प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें अमृत महोत्सव को संबोधित किया

0
42

1. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें अमृत महोत्सव को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें अमृत महोत्सव को संबोधित किया। श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान की स्थापना 1948 में गुरुदेव शास्त्रीजी महाराज श्री धर्मजीवनदासजी स्वामी द्वारा राजकोट में की गई थी। संस्थान का विस्तार हुआ है और वर्तमान में इसकी दुनिया भर में 40 से अधिक शाखाएं हैं, जो 25,000 से अधिक छात्रों को स्कूल, स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा की सुविधा प्रदान करती हैं।

2. साहित्य अकादमी पुरस्कार 2022 की घोषणा

साहित्य अकादमी ने साहित्य अकादमी पुरस्कार 2022 की घोषणा कर दी है। यह पुरस्कार 11 मार्च 2023 को नई दिल्ली स्थित कमानी सभागार में वितरित किए जाएंगे। हिंदी के लिए बद्री नारायण को साहित्य अकादमी अवॉर्ड दिया जाएगा। बद्री नारायण हिंदी के एक बहुत प्रसिद्ध कवि हैं। उन्हें हिंदी कविता में अपने विशिष्ट योगदान के कारण केदार सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा अंग्रेजी के लिए अनुराधा रॉय और उर्दू के लिए अनीस अशफाक को इस साल का साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया जाएगा। बद्री नारायण को हिंदी में उनके कविता संग्रह ‘तुमड़ी के शब्द’ के लिए प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा जाएगा। 23 भाषाओं के लिए एलान किए गए इन पुरस्कारों में सात कविता संग्रह, छह उपन्यास, दो कहानी संग्रह, दो साहित्य समालोचना, तीन नाटक और एक आत्मकथा समेत अन्य रचनाएं शामिल हैं।

3. भारत और जापान के बीच वीर गार्जियन 2023 अभ्यास आयोजित किया जायेगा

वीर गार्जियन 2023 अभ्यास (Veer Guardian 2023 Exercise) अगले साल 16 से 26 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। यह 10 दिवसीय अभ्यास भारतीय वायु सेना और जापानी वायु आत्मरक्षा बल (JASDF) के बीच जापान के हयाकुरी हवाई अड्डे और इरुमा हवाई अड्डे पर आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों वायु सेनाओं के बीच आपसी समझ और रक्षा संबंधों को मजबूत करना है। यह संभावित सशस्त्र संघर्षों के लिए अपनी तैयारियों को मजबूत करने के लिए JASDF के सामरिक कौशल को भी बढ़ाने का प्रयास करता है। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व लगभग 150 कर्मियों के एक दल द्वारा किया जाएगा, जिन्हें दो C-17 परिवहन विमानों द्वारा ले जाया जाएगा। इसमें 1 IL-78 मिड-एयर रिफ्यूलर और 4 Su-30MKI लड़ाकू विमान शामिल होंगे। जापानी पक्ष इस द्विपक्षीय अभ्यास के लिए 4 F-15s और 4 F-2 फाइटर जेट्स उतारेगा।

4. एशियाई शेरों के संरक्षण के लिए नई योजना का अनावरण किया गया

केंद्र सरकार ने गुजरात के एक क्षेत्र गिर में एशियाई शेरों (Asiatic lions) के संरक्षण के लिए एक योजना का अनावरण किया है। “Lion@47: Vision for Amrutkal” शीर्षक वाली यह योजना लायन प्रोजेक्ट (Project Lion) का हिस्सा है और इसका उद्देश्य शेरों की बढ़ती आबादी का प्रबंधन करने के लिए आवासों को सुरक्षित और पुनर्स्थापित करना है। इसका उद्देश्य स्थानीय समुदायों के लिए आजीविका उत्पन्न करना, शेरों के रोग निदान और उपचार पर ज्ञान का एक वैश्विक केंद्र स्थापित करना और समावेशी जैव विविधता संरक्षण को बढ़ावा देना है। प्रोजेक्ट लायन का मुख्य उद्देश्य शेरों की बढ़ती आबादी के प्रबंधन के लिए आवासों को सुरक्षित और पुनर्स्थापित करना, आजीविका उत्पादन को बढ़ाना और स्थानीय समुदायों की भागीदारी और समावेशी जैव विविधता संरक्षण बनाना है। इस परियोजना का उद्देश्य गुजरात में एशियाई शेरों को लैंडस्केप इकोलॉजी-आधारित दृष्टिकोण के माध्यम से संरक्षित करना है जो संरक्षण और पर्यावरण-विकास को एकीकृत करता है।

