संस्कृति मंत्रालय ने 50 एएसआई-संरक्षित स्मारकों के लापता होने की रिपोर्ट दी

0
74

1. प्रधानमंत्री मोदी 13 जनवरी को वाराणसी में विश्‍व के सबसे बड़े नदी क्रुज एमवी गंगा विलास को झंडी दिखायेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 13 जनवरी को उत्‍तरप्रदेश के वाराणसी में विश्‍व के सबसे बड़े नदी क्रुज एमवी गंगा विलास को झंडी दिखायेंगे। यह क्रुज भारत के पांच राज्‍यों और बांग्‍लादेश की 27 नदियों में तीन हजार दो सौ किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगा। एमवी गंगा विलास क्रुज को दुनिया के सामने भारत के सर्वश्रेष्‍ठ के प्रदर्शन के लिए तैयार किया गया है। यह क्रुज अपनी 51 दिन की यात्रा के दौरान 50 पर्यटन स्‍थलों की यात्रा करेगा। इनमें विश्‍व धरोहर स्‍थल, राष्‍ट्रीय पार्क, नदी घाट और प्रमुख शहर शामिल हैं। इन शहरों में बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्‍लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी है। एमवी गंगा विलास क्रुज 62 मीटर लम्‍बा और 12 मीटर चौड़ा है। इसमें तीन डैक और 18 सुईट है, जिनमें 36 पर्यटक रह सकते हैं। कु्ज पर पर्यटकों की यात्रा को विलासिता पूर्ण और स्‍मरणीय बनाने के लिए सभी सुविधाएं जुटाई गयी हैं। क्रुज में प्रदूषण मुक्‍त मशीनें लगायी गयी है और इसमें ध्‍वनि प्रदूषण नियंत्रण उपकरण लगे हैं। एमवी गंगा विलास की पहली यात्रा में स्विटजरलैंड के 32 पर्यटक हैं जो वाराणसी से डिब्रुगढ़ तक जायेंगे। क्रुज की डिब्रुगढ़ पहुंचने की संभावित तिथि पहली मार्च 2023 है।

2. लद्दाख में हिमाच्छादित ज़ांस्‍कर नदी पर चादर ट्रैक शुरू

लद्दाख में हिमाच्छादित ज़ांस्‍कर नदी पर चादर ट्रैक शुरू हो गया है। लेह प्रशासन ने पर्यटन, वन्‍य जीव, आपदामोचन बल, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, पुलिस और अन्‍य पक्षों के साथ तैयारियों के आकलन के बाद इसे शुरू करने का निर्णय लिया। इस ट्रैक के शुरू होने के साथ ही लद्दाख में शीतकालीन पर्यटन आरंभ हो गया है।

3. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने राजस्थान के कोटा में एक हजार पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक के 33 हजार से अधिक ऋण स्वीकृति पत्र सौंपे

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने राजस्‍थान के कोटा में क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम के दौरान विभिन्‍न केन्‍द्रीय सरकारी योजनाओं के अंतर्गत एक हजार पांच सौ 50 करोड़ रूपये से अधिक के 33 हजार से ज्‍यादा ऋण अनुमोदन पत्र सौंपे। ये ऋण पत्र मुद्रा, केसीसी, पीएमईजीपी, केसीसी-फसल, केसीसी- पशुपालन और मछलीपालन, स्‍टेंडअप इंडिया और पीएम स्‍वनिधि के अंतर्गत अनुमोदित किए गए। श्रीमती सीतारामन ने इस अवसर पर पांच मोबाइल एटीएम वाहन को भी झंडी दिखाई। इनमें से एक एटीएम वाहन कोका जिला केन्‍द्रीय सहकारी बैंक और चार राजस्‍थान मरूधरा ग्रामीण बैंक के लिए है।

