। श्री कोविंद ने कहा कि देश ने सशस्‍त्र सेनाओं के साहस और समर्पण भावना को हाल में देखा है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारतीय वायुसेना व्‍यापक रूप से आधुनिकीकरण की प्रक्रिया में है। उन्‍होंने मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों में आगे रहने के लिए वायुसेना की प्रशंसा की।श्री कोविंद कोयम्‍बटूर के निकट सुलूर में आज सवेरे एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जहां उन्‍होंने फाइव-बेस रिपेयर डिपो और हैदराबाद के निकट हाकिमपेट केन्‍द्र को उल्‍लेखनीय कार्य के लिए ध्‍वज प्रदान किए।

इस अवसर पर वायुसेनाध्‍यक्ष एयरचीफ मार्शल बिरेन्‍दर सिंह धनोआ ने अपने संबोधन में इन खबरों का खंडन किया है कि 26 फरवरी को बालाकोट पर किए गए हवाई हमले में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाने में सफलता नहीं मिली। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान ने इसलिए बदले की कार्रवाई की कोशिश की क्‍योंकि भारतीय वायुसेना को अपनी कार्रवाई में सफलता मिल रही थी। वायुसेना अध्‍यक्ष ने कहा कि ऐसी कार्रवाई से हताहत होने वालों की संख्‍या केवल सरकार ही बताएगी, क्‍योंकि वायुसेना हताहतों की सही-सही संख्‍या का आकलन नहीं करती।

6.पहलवान बजरंग पुनिया ने बुल्गारिया में स्वर्ण पदक जीता:-भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने बुल्गारिया में 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में स्वर्ण पदक जीता है। टूर्नामेंट, डैन कोलोव-निकोला पेट्रोव रूसे में आयोजित किया गया था।पुनिया ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को जीत समर्पित की, जिनसे पुनिया ने कहा कि उन्हें प्रेरणा मिली है। एक ट्वीट में, पुनिया ने इच्छा व्यक्त की है कि वे एक दिन विंग कमांडर अभिनंदन से मिलेगें।  विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता पुनिया ने फाइनल में अमेरिका की जॉर्डन ओलिवर को 12-3 से हराया। उन्होंने टूर्नामेंट से अधिकतम रैंकिंग अंक भी हासिल किए।यह 2017 में पेरिस में विश्व चैंपियनशिप के बाद से कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में पुनिया का 10 वां पदक था।इससे पहले, पूजा ढांडा ने महिलाओं के 59 किग्रा में स्वर्ण जीता, जबकि सरिता मोर ने उसी भार वर्ग में रजत जीता। साक्षी मलिक ने 65किलोग्राम महिला फ्रीस्टाइल में रजत जीता। पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धाओं में, संदीप तोमर ने 61 किग्रा में रजत का दावा किया।

टूर्नामेंट के आखिरी दिन रविवार को विनेश फोगट को 53 किग्रा के फाइनल में चीन के पंग कियानयू से 9-2 से हार का सामना करना पड़ा। फोगट ने सेमीफाइनल में विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सारा हिल्डेब्रांड को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।

7.राजनाथ सिंह असम के धुबरी में भारत-बांग्लादेश सीमा पर परियोजना बोल्ड-क्यूआईटी का उद्घाटन करेंगे:-गृह मंत्री राजनाथ सिंह असम के धुबरी जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर प्रोजेक्ट बोल्ड-क्यूआईटी (बॉर्डर इलेक्ट्रॉनिकली डोमिनेटेड क्यूआरटी इंटरसेप्शन तकनीक) का उद्घाटन करेंगे। सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ बांग्लादेश के साथ चार हजार किलोमीटर से अधिक लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। विभिन्न स्थानों पर, भौगोलिक बाधाओं के कारण सीमा बाड़ को खड़ा करना संभव नहीं है। धुबरी जिले में सीमा क्षेत्र का 61 किलोमीटर हिस्सा, जहाँ नदी में ब्रह्मपुत्र नदी प्रवेश करती है, जिसमें विशाल चारो भूमि और असंख्य नदी नाले शामिल हैं, जो इस क्षेत्र में सीमा की रखवाली करते हैं, विशेष रूप से बरसात के मौसम में एक चुनौतीपूर्ण कार्य। इस समस्या को दूर करने के लिए, 2017 में, गृह मंत्रालय ने बीएसएफ की जनशक्ति की भौतिक उपस्थिति के अलावा तकनीकी समाधान के लिए जाने का फैसला किया। जनवरी 2018 में, बीएसएफ के सूचना और प्रौद्योगिकी विंग ने व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली के तहत प्रोजेक्ट बोल्ड-क्यूआईटी को लिया और विभिन्न निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं के तकनीकी समर्थन के साथ इसे रिकॉर्ड समय में पूरा किया। इस परियोजना के कार्यान्वयन से न केवल बीएसएफ को सभी प्रकार के सीमा पार अपराधों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी, बल्कि चौबीसों घंटे मानव निगरानी में सैनिकों को राहत भी मिलेगी। पिछले साल सितंबर में, गृह मंत्री ने जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर प्रत्येक में पांच किलोमीटर की दो स्मार्ट-फेंसिंग पायलट परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

8.पीएम मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया:-अपनी दो दिवसीय गुजरात यात्रा के पहले दिन, प्रधान मंत्री ने अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया और परियोजना के दूसरे चरण की नींव रखी। वस्त्राल स्टेशन से अपैरल पार्क तक के पहले चरण के 6.5 किलोमीटर के हिस्से को हरी झंडी दिखाने के बाद, श्री मोदी ने लगभग एक किलोमीटर तक मेट्रो में सवारी की। प्रधान मंत्री ने कहा कि देश में 2014 तक कुल 250 किलोमीटर लंबा मेट्रो नेटवर्क था और अब, यह एनडीए सरकार के 55 महीने के शासन के बाद बढ़कर 650 किलोमीटर हो गया है। उन्होंने कहा, मेट्रो प्रोजेक्ट्स से न केवल कनेक्टिविटी बढ़ेगी, बल्कि यात्रा समय भी कम होगा। श्री मोदी ने कहा कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड- एनसीएमसी को लॉन्च करना सरकार की एक और उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया के उन गिने-चुने देशों में है, जिनके पास एक कार्ड है- एक देश आधारित स्वदेशी स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली। प्रधान मंत्री ने अहमदाबाद सिविल अस्पताल परिसर में 1200 बिस्तर वाले अति आधुनिक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल मेडिसिटी की नई इमारत को भी राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने एक ही परिसर में 590-बेड कैंसर अस्पताल, 255-बेड नेत्र अस्पताल और 360 दंत कुर्सियों के साथ एक दंत अस्पताल का भी उद्घाटन किया। श्री मोदी ने 51 किलोमीटर लंबी पाटन- बिंदी रेलवे लाइन का उद्घाटन मालगाड़ी को डिजिटल रूप से हरी झंडी दिखाकर किया। उन्होंने 78.8 किलोमीटर लंबी आनंद- गोधरा रेलवे लाइन दोहरीकरण परियोजना की आधारशिला भी रखी।आधुनिक सुविधाओं वाले अस्पतालों की श्रृंखला के उद्घाटन से क्षेत्र में स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- PMJAY और आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को गोल्ड कार्ड भी वितरित किए