प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह 2019 पुरस्‍कार प्रदान करेंगे

0
101

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह 2019 पुरस्‍कार प्रदान करेंगे:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में राष्ट्रीय युवा संसद समारोह पुरस्कार-2019 प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री ने दिसम्बर 2017 में आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश के प्रत्येक जिले में युवा संसद स्थापित करने का विचार रखाथा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रीय स्तर पर इस आयोजन का समापन कल विजेताओं के नामों की घोषणा के साथ हुआ।

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा–देश सुरक्षित हाथों में:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को भरोसा दिलाया है कि देश सुरक्षित हाथों में है। राजस्‍थान में चुरू को एक सभा में श्री मोदी ने कहा कि दुनिया को भारत में स्थिर सरकार की ताकत का अहसास हो रहा है।प्रधानमंत्री ने कहा कि “आओ हम सब भारत के पराक्रमी वीरों को सर झुकाकर के नमन करें। चुरू की धरती से मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है। देश से बढकर कुछ नहीं होता।”केन्‍द्र सरकार की विभिन्‍न योजनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा देश नयी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।

3.प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए फ्लैगशिप योजना आरंभ की:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 10 मिलियन से भी अधिक किसानों के कल्याण हेतु प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(पीएम-किसान) योजना का शुभारंभ करते हुए प्रत्येक किसान के खाते में 2000 रुपये की पहली किश्त हस्तांतरित की। किसान सम्मान निधि के इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण की शुरुआत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह योजना पूर्णतया सुरक्षित है और इसको पूर्ण पारदर्शिता के साथ क्रियान्वित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने राज्य सरकारों से कहा कि लाभन्वित किये जाने वाले किसानों की सूची शीघ्र उपलब्ध कराएं। श्री मोदी ने बताया कि 75000 करोड़ रुपए की इस योजना के लिए बजट में धनराशि आबंटित की गई है।

भारत की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। भारत सर्वाधिक कृषि उत्पादकता वाले देशों में से एक है। भारत चावल तथा गेहूँ का भी बड़ा निर्यातक देश है। लगभग 55 प्रतिशत जनसंख्या की आजीविका कृषि पर टिकी है और यह क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में 14 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है। फिर भी इस क्षेत्र में अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा प्रगति नहीं हो सकी है। पिछले एक दशक में, यह क्षेत्र 3 से 4 प्रतिशत वार्षिक दर से आगे बढ़ रहा है। किसानों को भी अपने उत्पादों का समुचित मूल्य नहीं मिल पाता है।किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने कई सुधारात्मक प्रयास किए हैं और न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) में भी वृद्धि की है। अनेक राज्यों ने भी किसानों की आय बढ़ाने के लिए स्वयं की योजनाएं चलाई हैं। पीएम-किसान योजना किसानों को अपने कुछ ख़र्च पूरे करने में सहायता प्रदान करेगी। यह किसी प्रकार की ऋण माफ़ी योजना नहीं है। किसानों के लिए यह योजना एक बोनस सिद्ध हो सकती है।

ऋण माफ़ी की मांग उठती रही है मगर सरकार ने उस विकल्प पर इसलिए विचार नहीं किया क्योंकि इसके कई दुष्परिणाम हैं और इससे अर्थव्यवस्था पर भी भारी बोझ पड़ता। प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम-किसान योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि वर्ष 2008  में किसानों पर कुल ऋण 7,50,000 करोड़ रुपए था जिसमें से उस समय की सरकार ने मात्र 52000 करोड़ रुपए माफ़ किया था।सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार का प्रयास है कि इस योजना के द्वारा कृषि क्षेत्र की परेशानियों को दूर किया जाए जो कि अन्न, दलहन, गन्ना, कपास और बागवानी फसलों की बंपर पैदावार के बाद उसकी बिक्री में कमी से उत्पन्न हो गई हैं। अंतरिम बजट 2019-20 में केंद्र सरकार ने पीएम-किसान योजना की घोषणा की है जिसके अंतर्गत देश के लगभग 120 मिलियन छोटे किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए दिए जाएंगे जिनके पास दो हेक्टेयर तक कृषि भूमि है। यह योजना वर्तमान वित्त वर्ष से ही लागू कर दी गई है जिसके फलस्वरुप इस धनराशि की पहली किश्त इस साल मार्च के अंत तक दी जानी है।

यह केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है जिसमें केंद्र सरकार पूरी धनराशि वहन करेगी। योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्र सरकार की पीएम-किसान वेबसाइट पर लाभार्थियों की जनपदवार सूची को प्रमाणित कर अपलोड करना होगा। पात्र लाभार्थियों के लिए यह योजना 1 दिसंबर 2018 से प्रभावी है।पीएम-किसान योजना ज़रूरतमंद किसानों को न केवल सुनिश्चित आय प्रदान करेगी बल्कि विशेष रूप से फसल के समय उनकी आवश्यकता भी पूरी कर सकेगी। प्रधानमंत्री ने ठीक ही कहा है कि उनकी सरकार के लिए ऋण माफ़ी एक सरल एवं सुगम रास्ता हो सकता था मगर उनकी सरकार किसानों के लिए कुछ अनोखा करना चाहती थी। पीएम-किसान सम्मान निधि योजना छोटे एवं मझले किसानों के लिए किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय शक्ति प्रदान करने हेतु सही दिशा में उठाया गया एक क़दम है। संकट के समय किसानों की सहायता हेतु सरकार के इस प्रयास को किसी राजनीतिक मज़बूरी में लिए निर्णय के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

