प्रधानमंत्री ने श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया

0
52

1. प्रधानमंत्री ने श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में पुडुचेरी के कंबन कलई संगम में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से श्री अरबिंदो के 150वीं जयंती समारोह को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने श्री अरबिंदो के सम्मान में एक स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट भी जारी किया। श्री अरबिंदो का जन्म 15 अगस्त 1872 को हुआ था। वे एक दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अतुलनीय योगदान दिया। आजादी का अमृत महोत्सव- आजादी के 75 वर्षों के अवसर पर भारत के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का उत्सव मनाने का एक प्रयास है, जिसके अंतर्गत देश भर में वर्ष भर की गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन करके श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती मनायी जा रही है।

2. प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना

जनजातीय लोगों के एकीकृत सामाजिक एवं आर्थिक विकास का लक्ष्य हासिल करने हेतु जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना लागू की गई है। ताकि जनजातीय आबादी वाले गांवों को हर तरह की सुविधा और उन्हें ठोस बुनियाद ढांचा प्रदान किया जा सके इसके साथ ही समाज में व्याप्त सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक अंतर को पाटा जा सके। हाल ही में जनजातीय कार्य मंत्रालय 2021-22 से 2025-26 के दौरान कार्यान्वयन के लिए ‘प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना (पीएमएजीवाई)’ नामकरण के साथ ‘जनजातीय उप-योजना (एससीए से टीएसएस) के लिए विशेष केंद्रीय सहायता’ की मौजूदा योजना को नया रूप दिया है। प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना का उद्देश्य 4.22 करोड़ (कुल जनजातीय आबादी का लगभग 40 फीसदी) की जनसंख्या को कवर करने वाले महत्वपूर्ण जनजातीय आबादी वाले गांवों को आदर्श ग्राम में बदलना है। इसके तहत अधिसूचित जनजातियों के साथ राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में कम से कम 50 फीसदी अनुसूचित जनजाति आबादी और 500 अनुसूचित जनजाति वाले 36,428 गांवों को कवर करने की बात कही गई है।

3. विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर भारत की अध्‍यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की दो विशेष मंत्रिस्तरीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर भारत की अध्‍यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की दो उच्चस्तरीय मंत्रिस्तरीय कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। डॉक्‍टर जयशंकर इन कार्यक्रमों की अध्‍यक्षता करेंगे। पहली वाली मंत्रिस्तरीय खुली वार्ता परिष्‍कृत बहुपक्षवाद के लिए नए दिशा-निर्देश विषय पर है, जबकि दूसरे दिन की चर्चा का विषय होगा – आतंकवाद से निपटने के लिए वैश्विक दृष्टिकोण-चुनौतियां और समाधान। ये दोनों विषय सुरक्षा परिषद में भारत के लिए प्रमुख प्राथमिकताएं हैं। यात्रा के दौरान डॉक्‍टर जयशंकर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में पहली बार स्‍थापित होने वाली महात्‍मा गांधी की यह प्रतिमा भारत ने भेंट की है। विदेश मंत्री शांति स्‍थापकों के खिलाफ अपराध की जवाबदेही तय कराने के लिए मित्रों के समूह की शुरुआत करेंगे।

4. री-सैट और वेदाज के इस्तेमाल से कृषि-निर्णय समर्थन प्रणाली विकसित करने को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह तथा कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्‍ली में संयुक्त रूप से उपयोगकर्ता समुदाय के लिए भू-प्रेक्षण उपग्रह-04 (री-सैट-1ए) के डेटा उत्पादों और सेवाओं को जारी किया। रिसैट वन ए अत्‍यधिक स्‍पष्‍ट रडार छवियां प्रदान करता है। यह मुख्य रूप से रक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली उच्चस्‍तरीय रणनीतिक तकनीक है, लेकिन अब इसका कृषि क्षेत्र में व्यापक उपयोग किया जा सकेगा। इस अवसर पर, सभी हितधारकों की साक्ष्य आधारित निर्णय लेने की क्षमता बढ़ाने के लिए भू-स्थानिक प्रौद्योगिकियों और संबंधित डेटाबेस का उपयोग करके कृषि-निर्णय समर्थन प्रणाली (कृषि-डीएसएस) विकसित करने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग और अंतरिक्ष विभाग के बीच कृषि क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय अंतरिक्ष विभाग के भू-प्रेक्षण उपग्रह-04 (री-सैट-1ए) और वेदाज का उपयोग करते हुए गति शक्ति की तर्ज पर कृषि-डीएसएस, एक निर्णय समर्थन प्रणाली विकसित कर रहा है। यह इसरो के मोसडेक और भुवन (जियो-प्लेटफॉर्म) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की प्रणालियों के साथ एकीकरण के माध्यम से कृषि क्षेत्र में सभी हितधारकों की साक्ष्य-आधारित निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाएगा।

5. भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 विकास कार्य समूह की बैठक मुंबई में शुरू

भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 विकास कार्य समूह की बैठक मुंबई में शुरू हुई। भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने बैठक के शुरूआती सत्र को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार ने देश में बेहतर डेटा प्रबंधन के माध्‍यम से डेटा गवर्नेंस क्‍वालिटी इंडेक्‍स जैसी कई पहल की हैं।

6. बेंगलुरु में जी-20 की भारतीय अध्यक्षता के तहत वित्त ट्रैक एजेंडे पर चर्चा की शुरुआत हुई

जी-20 संगठन के वित्त और केंद्रीय बैंक उप-प्रमुखों की पहली बैठक के साथ ही वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की भी प्रथम बैठक बेंगलुरु में शुरू हुई। इस तरह जी-20 की भारतीय अध्यक्षता के तहत वित्त ट्रैक एजेंडे पर चर्चा की शुरुआत हो गई है। देश भर में वित्त पर ऐसी 40 बैठकें होंगी। ब्रांड कर्नाटक को अंतरराष्ट्रीय आयोजन के मौके पर प्रोत्‍साहित किया जा रहा है।

7. ना प्रमुख एडमिरल आर0 हरिकुमार ने आज श्रीलंका में एस एल एन एस सिन्‍दरूला समुद्री निगरानी पोत का निरीक्षण किया

श्रीलंका की अपनी यात्रा के भाग के रूप में, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार कोलंबो पहुंचे। श्री कुमार को त्रिंकोमाली में नौसेना और समुद्री अकादमी में कमीशनिंग परेड के लिए मुख्य अतिथि और समीक्षा अधिकारी के रूप में आमंत्रित किया गया है। एडमिरल आर हरिकुमार ने श्रीलंका में एस एल एन एस सिन्‍दरूला समुद्री निगरानी पोत का निरीक्षण किया। यह गोवा शिपयार्ड द्वारा निर्मित सरयू श्रेणी का उन्नत अपतटीय गश्ती पोत है और भारत की रक्षा विनिर्माण की क्षमताओं का परिचायक है। नौसेना प्रमुख ने श्रीलंका की नौसेना को देश में निर्मित रक्षा उपकरण भेंट किये। इस अवसर पर आई एन एस सहयाद्री पोत भी कोलम्‍बो पहुंच गया है। यह शिवालिक श्रेणी का बहुद्देशीय पोत है।

8. ग्रीस नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय इंडो-ग्रीक सम्मेलन आयोजित कर रहा

इंडो-हेलेनिक संस्कृति और संबंधों के जीवंत इतिहास का पता लगाने के लिए, ग्रीस 12 दिसंबर से नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय इंडो-ग्रीक सम्मेलन आयोजित कर रहा है। ‘Greek World and India: History, Culture and Trade from the Hellenistic period to Modern Times‘ पर पांच दिवसीय सम्मेलन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में आयोजित किया जाएगा। यह सम्मेलन भारत में ग्रीस के दूतावास के तत्वावधान में जेएनयू की यूनानी कुर्सी, वेनिस में बीजान्टिन और पोस्ट-बीजान्टिन अध्ययन के हेलेनिक संस्थान और थेसालोनिकी के अरस्तू विश्वविद्यालय के सहयोग से हो रहा है।