5. कर्नाटक स्टार्टअप नीति 2022 पेश की गई

कर्नाटक सरकार ने अगले पांच वर्षों में राज्य के व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र में लगभग 10,000 स्टार्टअप को जोड़ने के उद्देश्य से एक नई स्टार्टअप नीति (2022-27) पेश की है, जिसमें उच्च विकास वाले स्टार्टअप पर ध्यान केंद्रित किया गया है। नीति, जिसे 22 दिसंबर 2022 को पेश किया गया था, का उद्देश्य आने वाले पांच वर्षों में लगभग 25,000 स्टार्टअप्स के विकास को प्रोत्साहित करना है। नई नीति, जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी/बीटी विभाग द्वारा तैयार किया गया है, का उद्देश्य कर्नाटक को स्टार्टअप्स के लिए “चैंपियन स्टेट” के रूप में स्थापित करना है और 2027 तक उच्च-विकास वाले स्टार्टअप्स की संख्या में और वृद्धि करना है। यह नीति बढ़ते स्टार्टअप्स के लिए एक सक्षम वातावरण तैयार करेगी और राज्य को एक इनोवेशन हब बनाएगी। यह बेंगलुरु के बाहर काम कर रहे टेक-इनेबल्ड स्टार्टअप्स के विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण और आदर्श कारोबारी माहौल भी प्रदान करेगी।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सित्विनी राबुका को फिजी के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिजी के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर सित्विनी राबुका को बधाई दी है। सित्विनी राबुका को फिजी का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। 16 साल बाद फिजी अपने नए प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी कर रहा है। त्रिशंकु संसद के चुनाव के बाद राबुका की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया। राबुका 2021 में गठित फिजी में एक राजनीतिक दल पीपुल्स एलायंस के नेता हैं।

7. भारतीय रेलवे ने माल गाड़ी के 9000 हॉर्स पॉवर के इलेक्ट्रिक इंजन के निर्माण और रख-रखाव ठेका सीमेंस इंडिया को प्रदान किया

भारतीय रेलवे ने सीमेंस, इंडिया को मालगाड़ी के 9000 हॉर्स पॉवर के इलेक्ट्रिक इंजन के निर्माण और रख-रखाव के लिए ठेका प्रदान किया है। दाहोद में रेलवे कारखाना 11 वर्षों की अवधि में 1200 उच्च हॉर्स पॉवर (9000 एचपी) के इलेक्ट्रिक इंजन का निर्माण करेगा। इस कारखाने में 1200 लोकोमोटिव का निर्माण और 35 वर्षों तक इन इंजनों का रख-रखाव किया जाएगा। करों और मूल्य भिन्नता को छोड़कर, अनुबंध का अनुमानित मूल्य लगभग 26000 करोड़ रुपये (लगभग 3.2 बिलियन अमरीकी डालर) है। ठेका जारी होने के 30 दिनों के भीतर सीमेंस इंडिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। आने वाले दो वर्षों में प्रोटो-टाइप इंजन वितरित किए जाने हैं। इन इंजनों के निर्माण के लिए दाहोद इकाई दो साल की अवधि के भीतर पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। तकनीकी भागीदार के रूप में चुनी गई सीमेंस इंडिया दाहोद में इन इंजनों का निर्माण करेगी और रेलवे कर्मचारियों का उपयोग करते हुए 35 वर्षों की अवधि के लिए चार रख-रखाव डिपो – विशाखापत्तनम, रायपुर, खड़गपुर और पुणे में इन इंजनों का रख-रखाव करेंगे।

8. भारतीय वैज्ञानिक प्रो. थलप्पिल प्रदीप ने विनफ्यूचर स्पेशल प्राइज 2022 प्राप्त किया

प्रसिद्ध शोधकर्ता और मद्रास IIT के प्रोफेसर प्रदीप थलाप्पिल ने 22 दिसंबर को सफल शोध परियोजनाओं को सम्मानित करने के लिए विनफ्यूचर प्राइज काउंसिल द्वारा स्थापित विनफ्यूचर प्राइज 2022 जीता है। भूजल से आर्सेनिक और अन्य भारी धातुओं को हटाने के लिए कम लागत वाली निस्पंदन प्रणाली के विकास के लिए थलप्पिल को ‘विकासशील देशों के इनोवेटर्स को समर्पित विशेष पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है।

9. असम के मुख्यमंत्री ने धेमाजी में 1220 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया

23 दिसंबर 2022 को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने धेमाजी जिले में 1220.21 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसे “बीकाखोर बाबे एटा पोखेक” (विकास पहलों के लिए एक पखवाड़ा) पहल के तहत शुरू किया गया था। मुख्यमंत्री ने धेमाजी में एक नए मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की आधारशिला रखी। जिले में एक मिल्क प्रोसेसिंग यूनिट भी स्थापित की जाएगी।

10. सरकार ने आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य अवसंरचना मिशन का प्रतीक चिन्‍ह तैयार करने में सहभागिता के लिए लोगों को आमंत्रित किया

सरकार ने लोगों को प्रधानमंत्री आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य अवसंरचना मिशन का प्रतीक-चिह्न तैयार करने में सहभागिता के लिए आमंत्रित किया है। सरकार एक ऐसा लोगो तैयार करना चाहती है जि‍समें भारत में सशक्‍त और सुलभ स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था को दर्शाया गया हो। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, विजेता को एक लाख रुपये का नकद पुरस्‍कार दिया जाएगा। प्रधानमंत्री आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य अवसंरचना मिशन एक अखिल भारतीय कार्यक्रम है जिसका उद्देश्‍य स्‍वास्‍थ्‍य ढांचे को मजबूत बनाना है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष 25 अक्‍टूबर को इसकी शुरूआत की थी। इस योजना में शहरी ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा पर विशेष बल दिया जा रहा है।

11. अन्य देशों से भारत आ रहे दो प्रतिशत यात्रियों की हवाई अड्डों पर औचक कोविड जांच शुरू

अन्य देशों से भारत आ रहे दो प्रतिशत यात्रियों की हवाई अड्डों पर औचक कोविड जांच की जाएगी। नागर विमानन मंत्रालय ने यह कदम देश में कोविड के नए वैरिएंट के जोखिम को कम करने के उद्देश्य से उठाया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने नागर विमानन सचिव राजीव बंसल को लिखे पत्र में कहा है कि प्रत्येक फ्लाइट में ऐसे यात्रियों की पहचान संबंधित एयरलाइन द्वारा की जाए और यथासंभव यह ध्‍यान रखा जाए कि यात्री अलग अलग देशों से हों। ऐसे यात्रियों को सैंपल देने के बाद ही हवाई अड्डे से जाने की अनुमति होगी। रिपोर्ट पॉजि‍टिव आने पर उसे एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम और संबंधित राज्‍य सरकार के साथ साझा किया जाएगा ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके।

12. सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम को दिसंबर-2023 तक बढ़ाने के साथ ही वन रैंक वन पेंशन योजना में सुधार किया

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने निःशुल्क खाद्यान्‍न उपलब्ध कराने की सुविधा दिसंबर-2023 तक के लिए बढ़ा दी है। केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वित‍रण मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि सब्सिडी पर खाद्यान्‍न पाने वाले 81 करोड 35 लाख लाभार्थियों को अब मुफ्त में अनाज मिलेगा। इस पर 2 लाख करोड रूपए का अतिरिक्त खर्च आएगा जिसे केन्‍द्र सरकार वहन करेगी। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने वन रैंक वन पेंशन योजना के अंतर्गत पूर्व सैनिकों और परिवार पेंशनभोगियों के लिए पेंशन में सुधार किया है। श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि अब पूर्व सैनिकों और परिवार पेंशनधारकों की संख्या बढ़कर 25 लाख 13 हजार से अधिक हो जाएगी। फिलहाल इनकी संख्या 20 लाख 60 हज़ार है। उन्होंने बताया कि इस पर प्रति वर्ष आठ हजार चार सौ 50 करोड़ रूपये का खर्च आएगा। संशोधित पेंशन का लाभ पहली जुलाई, 2019 से मिलेगा। श्री ठाकुर ने बताया कि बकाए का भुगतान चार छमाही किस्तों में किया जाएगा। हालांकि, विशेष और उदारीकृत पारिवार पेंशन प्राप्तकर्ताओं और शौर्य पुरस्कार विजेताओं सहित सभी पारिवार पेंशनभोगियों को बकाए का भुगतान एक ही किस्त में किया जाएगा।

13. बंगलादेश सत्तारूढ़ आवामी लीग की 22वीं परिषद बैठक में शेख हसीना 10वीं बार पार्टी की अध्यक्ष चुनी गई

बंगलादेश में सत्तारूढ़ आवामी लीग की 22वीं परिषद बैठक में श्रीमती शेख हसीना को लगातार 10वीं बार पार्टी का अध्यक्ष चुना गया। वह पार्टी के अध्यक्ष पद पर सबसे अधिक समय तक रहने वाली व्यक्ति बन गई हैं। श्रीमती हसीना ने वर्ष 1981 में पहली बार पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला था। आवामी लीग के वरिष्ठ नेता ओबेदुल कादर को लगातार तीसरी बार पार्टी का महासचिव चुना गया है। दोनों नेताओँ को निर्विरोध चुना गया और उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। जल्दी ही दोनों नेता मिलकर पार्टी की केन्द्रीय परिषद का गठन करेंगे।

14. अमरीका के राष्ट्रपति ने भारतवंशी रिचर्ड वर्मा को विदेश विभाग में शीर्ष राजनयिक पद के लिए नामित किया

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो. बाइडन ने भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक रिचर्ड आर. वर्मा को अमरीकी सीने‍ट विभाग में प्रबंधन और संसाधन मामलों का विदेश उप-मंत्री नियुक्‍त किया है। श्री वर्मा फिलहाल मुख्‍य विधिक अधिकारी और मास्‍टर कार्ड में वैश्विक लोक नीति के प्रमुख हैं। वे ओबामा के कार्यकाल में भारत में अमरीका के राजदूत और विधायी मामलों के सहायक मंत्री के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इससे पूर्व, श्री वर्मा अमरीकी सीनेट हैरी रीड के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, डेमोक्रेटिक सचेतक, अल्‍पसंख्‍यक नेता और अमरीकी सीनेट में मेजोरिटी नेता भी रहे हैं। श्री रि‍चर्ड वर्मा अमरीकी वायु सेना में कार्यरत रहे हैं और उन्‍हें प्रतिष्‍ठ‍ित सेवा पदक सहित कई पदकों से सम्‍मानित किया जा चुका है। उन्‍होंने राष्‍ट्रपति के सतकर्ता सलाहकार बोर्ड में भी अपनी सेवाएं दी हैं और वे सामूहिक विनाश तथा आतंकवाद निवारण आयोग के सदस्‍य भी रहे हैं। श्री वर्मा फोर्ड फाउंडेशन सहित कई अन्‍य बोर्ड के ट्रस्‍टी हैं। इनमें नेशनल एंडोमेंट फॉर डेमोक्रेसी एण्‍ड लेहिग यूनिवर्सिटी भी शामिल है।

15. लद्दाखी नववर्ष के अवसर पर लद्दाख में प्रसिद्ध सामाजिक-धार्मिक त्योहार लोसर की धूम

लद्दाखी नववर्ष के इस अवसर पर लद्दाख में प्रसिद्ध सामाजिक-धार्मिक त्योहार लोसर मनाया जा रहा है। प्रति वर्ष 25 दिसंबर से 15 दिन तक आयोजित होने वाले इस त्यौहार के दौरान प्रेयर लैंप जलाए जाते हैं और भवनों, घरों, पूजास्थलों, स्तूपों तथा कारोबारी स्थानों की सजावट से मानो पूरा लद्दाख जगमगा उठता है। इस अवसर पर अतिथियों को खुरा और काबसे परोसे जाते हैं। वर्ष के दौरान दिवंगत हुए परिजनों की स्मृति में, लोसर उत्सव की पूर्व संध्या को लोग उनकी कब्र पर भी स्वादिष्ट भोजन अर्पित करते हैं और प्रार्थना करते हैं। पहली जनवरी से अगले नौ दिनों तक लोग आईबैक्स के सम्मान में नृत्य और गायन करते हैं तथा कैलाश पर्वत की यात्रा करते हैं। नए साल का स्वागत आईबैक्स सूर्य और चंद्रमा का प्रतिरुप बनाकर और रसोई की दीवारों पर आटे का शुभ प्रतीक-चिह्न बनाकर किया जाता है।

16. नई दिल्‍ली के जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में 10वां पूर्वोत्‍तर समारोह शुरू

10वां पूर्वोत्‍तर समारोह नई दिल्‍ली के जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में शुरू हुआ। इस समारोह का उद्देश्‍य पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के वैविध्यपूर्ण जीवन, संस्‍कृति और परांपरा को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नारायण ने अपने मंत्रालय से जुड़ी एक प्रदर्शनी का उद्धाटन किया।

17. केरल में H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस की पुष्टि

केरल में कोट्टयम जिले के अरपुक्करा (Aarppookkara), वेच्चूर (Vechchoor) और निंदूर (Neendoor) क्षेत्रों में H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस की पुष्टि हुई है। इन क्षेत्रों में कई पक्षियों के मृत पाए जाने के बाद इनके नमूने भोपाल में राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, परीक्षण के लिए भेजे गए थे। जिले के अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में एक किलोमीटर के दायरे में सात हजार से अधिक पक्षियों को मारा जाएगा। कोट्टयम, वैकोम (Vaikom), इत्तूमनूर (Eattumanoor) नगरपालिकाओं और आसपास की बारह ग्राम पंचायतों में सोमवार तक पक्षियों की बिक्री और उन्‍हें लाने-ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बर्ड फ्लू के सबसे सामान्य वायरस का नाम एच5एन1 है। यह एक खतरनाक वायरस है जो पक्षियों के साथ इंसान और दूसरे जानवरों को भी संक्रमित कर सकता है। बर्ल्ड फ्लू अक्सर बीमार पक्षियों के संपर्क में आने से होता है। हालांकि अभी मानव से मानव में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है।

18. आलोक सिंह को Air India के कम लागत वाले एयरलाइन व्यवसाय का प्रमुख नामित किया गया

टाटा समूह ने 1 जनवरी 2023 से आलोक सिंह को अपने कम लागत वाले एयरलाइन व्यवसाय का प्रमुख नियुक्त किया है। कम लागत वाले एयरलाइन व्यवसाय में एयरएशिया इंडिया एवं एयर इंडिया एक्सप्रेस शामिल होंगे। वर्तमान में टाटा समूह चार एयर लाइन का संचालन करता है। वे एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयरएशिया इंडिया और विस्तारा हैं। विस्‍तारा टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस का एक ज्‍वाइंट वेंचर है। बता दें 29 नवंबर 2022 को, टाटा समूह ने एक सौदे के तहत एयर इंडिया के साथ विस्तारा के विलय की घोषणा की थी, जिसमें सिंगापुर एयरलाइंस को एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल होगी । इस सौदा के बाद, एयर इंडिया देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय वाहक और दूसरी सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन बन जायेगा और यह प्रक्रिया मार्च 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

19. ISRO आगामी चंद्रयान 3 मिशन में अमेरिकी उपकरण ले जाएगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का आगामी चंद्रयान 3 मिशनसंयुक्त राज्य अमेरिका के वैज्ञानिक उपकरणों को ले जाएगा। चंद्रयान मिशन 2 में भी अमेरिकी वैज्ञानिक उपकरण थे। यह जानकारी केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ. जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में दी थी। उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले पांच वर्षों में विशेष रूप से अंतरिक्ष अन्वेषण में सहयोग के लिए 4 सहकारी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा, भारत ने संयुक्त चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन के लिए व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए जापान के साथ भी एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जबकि यूनाइटेड किंगडम के साथ भविष्य के अंतरिक्ष विज्ञान मिशनों में सहयोग के लिए व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए एक समझौता है। भारत और भूटान ने भारत-भूटानसैट उपग्रह के पेलोड नैनोएमएक्स में ले जाने के विकास पर सहयोग किया, जो इसरो और एपीआरएस-डिजिपीटर द्वारा विकसित एक ऑप्टिकल इमेजिंग पेलोड है।

