प्रधानमंत्री नरेन्द्री मोदी का युवाओं से स्वादधीनता सेनानियों के सपनों के नये भारत का निर्माण करने का आह्वान

0
177

CURRENT GK

 

1.प्रधानमंत्री नरेन्द्री मोदी का युवाओं से स्वादधीनता सेनानियों के सपनों के नये भारत का निर्माण करने का आह्वान :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने युवाओं से स्वा धीनता सैनानियों के सपनों के नये भारत का निर्माण करने का आह्वान किया है। राष्ट्री य युवा उत्साव – 2018 में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए श्री मोदी ने आज नई दिल्ली् में कहा कि सरकार चाहती है कि युवा नौकरियां देने वाले और प्रगतिशील बनें।

प्रधानमंत्री ने युवाओं से आग्रह किया कि वे खेलकूद को अपने जीवन का अंग बनाएं। श्री मोदी ने उन्हों ने यह भी कहा कि युवाओं को स्वसतंत्रता सेनानियों के सपनों का भारत बनाने का संकल्पो लेना चाहिए।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार युवाओं के नवाचार संबंधी कार्य के लिए उन्हेंं आर्थिक रूप से मदद देने को तैयार है।

 

2.इसरो ने आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा से कार्टोसेट-टू श्रृंखला के उपग्रह सहित 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया :-

भारत ने मौसम संबंधी जानकारी देने में सक्षम कार्टोसैट-टू श्रेणी के उपग्रह सहित 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया। इन्हेंन आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र  से भरोसेमंद पी.एस.एल.वी. रॉकेट के ज़रिए छोड़ा गया।  इनमें भारत का कार्टोसैट-टू उपग्रह, एक माइक्रो सैटेलाइट, एक नैनो सैटेलाइट और 28 विदेशी उपग्रह शामिल हैं। इसमें कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमरीका के उपग्रह शामिल हैं।  

राष्ट्रशपति रामनाथ कोविंद ने इस सफल प्रक्षेपण के लिए के वैज्ञानिकों को बधाई दी और इसे हर भारतीय के लिए गौरव का पल बताया। उन्हों ने ट्वीट संदेश में कहा कि भारत के एक सौवें उपग्रह के साथ छह मित्र देशों के उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण भारत के लिए महत्वदपूर्ण उपलब्धि है।

 

3.भारत मालदीव का हमेशा एक विश्वलसनीय और घनिष्टि पड़ोसी बना रहेगा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्वातस दिलाया कि भारत सुरक्षा और प्रगति के मामले में मालदीव का हमेशा एक विश्वनसनीय और घनिष्टन पड़ोसी बना रहेगा।

मालदीव के राष्ट्र पति के विशेष दूत और विदेश मंत्री डॉक्टरर मोहम्मकद आसिम ने गुरुवार को नई दिल्ली  में प्रधानमंत्री नरेन्द्रघ मोदी से उनके निवास पर मुलाकात की। उन्हों ने भारत और मालदीव के बीच हिन्द  महासागर में समु्द्री हितों और ऐतिहासिक और सांस्कृरतिक रूप से घनिष्टन पड़ोसी होने के नाते संबंधों पर चर्चा की।

विशेष दूत श्री आसिम ने मालदीव सरकार की भारत पहले नीति के तहत भारत के साथ अपने घनिष्ट‍ संबंधों के बारे में प्रतिबद्धता जताई।

 

4.भारत ने कहा-वार्ता और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकते लेकिन आतंकवाद पर पाकिस्तारन के साथ बातचीत संभव :-

भारत ने कहा है कि आतंकवाद और वार्ता साथ-साथ नहीं चल सकते, लेकिन पाकिस्तापन के साथ आतंकवाद पर बातचीत हो सकती है। नई दिल्लीा में संवाददाताओं के प्रश्नोंप के उत्तडर में विदेश मंत्रलाय के प्रवक्ता् रवीश कुमार ने इस बात की पुष्टि की कि पिछले महीने की 26 तारीख को थाईलैंड में भारत और पाकिस्तारन के राष्ट्री य सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई थी। उन्होंतने कहा कि इसमें आतंकवाद और सीमा पार से आतंक के मुद्दे पर मुख्यी रूप से चर्चा हुई।

 

5.अमरीका ने कहा है कि वह भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्याता दिलाने के लिए सहयोगी देशों के साथ मिलकर कार्य कर रहा है :-

अमरीका ने कहा है कि वह भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह-एन एस जी की सदस्यंता दिलाने के लिए सहयोगी देशों के साथ मिलकर कार्य कर रहा है।

भारत में अमरीकी राजदूत का कार्यभार ग्रहण करने के बाद  गुरुवार को नई दिल्लीय में केनेथ जस्ट र ने कहा कि भारत और अमरीका को मजबूत, टिकाऊऔर जरूरत के अनुसार अपने को ढालने वाली साझेदारी करनी चाहिए।

 

6.आतंकी गुटों के रासायनिक, जैविक, रेडियोलोजिकल और परमाणु हथियारों के इस्तेामाल का खतरा वास्तरविक रूप ले रहा है- जनरल बिपिन रावत :-

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि विशेषकर आतंकी गुटों से, रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु, सीबीआरएन हथियारों के इस्तेमाल का खतरा, वास्तविकता बनता जा रहा है। उन्होंएने आज नई दिल्लीा में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन, डीआरडीओ की ओर से आयोजित सीबीआरएन तकनीक पर एक कार्यशाला में विश्वास व्यक्त किया कि डीआरडीओ की दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य योजना और सेवाओं के एकीकृत परिप्रेक्ष्य योजना को ऐसे सीबीआरएन खतरों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी के विकास की कल्पना करनी चाहिए