प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 28 और 29 जुलाई को लखनऊ का दौरा करेंगे

0
186

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 28 और 29 जुलाई को लखनऊ का दौरा करेंगे  :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 28 और 29 जुलाई को लखनऊ का दौरा करेंगे। 28 तारीख को वे शहरी भूपरिदृश्‍य में बदलाव विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। यह कार्यक्रम भारत सरकार की शहरी विकास योजना पहल की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है। शहरी विकास के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत और स्‍मार्ट सिटी योजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री इस अवसर पर शहरी विकास मिशन पर आयोजित एक प्रदर्शनी भी देखने जाएंगे और राज्‍यों तथा संघ शासित प्रदेशों से आए प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 35 लाभार्थियों से मिलेंगे। वह इस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍न शहरों में रहने वाले इस योजना के लाभार्थियों से वीडियो लिंक के जरिए उनके अनुभव भी जानेंगे।

 

2.उधमपुर में विशेष सुविधाओं से युक्त सेना अस्पताल का शुभारंभ होगा: डॉ जितेंद्र सिंह :-

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में जल्द ही विशेष सुविधाओं से युक्त सेना के एक अस्पताल का शुभारंभ होगा। इस अस्पताल में अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ डीएम और एमसीएच प्रशिक्षित अति विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएँ प्रदान करेंगे। केन्‍द्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डा. जितेन्‍द्र सिंह ने आज इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अपेक्षित कार्यक्रम के अनुसार, इस अस्पताल के अगले वर्ष के शुरू में प्रारंभ होने की संभावना है, लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत रूप से रक्षा मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण को पत्र लिखते हुए इस परियोजना में तेजी लाने के प्रयास का अनुरोध किया है ताकि अस्पताल पूरा करने की संभावित तिथि को निश्चित समय से पहले करते हुए इस अस्पताल के संचालन को इस वर्ष के अंत तक सुनिश्चित किया जा सके।

 

3.सम्‍मेलन के अंतिम दिन ब्रिक्‍स देशों के नेता ले रहे पिछले दस वर्ष की उपलब्धियों का जायजा :-

सम्‍मेलन के अंतिम दिन ब्रिक्‍स देशों के नेता समापन सत्र में पिछले दस वर्ष की उपलब्धियों का जायजा ले रहे हैं। इसमें आगे की नीति पर भी विचार किया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीकी राष्‍ट्रपति सिरिल रमाफोसा की अध्‍यक्षता में इथोपिया, अंगोला, जाम्बिया, नामिबिया, सेनेगल, गेबन, टोगो, युगांडा और रवांडा जैसे अफ्रीकी देशों के साथ नेता ब्रिक्‍स वार्ता के उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए भी बातचीत कर रहे हैं।

ब्रिक्‍स सहयोग को बढ़ाने के उपायों को मद्देनजर मेजबान अफ्रीकी राष्‍ट्रपति के संबोधन के साथ शिखर सम्‍मेलन बुधवार को आरंभ हुआ था। इस साल ब्रिक्‍स का थीम है- चौथी औद्योगिक क्रांति में समेकित विकास और साझा स्‍मृद्धि। कानून के नियमों का आदर और लोकतंत्र के सिद्धांत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर करने के लिए सदस्‍य देशों ने  कल जोहानिसबर्ग घोषणा पत्र को अपनाया। प्रधानमंत्री ने चीन, दक्षिण अफ्रीका, अर्जेंटीना, अंगोला और रूस के साथ कृषि, अंतरिक्ष, कौशल विकास, व्‍यापार और निवेश के साथ स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा के क्षेत्र में कई बहुपक्षीय समझौते किए।

 

