बाघों की संख्यार दोगुनी करने वाला पहला देश बना नेपाल

0
138

1.बाघों की संख्‍या दोगुनी करने वाला पहला देश बना नेपाल :-

नेपाल संभवत: विश्‍व का ऐसा पहला देश बन गया है, जिसने अपने बाघों की संख्‍या बढ़ाकर दोगुनी कर ली है।

रविवार को राष्‍ट्रीय बाघ संरक्षण दिवस के अवसर पर नेपाल ने घोषणा की कि देश में बाघों की संख्‍या बढ़कर 235 हो गई है जो 2009 में 121 थी।
नेपाल के वन और वन्‍य जीव विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञिप्‍त में कहा गया है कि यदि यह सिलसिला जारी रहा तो 2010 में सेंटपिट्सबर्ग में हुए बाघ सम्‍मेलन में निर्धारित लक्ष्‍य हासिल करने वाला नेपाल दुनिया का पहला देश होगा, जिसमे यह तय किया गया था कि 2022 तक बाघों की संख्‍या बढ़ा कर दोगुनी की जानी चाहिए।
नेपाल ने नवम्‍बर 2017 से  अप्रैल 2018 के बीच ट्रांसबाउंडरी तराई आर्क लैंडस्‍केप (टीएएल) में राष्‍ट्रीय बाघ सर्वेक्षण का आयोजन किया। यह क्षेत्र भारत  और नेपाल का साझा विविध पारिस्थिकी वाला क्षेत्र है, जो अत्‍यन्‍त विस्‍तृत भूभाग में फैला है।

 

2.प्रधानमंत्री ने सिक्किम में पाक्‍योंग हवाई अड्डे का उद्घाटन किया, इसके साथ ही राज्‍य हवाई संपर्क सेवा से जुड़ा :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सिक्किम में पाक्‍योंग हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। यह सिक्किम का पहला और देश का सौंवा हवाई अड्डा है। इस मौके पर विशाल जनसभा को संबोधित करते हए उन्‍होंने कहा कि आज का दिन सक्किम के लिए ऐतिहासिक दिन होने के साथ ही देश के लिए भी एक महत्‍वपूर्ण दिन है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पाक्‍योंग  हवाई अड्डे के साथ ही देश में हवाई अड्डों की कुल संख्‍या बढ़कर सौ हो गयी है। उन्‍होंने इस अवसर पर सिक्किम के युवा क्रिकेट खिलाड़ी निलेश लामीचाने का भी जिक्र किया जो विजय हजारे ट्राफी में शतक बनाने वाला राज्‍य का पहला खिलाड़ी बना है।

श्री मोदी ने कहा कि पाक्‍योंग हवाई अड्डा सिक्किम के लिए हवाई संपर्क सेवा को सुगम बनाएगा। उन्‍होंने कहा कि‍ यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आम आदमी के लिए उपयोगी बन सके, हवाई अड्डे को उड़ान योजना का हिस्‍सा बनाया गया है।

 

3.महात्मा गांधी का पत्र 6358 डालर में नीलाम हुआ :-

महात्मा गांधी द्वारा लिखा गया बिना तिथि वाला एक पत्र 6358 डालर में नीलाम हुआ है। गांधीजी ने इस पत्र में चरखे के महत्व पर जोर दिया है। यह जानकारी अमेरिका के आरआर आक्शन ने दी है। आक्शन हाउस ने एक बयान में कहा कि पत्र गुजराती भाषा में लिखा है और यह यशवंत प्रसाद नाम के व्यक्ति को संबोधित है।

गांधी जी ने पत्र में लिखा है कि हमें मिलों से जो उम्मीद थी वही हुआ है। उन्होंने लिखा है कि यद्यपि आप जो कहते हैं वह सही है, सब कुछ करघे पर निर्भर करता है। चरखे के बारे में गांधी का उल्लेख असाधारण रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने उसे आर्थिक आजादी के प्रतीक के तौर पर अपनाया था।

स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान गांधी ने भारतीयों को इसके लिए प्रोत्साहित किया कि वे स्वतंत्रता के लिए भारतीय आंदोलन के समर्थन में प्रतिदिन खादी की कताई में व्यतीत करें। उन्होंने सभी भारतीयों को स्वदेशी आंदोलन के तहत ब्रिटेन निर्मित कपड़े की बजाय खादी पहनने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

4.डिफेंस इंडिया स्‍टार्टअप चैलेंज के लिए आवेदन की समय अवधि बढ़ाई गई :-

 

डिफेंस इंडिया स्‍टार्टअप चैलेंज (डीआईएससी) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर तक बढ़ा दी गयी है।

