प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-बांग्लादेश के बीच बंधन एक्सप्रेस ट्रैन शुरू की

0
210

1.वीरेंद्र सहवाग बने NADA के एंटी डोपिंग अपील पैनल के सदस्य :-

पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर वीरेंद्र सहवाग को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) के डोपिंग रोधी अपील पैनल (एडीएपी) का सदस्य बनाया गया। सहवाग के साथ दिल्ली के पूर्व क्रिकेटर विनय लांबा को भी एडीएपी का सदस्य बनाया गया है। छह सदस्यीय इस पैनल की अगुवाई सेवानिवृत जज आरवी ईश्वर करेंगे। पैनल के अन्य सदस्यों में सीनियर एडवोकेट विभा दत्ता मखीजा, डॉ नवीन डांग और हर्ष महाजन हैं।
एक और चौंकाने वाले कदम के तहत नाडा ने पूर्व भारत्तोलक कुंजरानी देवी को भी डोपिंग-रोधी अनुशासन समिति (एडीडीपी) का एक सदस्य नियुक्त किया है। 

 

2.प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-बांग्लादेश के बीच बंधन एक्सप्रेस ट्रैन शुरू की :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विशेष वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये कोलकाता और बांग्लादेश के तीसरे सबसे बड़े शहर खुलना के बीच रेल सेवा को 9 नवंबर 2017 को हरी झंडी दिखाई। दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने दो रेलवे ब्रिज जो ढाका को चिटगांव और सिलहट को जोड़ने वाले पुलों का भी उद्घाटन किया। 

 

3.भारतनेट के दूसरे चरण की शुरूआत, राज्यों के साथ समझौता और नेटवर्क के उपयोग पर राष्ट्रीय सम्मेलन :-

भारतनेट के पहले चरण में 1 लाख ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टीविटी उपलब्ध कराई गई, दूरसंचार विभाग ने इन स्थानों पर ब्राडबैंड आधारित नागरिक सेवाएं प्रदान करने के बारे में चर्चा शुरू की

राज्यों के साथ समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर और नेटवर्क के उपयोग पर 13 नवंबर 2017 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय सम्मेलन, राज्य और सेवा प्रदाता भी शामिल होंगे

एयरटेल, रिलायंस जिओ, वोडापोन और आइडिया जैसी दूरसंचार कंपनियों ने भारतनेट ढांचे में सहयोग के प्रति रुचि दिखाई भारतनेट के दूसरे चरण को लागू करने करने के लिए राज्यों के साथ समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर होंगे

 

4.महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 16 से 20 नवंबर, 2017 के दौरान बाल अधिकार सप्ताह मनाने के लिए अन्तर्र बाल देखभाल संस्थान पर्व “हौसला 2017” का आयोजन करेगा :-

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 16 से 20 नवंबर, 2017 तक बाल अधिकार सप्ताह (हौसला 2017) का मनाएगा। देश 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाता है और प्रत्येक वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा बाल अधिकार सप्ताह का आयोजन, इन दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के बीच की अवधि पर, बाल देखभाल संस्थानों (सीसीआई) में रह रहे बच्चों के लिए अन्तर्र बाल देखभाल संस्थान पर्व के आयोजन की मेजबानी से होगा।

यह पर्व “हौसला 2017” देश के विभिन्न बाल देखभाल संस्थाओं के बच्चों द्वारा प्रतिभा को देखाने और उन्हें  अपने सपने और अरमानों दर्शने का अवसर प्रदान करेगा। बच्चों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों जैसे बाल संसद चित्रकला प्रतियोगिता, एथलेटिक मीट , फुटबाल, शतंरज प्रतियोगिता और वाक लेखन में भाग लिया जाएगा 

 

5.हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग बढ़ाएंगे ऑस्ट्रेलिया, जापान और यूएस :-

हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की चुनौती का मुकाबला करने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका एकसाथ आए हैं। इस क्षेत्र में सहयोग और उसके भविष्य की स्थिति पर चारों देशों ने रविवार को मनीला में पहली बार वार्ता की। चीन की बढ़ती सैन्य और आर्थिक ताकत के बीच इन देशों ने माना है कि स्वतंत्र, खुला, खुशहाल और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र से दीर्घकालिक वैश्विक हित जुड़े हैं।

 

6.इराक-ईरान सीमा पर 7.2 तीव्रता का भूकंप, 140 की मौत; सैकड़ों घायल :-

पूर्वोतर इराक में रविवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई। खबर लिखे जाने तक 140 के मरने की खबर है। सैकड़ों की संख्या में लोग घायल भी हुए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, 7.3 तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र इराकी शहर हलबजा से 31 किलोमीटर दूर था।

 

7.सिंगल्स डे पर अलीबाबा ने तोड़े बिक्री के रिकॉर्ड, 2 मिनट में बेचे इतने करोड़ के सामान :-

चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने कहा है कि सिंगल्स डे पर आधे दिन में ही उसकी बिक्री 18 अरब डॉलर (117,000 करोड़ रुपये) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। इस साल की बिक्री पिछले साल के सिंगल्स डे पर हुई पूरे दिन की बिक्री से ज्यादा हो गई। इससे यह दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग कार्यक्रम बन सकता है।

कभी चीन में अकेले रहने वाले लोगों का उत्सव कहा जाने वाला सिंगल्स डे दुनिया में खरीदारी का सबसे बड़ा आयोजन बन गया है। इस बार सिंगल्स डे के मौके पर शुरू के दो मिनट में ही अलीबाबा ने एक अरब डॉलर (करीब 6,500 करोड़ रुपये) की बिक्री कर ली। पहला घंटा बीतते-बीतते अलीबाबा की बिक्री ने 10 अरब डॉलर (करीब 65 हजार करोड़ रुपये) का आंकड़ा छू लिया था।

 

8.फिलीपींस: ASEAN समिट का हिस्सा बने पीएम मोदी, डोनाल्ड ट्रंप भी रहे मौजूद :-

प्रधानमंत्री मोदी आसियान समिट में शामिल होने के लिए  फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचे है। ASEAN समिट की 31वीं सालगिरह के लिए आयोजित कार्यक्रम में शरीक हो हुए, जहां अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद थे।

आसियान समिट के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पीएम मोदी फिलीपींस के इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट पहुंचे, जहां उन्होंने रेसिलिएंट राइस फील्ड लैबोरेटरी का उद्घाटन किया। पीएम जल्द ही आसियान बिजनेस एंड इनवेस्टमेंट समिट को संबोधित भी करेंगे।

 

9.’तेजस’ और ‘अर्जुन’ के नए वर्जन को सेना का इंकार, विदेशी लड़ाकू वाहनों की उठाई मांग :-

भारतीय सेना और एयरफोर्स ने स्वदेशी एयरक्राफ्ट तेजस और टैंक अर्जुन के एडवांस और सिंगल इंजन मॉडल पर भरोसा न जताते हुए विदेशी बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों की मांग रखी है। 

दरअसल, आर्मी को 1,770 टैंक्स की जरूरत है वही एयरफोर्स ने भी 114 सिंगल इंजन फाइटर प्लेन की मांग रखते हुए टेंडर निकाला है, लेकिन एयरफोर्स और आर्मी की मांग पूरा करना इतना भी आसान नहीं होगा।

 

10.प्रो कबड्डी खिताब की हैट्रिक लगाने वाली पटना पाइरेट्स टीम का राज्यपाल ने किया सम्मान :-

पटना पाइरेट्स ने लगातार तीसरी बार प्रो कबड्डी  का खिताब जीतकर इतिहास रचा है। खिताबी हैट्रिक लगाने के उपलक्ष्य में बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पटना पाइरेट्स के खिलाड़ियों को सम्मानित किया। खिलाड़ियों ने पटना राजभवन में आयोजित समारोह में केक काटकर अपनी जीत का जश्न मनाया।