प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में स्‍मारक सिक्का जारी करेंगे:-

0
122

राष्टीय न्यूज़

1.प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में स्‍मारक सिक्का जारी करेंगे:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में स्‍मारक सिक्का जारी करेंगे। संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनायी जाएगी। श्री वाजपेयी का इस वर्ष 16 अगस्त को 93 वर्ष की उम्र में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था।

2.तैयार है देश का सबसे लंबा पुल, ट्रेनों के साथ दौड़ेंगी गाड़ियां.. आज मिलेगा तो‍हफा:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर यानी ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे और एशिया के दूसरे सबसे लंबे रेल-सड़क पुल बोगीबील ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। यह पुल ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर तथा दक्षिणी तटों को जोड़ता है। वाजयेपी के जन्मदिवस 25 दिसंबर को मनाये जाने वाले सुशासन दिवस के दिन देशवासियों को इसकी सौगात मिलेगी।इस पुल की आधारशिला 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने रखी थीं, लेकिन इसका निर्माण अप्रैल 2002 में शुरू हो पाया था। उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रेलमंत्री नीतीश कुमार के साथ इसका शिलान्यास किया था।पूर्वोत्तर के राज्य असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने इस बोगीबील पुल की लंबाई 4.94 किलोमीटर है। यह पुल नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित डिब्रूगढ़ जिले को अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगते धेमाजी जिले के सीलापथार को जोड़ता है। पुल के बनने के बाद अरुणाचल प्रदेश से चीन की सीमा तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

5800 करोड़ रुपये आएगी लागत
चीफ इंजीनियर मोहिंदर सिंह ने बताया कि डिब्रूगढ़ शहर से 17 किलोमीटर दूरी पर ब्रह्मपुत्र नदी पर बने बोगीबील पुल की अनुमानित लागत 5800 करोड़ रुपये है। इस पुल का निर्माण अत्याधुनिक तकनीक से किया गया है। इसके बन जाने से ब्रह्मपुत्र के दक्षिणी और उत्तरी किनारों पर मौजूद रेलवे लाइने आपस में जुड़ जाएंगी। पुल के साथ ब्रह्मपुत्र के दक्षिणी किनारे पर मौजूद धमाल गांव और तंगनी रेलवे स्टेशन भी तैयार हो चुके हैं।

3.राजस्थान में आज मंत्रिमंडल का विस्तार, 23 नए मंत्री शपथ लेंगे:-

राजस्‍थान में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत आज मंत्रिमण्‍डल का विस्‍तार करेंगे। राज्‍यपाल कल्‍याण सिंह मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे। हमारे संवाददाता‍ ने बताया है कि शपथ ग्रहण समारोह जयपुर के राजभवन में दिन के साढ़े ग्‍यारह बजे आयोजित होगा। 23 मंत्रियों को शपथ दिलाये जाने की संभावना हैजिनमें 13 कैबिनेट और 10 राज्‍यमंत्री के नाम लगभग तय माने जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इनमें से 17 चेहरे पहली बार मंत्री बनेंगे। भरतपुर से आरएनडी विधायक सुभाष गर्ग का मंत्री बनाये जाना तय माना जा रहा हैइसके अलावा कांति धारीवालवी.डी. कल्‍लारघु शर्मालाल चन्‍द्र कटारिया और प्रशादीलाल मीणाजितेन्‍द्र सिंहप्रमोद जैन भाया और मास्‍टर भंवरलाल मेघवाल का नाम शपथ लेने वालों की सूची में तय माना जा रहा है।

4.गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत की तरह पूरे विश्‍व में कोई भी देश सहिष्‍णु नहीं है:-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत की तरह पूरे विश्‍व में कोई भी देश सहिष्‍णु नहीं है। देश में अ‍सहिष्‍णुता बढ़ने के तमाम आरोपों को दरकिनार करते हुए श्री सिंह ने कहा कि भारतीयों में मौजूद सहनशीलता विश्‍व के किसी भी कोने में नहीं मिल सकती। उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के एक समारोह के अवसर पर उन्‍होंने कहा कि देश में विभिन्‍न धर्मों के लोग मिलजुल कर रहते हैं। उन्‍होंने कहा कि देश में इस्‍लाम धर्म के विभिन्‍न मतावलम्‍बी हैं। उन्‍होंने देश को सशक्‍तस्‍वावलम्‍बी और समृद्ध बनाने में योगदान किया है और आगे भी करते रहेंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

5.अमरीका में पैट्रिक शनाहन, जेम्स मैटिस् के स्थान पर नए रक्षा मंत्री होंगे:-

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा है कि रक्षामंत्री जिम मैटिस के स्‍थान पर रक्षा उप मंत्री पैट्रिक शानहन पहली जनवरी से रक्षा का कार्यभार संभालेंगे। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने श्री मैटिस के इस्‍तीफे से दो महीने पहले ही उन्‍हें हटाये जाने की घो‍षणा की थी। श्री ट्रम्‍प ने एक ट्वीट में कहा था कि रक्षा उप मंत्री के रूप में श्री पैट्रिक की सेवाएं सराहनीय रही हैं। रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने राष्‍ट्रपति ट्रम्प से मतभेदों को लेकर बृहस्‍पतिवार को अपने इस्‍तीफे की घोषणा की थी।

