फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप के ग्रुप-ए में भारत का सामना आज घाना से

0
175

CURRENT G.K.

 

1.मुश्किल में इमरान खान, चुनाव आयोग ने दिए गिरफ्तारी के आदेश :-

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अवमानना के एक मामले में गुरुवार को उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया। आयोग ने यह कदम कई बार तलब किए जाने के बावजूद इमरान के पेश नहीं होने पर उठाया है।

चुनाव आयोग ने आदेश दिया है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआइ) के अध्यक्ष इमरान खान को गिरफ्तार कर 26 अक्टूबर को होने वाली अगली सुनवाई पर पेश किया जाए। खान के खिलाफ अवमानना का यह मामला उन्हीं की पार्टी के संस्थापक नेताओं में से एक अकबर एस. बाबर ने दाखिल किया है। डॉन न्यूज ने पीटीआइ के प्रवक्ता नईमुल हक के हवाले से बताया कि इस वारंट को पार्टी इस्लामाबाद हाई कोर्ट में चुनौती देगी।

 

2.तमिलनाडु मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और अध्यापकों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने की मंजूरी दी :-

तमिलनाडु मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और अध्यापकों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने की मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री ई.के. पलनीसामी की अध्यक्षता में बुधवार को चेन्नई में सचिवालय में मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इससे कर्मचारियों के वेतन में कुल 20 प्रतिशत वृद्धि होगी।

 

3.विश्व युवा तीरंदाजी में पदक विजेता खेलमंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन राठौड़ से मिले :-

विश्व युवा तीरंदाजी में पदक विजेता आज नई दिल्ली में खेलमंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन राठौड़ से मिले।

अर्जेन्टीना में हुई प्रतियोगिता में भारतीय टीम ने एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था।

विजेताओं को बधाई देते हुए कर्नल राठौड ने प्रशिक्षकों और  प्रशिक्षण सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। उन्होंने सुझाव दिया कि तीरंदाजी जैसे मुकाबलों में अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं और खासकर ओलिम्पिक खेलों को ध्यान में रखकर तैयारी की जानी चाहिए। भारत विश्व तीरंदाजी प्रतियोगिता की पदक तालिका में सातवें स्थान पर रहा।

 

4.फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप के ग्रुप-ए में भारत का सामना आज घाना से :-

फीफा अंडर17 विश्व कप में ग्रुप ए के आखिरी मैच में आज भारत का सामना घाना से होगा। घाना की टीम दो बार इस खिताब को जीत चुकी है। कोलंबिया के खिलाफ पिछले मुकाबले में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

पहले दो मुकाबलों में मेजबान टीम को हार का सामना करना पड़ा था। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में अमेरिका ने भारत को 3-0 से मात दी थी जबकि कोलंबिया ने मेजबान को बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में 2-1 से मात दी थी।

 

5.एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के आरंभिक मुकाबले में भारत ने जापान को 5-1 से हराया :-

ढाका में, दसवें एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के आरंभिक मुकाबले में भारत ने जापान को 5-1 से हराया।

नई कोच मारिन शूअर्ड के पद संभालने के बाद भारत का यह पहला टूर्नामेंट है।भारत का पूल ए में अगला मुकाबला शुक्रवार को मेजबान बांग्लादेश से होगा।

 

6.TCS: मुनाफा 8.5 फीसद बढ़कर 6450 करोड़ रुपए हुआ, आय में भी हुआ इजाफा :-

आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही के अपने नतीजे जारी कर दिए हैं। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी के मुनाफे के साथ साथ आय में भी इजाफा हुआ है।

कंपनी का दूसरी तिमाही (जुलाई से सिंतबर) के दौरान मुनाफा 8.5 फीसद बढ़कर 6450 करोड़ रुपए हो गया है। वहीं चालू वित्त वर्ष (2017-18) की पहली तिमाही के दौरान कंपनी ने 5945 करोड़ रुपए का मुनाफा दर्ज किया था।

