प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लद्दाख के लेह में 12 हज़ार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया

0
111

राष्टीय न्यूज़

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लद्दाख के लेह में 12 हज़ार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज जम्‍मू और लेह में कई हजार करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। उन्‍होंने लेह हवाई अड्डे पर चार सौ 80 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी।

श्री मोदी ने विजयपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान – एम्‍स की आधारशिला रखी। उन्‍होंने छह सौ 24 मेगावॉट क्षमता वाली किरू पनबिजली परियोजना और किश्‍तवाड़ में आठ सौ 50 मेगावॉट क्षमता वाली रातले पनबिजली परियोजना की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री ने अखनूर में चिनाब नदी पर बने दो लेन वाले डेढ़ किलोमीटर से ज्‍यादा लंबे पुल और राष्‍ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत देविका और तवी नदियों के संरक्षण की आधारशिला भी रखी। श्री मोदी ने जम्‍मू में भारतीय जनसंचार संस्‍थान के उत्‍तरी क्षेत्र के परिसर का शिलान्‍यास किया। उन्‍होंने कठुआ में जांगलोटे में एक इंजीनियरिंग संस्‍थान का भी उद्घाटन किया।

जम्‍मू के विजयपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में नई बिजली परियोजनाओं से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि एम्‍स से इस पूरे इलाके में बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्‍तान, बांगलादेश और अफगानिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यकों पर हो रहे अत्‍याचार को देखते हुए ही नागरिकता संशोधन विधेयक लाया गया है।

इससे पहले श्री मोदी ने लेह में,  दातांग गांव के पास दाह में नौ मेगावॉट की पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने श्रीनगर-अलुस्‍तेंग-द्रास-करगिल-लेह को जोड़ने के लिए दो सौ 20 किलोवॉट क्षमता वाली पारेषण प्रणाली भी राष्‍ट्र को समर्पित की। श्री मोदी ने लद्दाख विश्‍वविद्यालय की शुरूआत भी की। लद्दाख में यह राज्‍य का पहला विश्‍वविद्यालय है। लेह, करगिल, नुबरा, जंसकार, द्रास और खालसी के डिग्री कॉलेज इस विश्‍वविद्यालय के अधीन होंगे।

श्री मोदी ने लद्दाख में नए पर्यटन और ट्रैकिंग मार्गों का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों के कल्‍याण के लिए बजट में घोषित प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का लाभ लेह-लद्दाख के किसानों को भी मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि पांच एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को हर साल सीधे ही उनके बैंक खातों में रकम जमा की जाएगी।

2.राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को राष्‍ट्रपति भवन के वार्षिक उद्यानोत्‍सव का शुभारंभ करेंगे:-राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को राष्‍ट्रपति भवन के वार्षिक उद्यानोत्‍सव का शुभारंभ करेंगे। मुगल गार्डन आम लोगों के लिए 6 फरवरी से 10 मार्च तक सवेरे नौ बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा। आध्‍यात्‍मिक उद्यान, जड़ी-बूटी और बोनसाई तथा संगीतमय उद्यान आकर्षण के मुख्य केन्द्र रहेंगे। प्रवेश और निकास राष्‍ट्रपति भवन परिसर के गेट नं. 35 से होगा। इस वर्ष ट्यूलिप और विदेशी फूलों के अलावा बल्‍बनुमा फूल उद्यानोत्‍सव का मुख्‍य आकर्षण होंगे।

CJI रंजन गोगोई ने अमरवथी में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के नए भवन का उद्घाटन किया

आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट की नई इमारत अमरावती में आज भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने उद्घाटन किया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के कैंप कार्यालय से एक महीने से अधिक समय तक कार्य करने के बाद, एपी उच्च न्यायालय ने आज अस्थायी आधार पर अमरावती में एक नई इमारत में स्थानांतरित कर दिया।

दो मंजिला इमारत अमरावती क्षेत्र के नेललापडू में स्थित है, जिसमें 16 कोर्ट हॉल हैं और 150 करोड़ रुपये की लागत वाली इमारत में 2.70 लाख वर्ग फुट का कार्यालय स्थान है। इस प्रकार, आंध्र प्रदेश को राज्य के विभाजन के साढ़े चार साल बाद अपना न्यायालय मिल रहा है।
अमरावती में एपी उच्च न्यायालय परिसर के उद्घाटन के बाद सभा को संबोधित करते हुए, भारत के मुख्य न्यायाधीश, रंजन गोगोई ने न्यायपालिका की नई भूमिका, बार काउंसिल की भूमिका और भारतीय न्यायपालिका द्वारा सामना की जा रही चुनौतियों पर जोर दिया। ।
मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने अमरावती में स्थायी उच्च न्यायालय भवन के लिए आधारशिला भी रखी। एपी सीएम एन। चंद्रबाबू नायडू और सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के जजों ने भी इस आयोजन में हिस्सा लिया।

खेल न्यूज़

3.वनडे रैंकिंग में स्मृति मंधाना नंबर वन बल्लेबाज बनीं:-भारतीय टीम की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन महिला बल्लेबाज बन गई हैं। शनिवार को जारी आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में मंधाना ने तीन स्थान की छलांग लगाई। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलिस पेरी को पीछे छोड़ा। पेरी दूसरे और उनकी हमवतन मेग लैनिंग तीसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सैटरवेट 10 स्थान की छलांग से चौथे पायदान पर पहुंची।