डीआईएससी का आयोजन रक्षा नवोन्‍मेषण संगठन (डीआईओ) ने रक्षा उत्‍पादन विभाग, अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग तथा इनोवेशन ऑफ डिफेंस एक्सिलेंस (आईडेक्स) के सहयोग से किया है। इसकी शुरूआत 4 अगस्त, 2018 को रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने की थी। इसके तहत रक्षा मंत्री ने भारतीय रक्षा प्रतिष्‍ठानों की जरुरतों के हिसाब से 11 तकनीकी चुनौतियों को स्टार्टअप शुरू करनेवाले उद्यमियों के सामने रखा है। इन चुनौतियों में ज्यादातर ऐसी हैं, जो सुरक्षा बलों से जुड़ी हैं। इसमें क्षमता के हिसाब से प्रोटोटाइप तैयार करने वालों को 1.5 करोड़ रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा।

 

5.राष्ट्रपति चौथे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव-आईआईएसएफ का उद्घाटन करेंगे, आईआईएसएफ 2018 पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित होगा : डॉ. हर्षवर्धन :-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 6 अक्‍टूबर को लखनऊ में चौथे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव-आईआईएसएफ 2018 का उद्घाटन करेंगे। चार दिवसीय इस आयोजन में करीब 10000 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे, जिनमें 5000 छात्र, 550 शिक्षक तथा पूर्वोत्तर क्षेत्र के 200 छात्र, 20 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि और करीब 200 स्टार्टअप्स शामिल होंगे।

केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि आईआईएसएफ विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की उपलब्‍धियों का जश्‍न मनाने के लिए छात्रों, अनुसंधानकर्ताओं, नवोन्‍मेषकों, कलाकारों और आम जनता को एक बड़ा मंच उपलब्‍ध कराता है। उन्‍होंने कहा कि यह विज्ञान के प्रति युवाओं में रुचि‍ पैदा करने तथा विज्ञान के जरिए  हितधारकों के एक व्‍यापक नेटवर्क को प्रोत्‍साहित करने का माध्‍यम भी है।

 

6.इनकम टैक्‍स रिटर्न तथा ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने की तिथि 30 सितम्‍बर, 2018 से बढ़ाकर 15 अक्‍टूबर, 2018 की गई :-

केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कर निर्धारण वर्ष 2018-19 के लिए कुछ निश्चित श्रेणी के करदाताओं के मामले में इनकम टैक्‍स रिटर्न तथा ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितम्‍बर, 2018 से बढ़ाकर 15 अक्‍टूबर, 2018 कर दी है। लेकिन रिटर्न प्रस्‍तुत करने में चूक करने वालों के लिए ब्‍याज से संबंधित आयकर अधिनियम, 1961 के अनुच्‍छेद 234ए(स्‍पष्‍टीकरण-1) के लिए तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी और करदाता को अधिनियम के अनुच्‍छेद 234ए के प्रावधानों के अनुसार ब्‍याज का भुगतान करना होगा।

 

7.केन्‍द्र पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में राष्‍ट्रीय राजमार्गों के सुधार पर 1,50,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा : श्री नितिन गड़करी  :-

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग, शिपिंग, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि केन्‍द्र पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में राष्‍ट्रीय राजमार्गों को सुधारने पर 1,50,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इसके तहत सिक्किम में 17,000 करोड़ रुपये, असम में 48,221 करोड़ रुपये, नगालैंड में 20,000 करोड़ रुपये, मिजोरम में 12,000 करोड़ रुपये, मणिपुर में 22,000 करोड़ रुपये, त्रिपुरा में 8,000 करोड़ रुपये, अरुणाचल प्रदेश में 10,000 करोड़ रुपये और मेघालय में 8,000 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

श्री गडकरी आज मेघालय में राष्‍ट्रीय राजमार्ग-6 के उन्‍नत बनाए गए जोवई-राताचेरा सेक्‍शन को राष्‍ट्र को समर्पित करने के बाद शिलांग में समारोह को संबोधित कर रहे थे। राष्‍ट्रीय राजमार्ग का 102 किलोमीटर का यह हिस्‍सा दो लेन का है और ऊंचे खम्भों वाला  10 मीटर चौड़ा रास्‍ता है। इस पर 683 करोड़ रुपये की लागत आई हैं। इसमें 34 छोटे पुलों के साथ अल्‍फा, लुभा तथा उमप्रोशंग नदियों पर तीन बड़े पुल हैं। इसमें 34 पुलिया और 441 भूमितगत नाले हैं। सोनापुर गांव में 123 मीटर लंबी सुरंग है।

 

8.श्री अर्जुन राम मेघवाल ने नेशनल ई-विधान एप्‍लीकेशन (नेवा) पर दो दिन के राष्‍ट्रीय ओरिएन्‍टेशन कार्यशाला का उद्घाटन किया  :-

