प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का युवाओं से नये भारत के निर्माण में मुख्‍य भूमिका निभाने का आह्वान

0
64

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का युवाओं से नये भारत के निर्माण में मुख्‍य भूमिका निभाने का आह्वान:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि युवाओं को नये भारत के निर्माण में मुख्‍य भूमिका निभानी चाहिए। नई दिल्‍ली में आज राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह पुरस्‍कार प्रदान करते हुए श्री मोदी ने कहा कि ऊर्जा से भरपूर आज के युवा अनेक क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं।श्री मोदी ने कहा कि भारत को नई उंचाईयों तक ले जाने के लिए हर देशवासी को कार्य करना होगा। प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं से आग्रह किया कि समाज की बेहतरी के लिए उन्‍नत संचार कौशल विकसित करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को प्रेरक मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह से आपसी चर्चा की बेहतर प्रक्रिया विकसित होगी।

राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह का पहला पुरस्‍कार नागपुर की श्‍वेता उमरे को दिया गया। दूसरा पुरस्‍कार बैंगलूरू की अंजनाक्षी और तीसरा पुरस्‍कार पटना की ममता कुमार ने प्राप्‍त किया।इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने खेलो इंडिया एप का उदघाटन किया, जो देश के खेलों से जुड़ी जानकारी उपलब्‍ध करायेगा।

खेल और युवा कार्य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने इस अवसर पर कहा कि खेलो इंडिया के माध्‍यम से स्‍कूली स्‍तर पर खेलों को बढ़ावा मिलेगा।

2.भारत और बांग्‍लादेश के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास ‘सम्‍प्रीति 2019’ टंगाइल में:-भारत और बांग्‍लादेश के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास सम्‍प्रीति 2019 शनिवार से बांग्‍लादेश के टंगाइल में शुरू होगा। रक्षा सूत्रों ने बताया कि चौदह दिन के अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग को मज़बूत और व्‍यापक बनाना है। इस दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र के निर्देश के तहत उग्रवाद और आतंकवाद से निपटने में रणनीतिक कार्रवाई का भी अभ्‍यास किया जाएगा।

3.नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए:-नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्म दुबुहारी चार साल के दूसरे कार्यकाल के लिए दोबारा राष्ट्रपति चुन लिये गए हैं। नाइजीरिया के चुनाव आयोग के अनुसार 76 वर्षीय बुहारी ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी पूर्व उप-राष्ट्रपति अतिकू अबु बकर को लगभग 40 लाख वोटों के अंतर से हराया।

4.प्रधानमंत्री ने इस्‍कॉन मंदिर के श्रद्धालुओं द्वारा तैयार भगवद्गीता का अनावरण किया:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में गीता आराधना महोत्‍सव के अवसर पर इस्‍कॉन मंदिर के श्रद्धालुओं द्वारा तैयार भगवद्गीता का अनावरण किया। करीब साढ़े तीन मीटर लम्‍बी और ढाई मीटर से अधिक चौड़ी आठ सौ किलोग्राम वजन वाली भगवद्गीता की यह प्रति दुनिया में अपनी तरह की अनोखी है। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि भगवद्गीता दुनिया को भारत का सबसे प्रेरणादायक उपहार है।

5.प्रधानमंत्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान करेंगे :-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 28 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार समारोह में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री वर्ष 2016, 2017 और 2018 के लिए विजेताओं को शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान करेंगे। वे समारोह को संबोधित भी करेंगे।

विज्ञान और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के संस्थापक-निदेशक डॉ. शांति स्वरूप भटनागर के नाम पर इस पुरस्कार की स्थापना की गई है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है।