मंधाना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने पहले वनडे में शतक जबकि दूसरे मुकाबले में नाबाद अर्धशतक जड़ा। यही नहीं, उन्होंने 2018 की शुरुआत से पिछले 15 वनडे में दो शतक और आठ अर्धशतक बनाए हैं।

न्यूजीलैंड में पहली बार भारतीय टीम को वनडे सीरीज जिताने वाली कप्तान मिताली राज पांचवें नंबर पर हैं। हालांकि उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। वहीं, टीम की युवा ओपनर जेमिमा रोड्रिगेज ने लंबी छलांग लगाई है। पहले वनडे में नाबाद 81 रन बनाने वाली जेमिमा 64 से 61वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

बाजार न्यूज़

4.डाक विभाग जल्‍द ही एक बीमा कंपनी स्‍थापित करेगा:-डाक विभाग जल्‍द ही एक बीमा कंपनी स्‍थापित करेगा। यह कंपनी दो योजनाओं – डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा का कारोबार करेगी। केंद्रीय संचार राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने प्रयागराज में बताया कि इस आशय का प्रस्‍ताव कैबिनेट के विचाराधीन है। पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस और रूरल पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस, बीमा के क्षेत्र में भी हमारा विभाग काम करता रहा है। सबसे कम प्रीमियम हमारा है और सबसे ज्‍यादा हम बोनस देते हैं। कैबिनेट के सामने एक प्रस्‍ताव ले करके गए हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि‍ आने वाले 10-15 दिनों में वो प्रस्‍ताव स्व‍ीकृत कराएंगे। बाद में फुल फलेजर एक इंश्‍योरेंस कंपनी बना करके, लाइफ इंश्‍योरेंस एलआईसी की तरह एक अलग इंश्‍योरेंस कंपनी भारत सरकार के पोस्‍टल विभाग की होगी।

5.Income tax slab 2019-20: अंतरिम बजट में हुए बदलावों के बारे में आपको ये 5 बातें मालूम होनी चाहिए:-बजट सत्र के आस-पास मिडिल क्लास खासकर के टैक्स पेयर्स को आयकर नियमों में कुछ न कुछ बदलावों की हमेशा उम्मीद रहती है। इस बार भी आयकर नियमों (आयकर स्लैब 2019-20) में कुछ बदलाव हुए हैं, लेकिन उनको लेकर काफी सारे लोगों में अभी भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है। वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पेश हुए अंतरिम बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने मिडिल क्लास (खासकर नौकरीपेशा) को राहत देने के लिए बड़ी सौगात दी है। अंतरिम बजट होने के नाते वित्त मंत्री ने इसमें पूर्ण बजट पेश करने से परहेज करने की कोशिशि की है।

हालांकि इस अंतरिम बजट में सरकार ने मिडिल क्लास को काफी सारी राहतें देने की कोशिश की है, ताकि टैक्स पेयर्स पर बोझ कम हो। सैलरीड क्लास को राहत देते हुए वित्त मंत्री ने छोटे कारोबारियों, गरीब किसानों और पेंशनर्स को काफी सारी राहतें दी हैं।

इनकम टैक्स स्लैब 2019-20 से जुड़ी ये पांच बातें आपको मालूम होनी चाहिए:

A.सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य बात यह है कि वित्त मंत्री ने किसी भी नागरिक के लिए इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। फिर भी वित्त मंत्री ने 5 लाख रुपये तक की आय को करमुक्त कर दिया है। सभी इनकम टैक्स दरों को अपरिवर्तित रखा गया है।

B.इसके अलावा 6.50 लाख रुपये तक की सालाना इनकम वालों को टैक्स छूट के दायरे में रखा गया है बशर्ते ऐसे लोगों ने आयकर की धारा 80C के अंतर्गत पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) और इंश्योरेंस स्कीम इत्यादि में निवेश किया हो। इसके अंतर्गत 1.5 लाख रुपये तक की कर-छूट प्राप्त करने का प्रावधान है।

C.वहीं करदाता होम लोन के इंटरेस्ट पर 2 लाख रुपये तक और एजुकेशन लोन, नेशनल पेंशन स्कीम कंट्रीब्यूशन, मेडिकल इंश्योरेंस एवं सीनियर सिटीजन के मेडिकल एक्सपेंडीचर पर भी कर छूट का दावा कर सकते हैं।

 D.वहीं पीयूष गोयल ने अपने अंतरिम बजट में स्टैंडर्ड डिडक्शन में भी इजाफा कर इसे 40,000 से 50,000 रुपये कर दिया है। यानी नौकरीपेशा लोग अपनी      टैक्सेबल इनकम में 50,000 रुपये की स्टैंडर्ड डिडक्शन का दावा कर सकते हैं।

E.इसके अलावा वित्त मंत्री ने सेकेंड सेल्फ ऑक्युपाइड होम पर भी बड़ी राहत दे दी है। यानी अब अगर आपके पास दो मकान हैं तो सरकार दोनों को आपका सेल्फ ऑक्युपाइड हाउस ही मानेंगी जबकि इससे पहले यह माना जाता था कि आपने एक मकान किराए पर उठा रखा है जिस पर आपको टैक्स देना होता था।