प्रधानमंत्री मोदी ने जेएनयू कैंपस में स्वामी विवेकानंद की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया

0
67

1.COVISHIELD चरण 3 नैदानिक ​​परीक्षणों के नामांकन को पूरा करता है:- भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने 12 नवंबर, 2020 को घोषणा की, कि COVISHIELD, COVID-19 के संभावित उम्मीदवार, के लिए चरण 3 नैदानिक ​​परीक्षणों का नामांकन भारत में पूरा हो गया है। COVISHIELD के लिए, नैदानिक ​​परीक्षण स्थल शुल्क ICMR द्वारा वित्त पोषित किया गया है, जबकि अन्य खर्चों पर SII द्वारा ध्यान दिया गया है। वर्तमान में, ICMR और SII पूरे देश में 15 विभिन्न केंद्रों पर COVISHIELD वैक्सीन उम्मीदवार के चरण 2/3 नैदानिक ​​परीक्षण का आयोजन कर रहा है और 31 अक्टूबर, 2020 को सभी 1,600 प्रतिभागियों का नामांकन पूरा कर लिया है।

COVISHIELD: ICMR और SII के बीच सहयोग:

एसोसिएशन में टिप्पणी करते हुए, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि ICMR ने COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दोनों के बीच सहयोग भारत को एक प्रभावी टीका विकसित करने में सबसे आगे रखने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि ICMR और SII के बीच साझेदारी सार्वजनिक-निजी संस्थानों के महत्व को प्रमाणित करती है, जिसमें प्रबंधन के साथ-साथ वायरस को शामिल करने के लिए सहयोग किया जाता है।

2.FM निर्मला सीतारमण कॉन्फ्रेंस अपडेट: COVID सुरक्षा मिशन के लिए 900 करोड़ रुपये प्रदान करने के लिए केंद्र:- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 12 नवंबर, 2020 को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान 2.65 लाख करोड़ रुपये के नए प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की । प्रोत्साहन राशि का लक्ष्य नए उपायों को वित्तपोषित करना है, जो कि वित्त मंत्री द्वारा घोषित किए गए 12 घोषणाओं के एक भाग के रूप में हैं।नए प्रोत्साहन पैकेज के एक भाग के रूप में, वित्त मंत्री ने भारतीय COVID वैक्सीन के अनुसंधान और विकास के लिए COVID सुरक्षा मिशन के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग को 900 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।मंत्री ने ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा देने के लिए चालू वित्त वर्ष में पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के लिए 10,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त परिव्यय की घोषणा की।

3.प्रधानमंत्री मोदी ने जेएनयू कैंपस में स्वामी विवेकानंद की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया:- 12 नवंबर, 2020 को प्रधान मंत्री मोदी ने दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के परिसर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वामी विवेकानंद की एक आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद थे। केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में जारी बयान के अनुसार, स्वामी विवेकानंद की आदमकद प्रतिमा का अनावरण 12 नवंबर को पीएम मोदी द्वारा किया जाना था। इस प्रतिमा को विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित किया गया है। स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण शाम 5.30 बजे से एक कार्यक्रम से पहले किया गया था।प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भीड़ को संबोधित किया और स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं पर अपने विचार भी साझा किए।

4.सरना कोड पर झारखंड विधानसभा ने पारित किया प्रस्ताव: जानिए इसके बारे में सब!:- झारखंड विधानसभा ने सर्वसम्मति से 11 नवंबर, 2020 को एक दिवसीय विधानसभा सत्र के दौरान सरना संहिता पर एक प्रस्ताव पारित किया । संकल्प 2021 की जनगणना में सरना को एक अलग धर्म के रूप में शामिल करने का प्रयास करता है । झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अब प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्र को भेजा जाएगा। विपक्षी दलों ने प्रस्ताव पर चर्चा के लिए प्रस्ताव पेश किया था। प्रस्ताव को झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवीन्द्र नाथ महतो ने स्वीकार कर लिया।

सरना कोड: मुख्य हाइलाइट्स 

  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नेराज्य में आदिवासियों के लिए एक अलग Code सरना संहिता ’ का प्रावधान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी ।
  • बीजेपी विधायकों ने प्रस्ताव में एक संशोधन का प्रस्ताव किया था, जिसमें ‘आदिवासी / सरना’ शब्द से तिरछा हटाने की मांग की गई थी।
  • झारखंड के सीएम ने कहा कि उनकी सरकार लोगों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील है और संशोधन को स्वीकार करती है और इसके बाद सभी दलों ने संकल्प का समर्थन किया।
  • संकल्प2021 की जनगणना में ‘ सरना ‘ धर्म के अनुयायियों के लिए एक विशेष स्तंभ चाहता है ।

 5.ऑपरेशन ग्रीन योजना: केंद्र ने फलों, सब्जियों के हवाई परिवहन के लिए 50 प्रतिशत अनुदान की घोषणा की:- 11 नवंबर, 2020 को केंद्र सरकार ने एक नई योजना की घोषणा की- ऑपरेशन ग्रीन – जिसके तहत देश के किसी भी स्थान पर 41 अधिसूचित फलों और सब्जियों के हवाई परिवहन के लिए हिमालयी और पूर्वोत्तर राज्यों को 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, एयरलाइंस केवल 50 प्रतिशत वास्तविक अनुबंधित माल भाड़ा शुल्क लगाकर आपूर्तिकर्ता, कंसाइनर, कंसाइन या एजेंट को सीधे हवाई परिवहन सब्सिडी प्रदान करेगी। शेष 50 प्रतिशत का दावा एयरलाइंस द्वारा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय से सब्सिडी के रूप में किया जाएगा।  केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में यह घोषणा की। संशोधित दिशानिर्देश 2 नवंबर, 2020 को अधिसूचित किए गए थे।

ऑपरेशन ग्रीन्स योजना: मुख्य विशेषताएं 

  • ऑपरेशन ग्रीन्स योजना के तहत, मूल्य और मात्रा के बावजूद सभी अधिसूचित फलों और सब्जियों की खेप 50 प्रतिशत माल सब्सिडी के लिए पात्र होगी।
  • मैंगो, केला, अमरूद, संतरा, मौसम्बी, लीची, कीवी, नींबू, नींबू, अनानास, अनार, पपीता, सेब, बादाम, नाशपाती, शकरकंद, चीकू, पैशन फ्रूट सहित लगभग 21 फल वायु सब्सिडी के लिए पात्र होंगे। कटहल, किनौनी और आँवला।
  • लगभग 20 सब्जियां प्याज, आलू, टमाटर, फ्रेंच बीन्स, लहसुन, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, कड़वी लौकी, हरी मिर्च, ककड़ी, मटर, बड़ी इलायची, ओकरा, अदरक, गोभी सहित वायु सब्सिडी के लिए पात्र होंगी। स्क्वैश और सूखी हल्दी।
  • इन वस्तुओं के हवाई परिवहन की अनुमति असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम (बागडोगरा) और त्रिपुरा और हिमालयी राज्यों सहित पूर्वोत्तर राज्यों के सभी हवाई अड्डों से ली जाती है जिनमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू के केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। और कश्मीर और लद्दाख।