फीफा ने 2026 विश्व कप में अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको के शामिल होने की पुष्टि

0
65

1. राष्ट्रपति ने अंतर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी मेले – 2023 का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति  श्रीमती। द्रौपदी मुर्मू ने  16 फरवरी, 2023  को  नई दिल्ली  में   25 वें अंतर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी मेले (IETF) 2023 का  उद्घाटन किया । इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि इस वर्ष का आयोजन न केवल इंजीनियरिंग और विनिर्माण क्षेत्र में भारत की विकास गाथा का उत्सव है, बल्कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ उन्नत प्रौद्योगिकियों के साथ देश के जुड़ाव का भी प्रमाण है।

2. प्रधानमंत्री ने राजस्थान में जल जन अभियान की वर्चुअल शुरुआत की

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने राजस्थान  के  सिरोही जिले के आबू रोड  में   वर्चुअल माध्यम से   जल जन अभियान की  शुरुआत की  । इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री  गजेंद्र सिंह शेखावत , फिल्म अभिनेता  नाना पाटेकर  और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत  ब्रह्माकुमारीज संस्थान और जल शक्ति मंत्रालय  से जुड़े लोग   देश भर में पांच हजार से अधिक जल निकायों के संरक्षण और नए जल निकायों के निर्माण के लिए  आठ महीने का जन जागरूकता अभियान चलाएंगे ।अभियान के माध्यम से 10 हजार कार्यक्रम आयोजित कर 10 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।

3. Prime Minister inaugurated Aadi Mahotsav at Major Dhyan Chand National Stadium in Delhi

प्रधान मंत्री  श्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम  में   मेगा नेशनल ट्राइबल फेस्टिवल,  आदि महोत्सव का  उद्घाटन किया  ।  उद्घाटन किया। आदि महोत्सव आदिवासी संस्कृति को राष्ट्रीय मंच पर प्रदर्शित करने का एक प्रयास है। इसके तहत आदिवासी संस्कृति, शिल्प, भोजन, वाणिज्य और पारंपरिक कला की भावना का उत्सव मनाया जाता है। यह जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ लिमिटेड (TRIFED) की एक वार्षिक पहल है। इस साल इसका आयोजन 16 से 27 फरवरी तक दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में किया जा रहा है।चूंकि वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय पौष्टिक अनाज वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, इसलिए हस्तशिल्प, हथकरघा, मिट्टी के बर्तन, आभूषण आदि जैसे आकर्षणों के साथ आदिवासी समुदायों द्वारा उगाए जाने वाले श्री अन्ना पर केंद्रित त्योहार है।

4. भारत-फिजी ने राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और फिजी ने राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों  के लिए  वीजा छूट पर एक समझौता ज्ञापन पर  हस्ताक्षर किए हैं  ।  इस समझौते के तहत, राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारक  90 दिनों की अवधि के लिए  बिना वीजा के एक दूसरे के क्षेत्र में प्रवेश, निकास और रहने में सक्षम होंगे। एमओयू का आदान-प्रदान फिजी के प्रधान मंत्री सितविनी राबुका और विदेश मंत्री डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर की उपस्थिति में किया गया था। भारत और फिजी ने सुवा में स्टेट हाउस में एक सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना शुरू कर दिया है। यह जलवायु कार्रवाई के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

5. सौर परिनियोजन में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और पश्चिम अफ्रीकी पावर पूल ने नई दिल्ली में 13 अफ्रीकी देशों की मेजबानी की

