पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने “माई एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंट” पुस्तक जारी की

0
125

1.20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस के रूप में मनाया गया

विश्व गौरैया दिवस हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है।दिन का उद्देश्य गौरैया के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

इस दिन को चिह्नित करने की आवश्यकता इसकी आबादी में जबर्दस्त कमी के कारण महसूस की गई थी।

घर की गौरैया विलुप्त होने के कगार पर है।

पहला विश्व गौरैया दिवस 2010 में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मनाया गया था।

कीटनाशकों का बढ़ता उपयोग, घरों से गायब इमारतों और उद्यानों के पैटर्न में बदलाव मुख्य कारक बन गए हैं जिनके कारण पिछले कुछ वर्षों में गौरैया की संख्या में तेजी से गिरावट आई है।

2.सांसद, डॉक्टरऔरपैरामेडिक्सद्वाराप्रदानकीजानेवालीसेवाएँआवश्यकसेवाश्रेणीके अंतर्गत

केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने राज्यसभा में कहा कि, महामारी अधिनियम को लागू करने के बाद संसद का कामकाज और कोरोनोवायरस के मद्देनज़र पैंसठ साल से ऊपर के लोगों के आंदोलन को प्रतिबंधित करने की अधिसूचना कानून के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करती है।उनकी टिप्पणी कांग्रेस के आनंद शर्मा द्वारा उठाए गए एक प्रश्न के मद्देनजर आई जिसने कहा, पैंसठ वर्ष की आयु से ऊपर के अधिकांश सांसद अधिसूचना के दायरे में आते हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि सांसद, डॉक्टर और पैरामेडिक्स द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं आवश्यक सेवा श्रेणी के अंतर्गत आती हैं।

 3.‘विश्व जनसंख्या प्रॉस्पेक्टस 2019’ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जनसंख्या 2019 के मध्य में 1.36 बिलियन तक पहुंच गई

‘विश्व जनसंख्या प्रॉस्पेक्टस 2019’ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जनसंख्या 2019 के मध्य में 1.36 बिलियन (136 करोड़) तक पहुँच गई, जो इसे दुनिया का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बनाती है।स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, अश्विनी कुमार चौबे ने भी कहा कि, भारत की जनगणना के अनुसार, 2011 में भारत की जनसंख्या 121.02 करोड़ थी।

उन्होंने सदन को यह भी बताया कि पिछले तीन वर्षों के दौरान परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए राज्यों/संघ शासित प्रदेशों को 9,040 करोड़ 45 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं।

4.रक्षा मंत्रालय ने 16,479 लाइट मशीन की खरीद के लिए इजरायली फर्म IWI के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने 880 करोड़ रुपये की लागत से 16,479 लाइट मशीन गन, LMG की खरीद के लिए इज़राइल वेपन इंडस्ट्रीज, IWI के साथ एक पूंजी अधिग्रहण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।IWI, जो इज़राइल में रमत हाशारोन शहर से बाहर है, अनुबंध के तहत भारतीय सशस्त्र बलों को नेगेव 7.62X51 मिमी LMG प्रदान करेगा।

अनुबंधित नेगेव 7.62X51 मिमी LMG एक लड़ाकू सिद्ध हथियार है और वर्तमान में दुनिया भर के कई देशों द्वारा उपयोग किया जाता है।

LMG वर्तमान में इस्तेमाल किए गए हथियार की एक सैनिक की क्षमता और सीमा को बहुत बढ़ाएगा।

5.हिमाचल सरकार ने पुलिस स्टेशन आगंतुक सर्वेक्षण प्रणाली और ई-नाइट बीट चेकिंग प्रणाली की शुरुआत की

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने शिमला में हिमाचल पुलिस के लिए पुलिस स्टेशन आगंतुक सर्वेक्षण प्रणाली और ई-नाइट बीट चेकिंग प्रणाली शुरू की।इन प्रणालियों से पुलिस विभाग को स्व-मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी और पुलिस के कामकाज में सुधार होगा।

