प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 6 फरवरी को कर्नाटक के तुमकुरु में एचएएल की हेलीकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे

0
70

1. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 6 फरवरी को कर्नाटक के तुमकुरु में एचएएल की हेलीकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 06 फरवरी, 2023 को कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की एक हेलीकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री 615 एकड़ भूमि में फैली हुई है, जिसकी योजना देश की सभी हेलीकॉप्टर आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान बनने की दृष्टि से बनाई गई है। यह भारत की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधाकेन्द्र है और आरंभ में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) का निर्माण करेगी। एलयूएच स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 3-टन वर्ग, एकल इंजन बहुउद्देश्यीय उपयोगिता हेलीकॉप्टर है जिसमें उच्च गतिशीलता की अनूठी विशेषताएं हैं। प्रारंभ में, यह फैक्ट्री प्रति वर्ष लगभग 30 हेलीकाप्टरों का निर्माण करेगी और इसे चरणबद्ध तरीके से 60 और फिर 90 प्रति वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। पहले एलयूएच का उड़ान परीक्षण किया जा चुका है और यह अनावरण के लिए तैयार है। लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) और भारतीय मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) जैसे अन्य हेलीकॉप्टरों का निर्माण करने के लिए फैक्ट्री में वृद्धि की जाएगी।

2. श्री भूपेंद्र यादव ने आर्द्रभूमि के संरक्षण के लिए “संपूर्ण समाज” के दृष्टिकोण के रूप में ‘आर्द्रभूमि बचाओ अभियान’ प्रारम्भ किया

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव, ने गोवा के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में ‘आर्द्रभूमि बचाओ अभियान‘ का शुभारंभ किया। यह अभियान वेटलैंड्स का संरक्षण करने के लिए “सम्पूर्ण समाज” के दृष्टिकोण के साथ ही समाज के सभी स्तरों पर आर्द्रभूमि संरक्षण के लिए सकारात्मक कार्यों को सक्षम बनाते हुए समाज के सभी स्तरों को इस अभियान में शामिल करता है। अगले एक वर्ष के दौरान इस अभियान में आर्द्रभूमि के महत्व के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाना, आर्द्रभूमि मित्र के कार्यक्षेत्र को बढ़ाना और आर्द्रभूमि संरक्षण के लिए नागरिक भागीदारी का निर्माण करना शामिल होगा। इस अवसर पर दो पुस्तकों – ‘इंडियाज 75 अमृत धरोहर- इंडियाज रामसर साइट्स फैक्टबुक’ और ‘मैनेजिंग क्लाइमेट रिस्क्स इन वेटलैंड्स- ए प्रैक्टिशनर्स गाइड‘ का भी विमोचन किया गया। फैक्टबुक हमारे 75 रामसर साइटों पर जानकारी का एक ही संकलन वाला संसाधन है, जिसमें उनके महत्त्व, उनके सामने आने वाले खतरे और प्रबंधन की व्यवस्था सम्मिलित है। जलवायु जोखिम मूल्यांकन पर विशेषज्ञों की मार्गदर्शिका स्थल – स्तरीय जलवायु जोखिमों का आकलन करने एवं आर्द्रभूमि प्रबंधन योजना में अनुकूलन और शमन प्रतिक्रियाओं के एकीकरण पर चरण- वार मार्गदर्शन प्रदान करती है।

3. डिजिटल इंडिया मोबाइल वैन लॉन्च की गई

डिजिटल इंडिया मोबाइल वैन को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया था। इस मोबाइल वैन का मुख्य उद्देश्य डिजिटल इंडिया की पहल के बारे में जागरूकता फैलाना और G20 डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप के बारे में जानकारी फैलाना है। लखनऊ उस मोबाइल वैन का पहला पड़ाव था जहां G20 DEWG की पहली बैठक आयोजित की गई थी। यह वैन आरोग्य सेतु, इंडिया स्टैक ग्लोबल, ई-रुपये, PMJDY, आधार, डिजी लॉकर, ई-वे बिल, उमंग, ई-औषधि, को-विन आदि जैसी डिजिटल इंडिया पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। इसमें भारत द्वारा अब तक लाए गए सभी डिजिटल बुनियादी ढांचे और डिजिटल सामानों की सुविधा होगी। अपनी यात्रा के दौरान, मोबाइल वैन पहल लोगों को तकनीकों और डिजिटल उत्पादों का उपयोग करने के बारे में भी सिखाएगी।