इंटरनेशनल सोलर एलायंस (आईएसए) ,  ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड (जीआरआईडी-इंडिया)  और  वेस्ट अफ्रीकन पावर पूल (डब्ल्यूएपीपी), नई दिल्ली  के सहयोग से  14 से 18 फरवरी तक भारत में पश्चिम अफ्रीकी क्षेत्र के प्रतिनिधियों की मेजबानी कर रहा है। तेरह WAPP देशों के साठ प्रतिभागी: बेनिन, बुर्किना फासो, कोटे डी आइवर, गाम्बिया, घाना, गिनी, लाइबेरिया, माली, नाइजर, नाइजीरिया, सेनेगल, सिएरा लियोन और टोगो सूचना साझा करने और अध्ययन के दौरे में शामिल होंगे, जो ऊर्जा कार्यान्वयन के पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन 114 सदस्य और हस्ताक्षरकर्ता देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है।यह ऊर्जा पहुंच और ऊर्जा सुरक्षा में सुधार के लिए दुनिया भर की सरकारों के साथ काम करता है और हरित भविष्य को प्राप्त करने के लिए एक स्थायी तरीके के रूप में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देता है। आईएसए का मिशन प्रौद्योगिकी और इसके वित्तपोषण की लागत को कम करते हुए 2030 तक सौर ऊर्जा में $1 ट्रिलियन का निवेश करना है। 6 दिसंबर 2017 को 15 देशों द्वारा आईएसए फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर और अनुसमर्थन के साथ,

6. भारतीय मूल के नील मोहन बने YouTube के नए सीईओ

भारतीय मूल के  नील मोहन को YouTube  का नया सीईओ नियुक्त किया गया है  ।  इससे पहले नील मोहन यूट्यूब के सीपीओ थे। उन्हें पदोन्नत कर यह जिम्मेदारी दी गई है। नील मोहन 2008 से गूगल के साथ काम कर रहे हैं। साल 2013 में कंपनी ने उन्हें 544 करोड़ रुपये का बोनस दिया था। वह पूर्व सीईओ सुसान डायने वोज्स्की की जगह लेंगे। सुजैन ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दिया है। 54 वर्षीय वोज्स्की ने कहा कि वह अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहती हैं।

7. लेफ्टिनेंट जनरल-सेवानिवृत्त कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक ने अरुणाचल प्रदेश के 20वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली

लेफ्टिनेंट जनरल-सेवानिवृत्त कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक ने  अरुणाचल  प्रदेश  के  20वें राज्यपाल  के रूप में शपथ ली । उन्हें ईटानगर में राजभवन में एक समारोह में गौहाटी उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति नानी तग्या द्वारा   पद की शपथ दिलाई गई । समारोह में मुख्यमंत्री  पेमा खांडू , उपमुख्यमंत्री चौना मेन, स्पीकर पासंग दोरजी सोना और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

8. सिक्किम के लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने राज्य के 17वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली

सिक्किम  में  , लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने  गंगटोक में राजभवन में राज्य के 17 वें राज्यपाल  के रूप में शपथ ली । उन्हें सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विश्वनाथ सोमदार ने शपथ दिलाई। सिक्किम पुलिस ने इस अवसर पर श्री आचार्य को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री पीएस तमांग, मंत्री, विधायक और अधिकारी शामिल हुए।

9. न्यायमूर्ति सोनिया गोकानी ने गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण किया

न्यायमूर्ति  सोनिया गोकानी ने गुजरात उच्च न्यायालय  के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार  ग्रहण किया  । राज्यपाल  आचार्य देवव्रत  ने उन्हें गांधीनगर स्थित राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।  सोनिया गोकानी गुजरात उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बन गई हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, कानून मंत्री हृषिकेश पटेल और सुप्रीम कोर्ट की जज जस्टिस बेला त्रिवेदी मौजूद थीं. मुख्य न्यायाधीश गोकानी गुजरात उच्च न्यायालय में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। वह 25 फरवरी को सेवानिवृत्त होने वाली हैं।

10. कवच 2023, भारत की साइबर तैयारियों को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का हैकाथॉन लॉन्च किया गया।

कवच 2023, भारत की साइबर तैयारियों को बढ़ावा देने के लिए  एक राष्ट्रीय स्तर का हैकाथॉन , नई दिल्ली  में शुरू हुआ । इसका उद्देश्य  21वीं सदी  में  साइबर सुरक्षा और साइबर अपराध की चुनौतियों का सामना करने के लिए नवीन और तकनीकी समाधान  खोजना है । हैकाथॉन का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल, पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है।

11. पर्यटन मंत्रालय नई दिल्ली में पहला वैश्विक पर्यटन निवेश शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा

देश में  पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र  में उपलब्ध अवसरों के बारे में जानने के लिए  पर्यटन मंत्रालय 17 से 19 मई तक  नई  दिल्ली  में   पहला वैश्विक पर्यटन निवेश शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा। सम्मेलन में होटल, रेस्तरां, साहसिक स्थलों और ईको-टूरिज्म, याचिंग और पर्यटन से जुड़े अन्य क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं की जानकारी दी जाएगी।

12. भारतीय विज्ञान संस्थान और मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र ने प्रतीक्षा ट्रस्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय विज्ञान संस्थान और सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च ने प्रतीक्षा ट्रस्ट  के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं  ।  इस समझौते के तहत अगले दस वर्षों में साढ़े चार सौ करोड़ रुपये अनुसंधान, नवाचार और गहन विज्ञान पर खर्च किए  जाएंगे । इसमें वृद्धावस्था से संबंधित बीमारियों पर शोध के लिए भी सहायता प्रदान की जाएगी। भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर में मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र की स्थापना 2014 में प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ताओं और परोपकारी कृष गोपालकृष्णन और सुधा गोपालकृष्णन द्वारा की गई थी। केंद्र के आधुनिक भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2022 में किया था।इस केंद्र में अल्जाइमर, पार्किंसंस और वेसिकुलर डिमेंशिया जैसी बीमारियों का इलाज किया जाता है।

13. विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मलपास ने अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही पद छोड़ने की घोषणा की

विश्व बैंक  के प्रमुख  डेविड मलपास  ने अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से पहले ही  पद छोड़ने की घोषणा की हैश्री मलपास को 2019 में नियुक्त किया गया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में श्री मलपास के इस्तीफे या उनके पद से हटाने की मांग की जा रही थी। जलवायु कार्यकर्ताओं ने जलवायु संकट के प्रति उनके दृष्टिकोण का हवाला देते हुए उन्हें हटाने का आह्वान किया है।

14. पाकिस्तान में ईंधन की कीमतों में भारी बढ़ोतरी

पाकिस्तान  सरकार ने  ईंधन की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि की है  । इससे पहले सरकार ने वित्त पूरक विधेयक 2023 पेश किया था। पेट्रोल की कीमत 22 रुपये 20 पैसे बढ़ाकर 272 रुपये प्रति लीटर कर दी गई थी। हाई स्पीड डीजल की कीमत 17.20 रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 280 रुपये प्रति लीटर कर दी गई, जबकि केरोसिन की कीमत 12.90 रुपये बढ़ाकर 202.73 रुपये प्रति लीटर कर दी गई। पाकिस्तान के संघीय राजस्व बोर्ड ने बिक्री कर की दर को 17 रुपये से बढ़ाकर 18 रुपये कर दिया है। इससे अतिरिक्त 115 अरब रुपये का राजस्व प्राप्त होगा।

15. एशिया का सबसे बड़ा सीफूड शो इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो कोलकाता में आयोजित होगा

इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो,  एशिया का सबसे बड़ा सीफूड उत्पाद कार्यक्रम,  कोलकाता  में संपन्न होगा । तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण द्वारा समुद्री उत्पाद निर्यातक संघ के सहयोग से किया गया है। वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि भारत ने वर्ष 2025 तक $14 बिलियन समुद्री उत्पाद निर्यात का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस वर्ष के केंद्रीय बजट में, सरकार ने प्रधान मंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना नामक एक योजना की घोषणा की है और एक राशि निर्धारित की है। इसके लिए छह हजार करोड़ रुपये।

16. भारत और जापान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास जापान के कैंप इमाजू में शुरू हुआ

 अभ्यास  धर्म गार्जियन , भारत और जापान  के बीच  चौथा संयुक्त सैन्य अभ्यास , जापान के शिगा प्रीफेक्चर में कैंप इमाजू  में शुरू होगा । यह अभ्यास 2 मार्च 2023 तक जारी रहेगा। जापान के साथ यह वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम वर्तमान वैश्विक स्थिति के मद्देनजर दोनों देशों के सामने आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है। इस अभ्यास में जंगल और अर्ध-शहरी या शहरी क्षेत्रों में संचालन पर प्लाटून स्तर का संयुक्त प्रशिक्षण शामिल है।

