फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार बने सड़क सुरक्षा अभियानों के लिए ब्रांड एंबेसडर

0
393

1.फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार बने सड़क सुरक्षा अभियानों के लिए ब्रांड एंबेसडर :-

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नौवहन, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क सुरक्षा के लिए जन जागरूकता पैदा करने के लिए तीन लघु फिल्मों की लांच की हैं.

फिल्म अभिनेता श्री अक्षय कुमार ने इन फिल्मों में अभिनय किया है और इन्हें श्री आर बाल्की द्वारा निर्देशित किया गया है. श्री गडकरी ने सड़क सुरक्षा ब्रांड राजदूत के रूप में श्री अक्षय कुमार की नियुक्ति की घोषणा की है.

 

2.इमरान खान का शपथग्रहण समारोह आज, बनेंगे पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री :-

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान पाकिस्तान के वजीर-ए-आलम बनने जा रहे हैं। वे पाकिस्तान के 22वे प्रधानमंत्री के रूप में आज शपथ ग्रहण करेंगे। उनके शपथ ग्रहण समारोह को लेकर इस्लामाबाद में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार को नेशनल असेंबली ने उन्हें सदन में हुए चुनाव में देश का 22वां प्रधानमंत्री चुना है।

 

3.भारत और पाकिस्‍तान के बीच डीजीएमओ स्‍तर की बातचीत :-

पाकिस्‍तान के डीजीएमओ (सैन्‍य अभियान महानिदेशक) की ओर से 16 अगस्‍त, 2018 को भारत और पाकिस्‍तान के बीच डीजीएमओ स्‍तर की वार्ता हुई। स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर दोनों देशों के डीजीएमओ के बीच उपहारों का आदान-प्रदान किया गया। पाकिस्‍तान के डीजीएमओ ने नियंत्रण रेखा पर शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए सेना द्वारा उठाए गए कदमों पर संतोष जाहिर किया। उन्‍होंने कहा कि युद्ध विराम उल्‍लंघन के मामलों में तेजी से कमी आई है जो बेहतर भविष्‍य का संकेत है।

पाकिस्‍तान के डीजीएमओ ने यह आश्‍वासन दिया कि पाकिस्‍तान की सेना नियत्रंण रेखा पर हानिकारक तत्‍वों की गतिविधियों के खिलाफ तत्‍काल कदम उठाएगी और भारत की तरफ से भेजी गई सूचना पर प्रतिक्रिया करते हुए आतंकरोधी अभियानों में मदद करेगी।

 

4.भारत और सिंगापुर की नौसेनाएं द्विपक्षीय समुद्री संबंधों की रजत जयंति मनाएगी :-

भारत और सिंगापुर की नौसेनाएं दोनों देशों के बीच समुद्री संबंधों की रजत जयंति मनाने के लिए अगले महीने संयुक्त सैन्य अभ्यास करेगी। यह जानकारी सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त जावेद अशरफ ने बुधवार रात को सिंगापुरा में दी। उन्होंने कहा दोनों देशों के बीच उत्कृष्ट रक्षा संबंध आपसी विश्वास और क्षेत्र के प्रति खासा चिंता का प्रमाण है।

 

5.प्रधान मंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दुनिया के सबसे बड़े हेल्थकेयर बीमा का शुभारंभ किया :-

Image result for Prime Minister Modi launches world's largest healthcare insurance on Independence Day

गुणवत्ता और किफायती स्वास्थ्य सेवा तक देश की खराब पहुंच को बेहतर स्थिति प्रदान करने के उद्देश्य से, सरकार ने 25 सितंबर को आयुषमान भारत (नाउ जन आरोग्य अभियान) के लॉन्च की घोषणा की है, जिसमें 50 करोड़ लोगों को शामिल किया जाएगा. इस योजना के तहत लगभग 10 करोड़ परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्राप्त होगा.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले लोकसभा चुनावों से पहले लाल किले के तट से अपने अंतिम स्वतंत्रता दिवस पर संबोधित करते हुए यह घोषणा की. दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर कवर योजना जिसमें 10 करोड़ परिवार शामिल हैं, प्रत्येक को प्रति वर्ष 5 लाख का कवर प्रदान दिया जाएगा. योजना बाहर आते हि ‘मोदीकेयर’ के रूप में लोकप्रिय हो गई है.