4. भारत 2025 मैड्रिड अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में थीम देश होगा

मैड्रिड पुस्तक मेला 1993 से स्पेन में आयोजित किया जा रहा है। दुनिया भर के प्रकाशकों द्वारा 350 से अधिक स्टाल लगाए गए हैं। मेले के दौरान पुस्तक हस्ताक्षर कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। 2025 मैड्रिड इंटरनेशनल बुक फेयर का थीम देश भारत होगा। जनवरी 2023 में कोलकाता में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले का थीम देश स्पेन था। मैड्रिड बुक फेयर (Madrid Book Fair) एक वार्षिक आयोजन है। इस मेले में ई-बुक्स की बिक्री नहीं होती है। इस मेले में अमेजन और अन्य ई-कॉमर्स दिग्गज के पास गुंजाइश नहीं है। हालांकि, अमेजन मेले में स्टॉल लगाने की योजना बना रहा है।

5. ऑस्ट्रेलिया ने बैंक नोटों से ब्रिटिश राजशाही को हटाया

पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश ब्रिटेन के साथ अपने संवैधानिक संबंधों पर निर्णय ले रहे हैं। उदाहरण के लिए, भारत ने राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ कर दिया। इसी तरह, ऑस्ट्रेलिया अपने मुद्रा बिलों से ब्रिटिश सम्राट का चेहरा हटाने जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के पांच डॉलर के बिल में बदलाव किए जा रहे हैं। पाँच डॉलर के बिल ब्रिटिश सम्राट के चेहरे को धारण करने वाले अंतिम नोट हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में घोषणा की कि वह अपने पांच डॉलर के बिल से ब्रिटिश सम्राट का चेहरा हटा रहा है। महारानी एलिजाबेथ के निधन तक, पांच डॉलर के ऑस्ट्रेलियाई नोटों पर उनका चेहरा था। 2022 में उनकी मृत्यु के बाद, ऑस्ट्रेलियाई सरकार को किंग चार्ल्स III के साथ नोटों को फिर से छापना चाहिए था। इसके बजाय, उसने बिलों से ब्रिटिश सम्राट के चेहरे को पूरी तरह से हटाने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया एक स्वतंत्र देश है। लेकिन आज तक, ऑस्ट्रेलियाई राज्य का प्रमुख ब्रिटिश सम्राट है। वर्तमान में, किंग चार्ल्स III ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख हैं। हालाँकि, उनकी भूमिका प्रतीकात्मक है।

6. अदानी विवाद के बाद RBI, SEBI और NSE की कार्रवाई

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद, गौतम अदानी जो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे , ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार 21वें स्थान पर आ गए। पिछले दस दिनों में उन्हें 108 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। हिंडनबर्ग ने अडानी पर स्टॉक हेरफेर का आरोप लगाया है। वैश्विक जांच के साथ, कंपनी के शेयर की कीमतों में और गिरावट आने वाली है। अदानी ने हाल ही में अपना FPO वापस ले लिया। FPO का अर्थ Follow-On Public Offering है। यह वह स्टॉक है जो एक कंपनी अपने निवेशकों को IPO (Initial Public Offers) के बाद देती है। FPO अतिरिक्त स्टॉक हैं और इन्हें द्वितीयक पेशकश कहा जाता है। RBI ने अदानी समूह से जुड़े बैंकों से ब्योरा मांगा है। इसमें संपार्श्विक विवरण शामिल हैं जिसके द्वारा गौतम अदानी और उनके चचेरे भाई ऋण प्राप्त करते थे। NSE ने अदानी समूह को “अतिरिक्त निगरानी तंत्र” (Additional Surveillance Mechanism) के तहत रखा है। इसका मतलब है कि स्टॉक में असामान्य गतिविधि देखी गई है और शेयर खरीदना सुरक्षित नहीं है। इसे 2018 में पेश किया गया था। ASM श्रेणी के तहत रखे गए शेयरों का निर्धारण सेबी द्वारा किया जाता है। ASM तंत्र का मुख्य उद्देश्य निवेशकों की सुरक्षा करना है। सेबी अब इस मुद्दे की जांच कर रहा है और एक रिपोर्ट तैयार कर रहा है। यह हिंडनबर्ग रिपोर्ट में उल्लिखित अदानी समूह द्वारा किए गए धोखाधड़ी वाले सौदों की भी जांच कर रहा है।

