पीएम मोदी 9 जनवरी को 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

0
327

1 . पीएम मोदी 9 जनवरी को 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी 16 जनवरी, 2021 को एक आभासी प्रारूप में आयोजित होने वाले 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह विदेश मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है जो विदेशी नागरिकों के साथ जुड़ने और जुड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भी इस अवसर को चिह्नित करने के लिए मान्य भाषण देंगे। पीएमओ के बयान के अनुसार, भारत के जीवंत प्रवासी समुदाय की भावनाओं के मद्देनजर, चल रहे महामारी के बावजूद, 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन 9 जनवरी को किया जाएगा। आयोजन का विषय is आत्मानिर्भर भारत में योगदान ’है। इस कार्यक्रम में सूरीनाम के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति चंद्रकिशोरद संतोखी द्वारा मुख्य भाषण दिया जाएगा।

उद्घाटन के दौरान दो पूर्ण सत्र:

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन सत्र दो पूर्ण सत्रों के बाद होगा:

  • पहली प्लेनमैन आत्मानिभर भारत में प्रवासी की भूमिका पर होगी। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्री और विदेश मंत्री के पते होंगे।
  • दूसरा पूर्ण सत्र विदेश राज्य मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री द्वारा संबोधित किया जाएगा।यह सत्र अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, सामाजिक और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में फ़ेसिंग पोस्ट COVID चुनौतियाँ- परिदृश्य पर होगा।

प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार 2020-2021:

अधिवेशन के अंतिम दिन एक मान्य सत्र होगा, जहाँ राष्ट्रपति अपना वैधानिक भाषण देंगे। प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कारों के नामों की भी घोषणा की जाएगी। इस पुरस्कार को भारत के चुनिंदा सदस्यों को उनकी उपलब्धियों को पहचानने के लिए और भारत और विदेशों दोनों में विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए सम्मानित किया जाता है।

2. एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए, जेफ बेजोस को पछाड़ दिया

एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं, जो ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया के 500 सबसे धनी लोगों की श्रेणी में आते हैं। मस्क, जो स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ हैं, की कुल संपत्ति 188.5 बिलियन डॉलर थी, जो बेजोस की तुलना में $ 1.5 बिलियन अधिक थी। 49 वर्षीय को कथित तौर पर टेस्ला के स्ट्रैटोस्फेरिक वृद्धि से एक से अधिक तरीकों से लाभ हुआ है। इलेक्ट्रिक कार मार्कर के शेयर की कीमतों में वृद्धि ने मस्क के धन को बढ़ावा दिया, जिससे उन्हें बेजोस से आगे निकलने में मदद मिली, जो निजी अंतरिक्ष दौड़ में उनके प्रतिद्वंद्वी भी हैं क्योंकि बेजोस एक निजी रूप से वित्त पोषित एयरोस्पेस निर्माता, ब्लू ओरिजिन एलएलसी के मालिक भी हैं।

3. एसएफबी में संक्रमण के लिए एसएमसीबी पहला शहरी सहकारी बैंक बन गया है

शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक- SMCB भारत के पहले सहकारी बैंक बन गए हैं जिन्होंने स्मॉल फाइनेंस बैंक को संक्रमणित किया क्योंकि भारतीय रिज़र्व बैंक ने सहकारी बैंक के वाणिज्यिक बैंकिंग लाइसेंस को मंजूरी दे दी। बैंक अप्रैल 2021 से शिवालिक लघु वित्त बैंक के नाम से अपने बैंकिंग परिचालन की शुरुआत करेगा। जनवरी 2020 में, SMCB को RBI से वाणिज्यिक बैंकिंग लाइसेंस के लिए इन-प्रिंसिपल अप्रूवल मिला था, जिससे सहकारी बैंक को कारोबार शुरू करने के लिए 18 महीने का समय दिया गया था।

कैसे तकनीक बैंकिंग और वित्तपोषण में मदद करेगी?

शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक के एमडी और सीईओ, सुवीर कुमार गुप्ता के अनुसार, एक उन्नत प्रौद्योगिकी मंच जिसमें खुले बैंकिंग को लागू करने की क्षमता शामिल है, जो बाहरी व्यवसायों के साथ आसानी से सहयोग करने में मदद करेगा, जिसमें डिजिटल व्यवसाय, फिनटेक और गैर-बैंकिंग शामिल हैं। वित्तीय सेवा प्रदाता। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी को अपनाने से हम पहले से खोजे गए ग्राहक खंडों का भी पता लगा सकेंगे। यह भौतिक शाखा नेटवर्क पर निर्भरता के बिना किसी भी रूप में देश भर में विस्तार करेगा।

4. 2022 में UNSC की आतंकवाद-रोधी समिति की अध्यक्षता करने वाला भारत

भारत अपने तीन साल के कार्यकाल के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के तीन मुख्य सहायक निकायों की अध्यक्षता करने वाला है। निकायों में शामिल हैं- आतंकवाद निरोधी समिति, तालिबान प्रतिबंध समिति और लीबिया प्रतिबंध समिति। इसकी घोषणा भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने 8 जनवरी, 2021 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में की थी।

मुख्य विचार

  • भारत2022 मेंयूएनएससी की आतंकवाद निरोधी समिति की अध्यक्षता करने वाला है। इस समिति की अध्यक्षता में भारत के लिए एक विशेष प्रतिध्वनि है, क्योंकि भारत न केवल आतंकवाद से लड़ने में सबसे आगे रहा है, बल्कि सीमा पार आतंकवाद भी एक है। इसका सबसे बड़ा शिकार।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर दुखद 9/11 हमले के बाद सितंबर 2001 में यूएनएससी की आतंकवाद निरोधक समिति का गठन किया गया था।
  • भारत उस वर्ष में समिति की अध्यक्षता करेगा जब भारत अपनी स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाएगा।भारत ने आखिरी बार 2011-12 में इस समिति की अध्यक्षता की थी।
  • अफगानिस्तान के शांति, सुरक्षा, विकास और प्रगति के लिए तालिबान प्रतिबंध समिति हमेशा भारत के लिए एक उच्च प्राथमिकता रही है।तालिबान प्रतिबंध समिति को 1988 की प्रतिबंध समिति भी कहा जाता है।
  • तिरुमूर्ति ने एक ट्वीट में कहा कि इस समिति की अध्यक्षता करने से भारत को आतंकवादियों और उनके प्रायोजकों की उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित रखने में मदद मिलेगी, जो अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया की धमकी दे रहे हैं।
  • लीबिया पर और उनकी शांति प्रक्रिया पर एक अंतरराष्ट्रीय ध्यान केंद्रित करने पर भारत लीबिया प्रतिबंध समिति की अध्यक्षता कर रहा होगा। इस समिति को 1970 प्रतिबंध समिति भी कहा जाता है और यह परिषद की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सहायक निकाय है।
  • समिति लीबिया पर दो तरह से हथियार रखने, एक परिसंपत्ति फ्रीज, एक यात्रा प्रतिबंध और पेट्रोलियम के अवैध निर्यात पर उपायों सहित प्रतिबंधों को लागू करती है।

5. पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड: RBI ने रु। 500 करोड़

भारतीय रिज़र्व बैंक ने 5 जून, 2020 को घोषणा की, कि उसने रु। के लिए भुगतान अवसंरचना विकास निधि (PIFD) की स्थापना की है। 500 करोड़ रु। यह कोष भारत में पूर्वोत्तर और ग्रामीण जिलों में डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में सुधार और समर्थन करेगा।रुपये का प्रारंभिक योगदान। पीआईएफडी को 250 करोड़ रुपये केंद्रीय बैंक द्वारा किए गए हैं जबकि फंड के अन्य आधे हिस्से को सभी कार्ड जारी करने वाले बैंकों और नेटवर्क ऑपरेटरों द्वारा योगदान दिए जाने की उम्मीद है। केंद्रीय बैंक द्वारा स्थापित फंड को एक सलाहकार परिषद के माध्यम से नियंत्रित किया जाएगा और इसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रशासित और प्रबंधित किया जाएगा।

PIFD का उद्देश्य:

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा उल्लिखित भुगतान अवसंरचना विकास निधि (पीआईएफडी) का उद्देश्य टियर -3 से टियर -6 केंद्रों और दोनों में डिजिटल और भौतिक दोनों तरीकों से पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) अवसंरचना को तैनात करने के लिए परिचितों को प्रोत्साहित करना है। पूर्वोत्तर राज्य।

PIFD पर RBI का बयान:

भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, भारत में भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र कई तरह के विकल्पों जैसे मोबाइल बैंक, बैंक खाते, कार्ड इत्यादि के साथ विकसित हुआ है, ताकि भुगतान प्रणाली के डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिल सके। यह देश भर में स्वीकृति के बुनियादी ढांचे और अधिक महत्वपूर्ण क्षेत्रों में महत्व देने के लिए आवश्यक हो गया है। पीआईडीएफ को कार्ड जारी करने वाले कार्ड और बैंक नेटवर्क से परिचालन खर्चों को कवर करने के लिए वार्षिक आवर्ती योगदान प्राप्त होगा, जबकि आरबीआई भी समय-समय पर कमी के लिए समय-समय पर योगदान दे रहा है।