पीएम मोदी ने जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन किया

0
198

1.दक्षिण कोरिया में टाइफून हैशेन ने कहर बरपाया

दक्षिणी जापान में द्वीपों को नष्ट करने और दर्जनों लोगों के घायल करने के बाद दक्षिण कोरिया में हजारों घरों में एक शक्तिशाली आंधी से क्षतिग्रस्त इमारतों, सड़कों पर पानी भर गया और बिजली गुल की।कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन ने कहा कि टाइफून हैशेन पूर्वी तटीय शहर सोको वाटर्स से गुजर रहा था।जापान के फायर एंड डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी ने कहा कि तेज हवाओं और बारिश के साथ सप्ताहांत में दक्षिण-पश्चिमी जापान को धराशायी करने के बाद कम से कम 38 लोग घायल हो गए, जिनमें से पांच गंभीर रूप से घायल हो गए।

2.भारत-बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार आयोग की बैठक आयोजित करेंगे

भारत और बांग्लादेश इस महीने के आखिर में संयुक्त सलाहकार आयोग (Joint Consultative Commission-JCC) की 6 वीं बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए हैं।बांग्लादेश में भारत के उच्चायोग ने कहा कि मंत्री स्तरीय बैठक आभासी मंच पर होगी।जेसीसी की 5 वीं बैठक पिछले साल फरवरी में नई दिल्ली में डॉ। ए.के. अब्दुल मोमीन और तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच हुई थी।पिछले साल 5 वीं जेसीसी के दौरान, दोनों देशों के बीच मौजूदा बहुमुखी सहयोग को और मजबूत करने के लिए तीन समझौता ज्ञापनों/समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे।

3.पीएम मोदी ने जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID महामारी से लड़ने में मीडिया की भूमिका की सराहना की।उन्होंने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन किया।पत्रिका ग्रुप ने जयपुर विकास प्राधिकरण के मिशन अनुपम योजना के हिस्से के रूप में ‘पत्रिका गेट’ का निर्माण किया है।गेट जयपुर के व्यस्ततम जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर बनाया गया है और यह राज्य के कला, शिल्प और सांस्कृतिक विरासत को एक साथ लाने का एक प्रयास है।एक स्मारक के रूप में पत्रिका गेट को पत्रिका की विरासत से जोड़ा जाता है जो राजस्थान के सांस्कृतिक मूल्यों के साथ एम्बेडेड और एकीकृत होता है।प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर समूह अध्यक्ष द्वारा लिखित दो पुस्तकों का विमोचन भी किया।

4.तमिलनाडु के सीएम ने राज्य की इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर विनिर्माण नीति-2020 जारी की

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी पलानीस्वामी ने राज्य की इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर विनिर्माण नीति-2020 जारी की।वर्ष 2025 तक 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के इलेक्ट्रॉनिक सामान के विनिर्माण के लिए नई नीति में एक लक्ष्य तय किया गया है।यह राज्य को देश के कुल इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर निर्यात में 25 प्रतिशत का योगदान देने की परिकल्पना करता है।इसका उद्देश्य राज्य में अर्धचालक निर्माण इकाइयों को आकर्षित करना है।30 प्रतिशत पूंजीगत अनुदान, पट्टे पर भूमि लेने के लिए 50 प्रतिशत अनुदान, सावधि ऋण के लिए 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान और रुपये की दर से छह महीने के लिए क्षेत्र में पहली बार प्रशिक्षुओं के लिए एक मासिक वित्तीय सहायता जिसमे पुरुषों के लिए 4,000 और महिलाओं के लिए 6,000रु नई नीति की कुछ विशेषताएं हैं।मोबाइल फोन, एलईडी, फैबलेस चिप्स, मुद्रित सर्किट बोर्ड, सौर फोटोवोल्टिक सेल और मेडिकल और ऑटोमोबाइल इलेक्ट्रॉनिक्स कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जिन्हें नई नीति में ध्यान दिया जा रहा है।

5.96.2% पर, केरल भारत के साक्षरता दर चार्ट में फिर से सबसे ऊपर हैआंध्र 66.4% के साथ सबसे नीचे

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के सर्वेक्षण के आधार पर एक रिपोर्ट के अनुसार 96.2 प्रतिशत साक्षरता के साथ, केरल एक बार फिर देश में सबसे साक्षर राज्य के रूप में उभरा है, जबकि आंध्र प्रदेश को 66.4 प्रतिशत की दर पर सबसे नीचे दिखाया गया है।‘Household Social Consumption: Education in India as part of the 75th round of National Sample Survey – from July 2017 to June 2018’ रिपोर्ट सात वर्ष या इससे अधिक आयु के व्यक्तियों में साक्षरता दर के राज्यवार विवरण के लिए प्रदान करता है।अध्ययन के अनुसार, केरल के बाद, दिल्ली में साक्षरता दर 88.7 प्रतिशत है, इसके बाद उत्तराखंड 87.6 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश का 86.6 प्रतिशत और असम का 85.9 प्रतिशत है।दूसरी ओर, राजस्थान 69.7 प्रतिशत की साक्षरता दर के साथ दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला देश है, इसके बाद बिहार 70.9 प्रतिशत, तेलंगाना 72.8 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश 73 प्रतिशत और मध्य प्रदेश 73.7 प्रतिशत पर है।अध्ययन में देश में समग्र साक्षरता दर लगभग 77.7 प्रतिशत आंकी गई है।

6.हिमाचल प्रदेश, विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवर्तन परियोजना के लिए $82 मिलियन के ऋण सौदे पर हस्ताक्षर किए

हिमाचल प्रदेश सरकार और विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवर्तन परियोजना के कार्यान्वयन के लिए $ 82 मिलियन के ऋण पर हस्ताक्षर किए।यह राज्य सड़क नेटवर्क की स्थिति, सुरक्षा, लचीलापन और इंजीनियरिंग मानकों में सुधार करके हिमाचल प्रदेश के परिवहन और सड़क सुरक्षा संस्थानों को मजबूत करेगा।हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवर्तन परियोजना जलवायु और आपदा-प्रतिरोधी सड़कों के निर्माण के लिए पहल करेगी; हिमाचल में पर्यटन गलियारों के साथ सड़क सुरक्षा में सुधार; फल बेल्ट के साथ रसद बढ़ाने; और अच्छी तरह से प्रदर्शन करने वाली सड़कों को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार कॉर्पोरेट इकाई बनाने के लिए सरकार की पहल का समर्थन करें।परियोजना के तहत रखरखाव अनुबंध का एक तिहाई महिलाओं के नेतृत्व वाले स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) को प्रदान किया जाएगा।

7.भारतीय रिज़र्व बैंक ने ऋणों की वापसी का मार्ग प्रशस्त किया; 26 सेक्टरों की पहचान की

रिज़र्व बैंक ने ऑटो सेक्टर, विमानन और पर्यटन सहित 26 क्षेत्रों में COVID-19-संबंधित तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के समाधान के लिए पांच वित्तीय अनुपात और क्षेत्र-विशिष्ट सीमाएँ निर्दिष्ट कीं।तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के समाधान के लिए रिज़र्व बैंक द्वारा जारी परिपत्र, के.वी. की सिफारिशों पर आधारित है। कामथ समिति ने 4 सितंबर को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी।आरबीआई द्वारा निर्दिष्ट 26 क्षेत्रों में ऑटोमोबाइल, बिजली, पर्यटन, सीमेंट, रसायन, रत्न और आभूषण, लॉजिस्टिक्स, खनन, विनिर्माण, रियल एस्टेट, और दूसरों के बीच शिपिंग शामिल हैं।

8.RBI 10 सितंबर को 10,000 करोड़ रुपये के लिए OMO के तहत सरकार की प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री का संचालन करेगा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) 10 सितंबर को प्रत्येक 10,000 करोड़ रुपये के लिए ओपन मार्केट ऑपरेशन (OMO) के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री का आयोजन करेगा।केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह 10,000 करोड़ रुपये की कुल तीन प्रतिभूतियों की बिक्री करेगा और समान मात्रा की प्रतिभूतियों की समान संख्या की खरीद भी करेगा।ओएमओ के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री, जिसे ऑपरेशन ट्विस्ट के नाम से जाना जाता है, में जी-सेक की लंबी परिपक्वता की खरीद और जी-सेक की छोटी मात्रा में समान बिक्री शामिल है।

9.मुक्ति संग्राम सेनानी जियाउद्दीन तारिक अली का ढाका में निधन

मुक्ति संग्राम सेनानी और बांग्लादेश के एक प्रमुख व्यक्ति जियाउद्दीन तारिक अली का ढाका में निधन हो गया।वह सांस्कृतिक समूह ‘मुक्तीर गण’ के सदस्य थे, जिसने 1971 में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने गीतों के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों को प्रेरित किया था।1996 में ढाका में लिबरेशन वॉर म्यूजियम की स्थापना में उनका योगदान आम लोगों के योगदान से था।वर्तमान में, इसमें पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम से संबंधित सामग्री का सबसे बड़ा संग्रह है।

10.ऑस्कर विजेता चेक निर्देशक जिरी मेन्ज़ेल का निधन

ऑस्कर विजेता चेक फिल्म निर्देशक, जिरी मेन्जेल का निधन हो गया।उनकी पहली फीचर फिल्म, ‘क्लोजली वॉचेड ट्रेन’ ने 1968 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) जीता।मेन्जेल ने जीवन भर कलात्मक योगदान के लिए चेक लायन जीता और उन्हें कार्लोवी वैरी उत्सव द्वारा सम्मानित किया गया।वह मेडल ऑफ मेरिट, फ्रेंच ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लिटरेचर के प्राप्तकर्ता और अन्य अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के स्कोर के प्राप्तकर्ता हैं।उन्हें नवंबर 2013 में आईआईएफए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

11.भारत के रेडियो खगोल विज्ञान के जनक गोविंद स्वरूप का निधन

भारत के रेडियो खगोल विज्ञान के जनक, डॉ. गोविंद स्वरूप का पुणे में निधन हो गया।डॉ। स्वरूप को न केवल खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी के कई क्षेत्रों में उनके कई महत्वपूर्ण अनुसंधान योगदान के लिए जाना जाता है, बल्कि रेडियो खगोल विज्ञान में फ्रंट-लाइन अनुसंधान के लिए सरल, नवीन और शक्तिशाली अवलोकन सुविधाओं के निर्माण में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए भी जाना जाता है।पुणे के पास नारायणगांव में विशाल मेट्रूवेव रेडियो टेलीस्कोप (जीएमआरटी) की स्थापना डॉ। स्वरूप के सक्षम मार्गदर्शन में की गई थी।उन्हें पद्मश्री, डॉ शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार, एच के फिरोदिया पुरस्कार और कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।