9. 2022 हुरुन ग्लोबल 500 मूल्यवान कंपनियों की सूची में भारत 5वें स्थान पर

हाल ही में जारी हुरुन ग्लोबल 500 सूची 2022 के अनुसार, दुनिया की 20 सबसे मूल्यवान कंपनियों के साथ भारत दुनिया की शीर्ष 500 फर्मों वाले देशों में पांचवें स्थान पर आ गया है। पिछले साल भारत 8 कंपनियों के साथ 9वें स्थान पर था। हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी की गई यह सूची दुनिया की 500 सबसे मूल्यवान गैर-राज्य-नियंत्रित कंपनियों का संकलन है। कंपनियों को उनके बाजार पूंजीकरण (सूचीबद्ध कंपनियों के लिए) और गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के मूल्यांकन के आधार पर रैंक किया गया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड शीर्ष रैंक वाली भारतीय कंपनी थी। यह दुनिया में 34वें स्थान पर था। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को दूसरा स्थान दिया गया, और एचडीएफसी बैंक तीसरे स्थान पर रहा। पहली बार अडानी समूह की 4 कंपनियों ने भी सूची में जगह बनाई है। ये कंपनियां हैं; अदानी ट्रांसमिशन, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी एंटरप्राइजेज और अदानी टोटल गैस। अमेरिका स्थित, ऐप्पल हुरुन ग्लोबल 500 सूची में शीर्ष रैंक वाली कंपनी है, जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट,अल्फाबेट (गूगल के मालिक),अमेज़ॅन और टेस्ला थे। संयुक्त राज्य अमेरिका 260 कंपनियों के साथ शीर्ष पर है , इसके बाद 35 कंपनियों के साथ चीन, 28 कंपनियों के साथ जापान, 21 कंपनियों के साथ यूनाइटेड किंगडम, भारत और कनाडा 20-20 कंपनियों के साथ 5वें स्थान पर थे।

10. कैलिफोर्निया में लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी के शोधकर्ताओं ने पहली बार परमाणु फ्यूजन के लिए इस्तेमाल की गई ऊर्जा से अधिक ऊर्जा उत्‍पादित की

अमेरिका के कैलिफोर्निया में लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी में नेशनल इग्निशन फैसिलिटी में अमेरिकी वैज्ञानिकों ने न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्शन (संलयन) को अंजाम दिया है, जिसके परिणामस्वरूप सूर्य की तरह ही बिल्कुल शुद्ध ऊर्जा का उत्पादन किया गया। परमाणु संलयन प्रतिक्रियाएँ सूर्य और अन्य तारों को शक्ति प्रदान करती हैं। प्रतिक्रिया तब होती है जब दो हल्के नाभिक मिलकर एक भारी नाभिक बनाते हैं। क्योंकि उस एकल नाभिक का कुल द्रव्यमान दो मूल नाभिकों के द्रव्यमान से कम है, बचा हुआ द्रव्यमान ऊर्जा है जो प्रक्रिया में जारी किया जाता है।

11. यूआईडीएआई लगातार चौथे महीने नवंबर में भी शिकायत निवारण सूचकांक में सबसे ऊपर रहा

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण- यूआईडीएआई लगातार चौथे महीने नवंबर में भी शिकायत निवारण सूचकांक में सबसे ऊपर रहा। यह रिपोर्ट प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रकाशित की गई थी जिसमें सार्वजनिक शिकायतों के समाधान के लिए समूह ”ए” के मंत्रालय, विभाग और स्वायत्त निकाय शामिल हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि यूआईडीएआई अपनी ओपन-सोर्स ग्राहक संबंध प्रबंधन प्रणाली के जरिए एक केंद्रीकृत शिकायत प्रबंधन तंत्र की ओर बढ़ गया है।

12. राष्ट्रपति ने जस्टिस संजय गंगापुरवाला को बॉम्बे हाई कोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया

राष्ट्रपति ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए न्यायमूर्ति श्री संजय विजयकुमार गंगापुरवाला, जोकि बंबई उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम अवर न्यायाधीश हैं, को उस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद के कर्तव्यों का पालन करने के लिए नियुक्त किया है। वह उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद के कर्तव्यों का पालन श्री न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अपनी नियुक्ति के परिणामस्वरूप बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पदभार छोड़ने की तिथि से करेंगे।