कंपनी की आय में भी हुआ इजाफा: वहीं चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में टीसीएस की आय (रुपए में) भी बढ़ी है। इस अवधि के दौरान कंपनी की आय 3.23 फीसद बढ़कर 30,541 करोड़ रुपए रही है, जबकि पहली तिमाही में टीसीएस को 29,584 करोड़ रुपए की आय हुई थी।

 

7.तेल एवं गैस उत्पादन बढ़ाने के लिए जीएसटी दरों में बड़े बदलाव का एलान :-

घरेलू स्तर पर तेल और गैस उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार ने जीएसटी दरों में बड़े बदलाव का एलान किया है। ऑयल ड्रिलिंग रिग्स (तेल उत्खनन में इस्तेमाल होने वाले उपकरण) को जीएसटी दर से पूरी तरह से मुक्त कर दिया गया है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने इस संबंध में जीएसटी काउंसिल की बैठक में हुए फैसले का विवरण देते हुए बयान जारी किया है।

सरकार के इस फैसले से ओएनजीसी, रिलायंस, केयर्न एनर्जी जैसी कंपनियों को फायदा होगा क्योंकि ये रिग्स विदेशों से लाने पड़ते हैं और अब इनकी लागत कम हो जाएगी। इससे ये कंपनियां अब ज्यादा मात्रा में रिग्स आयात कर सकेंगी और तेल उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। गहरे समुद्र में इस्तेमाल होने वाले सभी रिग्स आयातित होते हैं जबकि समुद्री तट के करीबी इलाकों में भी इस्तेमाल होने वाले अधिकांश रिग्स विदेशों से मंगाये जाते हैं।

 

8.श्री डी.के. गेयन रेलवे बोर्ड के नये सदस्य (स्टाफ) नियुक्त :-

श्री डी.के. गेयन रेलवे बोर्ड के नये सदस्य (स्टाफ) और भारत सरकार के पदेन सचिव नियुक्त किये गये हैं।

11 अक्टूबर, 2017 से उनके द्वारा पदभार ग्रहण किया जाना तय हुआ। 1981 बैच के भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर सेवा (आईआरएसएमई) के एक अधिकारी श्री गेयन ने वर्ष 1989 में मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से मैकेनिकल में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

 

9.सितम्बर, 2017 के दौरान विदेशी पर्यटकों के आगमन में सितम्बर, 2016 के मुकाबले 18.8 प्रतिशत का इजाफा :-

पर्यटन मंत्रालय आप्रवासन ब्यूरो (बीओआई) से प्राप्त राष्ट्रीयता-वार एवं बंदरगाह-वार आंकड़ों के आधार पर विदेशी पर्यटकों के आगमन (एफटीए) के साथ-साथ ई-पर्यटक वीजा पर विदेशी पर्यटकों के आगमन के मासिक अनुमानों का भी संकलन करता है।

सितम्बर, 2017 के दौरान एफटीए का आंकड़ा 7.23 लाख का रहा, जबकि सितम्बर, 2016  में यह 6.08 लाख और सितम्बर, 2015 में 5.43 लाख था।

सितम्बर, 2016 की तुलना में सितम्बर, 2017 के दौरान एफटीए की वृद्धि दर 18.8 प्रतिशत रही, जबकि सितम्बर, 2015 की तुलना सितम्बर, 2016 में वृद्धि दर 12.1 प्रतिशत रही थी।

 

10.श्री महेश कुमार गुप्ता रेलवे बोर्ड के नये सदस्य (इंजीनियरिंग) नियुक्त :-

श्री महेश कुमार गुप्ताे रेलवे बोर्ड के नये सदस्या (इंजीनियरिंग) और भारत सरकार के पदेन सचिव निुयक्ते किये गये हैं।

11 अक्टूाबर, 2017 को उनके द्वारा पदभार ग्रहण किया जाना तय हुआ। 1979 बैच के भारतीय रेलवे इंजीनियर सेवा (आईआरएसई) के एक अधिकारी श्री गुप्ता् ने वर्ष 1979 में रूड़की विश्वकविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नाईतक डिग्री प्राप्तध की।