प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत सरकार के शीर्ष  वैज्ञानिक अधिकारियों के साथ की बैठक

0
245

CURRENT GK

1.भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक: विश्व बैंक :-

विश्व बैंक के वैश्विक आर्थिक संभावनाओं के नवीनतम संस्करण के अनुसार, भारत दुनिया की चौथी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

विश्व बैंक ने चालू वर्ष के लिए बढ़ते निर्यात और सरकार के खर्च में वृद्धि के चलते भारत की विकास दर 7.2 फीसदी अनुमानित की है।

विकास दर के संदर्भ में, भारत को एस्टोनिया, उजबेकिस्तान और नेपाल जैसी छोटी अर्थव्यवस्थाओं के बाद रखा गया है।

 

2.पाक आतंक का संरक्षक घोषित, आतंकवाद पोषक देशों की सूची में, भारत की बड़ी जीत :-

अमेरिका ने आखिरकार पाकिस्तान को आतंकवाद का गढ़ घोषित कर दिया है। उसने पाकिस्तान का नाम आतंकवाद के पनाहगाह देशों की सूची में डाल दिया है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अपनी सालाना रिपोर्ट में माना है कि वर्ष 2016 में पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मुहम्मद जैसे खूंखार आतंकी संगठनों ने ना सिर्फ आतंक मचाया, बल्कि अपना संगठन खड़ा किया और उसके लिए धन जुटाया।

 

3.राष्ट्रपति ने ‘प्रणब मुखर्जी शैक्षिणिक उत्कृष्टता पुरस्कार’ प्रदान किया :-

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने आज (19 जुलाई 2017) को राष्ट्रपति भवन के प्रेसीडेंट एस्टेट स्थित डॉ राजेन्द्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय के छात्रों के बीच 2017 में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में सर्वोच्च नंबर लाने वाले श्री अमन अग्रवाल को प्रणब मुखर्जी शैक्षिणिक उत्कृष्टता पुरस्कार किया।

इस अवसर पर 2017 में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में लड़कियों के वर्ग में सर्वोच्च अंक लाने वाली तथा सीबीएसई की 2017 में 12वीं की परीक्षा में लड़कियों में गणित विषय में सर्वोच्च अंक लाने वाली कुमारी मुस्कान शर्मा को राष्ट्रपति की सचिव श्रीमती ओमिता पॉल तथा राष्ट्रपति के अपर सचिव डॉ थामस मैथ्यू द्वारा क्रमश: ‘ओमिता पॉल शैक्षिणिक उत्कृष्टता पुरस्कार’ और ‘कुंजन्नाम्मा मैथ्यू अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया।

 

4.राष्ट्रपति चुनाव की वोटों की आज गिनती, कोविंद के जीत पर लगेगी औपचारिक मुहर :-

राष्ट्रपति चुनाव की गुरूवार को होनेवाली मतगणना के साथ ही देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। सियासी समीकरण ही नहीं आंकड़ों में काफी आगे होने की वजह से एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का अगला राष्ट्रपति चुना जाना तय है।

वोटिंग की गिनती खत्म होने के साथ ही कोविंद को निर्वाचित राष्ट्रपति का सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाएगा।

 

5.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत सरकार के शीर्ष  वैज्ञानिक अधिकारियों के साथ की बैठक :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सरकार के शीर्ष वैज्ञानिक अधिकारियों के साथ बैठक की ।

इन अधिकारियों में नीति आयोग के सदस्य डाक्टर वी के सारस्वत ,भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार डाक्टर आर चिंदबरम और केन्द्र सरकार के  विभिन्न विज्ञान विभागों के सचिव शामिल थे।

बैठक में अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को विभिन्न क्षेत्रों में वैज्ञानिक अनुसंधान में हुई प्रगति की जानकारी दी।

 

6.श्री किरेन रिजिजू सीएपीएफ अंडर -19 फुटबॉल प्रतिभा कोच टूर्नामेंट चरण -3 के समापन समारोह (बालिका) में शामिल हुए :-

गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू आज सीएपीएफ अंडर -19 फुटबॉल प्रतिभा खोज टूर्नामेंट चरण-3 के समापन समारोह (बालिका) में शामिल हुए। इस अवसर पर श्री किरेन रिजिजू ने ऊर्जा के खिलाड़ियों और आयोजकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि खेल हमारे जीवन का हिस्सा होना चाहिए और हमें युवाओं में फुटबॉल को लोकप्रिय बनाना चाहिए।

फुटबॉल के लीजेंड्स “बाईचुंग इलेवन और ऊर्जा इलेवन” के बीच एक फुटबॉल मैच खेला गया। बाईचुंग इलेवन में देश के प्रमुख और अनुभवी खिलाड़ी और ऊर्जा इलेवन मे देश के अंडर -19, 12,600 से अधिक खिलाड़ियों में से चुने गए खिलाडि़यों के बीच यह मैच खेला गया।

 

7.ONGC खरीदेगी HPCL में सरकार की हिस्सेदारी, कैबिनेट ने लगाई मुहर :-

तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) में सरकार की 51.11% हिस्सेिदारी खरीदेगी। आपको बता दें कि एचपीसीएल सार्वजनिक क्षेत्र की तीसरी सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी है। केंद्रीय कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को एचपीसीएल में सरकार की 51.11% हिस्सेदारी ओएनजीसी को बेचने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इसके बाद अतिरिक्त हिस्सेदारी के लिए उसे कोई खुली पेशकश नहीं करनी होगी। माना जा रहा है कि यह डील 1 साल में पूरी हो जाएगी और यह डील लगभग 28,000 करोड़ रुपए की होगी।

 

8.अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला लाभार्थियों को अस्थायी कोको आउटलेट्स का आबंटन :-

सामाजिक न्याूय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत, जनजाति मामलों के मंत्री श्री जुआल ओराम तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वदतंत्र प्रभार) श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कांस्टीाट्यूशन क्लथब ऑफ इंडिया, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला लाभार्थियों को अस्थानयी कोको आउटलेट्स के आबंटन पत्र प्रदान किये।

इस पहल की शुरूआत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रस मोदी द्वारा बाबासाहेब अम्बेडकर के समग्र भारत निर्माण के दर्शन को आगे बढ़ाने के लिए शुरू की गई पहलों के एक हिस्सेर के रूप की गई है।

इस पहल का उद्देश्या गरीब, हाशिए पर रहने वाले और समाज के वंचित वर्गों के लोगों के जीवन में सकारात्म क सुधार लाना है, जिसकी परिकल्प ना डॉ. बी.आर. अम्बेटडकर ने की थी।

 

9.केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली 22 जुलाई 2017 शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘’22वें दिल्ली इक्नॉमिक्स सम्मेलन 2017’’ का उद्घाटन करेंगे :-

केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली 22 जुलाई 2017 शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘’22वें दिल्ली इक्नॉमिक्स सम्मेलन 2017’’ का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री श्री थर्मन शंमुगरतनम ‘’इंडिया डेवल्पमेंट स्ट्रेटजी और इंटरनेशनल एंगेजमेंट पोस्ट – हाईपर ग्लोबलाइजेशन पर उद्घाटन भाषण देंगे’’

इस एक दिन के सम्मेलन में पहला पूर्ण सत्र ‘फ्यूचर ऑफ कैश‘ पर होगा। इस विषय पर मुख्य वक्ता श्री केनथ एस रोगोफ, प्रोफेशर, अर्थशास्त्र हार्वर्ड विश्वविद्यालय होंगे। जबकि श्री विराल आचार्य, उप गर्वनर भारतीय रिजर्व बैंक सत्र के सभापति होंगे।

दूसरे सत्र में श्री नंदन नीलेकणि, पूर्व अध्यक्ष यूआईडीएआई ‘21 वीं सदी के तेल के रूप में डेटा: भारत का उत्तर’ पर व्याख्यान देंगे। इस सत्र के सभापति श्री बिबेक देबरॉय, सदस्य, नीति आयोग, भारत सरकार होंगे।

इसके बाद री क्लेमिंग क्रेडिबिलिटी और इफेक्टिवनेश : ‘द चैलेंज फॉर द इक्नॉमिक्स प्रोफेशन’ पर पैनल चर्चा होगी।