13. केवीआईसी और असम राइफल्स के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने सरसों के तेल की आपूर्ति के लिए असम राइफल्स के साथ हाथ मिलाते हुए भारत को “आत्मनिर्भर” बनाने की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है। केवीआईसी और असम राइफल्स ने सोमवार को इस आशय के एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन पर केवीआईसी के अध्यक्ष श्री मनोज कुमार की उपस्थिति में श्री जितेंद्र कुमार गुप्ता, क्षेत्रीय उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी, केवीआईसी और श्री बीजू के. सैम, कमांडेंट, असम राइफल्स ने हस्ताक्षर किए।

14. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने ओजिवा और वेलबीइंग न्यूट्रिशन का अधिग्रहण किया

तेल, साबुन और शैंपू जैसे दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने ओजिवा में बहुलांश हिस्सेदारी और वेलबीइंग न्यूट्रिशन में 19.8 प्रतिशत अधिग्रहण करने की घोषणा की। यह सौदा 335 करोड़ रुपये का है। एचयूएल ने बयान में कहा कि कंपनी स्वास्थ्य और सेहतमंद पोषण के क्षेत्र में दस्तक देने के लिए 264.28 करोड़ रुपये में जीवी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के ओजिवा ब्रांड में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

15. केरल के बीज फॉर्म को देश का पहला ‘कार्बन तस्टस्थ’ फॉर्म घोषित किया गया

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने अलुवा में स्थित एक बीज फॉर्म को देश का पहला कार्बन तटस्थ (कार्बन न्यूट्रल) फॉर्म घोषित किया। मुख्यमंत्री ने अपने बयान में कहा कि कृषि विभाग के तहत आने वाले इस बीज फॉर्म को कार्बन उत्सर्जन में काफी कमी आने के कारण मदद मिली और इसने कार्बन तटस्थ होने का दर्जा हासिल कर लिया। अलुवा के थुरुथु में स्थित फॉर्म से पिछले एक साल में होने वाले कुल कार्बन उत्सर्जन की मात्रा 43 टन थी, जबकि इसकी कुल प्राप्ति 213 टन थी। उत्सर्जन दर की तुलना में 170 टन अधिक कार्बन फॉर्म में तैयार की गई जिसने इसे देश का पहला कार्बन तटस्थ फॉर्म बनने में मदद की।

16. भारतीय टीवी कलाकार देव जोशी चंद्रमा के चारों ओर एक यात्रा के लिए युसाकु मेज़वा के साथ जाएंगे

जापानी अरबपति युसाकु मेज़वा ने भारतीय टीवी अभिनेता देव जोशी को अगले साल की शुरुआत में एक निजी स्पेसएक्स उड़ान पर चंद्रमा के चारों ओर यात्रा के लिए चुना है। देव जोशी को सोनी सब के बाल वीर और बालवीर रिटर्न्स में बाल वीर की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। युसाकु मेज़वा ने अपनी निजी स्पेसएक्स उड़ान के लिए अमेरिकी डीजे स्टीव अओकी, कोरियाई रैपर टॉप, यूट्यूबर टिम डोड, आयरिश फोटोग्राफर रियानोन एडम, अमेरिकी वृत्तचित्र फिल्म निर्माता ब्रेंडन हॉल, ब्रिटेन के फोटोग्राफर करीम इलिया औरचेक डांसर येमी एडी को भी चुना है।

17. भारतीय सेना के ऐरावत डिवीजन ने Ex Sanchaar Bodh का आयोजन किया

भारतीय सेना के ऐरावत डिवीजन ने पंजाब के व्यापक बाधा वाले इलाके में Ex Sanchaar Bodh का आयोजन किया। अभ्यास ने सामरिक संचार क्षमताओं को मान्य किया। फॉर्मेशन ने प्रतिकूल परिस्थितियों में किसी भी कीमत पर जीतने के अपने दृढ़ संकल्प की पुष्टि की।