7. FAME-2 योजना के तहत आवंटन दोगुना किया गया

FAME का अर्थ Faster Adoption and Manufacturing of Hybrid and Electric Vehicles है। इसे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए 2015 में लॉन्च किया गया था। यह योजना नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन (National Electric Mobility Mission) के तहत शुरू की गई थी। केंद्रीय बजट 2023 के दौरान, भारत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024 के लिए 5,172 करोड़ रुपये आवंटित किए। यह 2022 के बजट की तुलना में 78% अधिक है। 2019 में, इस योजना को चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ाने के लिए 10000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। वित्तीय वर्ष 2020 में, आवंटन बढ़ाकर 500 करोड़ रुपये कर दिया गया। 2021 में 318 करोड़ रुपए आवंटित किए गए। 2022 में इसे और बढ़ाकर 500 करोड़ कर दिया गया। 2023 में, भारत सरकार ने 2,897 करोड़ रुपये आवंटित किए।

8. चीन का मुकाबला करने के लिए फिलीपींस के ठिकानों तक अमेरिकी सेना की पहुंच होगी

अमेरिकी सरकार ने पूरी दुनिया में 750 से अधिक सैन्य ठिकानों का निर्माण किया है। और अकेले एशिया में 120 से अधिक सैन्य ठिकाने हैं। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य उपस्थिति बहुत कम है। दक्षिण चीन सागर में चीनी चालों का मुकाबला करने और क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए, अमेरिका ने फिलीपींस के चार ठिकानों तक पहुंच हासिल करने के लिए अब फिलीपींस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। अमेरिका और फिलीपींस सरकार के बीच हुई डील के अनुसार, अमेरिका अब फिलीपींस में चार सैन्य ठिकानों तक पहुंच प्राप्त करेगा।

9. झारखंड सरकार ने डोमिसाइल बिल पारित किया

झारखंड सरकार ने डोमिसाइल विधेयक पारित किया और विधेयक को राज्यपाल के पास उनकी सहमति के लिए भेजा गया है। राज्यपाल ने विधेयक पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया। राज्यपाल के अनुसार, यह बिल झारखंड राज्य में सभी लोगों को समान रोजगार के अवसर प्रदान करने में विफल रहता है। विधेयक में कहा गया है कि राज्य सरकार के तीसरे और चौथे दर्जे के पदों पर केवल स्थानीय लोगों को ही नियुक्त किया जा सकता है। यह बिल झारखंड राज्य में “स्थानीय लोगों” को परिभाषित करता है। 1932 के भूमि अभिलेखों के आधार पर यह परिभाषा तैयार की गई है। साथ ही, इस विधेयक में कहा गया है कि केवल स्थानीय लोगों को राज्य सरकार के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नियुक्त किया जा सकता है।

10. लखनऊ में वी.एफ.एस. ग्‍लोबल वीज़ा एप्‍लीकेशन केंद्र की शुरूआत

उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में दस देशों के लिए वीज़ा सुविधा प्रदान करने वाले वी.एफ.एस. ग्‍लोबल वीज़ा एप्‍लीकेशन केंद्र का उद्घाटन किया। यह केंद्र नौ फरवरी से काम करना आरंभ कर देगा। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि इस केंद्र पर ऑस्‍ट्रेलिया, चेक गणराज्‍य, पुर्तगाल, स्विटज़रलैंड, नीदरलैंड, क्रोएशिया, इटली, साऊदी अरब, हंगरी और जर्मनी सहित कई देशों के वीज़ा आवेदन स्‍वीकार किए जाएंगे। इस केंद्र की क्षमता प्रतिवर्ष एक लाख बीस हजार से अधिक आवेदन स्‍वीकार करने की है।

11. भारत, फ्रांस और संयुक्‍त अरब अमीरात ऊर्जा, रक्षा और अर्थव्‍यवस्‍था के क्षेत्रों में त्रिपक्षीय सहयोग के लिए सहमत

