प्रियांक राधाकृष्णन भारतीय मूल के न्यूजीलैंड के पहले मंत्री बने

0
158

1.पिनाका रॉकेट का उन्नत संस्करण DRDO द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया:- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित पिनाका रॉकेट प्रणाली का एक उन्नत संस्करण 4 नवंबर, 2020 को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। ओडिशा के तट से एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर से रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। श्रृंखला में कुल 6 रॉकेट लॉन्च किए गए थे और अधिकारियों के अनुसार, सभी परीक्षण पूर्ण मिशन के उद्देश्यों को पूरा करते थे। डीआरडीओ के अधिकारी के अनुसार, उड़ान के सभी लेखों को रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे विभिन्न उपकरणों द्वारा ट्रैक किया गया था, जिसने उड़ान के प्रदर्शन का आश्वासन दिया था।

पिनाक रॉकेट प्रणाली का उन्नत संस्करण:

पिनाका रॉकेट का उन्नत संस्करण मौजूदा पिनाका एमके-आई रॉकेट की जगह लेगा जो वर्तमान में उत्पादन में है।

पिनाक रॉकेटों का नाम भगवान शिव के धनुष के नाम पर रखा गया है। वे मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम का हिस्सा हैं जो पहले से ही भारतीय सेना में हैं। पाकिस्तान और चीन दोनों के अभियानों में पिनाका रॉकेटों को भी सफलतापूर्वक तैनात किया गया है।

2.प्रियांक राधाकृष्णन भारतीय मूल के न्यूजीलैंड के पहले मंत्री बने:- 2 नवंबर, 2020 को प्रियांक राधाकृष्णन न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री बनने के बाद न्यूजीलैंड के पहले मूल-निवासी भारत के मंत्री बने, जैकिंडा अर्डर्न ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए मंत्रियों को शामिल किया। 41 साल के प्रियांक राधाकृष्णन का जन्म भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सिंगापुर में की और फिर आगे की शिक्षा के लिए न्यूजीलैंड चली गईं। वह 2017 के नए सांसदों के सेवन से भी हैं और न्यूजीलैंड के मंत्रिमंडल के बाहर मंत्री हैं। सुश्री राधाकृष्णन अपने पति के साथ ऑकलैंड में रहती हैं। केरल के स्वास्थ्य और समाज कल्याण मंत्री केके शैलजा ने सुश्री राधाकृष्णन को न्यूजीलैंड के मंत्रिमंडल में सामाजिक विकास, युवा कल्याण और स्वयंसेवक क्षेत्र के लिए बधाई दी। उसने यह भी बताया कि प्रियंका केरल के एर्नाकुलम के परवूर की निवासी हैं।

3.जल्द ही भारत पहुंचने वाले तीन और राफेल फाइटर जेट्स:- तीन और राफेल फाइटर जेट्स के जल्द ही भारत पहुंचने की उम्मीद है, संभवत: 5 नवंबर, 2020 तक। यह भारतीय वायु सेना की वायु शक्ति को भारी बढ़ावा देगा। विमान स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह फ्रांस से उड़ान भरेगा और शाम तक भारत आ जाएगा। भारत में फाइटर जेट्स के आने से भारतीय वायु सेना में राफेल फाइटर जेट्स की कुल ताकत आठ हो जाएगी, क्योंकि जुलाई 2020 में भारत में पांच राफेल विमानों वाले पहले बैच का आगमन हुआ था। यह भारतीय वायुसेना की क्षमता को और बढ़ाएगा। पूर्वी लद्दाख में चीन से उभरने वाले खतरों पर, विशेषकर वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ। राफेल फाइटर जेट्स के पहले बैच को सितंबर में ही भारतीय वायु सेना में शामिल किया जा चुका है और लद्दाख सेक्टर में भी छंटनी की गई है, दूसरा बैच भी जल्द से जल्द चालू किया जाएगा।

 4.संयुक्त राष्ट्र ने दो भारत प्रायोजित परमाणु निरस्त्रीकरण प्रस्तावों को अपनाया:- 3 नवंबर, 2020 को संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली समिति ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर भारत द्वारा प्रायोजित दो प्रस्तावों को अपनाया। भारत द्वारा प्रायोजित दोनों संकल्प- ‘न्यूक्लियर डेंजरस’ और ‘कन्वेंशन ऑन प्रोहिबिशन ऑन द यूज़ ऑफ़ द न्यूक्लियर वेपंस’- परमाणु हथियारों के क्लस्टर के तहत परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली समिति निरस्त्रीकरण के मुद्दे से निपटती है और परमाणु मुद्दों से निपटने के लिए दो अन्य निकायों, संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण और जिनेवा-आधारित सम्मेलन पर जिनेवा-आधारित सम्मेलन के साथ निकट सहयोग में काम करती है।

5.सेना में सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने की तैयारी, समय से पहले रिटायरमेंट लेने पर पेंशन में कटौती का प्रस्ताव:- सेना में अफसरों की सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने का प्रस्ताव है। डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स (डीएमए) की तरफ से शुरू किए गए सुधारों के तहत समय से पूर्व रिटायरमेंट लेने पर पेंशन में कटौती का भी प्रस्ताव किया गया है। चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल बिपिन रावत के नेतृत्व में डीएमए काम करता है।

कर्नल और उसके समकक्ष अधिकारी 57 साल की उम्र तक कर सकेंगे काम

सरकारी सूत्रों ने बताया कि सशस्त्र बलों में सैन्यकर्मियों के अत्यधिक उपयोग के लिए ये सभी प्रस्ताव पेश किए गए हैं। इसके तहत सेना में कर्नल और वायु सेना और नौसेना में इनके समकक्ष अधिकारियों की उम्र 54 से बढ़ाकर 57 साल करने का प्रस्ताव किया गया है।

ब्रिगेडियर और इनके समकक्ष अधिकारियों की उम्र 56 साल से बढ़ाकर 58 साल होगी

ब्रिगेडियर और इनके समकक्ष अधिकारियों की उम्र 56 साल से बढ़ाकर 58 साल करने, मेजर जनरल और इनके समकक्ष अधिकारियों की उम्र 58 से बढ़ाकर 59 साल करने का प्रस्ताव रखा गया है।

6.मध्य प्रदेश में पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को से मिला बायोस्फीयर रिजर्व का दर्जा, जावडेकर ने दी बधाई:- मध्य प्रदेश में पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को की ‘व‌र्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिज‌र्व्स’ सूची में शामिल किया गया है। यह भारत का 12वां और मध्य प्रदेश के पचमढ़ी और अमरकंटक के बाद तीसरा बायोस्फीयर रिजर्व (जैव आरक्षित क्षेत्र) है, जिसे ‘व‌र्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिज‌र्व्स’ में शामिल किया गया है। वर्तमान में पन्ना टाइगर रिजर्व 56 बाघों का घर है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दी बधाई

मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व को मिली इस अंतरराष्ट्रीय पहचान तथा उसकी उपलब्धियों पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर जानकारी देते हुए पन्ना टाइगर रिजर्व को बधाई दी है।