17. भारतीय रेलवे ने रेल डाक गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा शुरू की

भारतीय रेलवे ने सेवा क्षेत्र  में सामानों की समय पर डिलीवरी के लिए  रेल डाक गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा  शुरू की है  ।  यह सेवा भारतीय रेलवे और भारतीय डाक के साथ साझेदारी में शुरू की गई है। भारतीय डाक विभाग ग्राहकों की खेप प्राप्त करेगा और उन्हें रेलवे स्टेशनों पर पहुंचाएगा, जहां से उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा। यह सेवा दिल्ली से कोलकाता, बेंगलुरु से गुवाहाटी, सूरत से मुजफ्फरपुर और हैदराबाद से हजरत निजामुद्दीन के लिए उपलब्ध होगी। रेल मंत्रालय के मुताबिक पहले चरण में कुल 15 इलाकों में इस तरह की सेवाएं उपलब्ध होंगी.

18. केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में नई दिल्ली में दिल्ली पुलिस के 76वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री  श्री अमित शाह  नई दिल्ली में मुख्य अतिथि के रूप में  दिल्ली पुलिस के 76वें स्थापना दिवस समारोह में  शामिल हुए । इस अवसर पर, केंद्रीय गृह मंत्री ने पासपोर्ट सत्यापन की पूरी तरह से ऑनलाइन सुविधा का उद्घाटन किया और दिल्ली पुलिस में शामिल मोबाइल फोरेंसिक वाहनों को भी  जनता को समर्पित किया। इसके साथ ही गृह मंत्री ने   नेशनल  फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (एनएफएसयू) के दिल्ली कैंपस  के एकेडमिक कॉम्प्लेक्स का भी उद्घाटन किया । दिल्ली पुलिस का स्थापना दिवस 16 फरवरी को मनाया जाता है।दिल्ली पुलिस भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आती है। भारत के अन्य सभी राज्यों में, पुलिस राज्य सरकारों के अधीन है। 1948 में  16 फरवरी को, डीडब्ल्यू मेहरा को पंजाब पुलिस से अलग होने के बाद दिल्ली पुलिस के पहले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। इसलिए हर साल 16 फरवरी को दिल्ली पुलिस स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

19. श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रीवा हवाई अड्डे की आधारशिला रखी

नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री  श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने मध्य प्रदेश के  मुख्यमंत्री  श्री शिवराज सिंह चौहान  के साथ   मध्य  प्रदेश में रीवा हवाई अड्डे की आधारशिला रखी । रीवा एयरफील्ड में 1400 मीटर का रनवे है जिसमें 150 वर्ग मीटर में फैली एक छोटी इमारत और 61.95 एकड़ जमीन है। इसका स्वामित्व मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के पास था। राज्य सरकार ने 19 सीट वाले विमानों के संचालन के लिए आवश्यक सुविधाओं के निर्माण के साथ-साथ नवीनीकरण के लिए मौजूदा हवाई अड्डे को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंप दिया है।

20. जी-20 के संस्कृति कार्य समूह की पहली बैठक 22 से 25 फरवरी 2023 तक मध्य प्रदेश के खजुराहो में होगी।

संस्कृति मंत्रालय  मध्य प्रदेश के  खजुराहो   में  22 से 25 फरवरी 2023 तक संस्कृति कार्य समूह (CWG)  की पहली बैठक आयोजित कर रहा है । खजुराहो एक प्राचीन शहर है जो अपने भव्य मंदिरों और विस्तृत मूर्तियों के लिए जाना जाता है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में जाना जाने वाला, खजुराहो समूह के स्मारक चंदेल वंश द्वारा 950-1050 ईस्वी के बीच बनाए गए थे। इस बैठक के तहत महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर (एमसीसीसी) में “री (ए) ड्रेस: ​​रिटर्न ऑफ ट्रेजर्स” शीर्षक से एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्घाटन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान और मंत्री करेंगे। संस्कृति, पर्यटन और उत्तर-पूर्व क्षेत्र विकास मंत्री श्री किशन रेड्डी।

21. Dr. Mansukh Mandaviya inaugurated Nano Urea liquid plants of IFFCO at Amla and Phulpur in Uttar Pradesh

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री  डॉ. मनसुख मंडाविया ने उत्तर प्रदेश के आमला और फूलपुर  में  भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको-इफको)  के   नैनो यूरिया तरल संयंत्रों का  उद्घाटन किया  । श्री दिलीप संघानी, अध्यक्ष, भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको – इफको) और श्री बलवीर सिंह, उपाध्यक्ष, इफको और महाप्रबंधक और सीईओ, इफको डॉ उदय शंकर अवस्थी और फूलपुर एमपी श्रीमती। उद्घाटन समारोह के दौरान केशरी देवी। उपस्थित थे।

22. गिनी में मारबर्ग वायरस रोग के प्रकोप की पुष्टि

मध्य अफ्रीका में  इक्वेटोरियल  गिनी  में  मारबर्ग वायरस रोग के प्रकोप की  पुष्टि की गई है । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मारबर्ग वायरस रोग अत्यधिक संक्रामक है और रक्तस्रावी बुखार का कारण बनता है। इसकी शुरुआत अचानक तेज बुखार, तेज सिरदर्द और चिंताजनक अस्वस्थता के साथ होती है। इस वायरस से संक्रमित होने वाले प्रत्येक 100 लोगों में से 88 के मरने की संभावना है। वायरस संक्रमित लोगों के शारीरिक तरल पदार्थ, सतहों और सामग्रियों के सीधे संपर्क के माध्यम से फलों के चमगादड़ों से लोगों और अन्य मनुष्यों में फैलता है। जर्मनी और बेलग्रेड, सर्बिया में प्रयोगशालाओं में एक साथ रोग फैलने के बाद 1967 में मारबर्ग को पहली बार एक दुर्लभ वायरस के रूप में पहचाना गया था।

23. अमेरिका के नेब्रास्का के ऊपर देखा गया मैमथ क्लाउड

हाल ही में  बादलों का एक समूह जो  नीचे से बुलबुले की तरह दिखाई देता है,  नम गर्म हवा के रूप में अमेरिका के नेब्रास्का  पर मंडराते देखा गया जो एक विशिष्ट  तापमान  पर पानी की बूंदों के रूप में ऊपर उठती और ठंडी होती है। यह आमतौर पर कुछ ऊंचाई पर होता है और बादल का तल बुलबुले की तरह दिखाई देता है। पानी की बूंदों के कारण अपारदर्शी बादल बनते हैं। हालाँकि, कुछ शर्तों के तहत, क्लाउड पॉकेट्स बन सकते हैं, जिसमें पानी या बर्फ की बड़ी बूंदें होती हैं जो साफ हवा में वाष्पित हो जाती हैं। ये पॉकेट तूफान के निकट अशांत हवा में बन सकते हैं। इसके कारण  मैमटस मेघ  दिखाई दे रहे हैं।

24. ओमोरगस खानदेश नामक भृंग की एक नई प्रजाति की खोज की गई

भारत में ओमोरगस खानदेश  नामक  भृंग की एक नई प्रजाति की  खोज की गई है । फोरेंसिक विज्ञान के लिए यह क्रिकेट/भृंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी जानवर या इंसान की मृत्यु के समय का पता लगाने में मदद करता है। यह  नेक्रोफैगस  (मृत या सड़े हुए जानवरों का मांस खाता है) है और इसलिए इसे  केराटिन बीटल कहा जाता है। यह नई प्रजाति ट्रोगिडे समूह से संबंधित है  । इस नई प्रजाति की खोज के साथ ही अब भारत में इस समूह की मौजूदा प्रजातियों की कुल संख्या बढ़कर 14 हो गई है। इस समूह के भृंगों को कभी-कभी हाईड बीटल कहा जाता है क्योंकि ये मिट्टी के नीचे छिपकर अपने शरीर को ढक लेते हैं।वे फोटोजेनिक नहीं होते हैं, आमतौर पर काले या भूरे रंग के होते हैं और गंदे होते हैं। उन्हें उनके खुरदरे रूप, पूरे शरीर पर छोटे मोटे बालों की उपस्थिति से पहचाना जा सकता है।

25. भारतीय रिजर्व बैंक ने दूसरे वैश्विक हैकाथॉन “अगदूत 2023” की घोषणा की

रिजर्व बैंक ने  ‘ समावेशी डिजिटल सेवाएं’ – ‘ पायनियर 2023  –  इनोवेशन फॉर चेंज’थीम के साथ अपना दूसरा ग्लोबल हैकाथॉन लॉन्च किया । हैकाथॉन के लिए पंजीकरण 22 फरवरी, 2023 से शुरू होगा। इसे भारत के भीतर और अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन, सिंगापुर, फिलीपींस और इज़राइल सहित 22 अन्य देशों से टीमों द्वारा प्रस्तुत 363 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे।फिनटेक को ऐसे समाधान विकसित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है जिनमें विकलांग व्यक्तियों के लिए डिजिटल वित्तीय सेवाओं को सुलभ बनाने, कुशल अनुपालन की सुविधा देने, केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्राओं की पहुंच का विस्तार करने और ब्लॉकचेन की मापनीयता बढ़ाने की क्षमता हो। आरबीआई ने कहा, “पायनियर 2023” का एक हिस्सा होने के नाते, प्रतिभागियों को उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा सलाह लेने और एक प्रतिष्ठित जूरी के सामने अपने अभिनव समाधान दिखाने और प्रत्येक श्रेणी में रोमांचक पुरस्कार जीतने का अवसर मिलता है।

26. भारतीय रिजर्व बैंक नियामक चूक के लिए दो संस्थाओं के पंजीकरण को रद्द करता है

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने  कहा है कि उसने  पुणे  स्थित  Kudos Finance & Investments  और  मुंबई  स्थित  क्रेडिट गेट  का पंजीकरण रद्द कर दिया है । रिज़र्व बैंक ने एक बयान में कहा, पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीओआर) को रद्द करने के साथ, दो एनबीएफसी को किसी भी गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान का कारोबार नहीं करना चाहिए। दोनों एनबीएफसी के पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीओआर) को तीसरे पक्ष के ऐप के माध्यम से किए गए उनके डिजिटल ऋण परिचालन में आउटसोर्सिंग और उचित व्यवहार संहिता पर आरबीआई के दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण रद्द कर दिया गया था, जिसे जनहित के लिए हानिकारक माना गया था।

27. स्मृति मंधाना डब्ल्यूपीएल की सबसे महंगी खिलाड़ी बनीं

भारत की स्टार सलामी बल्लेबाज  स्मृति मंधाना  महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल)  के लिए चल रही खिलाड़ियों की नीलामी में सबसे महंगी खिलाड़ी बन गई हैं  । रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने  उन्हें 3.4 करोड़ रुपये में खरीदा । नीलामी में कुल 448 खिलाड़ियों को शामिल किया गया था, जिसमें से 87 खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी ने खरीदा था. इसमें 30 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल थे।   महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर एशले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया) रहे। उन्हें गुजरात जायंट्स ने  3.20 करोड़ रुपये में खरीदा । नताली साइवर तीसरे नंबर पर  हैं । उन्हें मुंबई इंडियंस ने  3.20 करोड़ में खरीदा ।भारत की ऑलराउंडर  दीप्ति शर्मा  चौथे नंबर पर हैं। यूपी वॉरियर्स ने दीप्ति को   2.60 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। जेमिमा रॉड्रिक्स पांचवें नंबर पर थीं। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया।

28. RCB ने सानिया मिर्जा को WPL में महिला टीम की मेंटर नियुक्त किया

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को महिला प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम   का मेंटर नियुक्त किया गया है  ।  आरसीबी महिला डब्ल्यूपीएल की शुरुआत टूर्नामेंट के दूसरे दिन 5 मार्च को ब्रेबोर्न स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ करेगी। आरसीबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी पुष्टि की। सानिया मिर्जा के 20 साल के शानदार करियर में 6 ग्रैंड स्लैम और 43 डब्ल्यूटीए खिताब शामिल हैं। सानिया ने जो छह ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं, उनमें से तीन महेश भूपति (2009 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2012 फ्रेंच ओपन) और ब्राजीलियाई ब्रूनो सोरेस (2014 यूएस ओपन) के साथ मिश्रित युगल ट्राफियां हैं।

