फ्रांस से  भारत पहुंचेंगे पांच अत्याधुनिक राफेल विमान, वायुसेना प्रमुख करेंगे अगवानी

0
53

1.UPI AutoPay फीचर का इस तरह उठाएं लाभ, ऑटो मोड में हो जाएंगे ईएमआई और म्युचुअल फंड जैसे पेमेंट्स:-

लेनदेन के लिए यूपीआई (UPI) का उपयोग करने वाले लोग अब बिना भूले समय पर अपने भुगतान कर सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है, जिससे ऑटो मोड में निर्धारित तारीख पर यूपीआई से पेमेंट हो जाएंगे और इसके लिए बार-बार यूपीआई पिन भी नहीं डालना होगा। हाल ही में NPCI ने आवर्ती ऑनलाइन भुगतान में सहूलियत के लिए यूपीआई ऑटो पे (UPI AutoPay) फीचर लॉन्च किया है। यह फीचर यूपीआई प्लैटफॉर्म पर ग्राहकों को 2,000 रुपये तक के आवर्ती भुगतान के लिए ई-मेंडेट सेट करने की अनुमति देता है। अर्थात इस सुविधा से ग्राहकों को 2,000 रुपये तक के आवर्ती भुगतान में यूपीआई पिन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वहीं, 2,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए ग्राहकों को हर बार यूपीआई पिन की जरूरत पड़ेगी।यूपीआई ऑटो-पे सुविधा से ग्राहक अपने बिजली, फोन आदि के बिल जमा करा सकते हैं। साथ ही ग्राहक अपनी मनोरंजन या ओटीटी सब्सक्रिप्शंस, ट्रांजिट व मेट्रो के भुगतान, म्युचुअल फंड्स, इंश्योरेंस, ईएमआई आदि के लिए ई-मेंडेट सेट कर सकते हैं। इस सुविधा के जरिए ग्राहकों को अपने पेमेंट्स के लिए रिमांइडर सेट नहीं करना पड़ेगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को यूपीआई आईडी या क्यूआर स्केन के जरिए ई-मेंडेट क्रिएट करना होगा और इसे एक बार के लिए, प्रतिदिन के लिए, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, द्विमासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर सेट कर सकते हैं। यूजर्स अपने यूपीआई ऐप में लॉग-इन कर मेंडेट सेक्शन में बदलाव भी कर सकते हैं। यूजर्स को शुरुआती पेमेंट के लिए अपने अकाउंट को यूपीआई पिन के साथ प्रमाणित करने की जरूरत होगी और उसके बाद यूजर द्वारा निर्धारित की गई तारीख पर पमेंट स्वचालित तरीके से कटता रहेगा। हालांकि, यूजर्स को व्यापारियों की ऑटो-पे रिक्वेस्ट को अप्रूव करते समय सावधानी से सभी जानकारियों को जांच लेना चाहिए।

