पीएम मोदी ने वैश्विक कारोबारियों को दिया भारत में निवेश का न्यौता

0
282

 

1.पीएम मोदी ने वैश्विक कारोबारियों को दिया भारत में निवेश का न्यौता :-

(I)रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय आर्थिक फोरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक कारोबारियों को भारत में निवेश करने का न्यौता दिया। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन के गृह क्षेत्र में मोदी ने भारतीय बाजार की गहराई का जिक्र करते हुए कहा कि यहां निवेश करने के लिए असीम संभावनाएं हैं।

(II)पीएम ने कहा कि 120 करोड़ लोगों के बाजार में विश्व के धुरंधर कारोबारियों के लिए बहुत कुछ है। भारत के पचास शहरों में अभी मेट्रो का विस्तार होना है तो पांच सौ शहरों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट व पेयजल को लेकर काम होना है। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रेल नेटवर्क में भी विस्तार के बहुत से काम होने हैं।

(III)गंगा के 25 सौ किमी हिस्से को साफ करना अभी बाकी है तो कृषि के क्षेत्र में बहुत से सुधार कार्यक्रम चलाए जाने हैं।

 

2.भारतीय रेलवे “अब बुक करें, बाद में भुगतान करें” विकल्प पेश करेगा :-

(I)रेलवे ने एक्सप्रेस एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ‘अब टिकट खरीदने और बाद में भुगतान’ करने का विकल्प देने का निर्णय लिया है।

(II)आईआरसीटीसी ने नई सर्विस विकल्प जोड़ने के लिए एक मुंबई स्थित फर्म ईपेयलेटर के साथ करार किया है।

(III)इस सेवा के माध्यम से, यात्री 3.5% सेवा प्रभार के साथ यात्रा के पांच दिन पहले टिकट बुक कर सकता है और अगले 14 दिनों में उसका भुगतान कर सकता है।

 

3.पूर्व विकेटकीपर समीर दिघे बने मुंबई रणजी टीम के नए कोच :-

(I)भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर समीर दिघे को शुक्रवार को अगले सेशन के लिए मुंबई रणजी टीम का नया कोच नियुक्त किया गया। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) ने एक बयान जारी कर बताया, ‘समीर दिघे को 2017-18 सत्र के लिए मुंबई रणजी टीम का कोच नियुक्त किया गया है।’

(II)48 साल के दिघे ने भारत के लिए 6 टेस्ट और 23 वनडे मैच खेले थे। बता दें कि वो चंद्रकांत पंडित का स्थान लेंगे।

(III)भारत के एक और पूर्व खिलाड़ी प्रवीण आमरे भी मुंबई के कोच बनने की रेस में थे। लेकिन, मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकार की समिति ने दिघे के नाम पर मुहर लगाई।

 

4.तेलंगाना ने टी-वॉलेट लॉन्च किया :-

(I)तेलंगाना सरकार ने टी वॉलेट नामक एक डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया है, जो उपभोक्ताओं से लेनदेन का शुल्क नहीं लेगा।

(II)इसका उपयोग वेब संस्करण पर भी किया जा सकता है कोई भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या मी सेवा केंद्रों पर नकदी के माध्यम से वॉलेट रीचार्ज कर सकता है।

(III)यह ई-केवाईसी के लिए ₹ 1 लाख के अधिकतम लेन-देन की अनुमति देता है जबकि गैर-केवाईसी उपयोगकर्ताओं के लिए सीमा ₹ 20,000 है।

 

5.भारतवंशी डॉक्टर लियो वरदकर होंगे आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री :-

(I)भारतीय मूल के समलैंगिक नेता लिओ वरदकर आयरलैंड के अगले प्रधानमंत्री होंगे। वरदकर ने शुक्रवार को जीत दर्ज कर ली है। 38 साल के वरदकर आयरलैंड के सबसे युवा प्रधानमंत्री के साथ ही ऐसी शख्शियत हैं जो खुलेआम खुद को समलैंगिक कहते हैं।

(II)वह एंडा केनी की जगह लेंगे। लिओ के पिता मुंबई में डॉक्टर थे जो 1960 में यहां से आयरलैंड जाकर बस गए। उनका परिवार मूल रुप से गुजरात के वरद गांव का रहने वाला था।

(III)डब्लिन के मेंसन हाउस में हुई मतगणना में वरदकर ने 60 फीसदी वोट जीतकर अपने प्रतिद्वंद्वी को साइमन केनी को मात दी। दिन में हुए मतदान में 100 फीसदी वोटिंग हुई थी।

 

  1. महाराष्ट्र ने नौकरी चाहने वालों और नियोक्ता के लिए वेब पोर्टल की शुरुआत की :-

(I)महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक वेब पोर्टल ‘महास्वयं’ की शुरुआत की जो नौकरी चाहने वालों, नियोक्ताओं, उद्यमियों और प्रशिक्षण संस्थानों की जरुरतों पूरा करेगी जो कौशल विकास और रोजगार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

(II)इससे पहले, राज्य सरकार ने कौशल विकास के लिए महाराष्ट्र राज्य कौशल विकास सोसायटी (एमएसएसडीएस) पोर्टल, रोजगार के लिए ‘महारोजगार’ और उद्यमशीलता के लिए ‘महास्वयंरोजगार’ शुरु किया था।

(III)इन तीनों को अब ‘महास्वयं’ में मिला दिया गया है, जिससे सभी लाभार्थियों के लिए और साथ ही राज्य में कर्मचारियों की मांग और आपूर्ति को ट्रैक रखना आसान हो गया है।

 

7.आज होगा EVM चैलेंज, NCP और CPM लेंगी हिस्सा, आप ने पीछे हटाए कदम :-

(I)भारत निर्वाचन आयोग शनिवार यानी आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) चैलेंज आयोजित करेगा। इस चैलेंज में सात में सिर्फ दो राष्ट्रीय पार्टियां एनसीपी और माकपा हिस्सा लेंगी।

(II)उधर नैनीताल हाई कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्रीय निर्वाचन आयोग के ईवीएम चैलेंज के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया

(III)इस चैलेंज के लिए निर्वाचन आयोग ने देश भर से 14 ईवीएम मंगाई हैं। आयोग ने उन राज्यों से मशीनें मंगाई हैं, जहां हाल में चुनाव संपन्न हुए। पंजाब के पटियाला, बठिंडा, उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद व उत्तराखंड के देहरादून में इस्तेमाल हुई ईवीएम मंगवाया गया है।

(IV)मदरबोर्ड चेंज करने की इजाजत नहीं,चुनाव आयोग पहले ही साफ कर चुका है कि ये ईवीएम चैलेंज होगा, लेकिन इसे हैकॉथन नहीं कहा जा सकता।आप ने ईवीएम का मदरबोर्ड चेंज करने की इजाजत मांगी थी, लेकिन आयोग ने इसे खारिज कर दिया था। कहा कि अगर मदरबोर्ड ही चेंज कर दिया तो वो असली ईवीएम कैसे रहेगा।

(V)आम आदमी पार्टी (आप) इस चैलेंज में हिस्सा नहीं लेगी। वह शनिवार को उसी समय चुनाव आयोग की तर्ज पर अपना समानांतर चैलेंज आयोजित करेगी

 

  1. प्रख्यात नाटककार बलवंत गार्गी पर स्टाम्प जारी :-

(I)विख्यात नाटककार और थियेटर निर्देशक दिवंगत बलवंत गार्गी पर एक टिकट जारी किया गया।

(II)भाजपा नेता और चंडीगढ़ सांसद किरण खेर ने पंजाब विश्वविद्यालय द्वारा बलवंत गार्गी शताब्दी पर डाक टिकट जारी किया।

(III)गार्गी भारतीय रंगमंच विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के संस्थापक-निदेशक थे।

(IV)गार्गी, जो 1916 में बठिंडा में पैदा हुए थे, को उनकी पुस्तक “रंग मंच” के लिए 1962 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके बाद 1972 में पद्म श्री और पंजाबी नाटक में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

9.रूस से भारत को मिलेगा एेसा डिफेंस सिस्टम कि एक साथ गिरा सकेंगे 36 मिसाइलें :-

(I)रूस ने कहा कि वह भारत को विमान भेदी मिसाइल प्रणाली एस-400 त्रिउंफ की आपूर्ति के लिए तैयारी कर रहा है और दोनों सरकारें शर्तों पर ‘‘सामान्य चर्चा’’ कर रही हैं।

(II)रूस के उप प्रधानमंत्री दिमित्री रोगोजिन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भारत को विमान भेदी मिसाइल प्रणाली एस-400 की आपूर्ति को लेकर प्रीकान्ट्रैक्ट तैयारियां जारी हैं। यह डिफेंस सिस्टम एक साथ 36 मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है।

(III)उन्होंने कहा कि भारत को विमान भेदी मिसाइल प्रणाली एस-400 की आपूर्ति को लेकर प्रीकान्ट्रैक्ट तैयारियां जारी हैं।

 

10.भारतवंशी अनन्या विनय बनीं नेशनल स्पेलिंग बी विजेता :-

(I)अमेरिका की प्रतिष्ठित स्कि्रप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में इस वर्ष भी भारतवंशी छात्रों का दबदबा कायम रहा। इस बार 12 साल की अनन्या विनय विजेता चुनी गई।

(II)उन्हें 40 हजार डॉलर (करीब 26 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार मिला है।

(III)कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो की रहने वाली अनन्या ने 12 घंटे की प्रतिस्पर्धा और 35 शब्दों का सही उच्चारण कर प्रतियोगिता में जीत हासिल की।

(IV)ओकलाहोमा के रहने वाले भारतीय मूल के 14 वर्षीय रोहन राजीव दूसरे स्थान पर रहे। वह अंतिम दौर में समुद्र तट पर पाई जाने वाली घास ‘मैरम’ का सही उच्चारण करने में चूक गए।

 

11.इस ई मेल आईडी पर मेल करके सरकार को दे सकते हैं ब्लैकमनी रखने वालों की जानकारी :-

(I)भारी मात्रा में नकद लेन देन करने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। आयकर विभाग ने ऐसे लोगों को चेतावनी दी है जो दो लाख रुपए से ज्यादा का लेन देन नकद के रूप में कर रहे हैं।(II)आयकर विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि ऐसे लेन देन में जो व्यक्ति नकदी पाने वाला होगा उस पर भारी पेनल्टी लगेगी। यह पेनल्टी नकदी के रूप में प्राप्त की जाने वाली राशि के बराबर होगी।

(III)गौरतलब है कि कालेधन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से सरकार ने नकदी के लेन देन की सीमा 1 अप्रैल से 2 लाख रुपए तक तय कर दी है। वित्त विधेयक 2017 में इसका प्रावधान किया गया है।

(IV)आयकर विभाग ने लोगों को ऐसे लेन देन की जानकारी टैक्स विभाग से साझा करने की भी सलाह दी है। कोई भी व्यक्ति अगर टैक्स विभाग को दो लाख से ज्यादा की नकदी के लेन देन के बारे में सूचना देना चाहता है तो वह blackmoneyinfo@incometax.gov.in पर ई-मेल करके इसकी जानकारी दे सकता है।