प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तेलंगाना में निज़ामाबाद में चुनाव रैली को सम्‍बोधित किया

0
69

राष्टीय न्यूज़

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तेलंगाना में निज़ामाबाद में चुनाव रैली को सम्‍बोधित किया:-

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निज़ामाबाद में एक चुनाव रैली में कहा कि नया तेलंगाना, विकास और नये भारत के निर्माण में विश्‍वास रखने वाले भारतीय जनता पार्टी में बहुत अधिक विश्‍वास रखते हैं। उन्होंने तेलंगाना का विकास न करने पर मुख्यमंत्री और उनके परिवार की आलोचना की है। तेलंगाना को साढ़े चार साल हो गए। ये सरकार साढ़े चार साल से उसने क्‍या काम किया। ये चुनाव सरकार से पाई- पाई का, पल-पल का हिसाब मांगने का चुनाव है। जिन्‍होंने यहां के नौजवानों को, यहां के किसानों को, यहां के दलित, पीडि़त, शोषित, वंचितों को, आदिवासियों को तेज गति से विकास का भरोसा दिया था वो अपने वायदों पर खरे नहीं उतरे हैं। उन्‍हें इस चुनाव में ये जनता जनार्दन ने सबक सिखाना चाहिए।

2.मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूल बैग के वजन और पढ़ाने के तरीकों को सरकार के दिशा-निर्देशों के अऩुसार तैयार करने के निर्देश दिये:-

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को स्कूल बैग के वजन और पढ़ाने के तरीकों को सरकार के दिशा-निर्देशों के अऩुसार तैयार करने के निर्देश दिये हैं। मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों को पत्र भेजा है। इन निर्देशों के अनुसार पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को होमवर्क नहीं दिया जाएगा। निर्देश के अनुसार छात्रों को अतिरिक्त किताबें, अतिरिक्त सामग्री और स्कूल बैग के वजन को निर्धारित सीमा से अधिक नहीं बढ़ाने के लिए कहा जाना चाहिए।

3.सुनील अरोड़ा नये मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त होंगे:-

सुनील अरोड़ा देश के नए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त होंगे। वे ओम प्रकाश रावत का स्‍थान लेंगे जो शनिवार को सेवानिवृत हो रहे हैं। आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि अरोड़ा आगामी दो दिसंबर को पदभार ग्रहण करेंगे। उल्लेखनीय है कि रावत का कार्यकाल एक दिसंबर को समाप्त हो रहा है। अरोड़ा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1980 बैच के राजस्थान कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। बतौर चुनाव आयुक्त अरोड़ा की नियुक्ति 31 अगस्त 2017 को हुई थी। समझा जाता है कि विधि मंत्रालय ने सोमवार को अरोड़ा की नियुक्ति को सरकार से मंजूरी मिलने के बाद उसे अनुशंसा के लिए राष्ट्रपति भवन भेजा है। मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि अरोड़ा की नियुक्ति की औपचारिक घोषणा की अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी।

4.भारत-चीन ने दोहरे टैक्सेशन से बचने के लिए किया समझौता:-

भारत और चीन ने  एक द्विपक्षीय कर समझौते में संशोधन किया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने  कहा कि इस संशोधन से दोनों देशों को सूचनाओं के आदान-प्रदान के जरिए कर चोरी को रोकने और दोहरे कराधान से बचने में मदद मिलेगी। दोनों देशों ने डबल टैक्सेशन एवॉयडेंस एग्रीमेंट (डीटीएए) में संशोधन के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह प्रोटोकॉल सूचनाओं के आदान-प्रदान के वर्तमान प्रावधानों को अपडेट कर इसे नवीनतम अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाता है। इसके अलावा इस प्रोटोकॉल के जरिये बेस इरोजन एंड प्रोफिट शिफ्टिंग (बीईपीएस) परियोजना की एक्शन रिपोर्ट के तहत समझौते से जुड़े न्यूनतम मानकों को लागू करने के लिए जरूरी बदलाव किए गए हैं।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

5.चीन से आयात होने वाली दो सौ अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर आयात शुल्‍क बढ़ाया जा सकता है अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प:-

 

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि चीन से आयात होने वाली दो सौ अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर आयात शुल्‍क मौजूदा दस प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया जा सकता है। श्री ट्रम्प ने, चीन के साथ वार्ता का कोई सार्थक नतीजा नहीं निकलने पर शेष अन्य वस्तुओं पर भी आयात शुल्क लगाने की चेतावनी दी है।

6.पाकिस्तानी मूल की महिला ने आईएसआईएस को साजो-सामान मुहैया कराने का अपराध कबूल किया:-

पाकिस्तानी मूल की एक महिला ने एक स्कीम में भाग लेकर इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) आतंकी संगठन को साजो-सामान मुहैया कराने का अपराध कबूल कर लिया है। इस योजना में उसने पाकिस्तान, चीन और तुर्की में लोगों और फर्जी संस्थाओं को डेढ़ लाख डॉलर पहुंचाए जो आतंकवादी संगठन के सहयोगी के तौर पर काम कर रहे थे।राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सहायक अटार्नी जनरल जॉन सी डेमर्स ने कहा कि न्यूयॉर्क के ब्रेंटवुड में रहने वाली 27साल की जूबिया शहनाज ने अमरीकी जिला न्यायाधीश जोआना सीबर्ट के सामने अपराध कबूल किया।

पिछले साल दिसंबर में वाल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में जन्मी शहनाज अमरीका की नैसर्गिक नागरिक हैं। वह एक परिवार आधारित आव्रजन प्रणाली का इस्तेमाल करके अमरीका आई थी जिसके तहत उसे अमरीकी वीजा मिल गया था।अदालत में दी गयी जानकारी के अनुसार मार्च 2017 से लेकर 31 जुलाई 2017 को सीरिया जाने की कोशिश करने वाले दिन तक शहनाज विभिन्न वित्तीय संस्थाओं के साथ धोखाधड़ी वाली एक स्कीम में शामिल रही।

 

खेल न्यूज़

7.भुवनेश्‍वर में पुरूष हॉकी विश्‍व कप का उद्घाटन:-

14वां पुरुष हॉकी विश्व कप का उद्घाटन भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम मे किया जाएगा। इस अवसर पर आयोजित समारोह में लगभग एक हजार एक सौ कलाकारों के साथ शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित तथा संगीतकार एआर रहमान अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

टूर्नामेंट शुरू होगा। 16 टीमों को चार समूहों में बांटा गया है। भारत को बेल्जियम, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका के साथ पूल-सी में रखा गया है। दो बार के मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ग्रुप-बी में और पाकिस्तान पूल-डी में है। हमारे संवाददाता ने बताया है भारत अपने शुरुआती मैच में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलेगा।विश्व कप पुरुष हॉकी टूर्नामेंट का 14वें संस्करण भुवनेश्वर में शुरू होने के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया है। कमीश्नर पुलिस को 33 पीसीआर वैन के अतिरिक्त और 12 वैन दिया गया है। विदेश से आये हुए टीम और दर्शकों का सुरक्षा के लिए एक नया पुलिस स्टेशन हवाई अड्डा के निकट खोल दिया गया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों के लिए मोटरसाइकिल योजना का उद्घाटन किए हैं। महानगर की सड़क पर साइकिल के लिए नया ट्रैक पेंटिंग किया गया है।

8.आई सी सी ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट रैंकिंग में भारतीय स्‍पि‍नर कुलदीप यादव पहली बार शीर्ष पांच गेंदबाजों में शामिल:-

आई सी सी ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट रैंकिंग में भारतीय स्‍पि‍नर कुलदीप यादव पहली बार शीर्ष पांच गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं। आस्ट्रेलिया के साथ ट्वेंटी-ट्वेंटी श्रृंखला में यादव ने चार विकेट लिये और वह जारी रैंकिंग में बीसवें स्थान से तीसरे स्थान पर पहुंच गये।

 

बाजार न्यूज़

9.15वां वित्त आयोग से नगालैंड के तीन दिन के दौरे पर कोहिमा जाएगा:-

15वां वित्त आयोग से नगालैंड के तीन दिन के दौरे पर कोहिमा जाएगा। आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह के नेतृत्व में ग्यारह सदस्यीय दल एकत्रित कर के राज्‍य के लिए वितरण पर विचार विमर्श करेगा। आयोग ग्रामीण और शहरी स्थानीय निकायों तथा जनजातीय संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगा। यह दल मुख्यमंत्री के साथ-साथ राज्य के अधिकारियों से भी मिलेगा। यह राजनीतिक दलों तथा व्यापार और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेगा।