पीएम मोदी ने देशव्यापी फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की

0
97

राष्ट्रीय न्यूज़

1.पीएम मोदी ने देशव्यापी फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेल दिवस पर ‘फिट इंडिया’ आंदोलन की शुरुआत करते हुए कहा कि पहल समय की जरूरत है और यह देश को एक स्वस्थ भविष्य की ओर ले जाएगा।

एक रंगीन समारोह में, जिसमें भारत के स्वदेशी मार्शल आर्ट रूपों, नृत्य और खेल की प्रस्तुति शामिल थी, मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने एक गतिहीन जीवन शैली में योगदान दिया है।

अभियान का उद्देश्य लोगों को उनके दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि और खेल को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस लॉन्च में खेल मंत्री  किरेन रिजिजू  और इस साल के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार विजेता भी शामिल थे।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के विजेताओं को भी बधाई दी और भारत की खेल उपलब्धियों की सराहना की।

अपने ‘ मन की बात ‘ कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री ने देश को फिटनेस और कल्याण के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए ‘फिट इंडिया’ आंदोलन शुरू करने की घोषणा की थी।

2. उपराज्यपाल ने महिला सुरक्षा और सुरक्षा के लिए हिम्मत प्लस ऐप पर Code क्यूआर कोड योजना ’शुरू की

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने हिम्मत प्लस ऐप पर एक Scheme क्यूआर कोड योजना ’ शुरू की, जिसका उपयोग कैब या ऑटो-रिक्शा वाले यात्रियों द्वारा ड्राइवर की पहचान को सत्यापित करने और यदि आवश्यक हो तो अलार्म उठाने के लिए किया जा सकता है।

दिल्ली पुलिस ट्रांसपोर्ट रेंज की इस योजना के तहत शहर के हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और मेट्रो स्टेशनों के बाहर लगभग 3,000 टैक्सियों और ऑटो-रिक्शा को पंजीकृत किया गया है और हेडरेस्ट की पीठ पर चिपकाए गए कार्ड के क्यूआर कोड को स्कैन करके सत्यापित किया जा सकता है। ड्राइवर की सीट पर।

एक उपयोगकर्ता हिम्मत प्लस ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन कर सकता है। ‘रिपोर्ट जर्नी’ बटन दबाने पर , ऐप पुलिस हेड क्वार्टर (PHQ) के हिम्मत स्टेशनों पर काम करने वाले हिम्मत डैशबोर्ड के लिए ड्राइवर की यूनिक आईडी के साथ लोकेशन भेजता है।

3.विंग कमांडर एस धामी पहली महिला अधिकारी बनीं जो फ्लाइट कमांडर नियुक्त की गईं

भारतीय वायु सेना की विंग कमांडर शालिजा धामी ने देश में पहली महिला अधिकारी बनने के बाद एक फ्लाइंग यूनिट की फ्लाइट कमांडरबन गई हैं ।

धामी को हिंडन एयरबेस में चेतक हेलिकॉप्टर यूनिट का फ्लाइट कमांडर नियुक्त किया गया है। फ्लाइट कमांडर यूनिट की कमान में दूसरा है।

वह वायु सेना में उड़ान शाखा की एक स्थायी आयोग की अधिकारी हैं और फ्लाइंग हेलिकॉप्टर हैं।

विंग कमांडर, जिसने उड़ान के 2300 से अधिक घंटे देखे हैं , चेतक और चीता हेलीकॉप्टरों के लिए IAF की पहली महिला योग्य फ्लाइंग प्रशिक्षक थी ।

लुधियाना आ देशी जो भारतीय वायु सेना में 15 साल के लिए सेवा की है यह भी पहली महिला अधिकारी एक लंबे कार्यकाल के लिए स्थायी कमीशन प्रदान किया गया था।

इस वर्ष फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ के फाइटर जेट पर लड़ाकू अभियानों के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली महिला  बनने के बाद एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई ।

बाज़ार न्यूज़

4.गुजरात समग्र जल प्रबंधन सूचकांक में पहला स्थान रखता है

एनआईटीआईयोग द्वारा घोषित समग्र जल प्रबंधन सूचकांक (सीडब्ल्यूएमआई) 2.0 में गुजरात ने अपना पहला स्थान बरकरार रखा है ।यह लगातार तीसरा वर्ष है जब राज्य ने जल प्रबंधन क्षेत्र में अपना स्थान बरकरार रखा है।

नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और एनआईटीआई के उपाध्यक्ष डॉ। राजीव कुमार द्वारा रिपोर्ट जारी की गई ।

NITI Aayog ने कंपोजिट वाटर मैनेजमेंट इंडेक्स को एक उपकरण के रूप में अवधारणा और लॉन्च किया है, जो अभी भी राज्यों में सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद की भावना है।

यह जल शक्ति मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ साझेदारी में अपनी तरह के पहले जल डेटा संग्रह अभ्यास के माध्यम से किया गया है।

सूचकांक राज्यों और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों या विभागों के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करता है और उन्हें जल संसाधनों के बेहतर प्रबंधन के लिए उपयुक्त रणनीति बनाने और लागू करने में सक्षम बनाता है।

5.केनरा बैंक ने 10,000 रुपये से अधिक की एटीएम नकद निकासी के लिए ओटीपी सुविधा शुरू की है

सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता केनरा बैंक ने एटीएम निकासी के लिए पहली ओटीपी सुविधा शुरू की है ।

अधिक सुरक्षित और सुरक्षित प्रणाली की पेशकश करने के लिए, केनरा बैंक एक दिन में 10,000 रुपये या उससे अधिक की नकद निकासी के लिए ओटीपी सुविधा को सक्रिय करेगा ।

यह कदम बैंकों द्वारा एटीएम में नकदी निकालने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहकों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपाय करने की कोशिश के अनुरूप है।

यह केनरा बैंक के एटीएम में एटीएम निकासी के लिए भारत की पहली ओटीपी सुविधा है जो अब हमारे कार्ड धारकों के लिए अधिक सुरक्षित है।