प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े लोगों को करेंगे संबोधित।

0
109

राष्ट्रीय न्यूज़

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े लोगों को करेंगे संबोधित।:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 24 तारीख को नई दिल्‍ली में सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े लोगों को संबोधित करेंगे। एक ट्वीट में श्री मोदी ने इस कार्यक्रम के लिए देश भर से पेशेवरों, विशेषज्ञों और प्रौद्यागिकीविदों को आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि नये भारत के निर्माण में सूचना प्रोद्योगिकी और इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण क्षेत्र के योगदान के विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा होने  की आशा है।

2.श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ करेंगे वार्ता।:-

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे  नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वार्ता करेंगे। दोनों नेताओं के श्रीलंका के जाफना में भारत के सहयोग से चलाई जा रही आवासीय परियोजना के स्तर की समीक्षा करने की संभावना है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी श्रीलंका के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे।

3.प्रौद्योगिकी के उपयोग से सीमा पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था और मजबूत की जाएगी : गृहमंत्री राजनाथ सिंह:-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि तकनीकी व्‍यवस्‍था से  सीमा पर सुरक्षा और मजबूत की जाएगी। विजयदशमी पर राजस्‍थान के बीकानेर में सीमा सुरक्षा बल के शस्‍त्र पूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा सुरक्षा को और चुस्‍त-दुरुस्‍त बनाने के लिए और साथ ही साथ हमारे बॉर्डर सिक्‍योरिटी फोर्स के जवानों का तनाव कम हो, लगातार उनको सीमा पर खड़े न रहना पड़े, इसके हम तकनीकी व्‍यवस्‍था सुनिश्चित कर रहे हैं। उसे बोलते हैं काम्प्रिहेन्सिव इंटीग्रेटिड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्‍टम-(सीआईबीएमएस)।

शस्‍त्र पूजन कार्यक्रम के बाद श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्‍तान से आतंकवादियों की घुसपैठ की रोकथाम के लिए सेना, पुलिस और अन्‍य बलों के बीच समुचित तालमेल है। आतंकवाद को एक अंतर्राष्‍ट्रीय चुनौती बताते हुए गृहमंत्री ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में सेना और अन्‍य सुरक्षाबल आतंकवाद से निपटने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं।

4.भारत में होगा महिलाओं, बच्चों के स्वास्थ्य के लिए चौथा अंतरराष्ट्रीय फोरम:-

महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए अगले अंतरराष्ट्रीय फोरम का आयोजन भारत में होगा। 12 और 13 दिसंबर को होने वाले ग्लोबल पार्टनर्स फोरम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, जिसमें 100 से ज्यादा देशों के 1200 साझेदार हिस्सा लेंगे।फोरम का लक्ष्य 1000 से अधिक साझेदारों को साझी रणनीति पर एकजुट करना है, ताकि पूरी दुनिया में महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य में अहम सुधार लाया जा सके।

फोरम के सह प्रायोजक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस दौरान दुनिया के कई देशों के प्रमुख, स्वास्थ्य मंत्री और अन्य अहम लोग मौजूद रहेंगे।

फोरम का फोकस दुनिया के विभिन्न भागों में महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य में गुणात्मक बदलाव लाने वाले सफल कार्यक्रम के अनुभवों को साझा करने पर रहेगा। फोरम का गठन इस उद्देश्य से किया गया है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, जल, सफाई तथा श्रम क्षेत्र यदि सभी मिलकर काम करें तो काफी कुछ हासिल किया जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दुनिया भर में महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए भारत की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और प्रतिबद्धताओं को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भारत को यह जिम्मेदारी दी है।

फोरम में महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए पूरी दुनिया में चलाए जा रहे कार्यक्रमों के 12 केस स्टडी को पेश किया जाएगा। इनमें भारत में बच्चों को विभिन्न रोगों से बचाने के लिए चलाये जा रहे सार्वभौमिक टीकाकरण मिशन इंद्रधनुष है। यह मिशन स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ-साथ अन्य 11 मंत्रालयों के बीच तालमेल से चलाया जा रहा है।भारत दूसरी बार ग्लोबल पार्टनर्स फोरम की मेजबानी करने जा रहा है। इसके पहले 2010 में भारत में दूसरे फोरम का आयोजन किया गया था। इसके अलावा तीसरे फोरम का आयोजन 2014 में जोहंसबर्ग और पहले का 2007 में दार-ए-सलाम तंजानिया में किया गया था।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

5.अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मेटिस ने चीन के रक्षा मंत्री वी फेंघे के साथ की बातचीत।:-

अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मेटिस सिंगापुर में आयोजित एशियाई रक्षा मंत्रियों के सम्‍मेलन से हटकर चीन के रक्षा मंत्री वी फेंघे से बातचीत कर रहे हैं। एशिया और प्रशांत के लिए नीति तय करने वाले अमरीका के वरिष्‍ठ अधिकारी रेंडल जी श्रिवर ने बताया कि चीन की ओर से श्री मेटिस के साथ मुलाकात का अनुरोध किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि अमरीका इसे दोनों देशों के सैन्‍य संबंधों में स्थिरता लाने की चीन की इच्‍छा के रूप में  देख रहा है।

श्री मैटिस ने कहा कि अमरीका और चीन दोनों ही बड़ी शक्तियां हैं और वे अपने संबंधों को बेहतर बनाने का कोई न कोई तरीका निकाल लेंगे।

श्री मैटिस ने जून में चीन का दौरा भी किया था लेकिन उसके बाद ऐसी अनेक घटनाएं हुईं जिससे दोनों देशों के संबंधों में तनाव पैदा हो गया था।