भारत, फ्रांस और संयुक्‍त अरब अमीरात ने आपसी हितों के विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए एक औपचारिक त्रिस्‍तरीय सहयोग प्रणाली स्‍थापित करने पर सहमति व्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस.जयशंकर, फ्रांस की विदेशमंत्री कैथरीन कोलोना और संयुक्‍त अरब अमीरात के विदेशमंत्री शेख अब्‍दुल्‍ला बिन जायेद अल नाहयान ने इस संबंध में फोन पर इस प्रणाली के कार्यान्‍वयन बातचीत की। इस दौरान तीनों पक्षों ने ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन की चुनौती और हिंद महासागर क्षेत्र में जैव विविधता के संरक्षण के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक त्रिस्‍तरीय मंच पर सहमति जताई। एक संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि तीनों देश हिंद महासागर रिम एसोसिएशन के साथ मिलकर स्‍वच्‍छ ऊर्जा, पर्यावरण और जैव विविधता पर एक परियोजना तैयार करने की संभावना तलाशेंगे। इस प्रणाली में तीनों देशों के सतत विकास की परियोजनाओं से संबंधित विकास एजेंसियों के बीच सहयोग भी बढ़ाना शामिल है। तीनों देश पेरिस समझौते के अनुरूप आर्थिक, प्रौद्योगिकी और सामाजिक नीतियों के बीच सामंजस्‍य सुनिश्चित करेंगे। इस प्रणाली के अनुरूप इस वर्ष भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 और संयुक्‍त अरब अमीरात की मेजबानी में कॉप – 28 के दौरान त्रिस्‍तरीय आयोजनों की एक श्रृंखला होगी।

12. केन्‍द्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जम्‍मू कश्‍मीर में तीसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेल के शुभंकर गीत और जर्सी का अनावरण किया

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जम्‍मू-कश्‍मीर के उप -राज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्तियों के साथ जम्‍मू के राजभवन में तीसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेल के शुभंकर, गीत और जर्सी का लोकार्पण किया। इसके साथ ही इस महीने की दस तारीख से कश्‍मीर संभाग के बारामूला जिले में, गुलमर्ग के विश्‍व प्रसिद्ध स्‍की रिजॉर्ट के सबसे बड़े खेल आयोजन की शुरूआत हो गई है। तीसरे चरण के खेलो इंडिया शीतकालीन खेल इस महीने की 10 से 14 तारीख के बीच आयोजित किए जाएंगे। खेलो इंडिया का आयोजन खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय, जम्‍मू कश्‍मीर खेल परिषद और जम्‍मू शीतकालीन खेल एसोसिएशन द्वारा किया जा रहा है। इन खेलों में देशभर से 1,500 एथलीट हिस्‍सा लेंगे। पांच दिन के इस आयोजन में स्‍नो शू रेस, ऑइस स्‍केटिंग, ऑइस हॉकी, स्‍कीइंग, नॉर्डिक स्‍की, स्‍नो बोर्डिंग, स्‍की माउंटेनियरिंग और ऑइस स्‍टॉक मुख्‍य आकर्षण होंगे। शीतकालीन खेल में नौ प्रतियोगिताएं होंगी। खेलो इंडिया शीतकालीन खेल पहली बार 2020 में जम्‍मू-कश्‍मीर में आयोजित किया गया था। मेज़बान जम्‍मू-कश्‍मीर ने इस खेल के दोनों आयोजनों में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया था। यह खेल गुलमर्ग के स्‍की केंद्र पर पर्यटकों को आकर्षित करने की दृष्टि से दूरगामी लाभ वाला सिद्ध होगा। साथ ही, इससे जम्‍मू कश्‍मीर के साहसिक पर्यटन को भी काफी बढ़ावा मिलेगा।

13. गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने झारखंड के देवघर में 450 करोड रूपये लागत के नैनो यूरिया संयंत्र का शिलान्‍यास किया