2.बुकर प्राइज-2020 : सितंबर में सूची होगी छोटी, केवल छह लेखको ही होंगे शामिल:-

प्रतिष्ठित बुकर प्राइज-2020 के लिए 13 लेखकों की सूची में भारतीय मूल की अवनी दोशी भी शामिल है। अपने पहले ही उपन्यास ‘ब‌र्न्ट शुगर’ को लेकर वह चर्चा में आ गई हैं। अक्टूबर, 2019 से सितंबर 2020 के बीच ब्रिटेन या आयरलैंड में प्रकाशित 162 उपन्यासों का मूल्यांकन करने के बाद मंगलवार को यह सूची जारी की गई है। सितंबर में यह सूची छोटी होकर छह लेखकों की रह जाएगी।विजेता को नवंबर में पुरस्कार के रूप में 50 हजार पाउंड (करीब 48 लाख रुपये) मिलेंगे। अवनी के उपन्यास के बारे में जजों का कहना है कि मां-बेटी के जटिल और असामान्य रिश्ते की यह कहानी पढ़े जाने के लिए विवश करती है। रिश्तों की सच्चाई को ईमानदारी और बेहिचक बयां किया गया है। यह पाठक को कभी भावुक कर देती है तो कभी रुला देती है।मार्मिकता से लिखी गई यह पुस्तक भुलाई नहीं जा सकती।अमेरिका में जन्मी अवनी फिलहाल दुबई में रह रही हैं। अवनी ने अपने पहले उपन्यास के बारे में बताया कि पिछले साल यह भारत में ‘गर्ल इन व्हाइट कॉटन’ के नाम से प्रकाशित हुआ था। अब इसे ब्रिटेन में ‘ब‌र्न्ट शुगर’ के नाम से रिलीज किया गया है। उधर, अवनी के उपन्यास के बारे में जजों का कहना है कि मां-बेटी के जटिल और असामान्य रिश्ते की यह कहानी पढ़े जाने के लिए विवश करती है। रिश्तों की सच्चाई को ईमानदारी और बेहिचक बयां किया गया है। यह पाठक को कभी भावुक कर देती है तो कभी रुला देती है। मार्मिकता से लिखी गई यह पुस्तक भुलाई नहीं जा सकती। अमेरिका में जन्मी अवनी फिलहाल दुबई में रह रही हैं। अवनी ने अपने पहले उपन्यास के बारे में बताया कि पिछले साल यह भारत में ‘गर्ल इन व्हाइट कॉटन’ के नाम से प्रकाशित हुआ था। अब इसे ब्रिटेन में ‘ब‌र्न्ट शुगर’ के नाम से रिलीज किया गया है।

3.Rafale Fighter Jets: राफेल में हवा में ही ईंधन भरने की तस्वीरें आईं सामने, जानें विमान की और खूबियां:-

अत्‍याधुनिक मिसाइलों और घातक बमों से लैस भारतीय वायुसेना के सबसे घातक फाइटर जेट राफेल 29 जुलाई (बुधवार) को अंबाला पहुंचने वाला है। राफेल लड़ाकू जेट विमान के हवा के बीच ही ईंधन भरने की तस्वीरें सामने आईं हैं। राफेल की इस पहली रोमांचक उड़ान पर भारतीय वायुसेना का कहना है कि हमारी राफेल यात्रा के लिए प्रांसीसी वायुसेना द्वारा दिए गए समर्थन की हम सरहाना करते हैं। वहीं,  इस पर भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा कि भारतीय तकनीशियनों और पायलटों ने फ्रांस में अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है। वे पूरी तरह से इन विमानों को उड़ाने में सक्षम हैं। राफेल में वो सारी चीजें मौजूद हैं जो एक युद्धक विमान में होती हैं। राफेल का निशाना अचूक है। राफेल ऐसा हथियार है, जो दुश्मन को न केवल जवाब देता है बल्कि उसे हमला करने का मौका भी नहीं देता है। राफेल की अधिकतम स्पीड  2222 किमी/घंटा है बताया जा रहा है कि राफेल एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है। राफेल विमान में भारतीय वायुसेना के हिसाब से फेरबदल किए गए हैं यानी भारतीय वायुसेना के हिसाब से ये विमान युद्ध क्षेत्र में बिल्कुल फिट बैठता है।

मजबूत लक्ष्य को ध्वस्त करने में सक्षम है राफेल

भारत आ रहे राफेल विमानों की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए इसमें फ्रांस निर्मित हैमर मिसाइल लगाने की तैयारी हो रही है। ये मिसाइल 60 से 70 किमी की दूरी पर भी मजबूत से मजबूत लक्ष्य को ध्वस्त करने में सक्षम है। हाइली एजाइल माड्युलर म्यूनिशन एक्सटेंडेड रेंज (हैमर) हवा से जमीन पर मार करने वाली मीडियम रेंज की मिसाइल है। यह मिसाइल शुरुआत में फ्रांस की वायुसेना और नौसेना के लिए बनाई गई थी। इस मिसाइल से भारतीय वायुसेना दुश्मनों के बंकर को सटीक निशाना बना सकती है। राफेल विमानों उसमें लगने वाली स्कैल्प और मीटियोर मिसाइल पहले ही भारत पहुंच गई हैं।