 

खेल न्यूज़

6.एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी हॉकी में भारत ने पहले मैच में मेजबान ओमान को 11-0 से हराया।:-

एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी हॉकी में भारत ने पहले मैच में मेजबान ओमान को 11-0 से हराकर शानदार शुरूआत की।  मस्कट में दिलप्रीत सिंह ने हैट्रिक लगाई, हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल किये। राउंड रोबिन के इस टूर्नामेंट में भारत का दूसरा मैच  पाकिस्तान से होगा।

फाइनल मैच 28 अक्टूबर को खेला जाएगा।

7.पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास बनेंगे नंबर 1, इस दिग्गज ने की भविष्यवाणी:-

ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा। कंगारू टीम ने बड़ी मुश्किल से पहला टेस्ट ड्रॉ करवा लिया लेकिन दूसरे टेस्ट में पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे उनकी एक ना चलीऑस्ट्रेलिया को खास कर पाक तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास ने खूब परेशान किया। इस नए पाकिस्तानी स्टार गेंदबाज ने दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट लेकर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। इस गेंदबाज ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 5-5 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियो को मुकाबले से बिल्कुल बाहर कर दिया।अब्बास ने पहले टेस्ट में भी 7 विकेट लेकर पाकिस्तान की जीत का दास्तान लिख दी थी लेकिन अंत में ऑस्ट्रेलिया किसी तरह से मैच ड्रॉ करवाने में सफल रहा। मोहम्मद अब्बास अब तक अपने टेस्ट करियर में 10 टेस्ट मैच में 16 से कम की औसत से 59 विकेट ले चुके हैं।

अब इस गेंदबाज को देखकर दुनिया के पूर्व नंबर वन और साउथ अफ्रीका के स्टार गेंदबाज डेल स्टेन ने भविष्यवाणी कर दी कि वह भविष्य के नंबर वन गेंदबाज को देख रहे हैं। वैसे स्टेन ही नहीं दुनिया के कई क्रिकेट दिग्गज भी अब्बास की गेंदबाजी से प्रभावित दिखे।

 

बाजार न्यूज़

8.भारत ने घरेलू उद्योगों के हितों की रक्षा के लिए चीन से  इस्‍पात की कुछ किस्‍मों के आयात पर एंटी डम्पिंग शुल्‍क लगाया।:-

भारत ने घरेलू उद्योगों के हितों की रक्षा के लिए चीन से इस्‍पात की कुछ किस्‍मों के आयात पर पांच वर्ष के लिए लगभग एक सौ 86 डॉलर प्रति टन तक का शुल्‍क लगाया है। सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि राजस्‍व विभाग ने व्‍यापार उपचार महानिदेशालय की सिफारिशों के आधार पर यह शुल्‍क लगाया है। कुछ घरेलू इस्‍पात उद्योगों ने चीन के इस्‍पात उत्‍पादों पर शुल्‍क लगाने के लिए संयुक्‍त रूप से आवेदन किया था।

9.बम्बई शेयर बाजार में गिरावट का रुख।:-

बम्‍बई शेयर बाजार के दोपहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक 542 अंक की गिरावट के साथ-34 हजार 249 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 170 अंक घटकर 10 हजार 282 पर पहुंच गया। अन्‍तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया 9 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 73 रूपये 51 पैसे का बोला गया।

10.अब एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर:-

Image result for Money transfer from one Wallet to another

जल्द आप एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विभिन्‍न मोबाइल वॉलेट्स के बीच पैसे ट्रांसफर करने के लिए एक नई गाइडलाइंस जारी की है। आरबीआई के मुताबिक डिजिटल वॉलेट कंपनियां सरकार समर्थित पेमेंट नेटवर्क का प्रयोग कर सकती हैं।वर्ष 2017 में डिजिटल भुगतान के लिए तैयार की गई प्लानिंग के साथ आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा था कि केवाईसी का अनुपालन करने वाले सभी प्रीपेड भुगतान मंचो (पीपीआई) के बीच अंतरपरिचालन को तीन चरणों में लागू किया जाए। जिनमें पहला यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) वाले वॉलेट के तौर पर जारी पीपीआई के बीच आपस में मनी ट्रांसफर, दूसरा यूपीआई के जरिए बैंक अकाउंट और वॉलेट के बीच मनी ट्रांसफर और तीसरा कार्ड नेटवर्क के जरिए कार्ड्स के तौर पर जारी पीपीआई के बीच मनी ट्रांसफर। आरबीआई ने दिशा-निर्देशों में कहा कि प्री-पेड कार्ड्स को ऑथराइज्ड कार्ड नेटवर्कों से जोड़ना होगा। बता दें कि देश में करीब 50 कंपनियों के पास प्री-पेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट के लाइसेंस हैं। हालांकि आरबीआई की ओर से मोबाइल वॉलेट के बीच भुगतान के लिए अब तक कोई न्यूनतम चार्ज लागू नहीं किया गया है।

फ़िलहाल एक मोबाइल वॉलेट से ग्राहक दूसरी कंपनी द्वारा संचालित वॉलेट में न तो पैसे भेज सकता है और न ही उससे हासिल कर सकता है। आरबीआई के इस फैसले पर मोबीक्विक की को-फाउंडर, उपासना टकू ने कहा कि इससे भारत में डिजिटल पेमेंट्स के ग्रोथ में तेजी आएगी। पेटीएम के सीओओ किरण वासीरेड्डी ने भी इस कदम का स्वागत किया।