4.अनुसंधान और नवाचार क्षेत्रों में भारत यूके बढ़ाएंगे साझेदारी  :-

भारत और यूके अनुसंधान तथा नवाचार के क्षेत्र में और करीब आएंगे। उद्देश्य है जल प्रदूषण, जानलेवा बीमारियों और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना करना। बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में आयोजित भारत विज्ञान एवं नवाचार परिषद की छठी प्रतिनिधि स्तरीय बैठक में ये सहमति बनी। बैठक में वैज्ञानिकों के अतिरिक्त भारत की और से विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन तथा यूके से उनके समकक्ष सैम गिमाह ने भाग लिया।

 

5.इस वर्ष के रेमन मैग्‍सेसे पुरस्‍कार पाने वाले छह व्‍यक्तियों में दो भारतीय शामिल :-

इस साल के रेमन मैग्‍सेसे पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले छह लोगों में दो भारतीय, भारत वटवानी और सोनम वांगचुक  शामिल हैं। एशिया का नोबेल पुरस्‍कार माने जाने वाले इस पुरस्‍कार की गुरुवार को घोषणा की गई। डॉक्‍टर भारत वटवानी को मानसिक रूप से बीमार हजारों गरीबों के इलाज में महत्‍वपूर्ण और साहसिक कदमों के लिए सम्‍मानित किया गया है। सोनम वांगचुक का चयन प्रकृति, संस्कृति और शिक्षा की दिशा में उनके विशिष्‍ट योगदान के लिए किया गया है।

 

6.सरकार ने शुरू किया इनोवेट इंडिया प्‍लेटफॉर्म :-

सरकार ने गुरुवार को इनोवेट इंडिया प्‍लेटफॉर्म शुरू किया। नागरिकों की सुविधा के लिए बनाए गया यह प्‍लेटफॉर्म अटल इनोवेशन मिशन और माई गोव के सहयोग से बनाया गया है। यह पोर्टल देश में हो रही नई गतिविधियों की जानकारी देने के लिए साझा मंच का काम करेगा।

इस अवसर पर माई गोव के मुख्‍यकार्यकारी अधिकारी अरविंद गुप्‍ता ने बताया कि‍ इसका उद्देश्‍य ऐसा माहौल बनाना है जिसमें नई पहल को विकसित करने, बढ़ाने और प्रोत्‍साहित करने को बल मिलता हो।

 

7.संसद ने निगोशिएबल इन्‍स्‍ट्रूमेन्‍ट्स विधेयक 2018 किया पारित :-

संसद ने निगोशिएबल इन्‍स्‍ट्रूमेन्‍ट्स विधेयक 2018 पारित कर दिया है। आज राज्‍यसभा ने इसका अनुमोदन कर दिया। लोकसभा में यह विधेयक पहले ही पारित हो चुका है। विधेयक में चेंक बाउन्‍स होने के अपराध की सुनवाई कर रही अदालत को यह अधिकार दिया गया है कि वो चेक काटने वाले व्‍यक्ति को शिकायतकर्ता को अंतरिम मुआवजे का भुगतान करने का आदेश दे सके। यह मुआवजा चेक की राशि के बीस प्रतिशत से अधिक नहीं होगा और चेक काटने वाले को अदालत के आदेश के साठ दिन के भीतर यह राशि चुकानी होगी।

 

8.ब्रिटेन की अदालत ने विजय माल्या को उससे बकाया राशि वसूलने के भारतीय बैंकों के पक्ष में दिये गये फैसले के खिलाफ अपील करने की अनुमति देने से इनकार किया :-

भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या लगभग एक अरब, चौदह करोड़, पचास लाख पाउन्ड की वसूली के लिए तेरह भारतीय बैंकों के पक्ष में ब्रिटेन के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ अपील नहीं कर सकेगा। ब्रिटेन की अपीलीय अदालत ने 62 वर्षीय कारोबारी माल्या को हाईकोर्ट के आठ मई के आदेश के खिलाफ अपील की अनुमति देने से इंकार कर दिया है। विजय माल्या पर भारतीय अधिकारियों द्वारा लगाए गए धोखाधड़ी और मनीलॉन्ड्रिंग के आरोपों में ब्रिटेन की एक अदालत में प्रत्यर्पण की सुनवाई भी चल रही है।

हाईकोर्ट के आदेश से भारतीय बैंकों को इंग्लैंड और वेल्स में माल्या की संपत्तियों के खिलाफ फैसले को लागू कराने का अधिकार मिल गया है।

 

9.रेलवे स्टाल पर रेल नीर के अलावा अन्य ब्रांड का पानी मिला तो होगा जुर्माना :-

ट्रेनें घंटों लेट होने से यात्री परेशान रहते हैं। कई ट्रेनें रद चल रही हैं। खानपान की सामग्री घटिया होना कोढ़ में खाज की तरह है। ट्रेनें आने के समय पानी बंद हो जाता है। कई स्टेशनों पर मानक के विपरीत और अधिक कीमत पर पानी बिकता रहता है। रेलवे प्रशासन ने रेल नीर के अलावा अन्य ब्रांड के पानी बोतल बेचने पर रोक लगा दी है। इसकी बिक्री को लेकर कड़ा रूख अपनाया गया है। यदि स्टाल पर रेलनीर से इतर अन्य ब्रांड का पानी मिलने पर पांच सौ रुपये जुर्माना होगा।

मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एमके सिंह ने शाहजहांपुर में बताया कि मुरादाबाद मंडल के डीआरएम एके सिंघल ने आदेश दिया कि स्टेशन व स्टाल पर रेल नीर पानी बोतल के अलावा अन्य ब्रांड का पानी बोतल की बिक्री नहीं होगी। फरवरी 19 तक नान पीक सीजन में अन्य ब्रांड के पानी बोतल पर प्रतिबंध रहेगा। यदि कोई अन्य ब्रांड का पानी बोतल बेचते पकड़ा गया तो उस पर पांच सौ रुपये जुर्माना किया जाएगा। सीएमआई ने कहा कि रेल नीर पानी बोतल का पर्याप्त मात्रा में ठेकेदार के पास है। किसी स्टाल स्वामी को परेशानी हो तो उनसे व एसएस से संपर्क करें। अभी तक अन्य ब्रांड ही स्टेशन पर बिकता था। सीएमआइ ने बताया कि सभी स्टाल स्वामियों को नोटिस दे दिए गए है। रेल नीर के अलावा अन्य ब्रांड का पानी न बेचे। स्टेशन पर रोजाना चेकिंग होगी।

 

10.विप्रो को पछाड़ HCL बनी देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी सर्विस कंपनी :-

दिग्गज आईटी कपंनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड देश की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सर्विसेज कंपनी बन गई है। एचसीएल ने यह स्थान विप्रो को पछाड़ हासि किया है। जानकारी के लिए बता दें कि शुक्रवार को एचसीएल ने वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के नतीजे जारी कर दिये है। एचसीएल का डॉलर रेवेन्यू 0.8 फीसद की बढ़त के साथ 2.05 बिलियन डॉलर हो गया है। वहीं दूसरी ओर विप्रो ने तिमाही नतीजों का रेवेन्यू 2.02 बिलियन डॉलर रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते वर्ष विप्रो का पूरे साल का रेवेन्यू 8.06 बिलियन डॉलर रहा था जो कि एचसीएल टेक्नोलॉजी से करीब 220 मिलियन डॉलर ज्यादा था। उस समय एचसीएल का रेवेन्यू 7.84 बिलियन डॉलर था। बीते तीन वर्षों में एचसीएल ने कंपनियों के अधिग्रहण और कंपनियों से बौद्धिक संपदा के लाइसेंस के लिए 2.1 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। वहीं विप्रो ने बीते तीन सालों में कंपनियों के अधिग्रहण और विप्रो वेंचर्स के जरिए स्टार्टअप में अल्पसंख्य हिस्सेदारी खरीदने के लिए 1.3 बिलियन डॉलर खर्च किये हैं।