खेल न्यूज़

6.भारत की वेदांगी कुलकर्णी 159 दिनों में साइकल से दुनिया का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज एशियाई महिला बनीं

भारत की 20 साल की वेदांगी कुलकर्णी 159 दिनों में साइकल से दुनिया का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज एशियाई महिला बन गयी हैं। वेदांगी ने तड़के कोलकाता में साइकल चलाकर 29 हजार किलोमीटर की मानक दूरी को तय किया। उन्होंने इस सफर की शुरुआत जुलाई में पर्थ से की थी। वेदांगी ने 14 देशों की यात्रा की।

7.बजरंग और विनेश भारतीय कुश्ती के नये सितारे बनकर उभरे:-

भारतीय कुश्ती के लिए साल 2018 शानदार रहा जिसमें बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ऐतिहासिक पदकों के साथ इस खेल के नये सितारे बनकर उभरे तो सुशील कुमार और साक्षी मलिक जैसे ओलंपिक पदक पहलवान लय पाने के लिए जूझते दिखे।पहलवानों के लिए अच्छी खबर यह भी रही कि साल खत्म होने से पहले राष्ट्रीय महासंघ लगभग 150 खिलाड़ियों को अनुबंध प्रणाली के तहत ले आया। यह पहली बार है जब भारतीय पहलवानों को महासंघ से केंद्रीय अनुबंध मिला है। बजरंग और विनेश ने पदक जीतने के साथ जिस तरह से पूरे साल प्रदर्शन किया वह और भी शानदार था। उनके प्रदर्शन से दो साल से कम समय में तोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में कुश्ती में भारत के लिए पहले स्वर्ण पदक की आस जगा दी है। 

बाज़ार न्यूज़

8.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ओडिसा में लगभग 15 हजार करोड़ रूपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ओडिसा के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान वे लगभग 15 हजार करोड़ रूपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। स्‍वास्‍थ्‍यसड़कराजमार्गउच्‍च शिक्षा और संस्‍कृति क्षेत्र से जुड़ी ये परियोजनाएं नये भारत के निर्माण के लिए श्री मोदी के पूर्वोदय समृद्ध पूर्व लक्ष्‍य का हिस्‍सा हैं।प्रधानमंत्री मोदी एक हजार छह सौ साठ करोड़ रूपये से निर्मित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानभुवनेश्‍वर का नया परिसर राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। वे भुवनेश्‍वर में 73 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से बने ई एस आई सी अस्‍पताल का भी उद्घाटन करेंगे।श्री मोदी ललितगिरी पुरातात्विक संग्रहालय का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री आई आई टी भुवनेश्‍वर में आयोजित समारोह में पाइका विद्रोह की स्‍मृति में स्‍मारक सिक्‍का और डाक टिकट जारी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी खोरधा के जमीन पर आयोजित एक सभा को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम उनका पूर्वोदय से नये भारत उदय का आह्वान का अंश है।

9.मैक्स हैल्थकेयर का अधिग्रहण करेगी रेडियंट लाइफ केयर:-

मैक्स हेल्थकेयर और रेडिएंट लाइफ के मर्जर को मंजूरी मिल गई है। रेडिएंट लाइफ का हेल्थ केयर बिजनेस मैक्स हेल्थ में मर्जर होगा और इसके बाद 7,242 करोड़ रुपये की नई कंपनी अस्तित्व में आएगी। मर्जर के बाद बनी नई कंपनी की लिस्टिंग होगी। रेडिएंट हेल्थ मैक्स हेल्थ में 49.7 फीसदी हिस्सा खरीदेगी।लेनदेन की कई श्रृंखलाओं वाली इस डील में केकेआर अधिकांश हिस्सेदारी रखेगी जबकि रेडियंट लाइफ केयर प्रमोटर अभय सोई संयुक्त कंपनी का बतौर चेयरमैन नेतृत्व करेंगे। मैक्स हैल्थकेयर के प्रमोटर्स जिसका नेतृत्व अनलजीत सिंह करते हैं, वह अपना पद छोड़ देंगे।कंपनियों ने अपने साझा बयान में कहा, “रेडियंट और मैक्स हेल्थकेयर का कॉम्बिनेशन नार्थ इंडिया का सबसे बड़ा हॉस्पिटल नेटवर्क बनाएगा, जो कि रेवेन्यू के लिहाज से टॉप थ्री हॉस्पिटल नेटवर्क्स में से एक होगा और ऑपरेटिंग बेड के लिहाज से भारत में चौथा हॉस्पिटल नेटवर्क होगा।”

इसमें कहा गया, “यह अधिग्रहण लेन-देन की श्रंखलाओं के माध्यम से किया जाएगा जिसमें दक्षिण अफ्रीका स्थित अस्पताल संचालक लाइफ हेल्थकेयर से मैक्स हेल्थकेयर में रेडिएंट की 49.7 फीसद हिस्सेदारी खरीदना शामिल है, जो कि पूरी तरह से नकदी में होगी।”सौदे के हिस्से के रूप में, मैक्स इंडिया अपने गैर-स्वास्थ्य व्यवसायों को जो कि मैक्स बूपा और अंतरा सीनियर लिविंग से मिलकर बने हुए हैं का मैक्स इंडिया की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी में विलय करेगा। इनके शेयर अलग अलग बीएसई और एनएसई दोनों पर लिस्ट कराए जाएंगे।