600 किमी दूर से निशाना लगाने में सक्षम

राफेल हवा से हवा में मार करने वाली मीटियोर मिसाइलों से लैस है, जो 150 किमी दूर लक्ष्य को निशाना बनाने में सक्षम है। बिना सीमा पार किए यह दुश्मन के विमानों को निशाना बना सकती हैं। रडार गाइडेड और ध्वनि की गति से 4 गुना ज्यादा तेज है। चीन और पाकिस्तान के पास इसके मुकाबले की कोई मिसाइल नहीं है। साथ ही राफेल में स्कैल्प मिसाइल 600 किमी दूर से अचूक निशाना लगाने में सक्षम है।

4.फ्रांस से  भारत पहुंचेंगे पांच अत्याधुनिक राफेल विमान, वायुसेना प्रमुख करेंगे अगवानी:-

फ्रांस से खरीदे जा रहे 36 अत्याधुनिक राफेल विमानों में से पांच विमान करीब 7,000 किमी की दूरी तय करके बुधवार दोपहर भारत पहुंच जाएंगे। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया अंबाला एयरबेस पर विमानों की अगवानी करेंगे। इन विमानों ने सोमवार को फ्रांस के मरिग्नैक एयरबेस से उड़ान भरी थी। फ्रांस में भारतीय दूतावास की ओर से मंगलवार को जारी तस्वीरों के मुताबिक करीब 30 हजार फीट की ऊंचाई पर फ्रांस के टैंकर विमान ने इन विमानों में ईंधन भी भरा।

यूएई के अल धाफरा एयरबेस पर उतरे थे पांचों राफेल विमान

भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारे राफेल विमानों की यात्रा में फ्रांसीसी एयरफोर्स द्वारा दी गई मदद की भारतीय वायुसेना सराहना करती है।’ अधिकारियों ने बताया कि सात घंटे से ज्यादा की उड़ान के बाद पांचों राफेल विमान सोमवार शाम संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अल धाफरा एयरबेस पर उतरे थे। फ्रांस से भारत की उड़ान में इन विमानों का यही एकमात्र स्टॉपओवर है।यहीं से ये विमान बुधवार सुबह अंबाला के लिए उड़ान भरेंगे। अगर मौसम खराब हुआ तो इन विमानों को जोधपुर एयरबेस पर उतारा जाएगा। विमानों को लेकर आ रहे वायुसेना के सात पायलटों का नेतृत्व ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह कर रहे हैं। ये सभी पायलट अपनी ऑपरेशनल फ्लाइंग शुरू करने से पहले कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करेंगे।

अगस्त मध्य में वायुसेना में शामिल किए जाएंगे पांचों विमान

इन पांच राफेल विमानों में से तीन एक सीट वाले और दो विमान दो सीट वाले हैं। इन विमानों को 17वीं स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा जिसे ‘गोल्डन ऐरोज’ के नाम से भी जाना जाता है। वायुसेना में इन विमानों को औपचारिक रूप से शामिल करने का समारोह अगस्त मध्य में होने की संभावना है। ज्ञात हो कि पहला राफेल विमान भारतीय वायुसेना को पिछले साल अक्टूबर में उस समय सौंपा गया था, जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस की यात्रा पर गए थे।30 विमान एक सीट वाले और छह विमान दो सीट वाले होंगे

इन विमानों के आने से भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता में ऐसे समय उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जबकि पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। मालूम हो कि भारत ने फ्रांस की एयरोस्पेस कंपनी दासौ के साथ 23 सितंबर, 2016 को 59,000 करोड़ में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया था। इनमें से 30 विमान एक सीट वाले और छह विमान दो सीट वाले होंगे। दो सीट वाले विमान प्रशिक्षण विमान हैं, लेकिन उनमें युद्धक विमान वाले सभी फीचर होंगे। राफेल की पहली स्क्वाड्रन को अंबाला, दूसरी को बंगाल के हासीमारा एयरबेस पर तैनात किया जाएगा।

5.Indian Railways : अगले तीन वर्षों में पटरी पर दौड़ने लगेंगी 44 वंदे भारत ट्रेनें:-