4.सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा, मैं देश नहीं रूकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा –  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश सुरक्षित हाथों में है। राजस्‍थान के चुरू में आज एक जनसभा को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि वे देश का शीश झुकने नहीं देंगे। प्रधानमंत्री ने सशस्‍त्र सेनाओं के पराक्रम को भी सलाम किया। चुरू की धरती से मैं देशवासियों को विश्‍वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में हैं। सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा, मैं देश नहीं रूकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा। मेरा वचन हैं, मेरा वचन हैं भारत मां को, तेरा शीश झुकने नहीं दूंगा।

5.विभिन्न राजनीतिक दलों ने पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर भारत के हमले का स्वागत किया:-विभिन्न राजनीतिक दलों ने पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर भारत के हमले का स्वागत किया है। भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि यह कार्रवाई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दृढ़ राजनीतिक इच्छा शक्ति की परिचायक है। पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने अपने ट्वीट में कहा है कि यह कार्रवाई नये भारत की दृढ़ इच्‍छा शक्ति और संकल्‍प को रेखांकित करती है।

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अहमदाबाद में कहा कि देश की सुरक्षा के लिए इस तरह की कार्रवाई की बहुत जरूरत थी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने कहा था कि कैसे, कब और कितना करना है ये सेना को छूट दी है और सेना ने जबरदस्‍त पराक्रम किया है। उनको बहुत-बहुत बधाई। देशभर में एक माहौल है। मोदी जी पर लोगों का विश्‍वास है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना के पायलटों की सराहना की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पार्टी वायुसेना की भूमिका के लिए उसे सलाम करती है।

दिल्ली विधानसभा में विभिन्न दलों के विधायकों ने इस कार्रवाई के लिए वायुसेना का खड़े होकर अभिवादन किया।

महाराष्ट्र विधानसभा में वायुसेना को बधाई देते हुए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया है।पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने भी इस हमले का स्वागत किया है।

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री पलनीसामी ने कहा कि यह हवाई हमला प्रधानमंत्री की साहसिक कार्यशैली का परिचायक है।

6.शतरंज में, भारतीय ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने कान अंतर्राष्ट्रीय ओपन ट्रॉफी जीती:-शतरंज में, भारतीय ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने कान अंतर्राष्ट्रीय ओपन ट्रॉफी का खिताब जीत लिया। उन्होंने नौवें और अंतिम दौर में इटली के पियर लुइगी बासो के साथ खेलते हुए एक आसान ड्रॉ मैच खेला।

7.प्लेऑफ के दौरान हो सकते हैं महिला आईपीएल प्रदर्शनी मैच- बीसीसीआई अधिकारी:-आईपीएल के दौरान होने वाले महिला टी20 प्रदर्शनी मैचों का आयोजन प्लेऑफ के दौरान किया जा सकता है क्योंकि कार्यक्रम के अनुसार केवल यही समय खाली है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पूर्व में कहा था कि मैचों का आयोजन शाम सात बजे से करवाया जा सकता है ताकि अधिक से अधिक लोगों का ध्यान खींच सकें।बोर्ड के एक अधिकारी ने सोमवार को पीटीआई से कहा, ‘‘पिछले साल की तरह हमारे पास केवल प्लेऑफ के दौरान ही समय है लेकिन काफी कुछ चुनाव की तिथियों पर निर्भर करता है।’’

पिछले साल सुपरनोवा और ट्रेलब्लेजर्स के बीच मैच दोपहर बाद दो बजे शुरू हुआ था। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गये इस मैच में कम दर्शक पहुंचे थे।इस मैच में हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, मेग लैनिंग, एलिस पैरी और सूजी बेट्स जैसी खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था और यह रोमांचक भी रहा था लेकिन पुरूष आईपीएल प्लेऑफ से पहले खेले जाने के बावजूद लोगों ने इसमें कम दिलचस्पी दिखायी थी। अधिकारी ने कहा, ‘‘हम चुनाव आयोग से आम चुनावों के पूरे कार्यक्रम की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं और इसके बाद हम महिलाओं के मैचों के कार्यक्रम को भी अंतिम रूप दे देंगे।’’

8.भारतीय नेतृत्व इस क्षेत्र को युद्ध की आग में झोंकने से बचे: शाहबाज शरीफ:-पाकिस्तान नेशनल एसेंबली में विपक्ष के नेता और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने भारतीय नेतृत्व से क्षेत्र में युद्ध शुरू करने से बचने की मंगलवार को अपील की।

भारतीय वायु सेना की ओर से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बालाकोट में की गयी कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री शरीफ ने भारतीय नेतृत्व से अपनी युद्ध नीति पर पुनर्विचार करने की अपील की। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी,“यदि भारत युद्ध की शुरूआत करता है तो पाकिस्तान दिल्ली में अपना झंडा फहराएगा।”

9.जमीन से हवा में मार करने वाले दो क्विक रिच मिसाइल का परीक्षण:-रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ज़मीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का ओडिशा तट के आईटीआर चांदीपुर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। दोनों मिसाइलों का परीक्षण विभिन्न ऊंचाइयों और स्थितियों के लिए किया गया। परीक्षण में मजबूत नियंत्रण, वायु गति विज्ञान, प्रेरक शक्ति, ढांचागत प्रदर्शन और उच्च युद्ध क्षमताओं को दिखाया गया है।

रडार इलेक्ट्रो ऑप्टिकल प्रणालियों, टेलीमेटरी तथा अन्य स्टेशनों ने मिसाइलों पर नजर रखी गई और पूरी उड़ान के दौरान उनकी निगरानी की गई। मिशन के उद्देश्य पूरे कर लिए गए हैं।जमीन से हवा में मारने करने वाले प्रक्षेपास्त्रों के सफल परीक्षणों पर रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने डीआरडीओ को बधाई दी है और कहा है कि देश में विकसित अत्याधुनिक जमीन से हवा में मार करने वाला क्विक रिच प्रक्षेपास्त्र हमारी सशस्त्र सेनाओं की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाएगा।