फारूक अब्दुल्ला, कुन्हालिकुट्टी ने लोकसभा सदस्यों के रूप में शपथ ली

0
234

CURRENT GK

1.एनडीए ने वेंकैया नायडू को उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामांकित किया :-

केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडु को सत्ताधारी एनडीए गठबंधन ने उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामांकित किया है।

नायडू वर्तमान में आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री के साथ ही सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में सेवारत हैं।

कांग्रेस सहित 18 विपक्षी दलों के गठबंधन ने पहले ही गोपालकृष्ण गांधी को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

 

2.गूगल भारत में सबसे प्रभावशाली ब्रांड :-

वैश्विक अनुसंधान कंपनी इपसॉस के एक अध्ययन के अनुसार, गूगल को देश के सबसे प्रभावशाली ब्रांड के रूप में स्थान दिया गया है जबकि पतंजलि आयुर्वेद और रिलायंस जियो शीर्ष दस में शामिल हैं।

माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

इपसॉस ने सबसे प्रभावशाली ब्रांडों की अपनी रिपोर्ट में कहा कि पतंजलि और रिलायंस जियो क्रमशः चौथे और नौवें स्थान पर रहे हैं।

 

3.फारूक अब्दुल्ला, कुन्हालिकुट्टी ने लोकसभा सदस्यों के रूप में शपथ ली :-

नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और भारतीय मुस्लिम लीग के नेता के पी के कुन्हालिकुट्टी ने लोकसभा सदस्यों के रूप में शपथ ली है।

अब्दुल्ला ने श्रीनगर-बड़गाम संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से उप-चुनाव जीता, जिसमें उन्होंने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिद्वंदी नजीर अहमद खान को 10,000 से ज्यादा वोटों से हराया था।

कुन्हालिकुट्टी ने केरल में मलप्पुरम उप-चुनाव जीता।

 

4.गृह मंत्री ने अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड को केंद्रीय सहायता प्रदान करने के लिए उच्च स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता की :-

अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड को 2016-17 में आई बाढ़ और भूस्खलन के मद्देनजर केन्द्रीय सहायता प्रदान को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज यहां एक उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) की बैठक की अध्यक्षता की।

एचएलसी ने अरूणाचल प्रदेश को 103.30 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान करने को मंजूरी दी जिसमें राष्ट्रीय आपदा राहत निधि (एनडीआरएफ) से 81.6 9 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय ग्रामीण पेय जल कार्यक्रम (एनआरडीडब्ल्यूपी) से 21.61 करोड़ रुपये शामिल हैं।

समिति ने नागालैंड के लिए 28.60 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान करने को मंजूरी दी, जिसमें राष्ट्रीय आपदा राहत निधि (एनडीआरएफ) से 25.89 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (एनआरडीडब्ल्यूपी) से 2.71 करोड़ रुपये शामिल हैं।

 

5.पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया अंटार्कटिका और आर्कटिक में स्टेशनों की साफ-सफाई की गईं :-

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और इसके विभिन्न संगठनों में 16 से 30 जून, 2017 तक स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया गया था।

मंत्रालय और इसके संगठनों के परिसरों की आम सफाई के अलावा कुछ गांवों की साफ – सफाई करने, स्कूलों और अस्पतालों को साफ – सफाई  का रखरखाव करने के लिए डस्टबिन दान करना, स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए स्कूली बच्चों में ड्राइंग, पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन करना जैसी कुछ अतिरिक्त गतिविधियों का भी आयोजन किया गया।

 

6.जून, 2017 के दौरान विदेशी पर्यटकों के आगमन में जून, 2016 की इसी अवधि के मुकाबले 22.5 प्रतिशत का इजाफा :-

पर्यटन मंत्रालय आप्रवासन ब्यूरो (बीओआई) से प्राप्त राष्ट्रीयता-वार एवं बंदरगाह-वार आंकड़ों के आधार पर विदेशी पर्यटकों के आगमन (एफटीए) के साथ-साथ ई-पर्यटक वीजा पर विदेशी पर्यटकों के आगमन के मासिक अनुमानों का संकलन करता है।

जून, 2017 के दौरान एफटीए का आंकड़ा 6.70 लाख का रहा, जबकि जून 2016 में यह 5.47 लाख और जून 2015 में 5.12 लाख था।