4. उत्‍तराखण्‍ड का जोशीमठ शहर आपदा संभावित क्षेत्र घोषित

उत्‍तराखण्‍ड में जोशीमठ को आपदा संभावित क्षेत्र घोषित किया गया है। इस नगर में तथा आसपास के इलाकों में निर्माण गतिविधियां प्रतिबंधित कर दी गई है। चमोली के जिला अधिकारी हिमांशु खुराना ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के एक दल समेत दो केंद्रीय दल जल्‍दी ही जोशीमठ आएंगे। चमोली जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार जोशीमठ नगर में अब तक छह सौ तीन इमारतों में दरारें आ गई हैं। जोशीमठ शहर में जमीन धंसने के कारण हाल ही में कई घरों में दरारें पड़ गई हैं।

5. भारतीय ऋण सुविधा से इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड ने श्रीलंका के उत्तरी रेलवे का बहाली कार्य शुरू कर दिया

भारतीय ऋण सुविधा से इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड ने श्रीलंका के उत्तरी रेलवे का बहाली कार्य शुरू कर दिया। श्रीलंका के परिवहन मंत्री डॉक्टर बंडुला गुनावर्देना और भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने अनुराधापुरा जिले के मेदवाछिया में एक पट्टिका का अनावरण कर इस परियोजना का औपचारिक उद्घाटन किया। भारतीय परिवहन अवसंरचना मिनीरत्न उद्यम की सहायता वाली इस परियोजना में नौ करोड़ दस लाख 27 हजार अमेरिकी डॉलर लागत से एक सौ 28 किलोमीटर लंबी महो ओमानथाई लाइन का सुधार किया जाएगा। श्री लंका के उत्तरी क्षेत्र से संपर्क बेहतर करने के लिए रेल की अधिकतम गति को एक सौ किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाया जाएगा।

6. गुजरात में, अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव के पहले दिन सर्वाधिक संख्या में पतंग उड़ाने का विश्व रिकार्ड गिनीज बुक में दर्ज

गुजरात में, अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव के पहले ही दिन सर्वाधिक संख्या में पतंग उड़ाने का विश्व रिकार्ड गिनीज बुक में दर्ज किया गया। इससे पहले, गुजरात के अहमदाबाद में महोत्सव की शुरुआत उत्साह और उमंग के साथ हुई। यह महोत्सव दो वर्ष के अंतराल पर हो रहा है। इसका आयोजन जी-20 की विषय-वस्‍तु ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्‍य‘ के अनुरूप किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित उद्घाटन समारोह में कहा कि गुजरात में पतंग उद्योग का कारोबार लगभग छह अरब 25 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है और इस उद्योग से एक लाख 30 हजार लोगों को रोजगार मिल रहा है।

7. वित्तीय समावेशन पर जी-20 समूह की पहली बैठक कोलकाता में

जी-20 वित्तीय समावेशी सूचक से संबंधित कार्यकारी समूह की पहली बैठक कोलकाता में शुरू होगी। सभी सदस्‍य देश, आमंत्रित देश और विश्‍व बैंक, अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र जैसे आमंत्रित संगठन बैठक में हिस्‍सा लेंगे। मुख्‍य सत्र में वित्‍तीय समावेशन के लिए वैश्विक भागीदारी विषय पर चर्चा होगी। वित्त मंत्रालय में वित्तीय कार्य विभाग के सलाहकार श्री चंचल सरकार ने पत्रकारों को बताया कि बैठक वित्तीय समावेशन के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को सुलभ बनाने पर चर्चा के साथ आरंभ होगी। परिचर्चा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 12 वित्तीय विशेषज्ञ भाग लेंगे।

8. प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय प्रशिक्षु मेला देश के 242 जिलों में आयोजित होगा

प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय प्रशिक्षु मेला देश के 242 जिलों में आयोजित होगा। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि कई स्‍थानीय व्‍यापारियों, कम्‍पनियों और संगठनों को मेले में आमंत्रित किया गया है, जो युवाओं को प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेंगे। कक्षा पांच से कक्षा 12 पास व्‍यक्ति, कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र या आई.टी.आई. डिप्‍लोमा धारक या स्‍नातक इस प्रशिक्षु मेले के लिए आवेदन कर सकते हैं। पात्र व्‍यक्ति वेबसाइट www.apprenticeshipindia.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं और मेले के निकटतम स्‍थान पर जा सकते हैं।