रेलवे ने मंगलवार को साफ किया है कि वर्ष 2022 तक प्रस्तावित 44 वंदे भारत ट्रेनों के संचालन कार्यक्रम में देरी नहीं होगी। उसने कहा कि अब इन ट्रेनों का निर्माण एक की बजाय तीन इकाइयों में किया जाएगा और अगले तीन वर्षो में इन्हें रेल नेटवर्क में शामिल कर लिया जाएगा।रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण अब रेलवे कोच फैक्ट्री कपूरथला, मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली व इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘कुछ महीने पहले ट्रेनों का निर्माण तीन फैक्टि्रयों में करने का फैसला किया गया था। इससे ट्रेनों के निर्माण का समय घटकर एक तिहाई रह जाएगा। ये 44 वंदे भारत ट्रेनें अगले दो-तीन वर्षो में पटरी पर दौड़ने लगेंगी। एक बार निविदा को अंतिम रूप दे दिया जाए तो बाकी चीजों के लिए टाइमलाइन तय कर दी जाएगी।’रेलवे फ्रेट कॉरिडोर की पटरियों पर दौड़ सकेगी प्राइवेट मालगाड़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प के अनुरूप भारतीय रेलवे माल ढुलाई, पार्सल ट्रेन और अन्य गतिविधियों को तेजी से बढ़ाना शुरू कर दिया है। माल ढुलाई में रेलवे ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है। यात्री ट्रेनों के साथ रेलवे अपने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की पटरियों पर प्राइवेट मालगाडि़यों को चलाने की सुविधा देकर आमदनी बढ़ाएगा। लॉकडाउन खुलने पर औद्योगिक गतिविधियों के बढ़ने के साथ ही रेलवे की माल ढुलाई को रफ्तार मिली है।भारतीय रेलवे ने अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए चालू वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कोविड-19 की गंभीर चुनौतियों के बावजूद 50 फीसद अधिक ढुलाई का लक्ष्य निर्धारित किया है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि दिसंबर, 2021 तक रेलवे का डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पूरी तरह तैयार हो जाएगा। यादव एक वर्चुअल प्रेसवार्ता में सवालों के जवाब दे रहे थे।उन्होंने कहा कि इससे मालगाड़ि‍यों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा हो जाएगी, जिससे माल ढुलाई तेजी से हो सकेगी। नार्थ सेंट्रल जोन में फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ि‍यां दौड़ रही हैं। जल्द ही 500 किमी का एक और सेक्शन चालू हो जाएगा।इसी क्रम में एक अन्य सवाल पर उन्होंने कहा, ‘फ्रेट कॉरिडोर सभी के लिए खुला रहेगा। इस दिशा में विचार विमर्श जारी है। आमदनी बढ़ाने के हर उपाय किए जाएंगे। इसमें सभी औद्योगिक और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को शामिल किया जा रहा है। रेलवे के साथ उनका अच्छा व पेशेवर संबध ही ढुलाई के कारोबार को और आगे बढ़ा सकता है।’

6.Stuart Broad को 500 टेस्ट विकेट पूरा करने पर रिकी पोंटिंग, वॉन समेत दिग्गजों ने दी बधाई:- इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के निर्णायक टेस्ट में 269 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने विजडन ट्रॉफी पर 2-1 से कब्जा जमाया। टीम को विजयी बनाने में सबसे अहम योगदान तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का रहा। दोनों पारियों में ब्रॉड ने कुल मिलाकर 10 विकेट हासिल किए और टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट भी पूरे किए।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर रखे गए इंग्लैंड के अनुभवी गेंदबाज ब्रॉड ने शानदार वापसी की और टीम की जीत में योगदान दिया। मैनचेस्ट टेसट् की पहली पारी में 6 जबकि दूसरी में उन्होंने 4 अहम विकेट झटके। दूसरी पारी में तीसरा विकेट हासिल करते ही ब्रॉड 500 टेस्ट विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे जबकि दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए।ब्रॉड की इस कामयाबी पर उनके टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा, पिछले दो टेस्ट मैचों में ब्रॉड ने बेहतरीन गेंदबाजी की है। वह यह उपलब्धि हासिल करने के योग्य हैं और उन्हें 500 विकेट हासिल करने पर बधाई। युवा उनसे काफी कुछ सीख सकते हैं और उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखना अच्छा लगता है।पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा, 500 टेस्ट विकेट लेने पर ब्रॉड को बधाई। उनके खेलना हर बल्लेबाज के लिए मुश्किल होता है। इंग्लैंड में वह बहुत ही मुश्किल गेंदबाज हैं और वहां की परिस्थितियों से अच्छा तालमेल बैठाते हैं।पूर्व इंग्लिश कप्तान माइकल वॉन ने कहा, मुझे हमेशा लगता था कि उसका टेस्ट करियर लंबा जाएगा लेकिन मैंने यह नहीं सोचा था कि वह 500 टेस्ट विकेट भी हासिल कर लेगा। यह उपलब्धि उसकी कड़ी मेहनत का ही नतीजा हैपूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने भी ब्रॉड की इस उपलब्धि पर उनको बधाई दी।

7.पूर्व इंग्लिश कप्तान ने की ICC विश्व कप सुपर लीग की आलोचना, बताया जटिल:-

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की वनडे सुपर लीग बेहद जटिल है और खेल की संचालन संस्था को भारत में होने वाले 2023 विश्व कप के लिए सरल क्वालीफिकेशन प्रणाली बनानी चाहिए थी।

आइसीसी ने सोमवार को वनडे अंतरराष्ट्रीय सुपर लीग शुरू की जिससे 2023 में होने वाले पुरुष विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों का फैसला होगा। मेजबान भारत और सात शीर्ष टीमों को विश्व कप के लिए सीधे प्रवेश मिलेगा। सुपर लीग की शुरुआत विश्व चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई से शुरू हो रही सीरीज के साथ होगी।आथर्टन ने कहा, ‘जो भी होता है उसके पीछे कोई तर्क होता है लेकिन यह काफी जटिल हो जाता है क्योंकि आपको दो प्रणालियों को एक साथ जोड़ने का प्रयास करते हो। आपके पास आइसीसी वैश्विक प्रतियोगिताएं हैं- विश्व कप, विश्व टी-20 और चैंपियंस ट्रॉफी थी- और आप इसे सामान्य द्विपक्षीय सीरीजों से जोड़ने का प्रयास कर रहे हो जो भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) का हिस्सा है जहां प्रत्येक टीम एक-दूसरे के खिलाफ खेलती है। इन दो चीजों को आपस में जोड़ना बेहद मुश्किल है और अंत में ऐसा हो जाता है।’

वहीं, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने कहा, ‘किसी भी सहज प्रक्रिया को खोजने का प्रयास करना समझ आता है लेकिन यह संभव नहीं है। हम सभी बेमतलब द्विपक्षीय क्रिकेट की बात करते हैं जिसकी कोई प्रासंगिकता नहीं है और फिर जब आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियन के साथ सभी चीजों को समेटने की कोशिश करता है तो सभी कहते हैं कि अंक प्रणाली बेहद जटिल है और फिर वे (आइसीसी) सुपर लीग को आजमाते हैं और वे (लोग) कहते हैं कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं।’

8.मुश्किल समय में काम आएंगे ये पांच तरह के लोन, आसानी से मिल जाएगा पैसा:- कोरोनावायरस की वजह से नौकरी और कमाई को लेकर संकट खड़ा हो गया है। कई कंपनियां छंटनी कर रही हैं या वेतन में कटौती का फैसला ले रही हैं। ऐसे में बैंक लोन देने में थोड़ा संकोच कर सकते हैं। हालांकि, इसके बाद भी अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो कुछ विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। हम इस खबर में पांच ऐसे ही लोन के विकल्प बता रहे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

डिजिटल टॉपअप होम लोन: मौजूदा होम लोन वाले लोगों के लिए डिजिटल टॉप-अप होम लोन भी है। ब्याज दरें आमतौर पर मौजूदा होम लोन उधारकर्ता के लिए उपलब्ध अन्य कर्ज विकल्पों की तुलना में कम होती हैं।

क्रेडिट कार्ड के बदले लोन: क्रेडिट कार्ड के बल्दे लोन ले सकते हैं। मौजूदा कार्डधारकों को उनके कार्ड के प्रकार, व्यय और रीपेमेंट के आधार पर लोन मिल जाता है। एक बार कार्डधारक द्वारा इस कर्ज का लाभ उठा लेने पर उसकी क्रेडिट सीमा उस राशि से कम हो जाएगी। हालांकि, कुछ कर्जदाता स्वीकृत क्रेडिट सीमा से ज्यादा और क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं।

COVID -19 पर्सनल लोन: कुछ बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों के चुनिंदा समूह की मदद के लिए COVID- पर्सनल लोन दे रहे हैं। देश में कई बैंकों ने कोविड-19 पर्सनल लोन लॉन्च किया है। कोविड-19 पर्सनल लोन में जीरो प्रोसेसिंग फीस और कम ब्याज दर सहित कई सारी खूबिया हैं। अगर आपका बैंक कोविड-19 पर्सनल लोन की पेशकश कर रहा है, तो आप इसके लिए जा सकते हैं। लोन देने वाले बैंकों में पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, महाराष्ट्र बैंक और बैंक ऑफ इंडिया भी शामिल है।

संपत्ति के बदले लोन: कमर्शियल आवासीय और औद्योगिक संपत्ति के बदले लोन लिया जा सकता है। इसमें ब्याज दर लगभग 8.95% से शुरू होती है और यह कर्जदाता, कर्ज राशि और आवेदक की क्रेडिट प्रोफाइल पर निर्भर करता है। कर्ज राशि मुख्य रूप से संपत्ति के मूल्यांकन और उधारकर्ता की चुकौती क्षमता पर निर्भर करेगी। लोन का कार्यकाल 20 साल तक जा सकता है।

गोल्ड लोन: गोल्ड लोन से उधारकर्ता अपने सोने के आभूषणों का मोनेटाइजिंग करके अपने पैसे की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। कर्ज कर्जदाता द्वारा निर्धारित सोने के मूल्य का 75% तक जा सकती है और ब्याज दर लगभग 9.10% से शुरू होती है।

9.31 जुलाई से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा टैक्स छूट का लाभ:- कोरोनावायरस महामारी की वजह से सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कर छूट का लाभ प्राप्त करने को लेकर टैक्स सेंविंग स्कीम में निवेश की समयसीमा को बढ़ा दिया था। यह मियाद 31 जुलाई को समाप्त हो रही है। सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 (AY 2019-20) के लिए मूल और साथ ही संशोधित आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा भी बढ़ा दी थी।मालूम हो कि वित्त वर्ष 2019-20 (AY 2020-21) के लिए आयकर रिटर्न के लिए नियत तारीख को 30 नवंबर, 2020 तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, निवेश, निर्माण, लाभ का दावा करने के लिए खरीद की तिथि, कटौती आईटी अधिनियम की धारा 54 से 54 जीबी के तहत पूंजीगत लाभ के संबंध में भी 30 सितंबर, 2020 तक और बढ़ा दिया गया है।

31 जुलाई को समाप्त होने वाली समय सीमा

वित्त वर्ष 2018-19 (AY 2019-20) के लिए मूल और साथ ही संशोधित आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई, 2020 को समाप्त हो रही है। साथ ही धारा 80सी (एलआईसी, पीपीएफ, एनएससी आदि), 80डी (मेडिक्लेम), 80 जी (दान) के तहत वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आयकर कटौती का दावा करने के लिए विभिन्न निवेश/भुगतान करने की समय सीमा 31 जुलाई, 2020 है।

आप NPS में निवेश करके धारा 80 सीसीडी (1बी) के तहत 50,000 की अतिरिक्त कर कटौती का भी दावा कर सकते हैं। वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इन सेक्शन के तहत कटौती का दावा करने के लिए 31 जुलाई, 2020 तक निवेश किया जा सकता है।

सरकार ने कोरोना की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के कारण सुकन्या समृद्धि खातों को खोलने के लिए पात्रता मानदंडों में कुछ छूट की घोषणा की थी। सुकन्या समृद्धि खाता 31 जुलाई, 2020 को या उससे पहले बालिकाओं के नाम से खोला जा सकता है, जिन्होंने 25 मार्च, 2020 से 30 जून, 2020 तक लॉकडाउन की अवधि के दौरान 10 वर्ष की आयु पूरी की हो।