20. दुनिया के 50 महान एक्टर की लिस्ट में शामिल हुए शाहरुख खान

ब्रिटेन की एक प्रतिष्ठित पत्रिका की ओर से तैयार की गई सदाबहार महान 50 अभिनेता व अभिनेत्रियों की सूची में बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान इकलौते भारतीय हैं। ‘एम्पाइअर’ पत्रिका ने 57 वर्षीय शाहरूख खान को अपनी सूची में शामिल किया है। इस सूची में हॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार डेंज़ल वॉशिंगटन, टॉम हैंक्स, एंथोनी मार्लन ब्रैंडो, मेरिल स्ट्रीप और जैक निकोल्सन समेत अन्य शामिल हैं। शाहरुख खान ने साल 1992 में फिल्म ‘दीवाना (Deewana)’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद ‘डर’, ‘बाजीगर’ और ‘अंजाम’ में नेगेटिव रोल्स से वह छा गए, लेकिन दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे (DDLJ) ने उन्हें ‘रोमांस के बादशाह’ के रूप में स्थापित कर दिया था। शाहरुख ने अब तक हिंदी सिनेमा में 3 दशकों तक काम किया है और अब तक 100 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं।

21. Jio 3,720 करोड़ रुपये में रिलायंस इंफ्राटेल का अधिग्रहण करेगी

रिलायंस जियो (Reliance Jio) की सहायक कंपनी रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज (Reliance Projects and Property Management Services) ने रिलायंस इंफ्राटेल (Reliance Infratel) के मोबाइल टावर और फाइबर संपत्ति का अधिग्रहण कर लिया है। JIO ने इसके लिए एसबीआई एस्क्रो खाते (SBI Escrow Account) में 3,720 करोड़ रुपये जमा कर दिए हैं। मालूम हो कि नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने नवंबर माह में रिलायंस इंफ्राटेल (RITL) के अधिग्रहण के लिए जियो को मंजूरी दी थी।

22. सुदीप और शोभना ने रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2021-22 जीता

सुदीप सेन, शोभना कुमार और संजॉय के रॉय को कला-साहित्य और सामाजिक योगदान के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए रबींद्रनाथ टैगोर लिटरेरी पुरस्कार और सामाजिक योगदान के लिए टैगोर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार समारोह इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया गया। सुदीप सेन ने कविता, गद्य, रचनात्मक नॉन-फिक्शन और फोटोग्राफी के संग्रह ‘एंथ्रोपोसिन: क्लाइमेट चेंज, कॉन्टैगियन, कंसोलेशन’ में अपने उल्लेखनीय काम के लिए यह पुरस्कार जीता। उनकी महामारी पर लिखी कविताएं उपचार और संवेदनशीलता की ओर इशारा करती हैं जो अभी भी सामान्य मानवीय रिश्तों में मौजूद हैं। यह पुस्तक इतिहास में अभूतपूर्व घटनाओं को समायोजित करने के लिए एक सौंदर्यवादी प्रतिक्रिया है।

23. YouTube ने भारत की GDP में दिया ₹10000 करोड़ का योगदान

ऑनलाइन वीडियो मंच यूट्यूब से जुड़े पारिस्थितिकी तंत्र ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 10,000 करोड़ रुपये का योगदान देने के साथ लगभग 7.5 लाख पूर्णकालिक-समकक्ष रोजगार को भी समर्थन दिया है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। ‘ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स’ के विश्लेषण पर आधारित ‘यूट्यूब प्रभाव’ रिपोर्ट में कहा गया है, भारत में 4,500 से अधिक यूट्यूब चैनलों के 10 लाख से अधिक ग्राहक थे और भारत में एक लाख रुपये से अधिक का सालाना राजस्व कमा रहे चैनलों की संख्या सालाना आधार पर वर्ष 2021 में 60 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई।

24. केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कर्नाटक के उडुपी में राष्ट्रीय स्तर की कबड्डी प्रतियोगिता का उदघाटन किया