18. 20वां काठमांडू इंटरनेशनल माउंटेन फिल्म फेस्टिवल

काठमांडू इंटरनेशनल माउंटेन फिल्म फेस्टिवल का 20वां संस्करण 08 दिसंबर 2022 को काठमांडू, नेपाल में शुरू हुआ। यह महोत्सव 8 से 12 दिसंबर, 2022 तक आयोजित किया गया। सिद्धांत सिरिन द्वारा निर्देशित और निर्मित हिंदी फिल्म आयना काठमांडू इंटरनेशनल माउंटेन फिल्म फेस्टिवल के 20वें संस्करण में दिखाई गई। इस साल फिल्म फेस्ट की थीम ‘सस्टेनेबल समिट्स’ है और इसमें डॉक्युमेंट्री, फिक्शन, शॉर्ट्स के साथ-साथ एक्सपेरिमेंटल और एनिमेटेड फिल्में भी दिखाई गईं।

19. आरबीआई ने कृत्रिम मेधा, मशीन लर्निंग के इस्तेमाल हेतु सात वैश्विक परामर्शदाताओं को छांटा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निगरानी के कार्यों में कृत्रिम मेधा तथा मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करने के लिए सात वैश्विक परामर्शदाता कंपनियों को छांटा है। इन कंपनियों में प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स, मैकिंसे और बोस्टन कंसल्टिंग समूह (भारत) शामिल हैं। आरबीआई अपने व्यापक डेटाबेस का विश्लेषण करने और बैंकों तथा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों पर नियामक निगरानी को बेहतर करने हेतु आधुनिक विश्लेषण, कृत्रिम मेधा और मशीन लर्निंग का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करना चाहता है। इसके लिए उसकी योजना बाहरी विशेषज्ञों की सेवाएं लेने की है।

20. अमेरिका ने छापा महिलाओं के हस्ताक्षर वाला पहला बैंकनोट

यूएस ट्रेजरी (संयुक्त राज्य अमेरिका के वित्त मंत्रालय) ने दो महिलाओं के हस्ताक्षर के साथ पहला अमेरिकी बैंकनोट (मुद्रा नोट) मुद्रित किया है। $1 और $5 मूल्य के नए नोटों पर ट्रेजरी सचिव (अमेरिकी वित्त मंत्री) जेनेट येलेन और लिन मालेर्बा के हस्ताक्षर हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के करेंसी नोट को ग्रीनबैक भी कहा जाता है। लिन मलेर्बा एक मूल अमेरिकी महिला हैं और मोहेगन जनजाति के प्रमुख हैं। वह संयुक्त राज्य सरकार के ट्रेजरी विभाग के अन्दर संयुक्त राज्य के कोषाध्यक्ष के पद पर आसीन हैं।

21. जोस बटलर और पाकिस्‍तान की सिदरा अमीन को मिला आईसीसी प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

नवंबर महीने के लिए आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम का एलान कर दिया है। पुरुषों में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने यह अवॉर्ड अपने नाम किया है। वहीं, महिलाओं में पाकिस्तान की सिदरा अमीन प्लेयर ऑफ द मंथ बनी हैं। सिदरा अमीन ने पहली बार यह पुरस्कार अपने नाम किया है।

22. श्री शारदा मठ की अध्यक्ष प्रव्राजिका भक्तिप्राण का निधन

श्री शारदा मठ और रामकृष्ण शारदा मिशन की अध्यक्ष प्रव्राजिका भक्तिप्राण का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। वह 102 वर्ष की थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रव्राजिका भक्तिप्राण के निधन पर दुख जताया। रामकृष्ण शारदा मिशन की अध्यक्ष प्रव्राजिका भक्तिप्राण जन्म 1920 में तत्कालीन कलकत्ता (अब कोलकाता) में हुआ था। उनका बचपन का नाम कल्याणी बनर्जी था। उन्होंने सरदेश्वरी आश्रम और हिंदू गर्ल्स स्कूल में पढ़ाई की। वह 1950 में एक नर्स के तौर पर रामकृष्ण शारदा मिशन मातृ भवन, टालीगंज में शामिल हुईं। उन्हें 1998 में श्री शारदा मठ और रामकृष्ण शारदा मिशन का उपाध्यक्ष बनाया गया और 2009 में उन्होंने चौथे अध्यक्ष के तौर पर मठ की अध्यक्षता संभाली।