9. भारत विश्व स्तर पर बन गया है तीसरा सबसे बड़ा ऑटो बाजार

भारत में तेजी से बढ़ते ऑटो सेक्टर (Auto Sector) की चमक अब विश्व स्तर पर दिखने लगी है। निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने पिछले साल गाड़ियों की बिक्री में जापान को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटो बाजार बन गया है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर चीन है, जबकि दूसरे स्थान पर अमेरिका है। निक्केई एशिया के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2022 में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा गाड़ियां चीन में बिकी हैं। चीन में कुल 26.27 मिलियन वाहनों की बिक्री हुई है। वहीं, दूसरे नंबर पर आने वाला अमेरिका 15.4 मिलियन वाहनों की बिक्री के साथ है। शुरुआती रिपोर्ट के आधार पर भारत में नए वाहनों की कुल बिक्री लगभग 4.25 मिलियन यूनिट रही, जबकि जापान में बेची गई गाड़ियों की संख्या 4.2 मिलियन यूनिट है।

10. भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भूमिका पर संजीव सान्याल की नई पुस्तक revolutionaries: The Other Story of how India Won its Freedom

अर्थशास्त्री, प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य, और लेखक संजीव सान्याल की एक नई किताब revolutionaries: The Other Story of how India Won its Freedom बाजार में आ रही है। यह पुस्तक भगत सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद और सुभाष चंद्र बोस जैसे श्रद्धेय स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में गहराई से बताती है जिन्होंने सशस्त्र प्रतिरोध के माध्यम से भारत की स्वतंत्रता को जीतने का विकल्प चुना। सान्याल की पुस्तक हमें बताती है कि हमारे क्रांतिकारियों को अभी भी उनका हक नहीं मिला है। लेकिन यह सिर्फ उनकी कहानी नहीं है। यह एक ऐसे देश की कहानी है जिसने अभी तक उन लोगों का कर्ज नहीं चुकाया है जिन्होंने हमारी आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

11. जम्मू-कश्मीर के ऊपरी डांगरी गांव को ग्राम रक्षा समिति मिलेगी

जम्मू-कश्मीर के ऊपरी डांगरी गांव में दो दिनों में आतंकवादियों द्वारा 6 लोगों की हत्या करने के बाद, स्थानीय लोगों ने मांग की है कि उन्हें हमलावरों से निपटने के लिए हथियार उपलब्ध कराए जाएं। मांगों का जवाब देते हुए, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 2 जनवरी को लोगों को आश्वासन दिया कि उन्हें डोडा जिले की तरह एक ग्राम रक्षा समिति (Village Defence Committee – VDC) मिलेगी। VDC का गठन पहली बार 1990 के दशक के मध्य में तत्कालीन डोडा जिले (अब किश्तवाड़, डोडा और रामबन जिले) में आतंकवादी हमलों के खिलाफ बल गुणक (force multiplier) के रूप में किया गया था। तत्कालीन जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दूरस्थ पहाड़ी गांवों के निवासियों को हथियार प्रदान करने और उन्हें अपनी रक्षा के लिए हथियारों का प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया था। VDCs का नाम बदलकर अब ग्राम रक्षा गार्ड (VDG) कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर के संवेदनशील क्षेत्रों में VDG स्थापित करने की नई योजना को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले साल मार्च में मंजूरी दी थी।

12. एक्सिस बैंक ने व्यवसायों के लिए पूर्णत: डिजिटल चालू खाता लॉन्च करने हेतु ओपन के साथ किया सहयोग