6.श्री सुरेश प्रभु नेफ्लाइंग फॉर ऑलविषय परऐवीऐशन कॉनक्लेव 2019’ का उद्घाटन किया:- ​​​​विमानन क्षेत्र में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि को बढ़ावा देने की क्षमता मौजूद है : श्री सुरेश प्रभु श्री जयंत सिन्हा ने वृद्धि बरकरार रखने के लिए नीतिगत नवोन्मेष का आह्वान किया; कहा ड्रोन ईकोसिस्टम में भारत को इस क्षेत्र का ग्लोबल लीडर बनाने का सामर्थ्य मौजूद

केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि विमानन क्षेत्र में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि को बढ़ावा देने की क्षमता मौजूद है।   नई दिल्ली में “फ्लाइंग फॉर ऑल” विषय पर आयोजित ‘ऐवीऐशन कॉनक्लेव 2019’ का उद्घाटन करते हुए श्री प्रभु ने कहा कि तरक्‍की की राह पर अग्रसर विमानन क्षेत्र कई अन्य क्षेत्रों को अपने साथ लेकर जीडीपी को प्रोत्साहन दे सकता है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में विकास हासिल करने के लिए,  नीति की गतिशीलता में स्पष्टता  तथा  ‘वृहत्’ और ‘सूक्ष्म’ के बीच तालमेल होना चाहिए।  उन्होंने कहा कि इसका आशय यह है कि तत्काल कार्रवाई-योग्य योजनाओं के साथ स्पष्ट दीर्घकालिक रणनीति होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ड्रोन, विमानन क्षेत्र के लिए ग्रीनफील्ड अवसर प्रदान करते हैं। श्री प्रभु ने विमान विनिर्माण, विमान पट्टे पर देने तथा दीर्घकालिक संपत्ति निर्माण, कार्गो नीति और वित्तीय सेवाओं के लिए वित्तपोषण, प्रौद्योगिकी इनपुट के साथ संसाधन उपयोग के अनुकूलन को विमानन क्षेत्र के लिए उच्च महत्व के कुछ क्षेत्रों के रूप में रेखांकित करते हुए उनकी योजना की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने कहा, “हम व्यवस्था को कुशल, निष्पक्ष और स्वीकार्य रखने के लिए प्रयासरत हैं।”

श्री प्रभु ने कहा कि सरकार के “फ़्लाइंग फ़ॉर ऑल” विजन को पूरा करने की निश्चितता भारतीय विमानन क्षेत्र में संपूर्ण क्रांति लाने की सरकार की प्रतिबद्धता को मजबूती प्रदान करती है।

उन्होंने कहा कि यह कॉनक्लेव भारतीय विमानन क्षेत्र के भविष्य से संबंधित है- जो हमारे विजन-2040 के लक्ष्य तय करने और उनको साकार करने के लिए हमें प्रेरित करने हेतु इस उद्योग की प्रमुख हस्तियों, सरकार और नियामकों को एक साथ लाया है।

नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री श्री जयंत सिन्हा ने अपने विशेष संबोधन में कहा, “हमारा ध्यान अब 6 और हवाई अड्डों के लिए पीपीपी मॉडल पर है। हम चाहते हैं कि इस क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए उद्योग जगत जोखिम उठाए और निवेश करे।” उन्होंने वृद्धि बरकरार रखने के लिए नीतिगत नवोन्मेष का आह्वान किया और कहा कि ड्रोन ईकोसिस्टम में भारत को इस क्षेत्र का ग्लोबल लीडर बनाने का सामर्थ्य मौजूद है।

7.श्रीमती अनुप्रिया पटेल नेअंतर्राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ् संगोष्ठीका उद्घाटन किया:- स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने नई दिल्‍ली में आयोजित अंतर्राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य संगोष्‍ठी के उद्घाटन सत्र में कहा, ‘भारत ने सभी स्‍तरों की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं सुनिश्चित करने और उपयुक्‍त डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य उपायों को शामिल करने के लिए डिजिटल समावेश अवधारणा को अपनाया है।’ श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने इस संगोष्‍ठी के एक हिस्‍से के रूप में ‘डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य’ पर आयोजित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। इस संगोष्‍ठी में प्रतिभागी देशों के साथ-साथ विभिन्‍न सरकारी मंत्रालयों, राज्‍यों और अन्‍य हितधारकों ने भी महत्‍वपूर्ण अभिनव खोजों, कार्यान्‍वयन से जुड़े अनुभवों और नवीन डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य उपायों को प्रदर्शित किया।

इससे पहले दो दिवसीय वैश्विक डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य साझेदारी (जीडीएचपी) शिखर सम्‍मेलन आयोजित किया गया था। इस शिखर सम्‍मेलन में अन्‍वेषकों, चिकित्‍सी‍य हस्तियों, शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं से जुड़े प्रतिष्‍ठानों, सरकारी प्रति‍निधियों, अंतर्राष्‍ट्रीय एवं राष्‍ट्रीय तकनीकी विशेषज्ञों, उद्यमियों और शोध समुदाय को व्‍यापक स्‍तर पर आपस में संवाद करने का उत्तम अवसर मिला।

श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने यह भी कहा कि सरकार की नीतियों में एक अनिवार्यता के रूप में ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को शामिल करने पर फोकस किया गया है जो किफायती एवं सहज होने के साथ-साथ सभी नागरिकों को आसानी से उपलब्‍ध हों। उन्‍होंने कहा, ‘हम विभिन्‍न उपायों के जरिए प्रत्‍येक नागरिक को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं मुहैया कराने में सफल रहे हैं। इसी के मद्देनजर हम डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य उपायों से लाभ उठा रहे हैं, ताकि लोगों को इनका अधिकतम लाभ मिल सके।’

नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि भारत डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में ऊंची छलांग लगाने को तैयार है। डॉ. पॉल ने इस बारे में विस्‍तार से बताते हुए कहा, ‘सरकार शीघ्र ही भारत के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य संचय (स्‍टैक) का अनावरण करेगी। सरकार ने ऐसी डिजिटल क्रांति के सूत्रपात पर अपना ध्‍यान केन्द्रित किया है जिसमें राष्‍ट्रीय पोषण मिशन, टेलीमेडि‍सि‍न एवं अन्‍य उपाय शामिल होंगे और इसके तहत आकांक्षी जिलों पर फोकस किया जाएगा। हमने वर्ष 2022 तक सभी 130 करोड़ भारतीयों के डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य रिकॉर्ड सुनिश्चित करने की परिकल्‍पना की है।’

8.ISSF वर्ल्ड कप: मनु, सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम गोल्ड जीता:-निशानेबाजी में, सौरभ चौधरी और मनु भाकर की जोड़ी ने बुधवार को प्रतियोगिता के आखिरी दिन नई दिल्ली में आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत के लिए स्वर्ण पदक का दावा किया। उन्होंने डॉ। करणी सिंह शूटिंग रेंज में पोडियम के शीर्ष पर रहने के लिए कुल 483.5 अंक हासिल किए। सौरभ और मनु ने क्वालीफिकेशन विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद फाइनल में प्रवेश किया था। रैनक्सिन जियांग और बोवेन झांग की चीनी जोड़ी ने 477.7 अंकों के साथ रजत जीता, जबकि कांस्य कोरियाई महिला मिंजुंग किम और डेहुन पार्क के लिए गया, जिन्होंने 418.8 अंक बनाए। 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में, टीम चीन में झाओ रुओझू और लियू युकुन ने स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पोडियम को खत्म करने के लिए एक नया रिकॉर्ड भी स्थापित किया। आईएसएसएफ विश्व कप में हंगरी के साथ संयुक्त रूप से भारत ने तीन स्वर्ण पदक का दावा किया, लेकिन वह केवल एक ओलंपिक कोटा हासिल करने में सफल रहा। टूर्नामेंट ने 2020 टोक्यो खेलों के लिए 14 कोटा स्थानों की पेशकश की।