इस प्रणाली का उपयोग पुलिस स्टेशनों, पुलिस चौकियों और अन्य सभी पुलिस इकाइयों में आने वाले आगंतुकों की निगरानी के लिए किया जाएगा और आगंतुकों का डेटाबेस बनाने में मदद करेगा।

सभी आगंतुक/शिकायत कर्ता पुलिस स्टेशनों, पुलिस चौकियों या यातायात इकाइयों का दौरा करने के लिए सर्वेक्षण लिंक को भरेंगे।

जय राम ठाकुर ने पुलिस विभाग के लिए नाइट बीट चेकिंग सिस्टम भी लॉन्च किया, जो राज्य पुलिस को रात में चलने वाले संदिग्ध वाहनों और अपराधियों पर नज़र रखने में मदद करेगा।

6.मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने राज्य विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले इस्तीफ़ा दिया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्य विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले इस्तीफ़ा दे दिया है।भोपाल में एक संवाददाता सम्मेलन में, उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अपने इस्तीफ़े की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि वह राज्यपाल लाल जी टंडन को अपना इस्तीफ़ा सौंपने के लिए राजभवन जा रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट का निर्देश दिया था।

7.कान्स फिल्म फेस्टिवल मई में नहीं आयोजित होगा

कोरोनोवायरस की वजह से मई में कान्स फिल्म समारोह नहीं होगा।फ्रांस के कान्स में 12 से 23 मई के बीच दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म समारोह होने वाला था।

लेकिन इसके बोर्ड ने महामारी के मद्देनज़र कहा कि वे अब इसे जून के अंत में या जुलाई की शुरुआत तक पुनर्निर्धारित कर रहे हैं।

ट्रिबेका, एसएक्सएसडब्ल्यू और एडिनबर्ग सहित कई अन्य फिल्म समारोहों को पहले ही रद्द या पुनर्निर्धारित किया जा चुका है।

8.ग्रीस ने 2020 के आयोजकों को ओलंपिक फ्लेम सौंपा

यूनान ने टोक्यो 2020 के आयोजकों को एक इवेंट में ओलंपिक फ्लेम सौंपी है, जो एक कोरोनावायरस महामारी के कारण ‘काफी कम हो गया था’।एथेंस के प्रतिष्ठित पैनाथेनिक स्टेडियम में होने वाले इस समारोह में ग्रीस या जापान के सांस्कृतिक समारोह शामिल नहीं थे।

हेलेनिक ओलंपिक समिति के अध्यक्ष स्पाइसर कैप्रालोस ने टोक्यो आयोजन समिति को मशाल सौंपी जो नाओको इमोतो द्वारा प्रतिनिधित्व की गई थी, जिन्होंने लालटेन जलाया और उसके साथ चले गए।

टोक्यो ओलंपिक खेल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित होने वाले हैं।

9.भारतीय फुटबॉल के दिग्गज पी के बनर्जी का 83 साल की उम्र में निधन

महान भारतीय फुटबॉलर पी के बनर्जी का लंबी बीमारी से जूझने के बाद कोलकाता में निधन हो गया।1962 के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए 84 मैचों में 65 अंतर्राष्ट्रीय गोल किए।

1992 में जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा, बनर्जी ने 1960 के रोम ओलंपिक में भारत का नेतृत्व किया, जहां उन्होंने 1-1 से ड्रॉ में एक शानदार फ़्रेंच टीम के खिलाफ बराबरी का स्कोर बनाया।

10.पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने “माई एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंट” पुस्तक जारी की

हामिद अंसारी ने भालचंद्र मुंगेर की पुस्तक “माई एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंट” लॉन्च की।पुस्तक भालचंद्र मुंगेकर द्वारा लिखी गई है।

भालचंद्र मुंगेर एक भारतीय अर्थ शास्त्री, सामाजिक कार्यकर्ता और राज्यसभा के पूर्व सदस्य हैं।

वह कृषि अर्थशास्त्र में माहिर हैं और बीआर अंबेडकर के विशेषज्ञ हैं।