पीएम मोदी नेअटलभुजालयोजनाकी शुरुआत की

0
50

1.पाकिस्तान भारत सेपोलियोमार्करआयात करेगा

पाकिस्तान के संघीय मंत्रिमंडल ने दवाओं की कीमत कम करने के लिए भारत से पोलियो मार्कर आयात करने का फैसला किया है।संघीय मंत्रिमंडल ने भारत से पोलियो मार्कर के आयात के लिए एकमुश्त अनुमति देने का निर्णय लिया क्योंकि इससे 89 दवाओं की कीमतें कम से कम 15% कम हो जाएंगी।

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्ज़ा स्थिति को रद्द करने के लिए 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को रद्द करने के नई दिल्ली के फैसले के बाद भारत के साथ व्यापार संबंधों को निलंबित कर दिया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा पोलियो वैक्सीन को देने के बाद बच्चों की उंगलियों को चिह्नित करने के लिए इस मार्कर का इस्तेमाल किया जाता है।

दुनिया में भारत और चीन केवल दो डब्ल्यूएचओ प्रीक्वालिफाइड निर्माता हैं, जो स्याही को निगलने से होने वाले दुष्परिणाम को रोकने के लिए गैर विषैले मार्करों का निर्माण करते हैं।

2.पीएम मोदी नेअटलभुजालयोजनाकी शुरुआत की

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अटल भुजल योजना’ को हरी झंडी दिखाई6000 करोड़ रुपये की कुल परिव्यय वाली योजना को 5 वर्षों में लागू किया जाएगा।

इसका उद्देश्य सात राज्यों में चिन्हित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से भूजल प्रबंधन में सुधार करना है।

पहचाने गए राज्य गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश हैं।

रुपये के कुल परिव्यय में से योजना के लिए 6000 करोड़ का 50% विश्व बैंक ऋण के रूप में होगा।

3.सरकार ने सुशासनसूचकांक लॉन्च किया

लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने सुशासन दिवस यानी 25 दिसंबर के अवसर पर नई दिल्ली में सुशासन सूचकांक (Good Governance Index) का शुभारंभ किया।पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर सुशासन दिवस मनाया जाता है।

केंद्र द्वारा शुरू किए गए गुड गवर्नेंस इंडेक्स में तमिलनाडु सबसे ऊपर है।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश ने ‘बिग राज्यों’ के बीच पीछा किया।

‘बिग स्टेट्स’ में, खराब प्रदर्शन करने वाले ओडिशा, बिहार, गोवा और उत्तर प्रदेश हैं और झारखंड अंतिम स्थान पर है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तीन समूहों में बांटा गया है: बड़े राज्य, उत्तर-पूर्व और पहाड़ी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश।

उत्तर-पूर्व और पहाड़ी राज्यों में, हिमाचल प्रदेश पहले स्थान पर था, उसके बाद उत्तराखंड, त्रिपुरा, मिजोरम और सिक्किम थे।

पुडुचेरी चंडीगढ़ और दिल्ली के बाद सबसे अच्छा शासित केंद्र शासित प्रदेश है।

लक्षद्वीप सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला केंद्र शासित प्रदेश है।

4.NITI Aayog 30 दिसंबर कोएसडीजीइंडियाइंडेक्सलॉन्च करेंगा

NITI Aayog सतत विकास लक्ष्यों (SDG) इंडिया इंडेक्स के दूसरे संस्करण को लॉन्च करेगा, जो 30 दिसंबर को 2030 SDG लक्ष्यों को लागू करने की दिशा में भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा की गई प्रगति का दस्तावेज है।एसडीजी इंडिया इंडेक्स और डैशबोर्ड 2019-20 को सांख्यिकी मंत्रालय और कार्यक्रम कार्यान्वयन (MoSPI), भारत में संयुक्त राष्ट्र और ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट के सहयोग से विकसित किया गया है।

इसे NITI Aayog के वाइस चेयरमैन डॉ राजीव कुमार द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

एसडीजी इंडिया इंडेक्स, जिसका पहला संस्करण दिसंबर 2018 में लॉन्च किया गया था, उप-राष्ट्रीय स्तर पर एसडीजी प्राप्त करने की दिशा में प्रगति की निगरानी करने के लिए किसी भी बड़े देश द्वारा विकसित पहला उपकरण था।

सूचकांक में 17 एसडीजी में से 16 लक्ष्यों पर गुणात्मक मूल्यांकन शामिल है।

यह 2018 के इंडेक्स में सुधार का संकेत है, जिसमें केवल 13 लक्ष्य शामिल थे।

5.बायोएनर्जी सहयोग परभारतऔरब्राजीलकेबीचसमझौताज्ञापनकोकैबिनेटने मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने बायोएनेर्जी सहयोग पर भारत और ब्राजील के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।भारत और ब्राजील दुनिया में ऊर्जा के प्रमुख उपभोक्ता हैं और ब्राजील पूरे लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई क्षेत्र में भारत के सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदारों में से एक है।

ब्राजील वर्तमान में जैव ईंधन का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है।

ब्राजील के ऊर्जा मिश्रण में जैव ईंधन और जैवविद्युत का 18 प्रतिशत हिस्सा होता है।

भारत में जैव ईंधन के क्षेत्र में भी एक मजबूत ध्यान केंद्रित है और उसने 2018 में जैव ईंधन पर नई नीति की घोषणा के साथ 2030 तक पेट्रोल में इथेनॉल के सम्मिश्रण के 20 प्रतिशत और डीजल में जैव डीजल के 5 प्रतिशत सम्मिश्रण को प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

6.हिमाचल प्रदेश मेंरोहतांगसुरंगकानामअटलसुरंग रखा गया

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में रोहतांग सुरंग का नाम अटल सुरंग रखा।रणनीतिक अटल सुरंग से इस क्षेत्र की किस्मत बदल जाएगी और इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

सुरंग को पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि के रूप में नामित किया गया है जिन्होंने इस रणनीतिक सुरंग के निर्माण का ऐतिहासिक फैसला लिया था।

सुरंग के पूरा होने के बाद, यह लाहौल और स्पीति घाटी के दूरदराज के क्षेत्रों को सभी मौसम कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर तक कम कर देगा।

7.धर्मेंद्र प्रधान नेभारतकीपहलीलंबीदूरीकीसीएनजीबसका अनावरण किया

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में एक समारोह में सीएनजी सिलेंडर के साथ भारत की पहली लंबी दूरी की सीएनजी बस का अनावरण किया।यह एक बार में फिल करने के बाद एक हजार किलोमीटर की यात्रा कर सकती है।

पहली लंबी दूरी की अंतरराज्यीय सीएनजी बस दिल्ली से देहरादून तक चलेगी।

इस तरह की बसें जल्द ही दिल्ली से जयपुर, चंडीगढ़ और आगरा के बीच भी चलेगी।

परियोजना को देश की सबसे बड़ी सीएनजी वितरण कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड द्वारा निष्पादित किया गया है।

8.दशक के पांचविजडनक्रिकेटरोंमें कोहली शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली उन पांच खिलाड़ियों में से एक हैं जिनका नाम दशक के विजडन क्रिकेटर्स में शामिल किया गया है।इस लिस्ट में कोहली के साथ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ, और दक्षिण अफ्रीकी, डेल स्टेन और एबी डिविलियर्स शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिसे पेरी सूची में एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं।

9.लिएंडर पेस 2020 मेंटेनिससे संन्यास लेंगे

भारतीय टेनिस ऐस लिएंडर पेस ने घोषणा की है कि 2020 एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में उनका आखिरी साल होगा।अगले सत्र के बाद खेल के लिए 46 वर्षीय खेल से सन्यास ले लेंगे।

1992 में ओलंपिक में पदार्पण करने वाले लिएंडर अगले साल टोक्यो ओलंपिक में एक अंतिम उत्कर्ष की तलाश करेंगे।

भारतीय ने ओलंपिक में लगातार 7 प्रदर्शन किए और ऐसा करने वाले वह एकमात्र टेनिस खिलाड़ी बन गए।

पेस ने आठ युगल और दस मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं।

10.जाने-मानेहिंदीलेखकगंगाप्रसादविमलकीसड़कदुर्घटना में मौत

प्रख्यात हिंदी लेखक गंगा प्रसाद विमल की श्रीलंका में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई।मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।

1939 में उत्तरकाशी में जन्मे विमल ने एक दर्जन से अधिक कविता संग्रह, लघु कहानी संग्रह और उपन्यास लिखे।