 

6.छत्तीसगढ़, युवाओं को कौशल विकास का अधिकार प्रदान करने वाला पहला राज्य  :-

Image result for he first state to give youth the right to skill development

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने घोषणा की कि छत्तीसगढ़ युवाओं को कौशल का अधिकार प्रदान करने के लिए देश के 28 अन्य राज्यों में से पहला है.

मुख्यमंत्री ने कौशल विकास राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े के साथ राज्य में ‘स्किल ओन व्हील’ की सरकार की परियोजना शुरू करने के लिए पंद्रह कौशल रथों को ध्वजांकित किया है.

 

7.SBI देश के सबसे देशभक्ति ब्रांड के रूप में नामित: सर्वेक्षण:-

Related image

ब्रिटेन स्थित ऑनलाइन मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म YouGov द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार देश का सबसे बड़ा ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सबसे देशभक्ति ब्रांड माना जाता है, इसके बाद टाटा मोटर्स, पतंजलि, रिलायंस जियो और बीएसएनएल.

सर्वेक्षण, जिसमें 11 श्रेणियों में 152 ब्रांड शामिल थे, भारत के ऑनलाइन प्रतिनिधित्व के पैनल का उपयोग करके देश में 1,193 उत्तरदाताओं के बीच YouGov ओमनीबस द्वारा ऑनलाइन एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है.

 

8.अटल बिहारी वाजपयी के निधन के चलते IPPB का लॉन्च टला :-

Image result for IPPB

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के लॉन्च को स्थगित कर दिया है। यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर केंद्र सरकार की ओर से देश में 7 दिन के राष्ट्रीय शोक के ऐलान के चलते किया गया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को आईपीपीबी को लॉन्च करने वाले थे।

सरकार की देशभर में आईपीपीबी की 650 शाखाएं लॉन्च करने की योजना है। IPPB 1.55 लाख डाकघर शाखाओं के जरिये ग्रामीण इलाकों के लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराएगा। इससे देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क अस्तित्व में आएगा जिसकी गांवों के स्तर तक मौजूदगी होगी।

डाकघरों में 3,250 एक्सेस पॉइंट होंगे और साथ ही 11,000 डाकिये होंगे। ये ग्रामीण और शहरी इलाकों दोनों में घर के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। IPPB को 17 करोड़ डाक बचत बैंक खाते को अपने खाते से जोड़ने की अनुमति है। इसके जरिए ग्राहकों की सुविधा बढ़ जाएगी और वो कोर बैंकिंग से जुड़ जाएंगे। ग्रामीण इलाकों में तकरीबन 1.30 लाख डाकघरों के जरिये आइपीपीबी की सेवाएं पहुंचेंगी। अभी ग्रामीण इलाकों में केवल 49 हजार बैंक शाखाएं हैं।

 

9.तीसरे टेस्ट के बेन स्टोक्स इंग्लैंड के अंतिम ग्यारह में, सैम कुर्रन टीम से बाहर :-

Image result for Ben Stokes of the third Test in the last eleven of England, Sam Kourren out of the team

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स को तीसरे टेस्ट मैच के लिए अंतिम ग्यारह में जगह दी गई है। भारत व इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 18 अगस्त से शनिवार से ट्रेंट ब्रिज में शुरू होगा। 27 वर्ष के स्टोक्स ने एक केस की ट्रायल की वजह से दूसरा टेस्ट मैच मिस कर दिया था। लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान वो अपने केस की सुनवाई में व्यस्त थे जिसकी वजह से वो उसमें हिस्सा नहीं ले पाए थे। मारपीट के केस में स्टोक्स को कोर्ट ने दोषी नहीं पाया और बरी कर दिया था इसके बाद उन्हें टीम में शामिल कर लिया गया था। बेन स्टोक्स को अंतिम ग्यारह में सैम कुर्रन की जगह शामिल किया गया है। इससे पहले स्टोक्स और कुर्रन ने भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच एक साथ खेला था जिसमें टीम इंडिया को 31 रन से हार मिली थी।