पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन के लिए ग्राम सरपंचों और ग्राम प्रधानों को पत्र लिखा

0
101
1.पूर्वी लद्दाख में चीन से जारी तनाव के बीच भारत ने स्वदेशी लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण किया:- पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन से जारी तनाव के बीच रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (Defence Research Development Organisation, DRDO) ने गुरुवार को स्‍वदेशी लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल (Laser-Guided Anti Tank Guided Missile) का दोबारा सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसके लिए डीआरडीओ को बधाई दी है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस मिसाइल को महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी अर्जुन टैंक से फायर किया गया। केके रेंज में हुए परीक्षण के दौरान मिसाइल ने लक्ष्य को सफलतापूर्व नष्ट किया। इससे पहले 22 सितंबर को अहमदनगर में ही इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था। यह मिसाइल 1.5 से 5 किमी तक बख्तरबंद वाहनों को ध्‍वस्‍त करने की क्षमता रखती है। इसे कई प्‍लेटफार्मों के जरिए लॉन्चिंग की क्षमता के साथ विकसित किया गया है। मौजूदा वक्‍त में यह अर्जुन टैंक की 120 मिमी बंदूक के जरिए परीक्षण से गुजर रही है। इस मिसाइल को डीआरडीओ के आयुध अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (ARDE) पुणे ने विकसित किया है।
2.पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन के लिए ग्राम सरपंचों और ग्राम प्रधानों को पत्र लिखा:- जल जीवन मिशन के तहत गांवों में हर घर को नल का जल उपलब्ध कराने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्राम सरपंचों और ग्राम प्रधानों को इसे लागू करने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए लिखा है। गांव के नेताओं को लिखे अपने पत्र में पीएम मोदी ने आग्रह किया है कि महिलाओं को जल प्रबंधन का नेतृत्व करना चाहिए। जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक गांव के हर घर में नल से जलापूर्ति का लक्ष्य रखा गया है, जो वर्ष 2024 तक पूरा करना है। इसके पहले अगले एक सौ दिनों में ही देश के प्रत्येक स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र में नल से जलापूर्ति की जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा पिछले मंगलवार को जल जीवन मिशन के एक कार्यक्रम में की। स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में पानी का कनेक्शन लगाने में राज्यों की भूमिका अहम होगी।
3.कैंसर को समझने के लिए नैनोमोटर्स का उपयोग कर रहे हैं वैज्ञानिक, थ्री-डी ट्यूमर मॉडल किया गया उपयोग:- लेक्ट्रॉनिक उपकरणों से लेकर, कृषि, इंजीनियरिंग और चिकित्सा विज्ञान जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नैनो तकनीक अपनी छाप छोड़ रही है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आइआइएससी), बेंगलुरु के शोधकर्ताओं ने एक अनोखे प्रयास में कोशिकाओं के सूक्ष्म वातावरण के अध्ययन के लिए थ्री-डी ट्यूमर मॉडल और चुंबकीय रूप से संचालित नैनोमोटर्स का उपयोग किया है। नैनोमोटर्स उन आणविक मशीनों को कहते हैं, जो रासायनिक ऊर्जा का उपयोग करके अणुओं में भौतिक गति उत्पन्न करती हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह अध्ययन कैंसर की प्रगति को समझने में महत्वपूर्ण हो सकता है।
4.IPL 2020: बायो बबल नियम तोड़ने पर खिलाड़ी हो सकता है टूर्नामेंट से बाहर, टीम पर लगेगा एक करोड़ का जुर्माना:- IPL 2020: आइपीएल में अगर खिलाड़ी बायो-बबल (कोरोना से बचाव के लिए बनाया गया सुरक्षित माहौल) का उल्लंघन करता है तो वह टूर्नामेंट से बाहर हो सकता है। इसके अलावा टीम को एक करोड़ रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है और अंक तालिका में से उसके दो अंक भी काटे जा सकते हैं।
5.म्यांमार में सित्वे पोर्ट का संचालन करेगा भारत, पूर्वोत्तर राज्यों पर चीन के खतरे को कम करने में मिलेगी मदद:- धीमी गति से ही सही लेकिन भारत ने पड़ोसी देशों में पैर फैला रहे ड्रैगन की साजिशों पर लगाम के लिए अपनी योजनाओं को अमली जामा पहनाना शुरु कर दिया है। इस क्रम में म्यांमार में स्थित सित्वे बंदरगाह का संचालन भारत अगले वर्ष की पहली तिमाही में शुरु कर देगा। यह किसी दूसरे देश में दूसरा बंदरगाह होगा जिसका संचालन भारत करेगा। पहला ईरान का चाबहार है। सित्वे पोर्ट की सबसे बड़ी अहमियत इसलिए है कि पूर्वोत्तर राज्यों को सामान आपूíत करने के लिए अब सिक्कम-पश्चिम बंगाल के गलियारे पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। इसकी दूसरी अहमियत यह है कि भारत चीन के प्रभाव के बावजूद म्यांमार के साथ एक अलग कूटनीतिक व रणनीतिक संबंध बनाने में सफल रहा है।
6.BMW ने भारत में लॉन्च किया मिनी कन्वर्टिबल का स्पेशल एडिशन, महज 15 गाड़ियां भारत में की जाएंगी सेल, जानें क्या है कीमत:- Mini Convertible Sidewalk Special Edition: जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भारत में मिनी कन्वर्टिबल का एक स्पेशल साइडवॉक एडिशन पेश कर दिया है। जिसकी कीमत 44.9 लाख रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है। बता दें, मिनी कन्वर्टिबल साइडवॉक एडिशन को पूरी तरह से सीबीयू यूनिट के तहत भारत में लाया जाता है। वहीं इसकी यहां महज 15 इकाइयां ही ब्रिकी के लिए उपलब्ध होंगी।
7.सरकार के लिए राहत भरी खबर, अगस्त के मुकाबले सितंबर में जीएसटी कलेक्शन 9031 करोड़ रुपये बढ़ा:- वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई के मुकाबले सितंबर में माल और सेवा कर (जीएसटी) वसूली 86449 करोड़ रुपये से बढ़कर 95480 करोड़ रुपये हो गई है। सीजीएसटी वसूली 15906 करोड़ रुपये से बढ़कर 17,741 करोड़ रुपये हो गई है। वहीं, एसजीएसटी 21064 करोड़ रुपये से बढ़कर 23131 करोड़ रुपये और IGST 47,484 करोड़ रुपये है। सरकार ने सेटलमेंट के तौर पर सीजीएसटी को 21,260 करोड़ रुपये और एसजीएसटी को 16,997 करोड़ रुपये दिए। वित्त मंत्रालय ने कहा कि माल और सेवा कर का सितंबर में संग्रह इस वित्त वर्ष में उच्चतम स्तर को छू गया।
8.स्वच्छ भारत अभियान के तहत 4327 शहरी निकाय खुले में शौच से हुए मुक्त:- स्वच्छ भारत अभियान-शहरी क्षेत्र (SBM-U) के तहत देश में अभी तक 4,327 शहरी निकायों को ‘खुले में शौच से मुक्त’ (ODF) घोषित किया जा चुका है। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा है कि यह शहरी क्षेत्र में घरों में 66 लाख से ज्यादा व्यक्तिगत शौचालयों और छह लाख से अधिक सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की वजह से संभव हुआ है।