भारत निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक, एक्सिस बैंक ने एसएमई, फ्रीलांसरों, होमप्रेन्योर सहित अपने ग्राहकों के लिए पूर्णत: नेटिव डिजिटल करंट अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान करने हेतु दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते डिजिटल बैंकिंग उद्यम, ओपन के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी भुगतान, लेखा, पेरोल, अनुपालन, व्यय प्रबंधन और कई अन्य सेवाओं सहित व्यापार प्रबंधन के लिए ओपन के समग्र वित्तीय स्वचालन उपकरणों के साथ-साथ एक्सिस बैंक का संपूर्ण बैंकिंग अनुभव विशाल व्यावसायिक समुदाय को उपलब्ध कराती है। इस साझेदारी के साथ, सभी मौजूदा एक्सिस बैंक खाताधारकों को ओपन के ऑल-इन-वन डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म तक भी पहुंच प्राप्त होती है, जिसका उपयोग वर्तमान में 30 लाख से अधिक व्यवसायों द्वारा किया जाता है।

13. एसबीआई एमएफ को इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में 10% हिस्सेदारी खरीदने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

भारतीय रिजर्व बैंक ने एसबीआई म्यूचुअल फंड की योजनाओं के माध्यम से इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में 9.99% तक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट लिमिटेड को अपनी मंजूरी दे दी। फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड और डीएसपी म्यूचुअल फंड को भी बैंक में 9.99% हिस्सेदारी खरीदने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल गई है।

14. जालना और नागपुर पुलिस ने जीता ‘सर्वश्रेष्ठ पुलिस इकाई’ का खिताब

महाराष्ट्र में जालना जिला पुलिस और नागपुर शहर की पुलिस ने 2021 के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ पुलिस इकाई’ का पुरस्कार जीता है। कानून और व्यवस्था बनाए रखने, आधुनिक तकनीक का उपयोग करने, सामुदायिक पुलिसिंग और प्रशासन विकसित करने के विभिन्न वर्गों के तहत राज्य पुलिस को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) कुलवंत सारंगल द्वारा 3 जनवरी को विजेताओं ने नाम की घोषणा की गई। जालना पुलिस को क्लास A और नागपुर पुलिस को क्लास B के आधार पर पुरस्कार मिला है। एक पुलिस सर्कुलर के अनुसार, 6,100 से कम भारतीय दंड संहिता मामलों वाली पुलिस यूनिट को ‘श्रेणी ए’ में रखा गया है, जबकि 6,100 से अधिक आईपीसी मामलों वाली पुलिस इकाइयों को ‘श्रेणी बी’ में रखा गया है।

15. संस्कृति मंत्रालय ने 50 एएसआई-संरक्षित स्मारकों के लापता होने की रिपोर्ट दी

देश में केंद्र सरकार की ओर से संरक्षित 50 स्मारक गायब हो गए हैं। केंद्र सरकार ने इस संबंध में संसद में जानकारी दी है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया है कि देश के 3,693 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों (Centrally Protected Monuments) में से 50 स्मारक लापता हैं। केंद्र सरकार ने कहा है कि स्मारकों का गायब होना गंभीर चिंता की बात है। लापता स्मारकों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 11 स्मारक शामिल हैं। इसके साथ ही दिल्ली और हरियाणा में दो-दो स्मारक गायब बताए गए हैं। इस लिस्ट में असम, उत्तराखंड समेत कई और राज्यों के स्मारक भी शामिल हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के मुताबिक इन स्मारकों में से 14 तेजी से शहरीकरण के कारण खो गये हैं, जबकि 12 जलाशयों या बांधों से जलमग्न हैं। बाकी 24 स्मारकों के स्थान अनट्रेसेबल (जिसका अस्तित्व नहीं रहा) हैं।

