प्रिंस चार्ल्स ने COVID-19 केपरीक्षणमेंसकारात्मक पाए गए

0
119

1.बांग्लादेश स्वतंत्रता दिवस: 26 मार्च

बांग्लादेश 26 मार्च को अपना 50 वां स्वतंत्रता दिवस मनाता है।यह 26 मार्च 1971 को राष्ट्र के नेता शेख मुजीबुर रहमान द्वारा पाकिस्तान से आजादी की घोषणा को याद करता है।

लेकिन इस वर्ष, सरकार ने कोरोनावायरस (COVID-19) के प्रसारण को रोकने के लिए देश के सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया।

2.अमेरिका, संयुक्तअरबअमीरातकेसैनिकोंनेप्रमुखअभ्यास ‘नेटिवफ्यूरी’ का शुभारंभ किया

संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिकी मरीन और अमीरात की सेना ने ईरान के साथ तनाव के बीच और नए कोरोनोवायरस महामारी के बावजूद एक प्रमुख सैन्य अभ्यास किया।‘नेटिव फ्यूरी’ नामक द्विवार्षिक अभ्यास अमेरिकी बलों और यूएई के बीच घनिष्ठ संबंधों को दर्शाता है।

इस अभ्यास में सेना, मरीन और नौसेना के 4,000 सैनिकों ने कुवैत से आए वाहनों और अन्य उपकरणों को देखा और एक पोर्टेबल घाट प्रणाली का उपयोग करके अल-हमरा में डिएगो गार्सिया के द्वीप में भाग लिया।

अबू धाबी से लगभग 200 किलोमीटर (125 मील) दक्षिण-पश्चिम में बंजर रेगिस्तान, यूएई के विशाल तेल भंडार के साथ-साथ अपने नए बाराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र का घर है।

3.सऊदी अरब ने 26 मार्चको “असाधारणवर्चुअलजी 20 लीडर्ससमिट” केआयोजनकाप्रस्ताव रखा

सऊदी अरब जो 26 मार्च को COVID-19 महामारी और इसके मानवीय और आर्थिक निहितार्थों के लिए समन्वित प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए “असाधारण वर्चुअल G20 लीडर्स समिट” बुलाने का प्रस्ताव रखा है।किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद इस “असाधारण शिखर सम्मेलन” की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

G20 सदस्य आमंत्रित देशों, स्पेन, जॉर्डन, सिंगापुर और स्विट्ज़रलैंड के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नेताओं से भी जुड़ेंगे।

क्षेत्रीय संगठनों का प्रतिनिधित्व वियतनाम-दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (ASEAN) के अध्यक्ष, दक्षिण अफ्रीका-अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष, संयुक्त अरब अमीरात -खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) के अध्यक्ष और रवांडा-अफ्रीका के विकास के लिए नई साझेदारी (एनईपीएडी) के अध्यक्ष द्वारा किया जाएगा।।

जी 20 वित्तीय और आर्थिक मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक प्रशासन के लिए एक प्राथमिक मंच के प्रमुख मंचों में से एक है।

4.प्रिंस चार्ल्स ने COVID-19 केपरीक्षणमेंसकारात्मक पाए गए

वेल्स के राजकुमार, प्रिंस चार्ल्स ने COVID-19 के परीक्षण में सकारात्मक पाए गए।प्रिंस चार्ल्स के कार्यालय ने पुष्टि की कि उनको हल्के लक्षण हैं और वे अच्छे स्वास्थ्य में बने हुए हैं।

हालांकि, उनकी पत्नी कैमिला ने वायरस के परीक्षण में नेगेटिव पाई गयी।

स्कॉटलैंड में युगल अब सेल्फ-आइसोलेशन पर हैं।

71 वर्षीय, प्रिंस चार्ल्स सबसे बड़े पुत्र हैं और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के उत्तराधिकारी हैं।

5.डिजिटल इंडस्ट्रीज़ नेअस्थायीरूपसे HD कंटेंटस्ट्रीमिंगको SD में डिफॉल्ट किया

डिजिटल उद्योग की सभी कंपनियों ने 14 अप्रैल तक सेलुलर नेटवर्क पर 480p से अधिक एसडी कंटेंट या केवल एसडी कंटेंट की पेशकश करने के लिए एचडी और अल्ट्रा-एचडी स्ट्रीमिंग को डिफ़ॉल्ट रूप से हटाने का फैसला किया है।यह कदम मोबाइल इंटरनेट की खपत में अभूतपूर्व उछाल के कारण सेलुलर नेटवर्क के बुनियादी ढांचे पर संभावित प्रभाव को देख रहा है क्योंकि लोग अपने घरों में रह रहे हैं और अब कुल लॉकडाउन के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान का समर्थन कर रहे हैं।

डिजिटल उद्योग ने बड़े राष्ट्रीय और उपभोक्ता हित में तुरंत काम करने और सेलुलर नेटवर्क की मजबूती सुनिश्चित करने का फैसला किया है।

6.चुनाव आयोग नेघरसंगरोधकेलिएअमिटस्याहीकेस्टाम्पकाउपयोगकरनेकी अनुमति दी

चुनाव आयोग ने COVID-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा घरेलू संगरोध के लिए व्यक्तियों पर अमिट स्याही के उपयोग की अनुमति देने का निर्णय लिया है।स्वास्थ्य मंत्रालय शरीर पर निशान और उस स्थान को मानकीकृत कर सकता है जहाँ निशान लगाया जाना है ताकि वह चुनाव के संचालन में न आए।

संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया जाएगा कि वे किसी भी व्यक्ति के बाएं हाथ की किसी भी उंगली पर इंक का उपयोग न करें।

चुनावी धोखाधड़ी जैसे दोहरे मतदान को रोकने के लिए चुनावों के दौरान मतदाताओं को यह स्याही लगाई जाती है।

चुनावी निशान ​​में आमतौर पर एक वर्णक, सिल्वर नाइट्रेट होता है जो त्वचा को पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आने पर रंग लाता है।

7.ओडिशा सरकार ने ‘मोजीबन’ कार्यक्रम शुरू किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘मो जीबन’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया और लोगों से घर के अंदर रहने का संकल्प लेने का आग्रह किया।वर्ष 2000 के बाद से लगातार पांच बार सत्ता में आने के लिए मतदान करने वाले लोगों के साथ एक भावनात्मक आवाहन में, पटनायक ने कहा, पिछले 20 वर्षों के दौरान, मैंने कई अपीलें की हैं और आपने जवाब दिया है। आज, मैं सभी से सुरक्षित रखने के लिए आपके सहयोग और समर्थन की मांग कर रहा हूं।

पटनायक ने लोगों से अपने बच्चों और माता-पिता के नाम पर शपथ लेने के लिए कहा कि वे उनके परिवार और समुदाय के लिए खतरे का कारण नहीं होंगे।

उन्होंने लोगों को अपना संकल्प दिखाने के लिए अपने घरों के सामने वाले गेट पर एक स्टिकर चिपकाने के लिए भी कहा।

8.समीर अग्रवाल, वॉलमार्टइंडियाके नए सीईओ

समीर अग्रवाल को वॉलमार्ट इंडिया का सीईओ नियुक्त किया गया है।वह डर्क वान डेन बर्घे, कार्यकारी उपाध्यक्ष और एशिया और ग्लोबल सोर्सिंग, वॉलमार्ट के क्षेत्रीय सीईओ को रिपोर्ट करेंगे।

अग्रवाल की नियुक्ति एक अप्रैल से लागू होगी।

वह कृष अय्यर का स्थान लेंगे, जो रिटायर होकर बेस्ट प्राइस, वॉलमार्ट इंडिया के सलाहकार की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

9.सुनील छेत्री नेफीफाकैंपेनकेलिए COVID-19 को चुना

भारत के फ़ुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री को फीफा द्वारा विश्व के जागरूकता अभियान के लिए 28 अतीत और वर्तमान सितारों के साथ COVID-19 महामारी से निपटने के लिए चुना गया है।फीफा और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व-प्रसिद्ध फुटबॉलरों के नेतृत्व में कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए नया जागरूकता अभियान शुरू किया है।

”Pass the message to kick out coronavirus’ लोगों को डब्ल्यूएचओ मार्गदर्शन के साथ अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अनुसरण करने के लिए पांच प्रमुख चरणों को बढ़ावा देता है, हाथ धोने पर ध्यान केंद्रित करना, शिष्टाचार पर ध्यान देना, अपने चेहरे को छूना नहीं, शारीरिक दूरी और अस्वस्थ होने पर घर में रहना। ।

13 भाषाओं में प्रकाशित होने वाले वीडियो अभियान में शामिल होने वाले 28 खिलाड़ियों में अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी और विश्व कप विजेता जैसे फिलिप लाहम, इकर कैसिलास और कार्ल्स पुयोल जैसे कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं।

10.पूर्व फुटबॉलर अब्दुललतीफ का निधन

भारत के पूर्व मिडफील्डर अब्दुल लतीफ, जो 1970 के बैंकाक इंटरनेशनल स्कूल में कांस्य पदक जीतने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे।उन्होंने 1968 में एशिया कप क्वालीफायर में म्यांमार में और 1969 में कुआलालंपुर में मर्देका कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

लतीफ ने 1963-1967 तक मोहम्मडन स्पोर्टिंग का प्रतिनिधित्व किया और बाद में कोच का पद संभाला।