प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

0
133

राष्ट्रीय न्यूज़:-

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को कर्नाटक में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। कलबुर्गी में आयोजित एक समारोह में श्री मोदी ने बेंगलुरू स्थित ई एस आई सी अस्‍पताल और मेडिकल कॉलेज देश को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने हुबली में के आई एम एस के सुपर स्‍पेशलिटी ब्‍लॉक का उद्घाटन किया। यह परियोजनाएं राज्‍य के लोगों के लिए गुणवत्‍ता वाली और वहन करने योग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सेवा सुनिश्चित करेंगी। प्रधानमंत्री ने कलबुर्गी में आयुष्‍मान भारत के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की।

प्रधानमंत्री ने डिजिटल व्‍यवस्‍था के जरिए पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की छात्राओं का एक हॉस्‍टल भी देश को समर्पित किया। उन्‍होंने कलबुर्गी में भारत पेट्रोलियम डिपो की आधारशिला रखी। उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकार के समय से कई वर्षों तक अनेक परियोजनाएं पूरी नहीं हुई थीं, उन्‍हें अब मौजूदा सरकार ने पूरा कर दिया है।

प्रधानमंत्री बुधवार शाम चेन्‍नई के निकट एक अधिकारिक समारोह में शामिल होंगे। यह कार्यक्रम चेन्‍नई के उपनगर वंडालुर के निकट आयोजित किया गया है। श्री मोदी यहां कई योजनाओं की आधारशिला रखने के साथ आयुष्‍मान भारत की स्‍वास्‍थय बीमा योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री कुछ मुख्‍य ढांचागत परियेाजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।

बाज़ार न्यूज़:-

2.विश्‍व बैंक भारत की राष्‍ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजना को 25 करोड़ अमरीकी डॉलर उपलब्‍ध कराएगा:-  विश्‍व बैंक देश के 13 राज्‍यों में ग्रामीण क्ष्‍ोत्रों की आय में वृद्धि के लिए राष्‍ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तनपरियोजना को 25 करोड़ अमरीकी डॉलर उपलब्‍ध कराएगा। मंगलवार को नई दिल्‍ली में इस संबंधमें एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए।

विश्‍व बैंक ने कहा है कि इस ऋण से गांव में रहने वाली महिलाओं को कृषि और गैर कृषि उत्‍पादों के लिए उद्यमों में मदद मिलेगी। इस परियोजना का मुख्‍य उद्देश्‍य महिलाओं को व्‍यवसाय, वित्त, बाजार तक पहुंच के लिए मदद करना और रोजगार को बढ़ाना है।

3.सरकार ने कृषि उत्पादों के परिवहन और विपणन के वास्ते वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की एक योजना शुरू की:-सरकार ने कृषि उत्पादों के परिवहनऔर विपणन के वास्ते वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की एक योजना शुरू की है। इस योजना की शुरूआत यूरोप, उत्तरी अमरीका और कुछ अन्‍य देशों को कृषि उत्पादों के निर्यात कोबढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है। परिवहन और विपणन सहायता योजना- टी एम एके तहत सरकार माल भाड़ा दरों के एक हिस्से का भुगतान करने के साथ कृषि उत्पादों के विपणन में सहायता देगी।

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि फिलहाल, यह योजना एक मार्च, 2019 से मार्च, 2020 के दौरान किये गये निर्यातों के मामले में लागू होगी। विभिन्न क्षेत्रों के लिए वित्तीय सहायता अलग-अलग होगी। इसे केवल इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज यानी ईडीआई बंदरगाहों के जरिये किये गये निर्यातों के लिए ही स्वीकृत किया जा सकेगा।

विशेषज्ञों ने योजना की सराहना करते हुए कहा है कि सरकार के इस निर्णय से भारत से कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

भारत ने नीति आयोग सदस्य रमेश चंद को संरा कृषि संगठन प्रमुख के लिए नामित किया

भारत ने नीति आयोग के सदस्य और कृषि अर्थशास्त्री रमेश चंद को संयुक्त राष्ट्र इकाई खाद्य एवं कृषि संगठन की अगुवाई के लिए नामित किया है।

खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि एफएओ सदस्य देशों की ओर से महानिदेशक पद के लिए पांच उम्मीदवारों के नाम दिये गये हैं।

एफएओ सम्मेलन के 22-29 जून, 2019 के बीच रोम में होने वाले 41वें सत्र में एजेंसी के शीर्ष पद के लिए चयन किया जाएगा। एफएओ के नये महानिदेशक का कार्यकाल चार साल का होगा।