16. महिलाओं को रोजगार देने के मामले में चेन्नई शीर्ष पर

रोजगार के लिहाज से दक्षिण भारत के शहर महिलाओं के लिए बेहतर हैं। इस मामले में चेन्नई नंबर 1 पर है। इसके बाद पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई लिस्ट में है। ये आंकड़ा अवतार (Avatar) की एक रिपोर्ट में सामने आया है। अवतार, वर्कप्लेस को लेकर गणना करती है। इस रिपोर्ट में भारत के 111 शहरों की लिस्ट दी गई है, जो महिलाओं के रोजगार के लिए एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र के मापदंडों पर खरे उतरते हैं। दस लाख से अधिक आबादी वाले टॉप 10 शहरों की लिस्ट में अहमदाबाद, विशाखापट्टनम, कोलकाता, कोयंबटूर और मदुरै शामिल हैं।

17. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ‘पूर्वोत्तर कृषि कुंभ-2023’ का उद्घाटन किया

मेघालय में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर तीन दिन तक चलने वाले पूर्वोत्तर कृषि कुंभ-2023 का उद्घाटन किया। श्री तोमर पूर्वोत्‍त्‍र पहाड़ी क्षेत्र, उमियम के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-आईसीएआर के अनुसंधान परिसर के 49वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए। कृषि मंत्री ने री भोई जिले के किरदेमकुलई में कृषि महाविद्यालय के प्रशासनिक सह शैक्षणिक खंड कार्यालय और बालिका छात्रावास का भी उद्घाटन किया।

18. केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने आतंकवादी संगठन हिज्‍ब-उल-मुजाहिद्दीन से जुड़े डार को आतंकवादी घोषित किया

केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने आतंकवादी संगठन हिज्‍ब-उल-मुजाहिद्दीन से जुड़े डॉक्‍टर आसिफ मकबूल डार को गैर कानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम 1967 के अंतर्गत आतंकवादी घोषित कर दिया है। मकबूल डार जम्‍मू कश्‍मीर का निवासी है और फिलहाल सउदी अरब में है। गृह मंत्रालय ने एक अधिसूना में कहा है कि मकबूल डार कश्‍मीर घाटी के युवाओं को सोशल मीडिया के माध्‍यम से आतंकी गतिविधियों के लिए उकसाने में शामिल रहा है।

19. अनाहत सिंह ने बर्मिंघम में अंडर-15 ब्रिटिश जूनियर ओपन स्क्वॉश टूर्नामेंट का खिताब जीता

भारत की स्‍क्‍वेश खिलाडी अनाहत सिंह ने बर्मिंघम में प्रतिष्ठित ब्रिटिश जूनियर ओपन टूर्नामेंट में लडकियों का अंडर-15 का खिताब जीत लिया है। 14 वर्षीय अनाहत सिंह ने फाइनल में मिस्र की सोहेला हजेम को 3-1 से पराजित किया। इस मैच में पहला सेट कांटे का रहा पर अनाहत ने जीत हासिल की। ब्रिटिश जूनियर ओपन टूर्नामेंट हर साल जनवरी में ब्रिटेन में आयोजित होता है जिसमें दुनियाभर के श्रेष्‍ठ खिलाडी हिस्‍सा लेते हैं। इस बार का टूर्नामेंट कोविड के कारण दो वर्ष के बाद इस महीने की चार से आठ तारीख तक आयोजित हुआ।

20. पूर्व चैंपियन जापान की नाओमी ओसाका ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया

दो बार की पूर्व चैंपियन जापान की नाओमी ओसाका ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। ओसाका के हटने से यूक्रेन की दयाना यास्त्रेम्स्का ने सीधे मुख्य ड्रॉ में प्रवेश कर लिया है। 2019 और 2021 में ऑस्ट्रेलिया ओपन जीतने वाली ओसाका ने पिछले वर्ष अमरीकी ओपन के बाद से किसी प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया है।

21. सूर्य कुमार यादव अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में सबसे तेज डेढ हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

सूर्यकुमार यादव टी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज डेढ हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 843 गेंद में हासिल की है। सूर्यकुमार ने 45 मैचों और 43 पारियों में 46 दशमलव चार-एक की औसत से 1 हजार 578 रन बनाए हैं। उनके नाम तीन शतक और 13 अर्धशतक हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 117 रन है। पारी के हिसाब से वह एक हजार 500 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज हैं। उन्होंने 43 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है। विराट कोहली, लोकेश राहुल, ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 39 पारियों में एक हजार 500 रन बनाए हैं।