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने झारखंड के देवघर जिले के जसीडीह में 450 करोड़ रुपये के इफको नैनो यूरिया तरल उर्वरक संयंत्र की आधारशिला रखी। यह इफको की पांचवीं उर्वरक इकाई है। यह संयंत्र सालाना छह करोड़ नैनो यूरिया की बोतलों का उत्पादन करेगा। इस संयंत्र से झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल तथा ओडिसा के किसानों को उर्वरकों की आपूर्ति की जाएगी।

14. प्रधानमंत्री ने मशहूर गायिका वाणी जयराम के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मशहूर गायिका वाणी जयराम के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। इसी साल पद्म भूषण से सम्मानित हुईं दिग्गज गायिका वाणी जयराम का निधन हो गया है। वाणी जयराम ने हिंदी, तमिल तेलुगू, मलयालम, मराठा, बंगाली समेत कई भाषाओं में 10 हजार से ज्यादा गानों को अपनी आवाज दी है। बॉलीवुड फिल्म ‘गुड्डी’ (1971) में उन्होंने ‘बोले रे पपीहा रे’ गाना गया था। वाणी जयराम को सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका के लिए तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्हें तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा से राज्य पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं।

15. जी-20 देशों के ऊर्जा अंतरण कार्यसमूह की पहली बैठक बेंगलूरू में

जी-20 देशों के ऊर्जा अंतरण कार्यसमूह की पहली बैठक बेंगलूरू में शुरू हो रही है। उद्घाटन के अवसर पर विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह और संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी उपस्थित रहेंगे। तीन दिन की इस बैठक में जी-20 और नौ अतिथि देशों के डेढ़ सौ से अधिक प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। बैठक में, ऊर्जा अंतरण संबंधी तकनीक की कमी को दूर करने और कम लागत पर धन उपलब्‍ध कराने पर चर्चा होगी।

16. रॉयल कंबोडियन आर्म्ड फोर्सेज (आरसीएएफ) के डिप्टी कमांडर इन चीफ, रॉयल कंबोडियन आर्मी (आरसीए) के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हुन मानेट भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे

रॉयल कंबोडियन सशस्त्र बल (आरसीएएफ) के डिप्टी कमांडर-इन-चीफ और रॉयल कंबोडियन सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हुन मानेट दिनांक 02 से 04 फरवरी 2023 तक एक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत का दौरा कर रहे हैं। रॉयल कंबोडियन सेना के किसी भी कमांडर द्वारा यह पहली यात्रा है और दोनों देशों के बीच सेना से सेना के बीच संबंधों में एक मील का पत्थर है। उन्होंने रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने से मुलाकात की और उन्हें रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी) और आर्मी डिजाइन ब्यूरो द्वारा भारतीय स्वदेशी रक्षा उपकरण निर्माण इको-सिस्टम के बारे में जानकारी दी गई। बाद में उन्होंने भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़, माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह, माननीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री विक्रम मिसरी से मुलाकात की।

17. एंजेल टैक्स में संशोधन का प्रस्ताव

इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 56 (2) (vii b) को एंजेल टैक्स (Angel Tax) कहा जाता है। ये टैक्स स्टार्टअप्स पर लगाए जाते हैं। मान लीजिये कि एक स्टार्टअप SSS एक व्यक्ति X को एक लाख शेयर बेचता है। एक शेयर की बिक्री कीमत 5000 रुपये है। अब SSS को 50 करोड़ प्राप्त होते हैं। मान लीजिये कि शेयर का वास्तविक बाजार मूल्य 2000 रुपये प्रति शेयर है। तो 20 करोड़ रुपये वास्तविक बाजार मूल्य है। SSS ने 30 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया। तो SSS को 30 करोड़ रुपये पर एंजेल टैक्स देना होगा। केंद्रीय बजट 2023 के दौरान, वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने एंजेल टैक्स में संशोधन का प्रस्ताव रखा। अब, स्टार्टअप्स द्वारा प्राप्त की जाने वाली इक्विटी राशि आयकर के अधीन होगी, न कि एंजल टैक्स के अधीन। मतलब, पूरे 50 करोड़ रुपये, यानी स्टार्टअप को शेयर बेचकर मिलने वाली कुल रकम पर इनकम टैक्स लगता है! इससे पहले, केवल 30 करोड़ रुपये ही करों के अधीन थे।

18. एनआईए ने ‘पे एज़ यू ड्राइव’ पॉलिसी लॉन्च की

न्यू इंडिया एश्योरेंस (एनआईए) ने ‘पे एज यू ड्राइव’ (पीएवाईडी) पॉलिसी लॉन्च की है। यह इंश्योरेंस पॉलिसी विभिन्न तरह के फीचर्स से लैस है। इस प्रोडक्ट के तहत अगर वाहन पहले से तय किलोमीटर से ज्यादा नहीं चला है तो ग्राहक छूट का लाभ उठाकर रिन्यूअल (नवीनीकरण) प्रीमियम पर अपने पैसे बचा सकते हैं। यह छूट बेसिक ओन डैमेज प्रीमियम पर मिलती है।

19. आजाद इंजीनियरिंग जीई स्टीम को परमाणु टर्बाइन भागों की आपूर्ति करेगी

प्रेसिजन इंजीनियरिंग में हैदराबाद स्थित मार्केट लीडर आज़ाद इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड को परमाणु टर्बाइनों के लिए महत्वपूर्ण घूर्णन भागों की आपूर्ति करने वाली पहली भारतीय कंपनी के रूप में अनुमोदित किया गया है। कंपनी ने अपने महत्वपूर्ण पुर्जों का पहला सेट डिलीवर कर दिया है। इन्हें बेलफ़ोर्ट, फ्रांस में निर्मित परमाणु टर्बाइनों पर इकट्ठा किया जाएगा। आजाद इंजीनियरिंग ने परमाणु टर्बाइन भागों की आपूर्ति के लिए जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) स्टीम पावर के साथ एक दीर्घकालिक आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जीई स्टीम पावर बिजली संयंत्रों के लिए प्रौद्योगिकियों और सेवाओं का एक व्यापक पोर्टफोलियो प्रदान करता है।

20. यूनिलीवर ने हेन शूमाकर को नए सीईओ के रूप में नियुक्त किया

उपभोक्ता वस्तुओं की दिग्गज कंपनी यूनिलीवर ने हेन शूमाकर को 1 जुलाई से एलन जोप की जगह अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया। शूमाकर, पिछले साल अक्टूबर में यूनिलीवर में गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में शामिल हुए थे और वर्तमान में डच डेयरी व्यवसाय FrieslandCampina के प्रमुख हैं।लंदन स्थित कंपनी ने सितंबर में कहा था कि सीईओ जोप ने 2023 के अंत में सेवानिवृत्त होने की योजना बनाई है।

21. विश्‍व कैंसर दिवस : 4 फरवरी

कैंसर के बारे में लोगों के बीच जागरूकता लाने के उद्देश्‍य से प्रत्‍येक वर्ष 4 फरवरी को यह दिवस मनाया जाता है। इस साल कैंसर दिवस का विषय क्‍लोज द केयर गैप है, ताकि कैंसर के इलाज में किसी भी तरह का भेदभाव न हो सके। इस अवसर पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों से अपील की कि वे कैंसर के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में मजबूती से खड़े रहें।

22. अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस : 04 फरवरी

4 फरवरी को दुनिया भर में ‘अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस (International Day of Human Fraternity)’ मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों, या विश्वासों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सहिष्णुता को बढ़ावा देना है; और लोगों को शिक्षित करने के लिए कि सहिष्णुता, बहुलवादी परंपरा, आपसी सम्मान और धर्मों और विश्वासों की विविधता मानव बंधुत्व को बढ़ावा देती है। मानव बंधुत्व का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021 में आयोजित किया गया था।

23. प्रसिद्ध लेखक के.वी. तिरुमलेश का निधन

प्रसिद्ध कन्नड़ लेखक के.वी. तिरुमलेश का हैदराबाद में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। उन्हें विधाओं में सबसे बहुमुखी लेखकों में से एक और उदार हितों वाले व्यक्ति के रूप में माना जाता था। उन्हें मुख्य रूप से एक कवि के रूप में पहचाना जाता है। के वी तिरुमलेश का जन्म 1940 में हुआ था, वे एक भारतीय कवि, लेखक और कन्नड़ और अंग्रेजी भाषाओं के आलोचक और एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर थे। उन्हें कन्नड़ (2010) में उनके कविता संग्रह अक्षय काव्य के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।