नामांकन की आखिरी तारीख 28 फरवरी थी। अंतिम तिथि तक भारत के अलावा कैमरून, चीन, फ्रांस और जॉर्जिया की सरकारों ने अपने उम्मीदवारों को नामित किये हैं।

4.भारत ने नीति आयोग सदस्य रमेश चंद को संरा कृषि संगठन प्रमुख के लिए नामित किया:-भारत ने नीति आयोग के सदस्य और कृषि अर्थशास्त्री रमेश चंद को संयुक्त राष्ट्र इकाई खाद्य एवं कृषि संगठन की अगुवाई के लिए नामित किया है।

खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि एफएओ सदस्य देशों की ओर से महानिदेशक पद के लिए पांच उम्मीदवारों के नाम दिये गये हैं।

एफएओ सम्मेलन के 22-29 जून, 2019 के बीच रोम में होने वाले 41वें सत्र में एजेंसी के शीर्ष पद के लिए चयन किया जाएगा। एफएओ के नये महानिदेशक का कार्यकाल चार साल का होगा।

नामांकन की आखिरी तारीख 28 फरवरी थी। अंतिम तिथि तक भारत के अलावा कैमरून, चीन, फ्रांस और जॉर्जिया की सरकारों ने अपने उम्मीदवारों को नामित किये हैं।

5.क्या है प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना, वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पीएम श्रम योगी मानधन योजना लॉन्च किया। यह एक पेंशन योजना है जिससे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को फायदा होगा।

PM-SYM स्कीम सभी राज्यों में 15 फरवरी, 2019 से प्रभावी बना दिया गया है। यह ऐसे असंगठित श्रमिकों के लिए है, जिनकी मासिक आय 15,000 रुपये है और जिनके पास आधार संख्या के साथ बैंक में बचत खाता है।

इस योजना की देख-रेख श्रम और रोजगार मंत्रालय करेगा और भारतीय जीवन बीमा निगम और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (सीएससी एसपीवी) के माध्यम से यह कार्यान्वित होगी। इसमें LIC पेंशन फंड मैनेजर होगा और पेंशन भुगतान के लिए जिम्मेदार होगा। पीएम-एसवाईएम पेंशन योजना के तहत जुटाई गई राशि का निवेश भारत सरकार की ओर से निर्देश के अनुसार किया जाएगा।

पीएम-एसवाईएम एक स्वैच्छिक और योगदान आधारित योजना है जिसके तहत सब्सक्राइबर को 60 साल की उम्र से 3,000 रुपये का मासिक पेंशन दिया जाएगा।

इसमें सब्सक्राइबर की ओर से योगदान की रकम 55 रुपये से 200 रुपये प्रति माह तय की गई है, हालांकि, यह उसकी आयु के आधार पर जो कि 18 से 40 वर्ष है इसपर निर्भर करता है। अगर सब्सक्राइबर इस योजना को छोड़कर जाता है तो उसके द्वारा योगदान दिया हुआ पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा।

यदि ऐसी हालत में जब सब्सक्राइबर लगातार योगदान नहीं कर पा रहा है तो भी उसे बाद में बाकी बचे रकम के साथ योगदान करने की छूट होगी। हालांकि इसके लिए सब्सक्राइबर को जुर्माना भी देना होगा।

इस स्कीम में समय से पहले निकासी की सुविधा है। अगर कोई ग्राहक 10 वर्ष से कम की अवधि के भीतर योजना से बाहर निकलता है तो लाभार्थी का अंशदान केवल बचत बैंक ब्याज दर के साथ उसे वापस कर दिया जाएगा।इस योजना को कोई भी व्यक्ति एलआईसी के ऑफिस में जाकर सब्सक्राइब कर सकता है।

खेल न्यूज़:-

6.दूसरे एकदिवसीय मैच भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराया:-भारत ने मंगलवार को नागपुर में दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को आठ रन से हरा दिया।

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 251 रन की ज़रूरत थी लेकिन टीम 242 रन पर सिमट गई। मेहमान टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए ग्यारह रन की जरूरत थी, लेकिन गेंदबाज़ विजय शंकर के अंतिम ओवर में दो विकेट लेकर भारतीय टीम को जीत दिलाई।

भारत की यह वनडे में ओवरऑल 500वीं जीत रही।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा 52 रन मार्कस स्टोएनिस ने बनाए।

भारतीय टीम 48.2 ओवर में 250 रन बनाकर आउट हो गई। कोहली ने टीम के लिए सर्वाधिक 116 रन बनाए।पांच मैचों की श्रृंखला में भारत 2-0 की बढ़त बना चुका है। तीसरा मैच शुक्रवार को रांची में खेला जाएगा।