29. हुंडई मोटर्स इंडिया ने दो और महिला क्रिकेटरों को एंबेसडर बनाया

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने अपने  ब्रांड एंबेसडर  के रोस्टर  में  दो और महिला क्रिकेटरों यस्तिका भाटिया  और  रेणुका सिंह ठाकुर को साइन किया है। भाटिया और ठाकुर  के साथ स्मृति मंधानाशेफाली वर्मा  और  जेमिमा रोड्रिग्स  भी शामिल होंगी । कंपनी इन महिलाओं को उभरते हुए खेल सितारों के रूप में पहचानती है और वे इस 2023 महिला क्रिकेट कैलेंडर में उत्प्रेरक होंगी। इसके लिए उसने पांच महिला क्रिकेटरों के साथ अपने ‘द ड्राइव विदिन’ अभियान के अगले संस्करण की घोषणा की है।

30. फीफा ने 2026 विश्व कप में यूएसए, कनाडा और मैक्सिको की भागीदारी की पुष्टि की

फीफा विश्व कप 2026 की  मेजबानी पहली बार तीन देशों द्वारा की जाएगी। इस वर्ल्ड कप में पहली बार 48 टीमें हिस्सा लेंगी और इसका  आयोजन अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको  के 16 शहरों में किया जाएगा . वहीं, अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा की टीमें स्वत: ही इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लेंगी। संयुक्त उत्तर अमेरिकी बोली में तीन देशों ने विश्व कप की मेजबानी का अधिकार जीता है। फीफा ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है।

31. खेल में डोपिंग का मुकाबला करने के लिए युवा मामलों और खेल मंत्रालय, NIPER हैदराबाद और FSSAI के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

खेलों में डोपिंग  के खिलाफ लड़ाई जारी रखते हुए  , युवा मामले और खेल मंत्रालय , भारत सरकार,  भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI)  और  राष्ट्रीय औषधि शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद (NIPER हैदराबाद) ने पोषण पूरक की स्थापना की है ।  भारत में परीक्षण क्षमता  पोषक तत्वों की खुराक के उपयोग से जुड़े जोखिमों के बारे में जागरूकता पैदा करना, जानकारी प्रदान करना और जागरूकता पैदा करना, स्वच्छ खेल और डोपिंग रोधी डोमेन में अनुसंधान के अवसरों को बढ़ाना और खिलाड़ियों को सुरक्षित और डोप मुक्त पोषण पूरक विकल्प प्रदान करना एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन ( एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थेयह समझौता ज्ञापन भारत में पोषक तत्वों की खुराक के विपणन और वितरण में सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित करेगा। यह एथलीटों को पोषक तत्वों की खुराक में मौजूद हानिकारक घटकों के बारे में भी शिक्षित करेगा जो उनके दीर्घकालिक प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं।

32. अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस: 15 फरवरी

इस मुद्दे के खतरे और इससे निपटने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल  15 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस (आईसीसीडी) के  रूप में मनाया जाता  है  । यह दिन बचपन के कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कैंसर से पीड़ित बच्चों और किशोरों, बचे लोगों और उनके परिवारों के लिए समर्थन व्यक्त करने के लिए एक वैश्विक सहयोगी अभियान है।

33. वयोवृद्ध अभिनेता जावेद खान अमरोही का निधन हो गया

चक दे ​​इंडिया ‘, ‘ अंदाज अपना अपना ‘ और ‘ लगान ‘ जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से दिल जीतने वाले  दिग्गज अभिनेता जावेद खान अमरोही का निधन हो गया। उनकी उम्र 70 वर्ष थी। फेफड़े फेल होने के कारण उनका निधन हुआ। जावेद खान अमरोही ने 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। जावेद खान को फिल्म ‘लगान’ में शानदार भूमिका के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था।