22. पुणे में महाराष्ट्र ओपन टेनिस टूर्मामेंट में नीदरलैंड्स के टैलोन ग्रिकस्पूर ने सिंगल्स खिताब जीता

पुणे में महाराष्ट्र ओपन टेनिस टूर्मामेंट में नीदरलैंड्स के टैलोन ग्रिकस्पूर ने सिंगल्स खिताब जीत लिया है। फाइनल में ग्रिकस्पूर ने फ्रांस के बेंजामिन बोंजी को 4-6, 7-5, 6-3 से हराया। इससे पहले बेल्जियम के सैंडर गिली और जोरान विलेजेन की जोड़ी ने डबल्स खिताब जीता। फाइनल में सैंडर और जोरान की जोड़ी ने भारत के एन. श्रीराम बालाजी और जीवन नेदुंचेझियान की जोड़ी को 6-4, 6-4 से हराया। बेल्जियम जोड़ी का एटीपी विश्व टूर पर यह छठा खिताब है। उन्होंने 2021 में सिंगापुर ओपन जीतने के बाद से पहला खिताब जीता है।

23. हैदराबाद पहली बार फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप रेस की मेजबानी करेगा

फॉर्मूला ई रेस का आयोजन 11 फरवरी 2023 को पहली बार भारत में रहा है। हैदराबाद रेस की मेजबानी करेगा। बुद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट में अक्तूबर 2013 में फॉर्मूला वन इंडियन ग्रां प्री के आयोजन के बाद देश में यह पहली बड़ी अंतरराष्ट्रीय रेस होगी। फॉर्मूला ई और मोटरस्पोर्ट्स की संचालन संस्था फिया ने आगामी नौवें सत्र (2022-23) का अस्थायी कार्यक्रम जारी किया। चैंपियनशिप का चौथा दौर भारत के हैदराबाद में 11 फरवरी को होगा। ऑनलाइन बुकिंग के लिए कुल 22,500 टिकट उपलब्ध होंगे। दुनिया की सबसे तेज, सबसे हल्की, सबसे शक्तिशाली और सबसे कुशल इलेक्ट्रिक रेस कार, द जेन3 हैदराबाद आ रही है जो फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप का मुख्य आकर्षण है। इसी साल तेलंगाना सरकार और फॉर्मूला ई अधिकारियों ने हैदराबाद में रेस की मेजबानी के लिए लैटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए थे। फार्मूला ई रेसिंग की शुरुआत साल 2014 में हुई थी, जहां भारत की ओर से करुण चंडोक ने इस रेस में हिस्सा लिया था।

24. पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी का निधन

बंगाल के पूर्व राज्यपाल और वरिष्ठ भाजपा नेता पूर्व विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष पंडित केशरीनाथ त्रिपाठी का निधन हो गया। वह 88 साल के थे। कुछ दिन पहले ही उन्हें सांस में दिक्कत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। केशरीनाथ त्रिपाठी के निधन पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने शोक प्रकट करते हुए परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। पंडित केसरीनाथ त्रिपाठी का जन्म 10 नवंबर 1934 को हुआ था। उनकी गिनती बीजेपी के सीनियर नेताओं में होती थी। इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता के साथ ही साथ वह कई सालों तक यूपी विधानसभा अध्यक्ष के पद पर भी काबिज रहे। वह तीन बार यूपी विधानसभा अध्यक्ष रहे। इसके अलावा वह भारतीय जनता पार्टी के उत्तर प्रदेश ईकाई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पंडित केसरीनाथ त्रिपाठी 2014 से 2019 तक पश्चिम बंगाल के गवर्नर रहे इस बीच उन्हें बिहार, मेघालय और मिजोरम राज्यों का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया था।