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर कर्नाटक के उडुपी में राष्ट्रीय स्तर की कबड्डी प्रतियोगिता का उदघाटन किया। एम.जी.एम. मैदान पर दूधिया रोशनी में यह प्रतियोगिता खेली जाएगी। इसमें विभिन्न राज्यों की बारह टीमें हिस्सा लेंगी। विजेता टीम को अटल ट्रॉफी और एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। श्री ठाकुर ने मंदिरों के शहर उडुपी में खेल विज्ञान केंद्र का उदघाटन भी किया। दो करोड रूपये की लागत से स्‍थापित यह केंद्र खिलाडियों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करेगा।

25. पी वी सिंधू फोर्ब्‍स की वार्षिक सूची में सबसे अधिक फीस लेने वाली 25 शीर्ष महिला खिलाड़ियों में शामिल

भारत की बैडमिंटन खिलाडी पी वी सिंधु, विश्‍व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाडियों की फोर्ब्स की वार्षिक सूची में शीर्ष 25 में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु सूची में 12वें स्थान पर हैं। जापान की टेनिस खिलाडी नाओमी ओसाका इस सूची में शीर्ष पर हैं। सिंधु ने इस वर्ष की शुरुआत में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में सिंगल्‍स में स्वर्ण और डबल्‍स में रजत पदक जीतकर 70 लाख अमरीकी डॉलर की कमाई की। नाओमी ओसाका लगातार तीसरे वर्ष फोर्ब्स की सूची में शीर्ष पर हैं।

26. अरूणाचल प्रदेश के गेटो सोरा ने बैडमिंटन में दो महीने में दूसरा खिताब जीता

उभरते बैडमिंटन खिलाडी गेटो सोरा ने मलेशिया के क्‍वालालम्‍पुर में नौ वर्ष से कम आयु वर्ग की श्रेणी में टॉप अरिना जूनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप का खिताब जीतकर एक बार फिर देश का गौरव बढाया है। उन्‍होंने मलेशिया के दूसरी वरीयता प्राप्‍त जेरिल तेह को लगातार सेटों में 21-5, 21-16 से हराकर खिताब जीता। अरूणाचल प्रदेश के गेटो सोरा ने दो महीने में यह दूसरा खिताब जीता है। नवम्‍बर में सात वर्षीय सोरा ने थाईलैंड के बैंकॉक में बीटीवाई-योनेक्‍स सिंघा चैम्पियनशिप जीती थी।

27. भुवनेश्वर में अगले वर्ष होने वाले हॉकी विश्वकप के लिए 18 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम घोषित

13 से 29 जनवरी तक ओडिसा के भुवनेश्‍वर और राउरकेला में आयोजित होने जा रहे एफआईएच ओडिसा हॉकी पुरूष विश्‍वकप के लिए 18 सदस्‍यों वाली भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। प्रतियोगिता में भारतीय टीम ग्रुप-डी में है जिसमें इंग्‍लैंड, स्‍पेन और वेल्‍स की टीमें भी शामिल हैं। प्रतियोगिता में हरमनप्रीत सिंह भारतीय टीम का नेतृत्‍व करेंगे और अमित रोहिदास टीम के उप कप्‍तान होंगे। टीम में शामिल अन्‍य खिलाड़ी हैं- विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह, हार्दि‍क सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्‍याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह, राजकुमार पाल, जुगराज सिंह, कृष्‍ण बहादुर पाठक, श्रीजेश परात्‍तू रविन्‍द्रन, जमनप्रीत सिंह और सुरेन्‍द्र कुमार। टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मैच 13 जनवरी को स्‍पेन से खेलेगा। यह मैच राउरकेला के बिरसामुंडा हॉकी स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

28. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस

राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस (National Consumer Rights Day) हर साल 24 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन 1986 में, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई और इस प्रकार यह लागू हुआ। इस अधिनियम का उद्देश्य उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार के शोषण, जैसे दोषपूर्ण सामान, सेवाओं में कमी और अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपाय प्रदान करना है।

29. आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने सैम करन

इंग्लैंड के सैम करन ने 23 दिसंबर को आईपीएल नीलामी में सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए। वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। दो करोड़ रुपये की बेस प्राइस वाले सैम करन को पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा। पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल में डेब्यू करने वाले करन एक बार फिर से अपनी पुरानी टीम में शामिल हो गए हैं। करन 2020 और 2021 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए भी खेले थे।