जून, 2016 की तुलना में जून, 2017 के दौरान एफटीए की वृद्धि दर 22.5 प्रतिशत रही, जबकि जून, 2015 की तुलना जून 2016 में वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रही थी।

 

7.रक्षा उत्पादन विभाग और जीएसएल के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर :-

एक मिनीरत्न, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (डीपीएसयू) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) ने आज यहां वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

रक्षा मंत्रालय के सचिव (रक्षा उत्पादन) श्री अशोक कुमार गुप्ता और जीएसएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) रियर एडमिरल (सेवानिवृत्त) शेखर मितल के बीच वार्षिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

 

8.संयुक्त राष्ट्र का अफ्रीकी भागीदारों के लिए शांति स्थापना पाठ्यक्रम (यूएनपीसीएपी-02) मानक शॉ केन्द्र में आरम्भ हुआ :-

संयुक्त राष्ट्र का शांति स्थापना केन्द्र (सीयूएनपीके), 17 जुलाई से 4 अगस्त 2017 तक नई दिल्ली में अमरीका के साथ संयुक्त रूप से अफ्रीकी भागीदारों के लिए संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना पाठ्यक्रम के दूसरे सत्र का आयोजन कर रहा है।

इस पाठ्यक्रम का उद्घाटन 17 जुलाई को मानक शॉ केन्द्र, नई दिल्ली में हुआ। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता श्रीमती रूचि घनश्याम, सचिव (पश्चिम), विदेश मंत्रालय ने की। उन्होंने अधिकारियों का स्वागत किया और उपस्थित लोगों को  संयुक्त राष्ट्र के प्रति भारत की प्रतिबधद्ता की जानकारी दी।

 

9.श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया :-

केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी ने आज सूचना और प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया।

इस अवसर पर सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री  कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर, सचिव (सूचना और प्रसारण) श्री एन.के. सिन्हा, प्रसार भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री शशि शेखर वेम्पति और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

10.भारत में भी बनेंगे कामोव हेलीकॉप्टर, 200 हेलीकॉप्टर रूस से मिलेंगे :-

भारत और रूस के बीच एक अरब डालर (करीब 6433 करोड़ रुपये) के सौदे के तहत कामोव सैन्य हेलीकॉप्टर का निर्माण भारत में किया जाएगा। इसके लिए भारत में संयुक्त उद्यम का पंजीकरण कराया गया है।

इस सौदे के तहत भारत को 200 कामोव हेलीकॉप्टर मिलेंगे जिनमें से अधिकतर का निर्माण भारत में किया जाएगा।

रूस के अंतरराष्ट्रीय सहयोग और क्षेत्रीय नीति विभाग, रोस्टेक स्टेट कॉरपोरेशन के प्रमुख विक्टर निकोलायविच क्लादोव ने बताया कि संयुक्त उद्यम का पंजीकरण मई में कराया गया।

रोस्टेक स्टेट कॉर्प रूस के 700 उच्च प्रौद्योगिकी वाले सैन्य और असैन्य कंपनियों का संगठन है। इसका गठन 2007 में किया गया।

मॉस्को के नजदीक जुकोवस्की शहर में मंगलवार से शुरू एयरशो एमएकेएस-2017 से पहले क्लादोव ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘हम यह जानकार बेहद खुश हैं कि अंतत: संयुक्त उद्यम भारत में पंजीकृत हो गया।’

 

11.फ्लिपकार्ट ने स्नैपडील खरीदने को फिर बढ़ाए दाम, अब 90 से 95 करोड़ डॉलर देने को तैयार :-

ऑनलाइन रिटेल मार्केट की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट ने स्नैपडील के साथ डील करने के लिए उसे अपनी नई पेशकश भेजी है।

पुरानी पेशकश में संशोधन के साथ फ्लिपकार्ट अब स्नैपडील खरीदने के लिए 900 से 950 मिलियन डॉलर देने को तैयार है। यह रकम करीब 90 से 95 करोड़ डॉलर बैठेगी। यह जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है।

इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने बताया कि बैंगलुरु स्थित फर्म ने स्नैपडील के ऑनलाइन मार्केटप्लेस और यूनिकॉटेम को खरीदने के लिए उक्त राशि का भुगतान करने की पेशकश की है।