केन्‍द्रीय संसदीय कार्य, जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण राज्‍य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने नई दिल्‍ली में नेशनल ई-विधान एप्‍लीकेशन (नेवा) पर संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्‍ट्रीय ओरिएन्‍टेशन कार्यशाला के उद्घाटन सत्र की अध्‍यक्षता की। इस अवसर पर श्री मेघवाल ने नेवा की नई वेबसाइट लॉन्‍च की और 200 से अधिक प्रतिनिधियों को स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई।

ओरिएन्‍टेशन कार्यशाला में दो दिनों तक त‍कनीकी स्‍तरों और समूहों में नेवा के गुणों तथा विभिन्‍न राज्‍य विधान पालिकाओं के समक्ष ई-विधान लागू करने में आ रही कठिनाइयों पर चर्चा की जाएगी। कार्यशाला का फोकस सभी राज्‍य विधान पालिकाओं को ई-विधान प्‍लेटफॉर्म अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित करना और विधान पालिकाओं के कामकाज में पारदर्शिता और  उत्‍तरदायित्‍व लाना है।

 

9.भारत ने द्विस्‍तरीय प्रतिरक्षा बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली पृथ्‍वी रक्षा यान का सफल परीक्षण किया  :-

भारत ने ओडिसा तट से दूर प्रतिरक्षा बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली पृथ्‍वी रक्षा यान का सफल प्रक्षेपण किया। इसके साथ ही भारत ने कम और अधिक उंचाई से लक्ष्‍य भेदने में सक्षम द्विस्‍तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने में बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। रक्षा सूत्रों ने बताया कि मिसाइल शाम आठ बजकर पांच मिनट पर अब्‍दुल कलाम द्वीप से प्रक्षेपित की गई।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के एक वैज्ञानिक ने बताया कि पृथ्‍वी रक्षा यान मिशन पृथ्‍वी के वायुमंडल से पचास किलोमीटर से अधिक की ऊंचाई पर लक्ष्‍य को भेदने में सक्षम है।

डीआरडीओ सूत्रों ने बताया कि पीडीवी इंटरसेप्‍टर और लक्षित मिसाइल दोनों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। एक स्‍वचालित प्रचालन के दौरान रडार आधारित खोजी एवं अन्‍व‍ेषित प्रणाली ने शत्रु की बैलिस्टिक मिसाइल का पता लगाया और उसे निशाना भी बनाया।

 

10.केन्‍द्रीय मंत्री विजय सांपला ने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सीमा के नजदीक अटारी बॉर्डर में आकाशवाणी के 20 किलोवाट एफ एम ट्रांसमीटर का उद्घाटन किया :-

केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता राज्‍य मंत्री विजय सांपला ने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सीमा के नजदीक अटारी बॉर्डर से लगे घरिन्‍डा में आकाशवाणी के 20 किलोवाट एफ एम ट्रांसमीटर का उद्घाटन किया। ट्रांसमीटर का उपयोग रणनीतिक तौर से घरेलू और विदेशी प्रसारण के लिए किया जायेगा।

इस ट्रांसमीटर से प्रसारित होने वाले कार्यक्रम पाकिस्‍तान के भीतर 50 किलोमीटर तक सुनाई देंगे। इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि इस ट्रांसमीटर से मानवता और भाईचारे की भारतीय परम्‍परा के प्रसारण में मदद मिलेगी।

प्रसार भारती के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर ए0 सूर्यप्रकाश ने इस अवसर पर कहा कि आकाशवाणी का प्रयास दुर्गम, दूरदराज और रणनीतिक तौर से महत्‍वपूर्ण इलाकों में आकाशवाणी की पहुंच बनाना है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर आकाशवाणी के महानिदेशक श्री फैय्याज शहरयार भी उपस्थित थे।

केन्‍द्रीय मंत्री श्री सांपला ने पंजाब के बीस किलोवॉट टॉवर का रस्‍मी उद्घाटन करते हुए कि इस टॉवर की मदद से हम सरहद पार से भारत के खिलाफ होने वाले कुप्रचार का सही जवाब दे सकेंगे।

103 पाइंट 6 मेगाहर्टज देसपंजाब चैनल पर सांस्‍कृतिक, मनोरजंन के कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे जो दोनों देशों के बीच आपसी मेलजोल को बढा़एंगे। यह ट्रांसमीटर प्रदेश व सरहद पार के श्रोताओं तक आकाशवाणी के कार्यक्रम को बेहतर आवाज में पहुंचायेगा।

 

11.भाजपा नेता ने नोबेल पुरस्कार के लिए पीएम मोदी को नामित किया :-

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। यह नामांकन तमिलनाडु भाजपा की अध्यक्ष तमिलसाई सुंदरराजन की तरफ से किया गया है। राज्य भाजपा की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया कि दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना –आयुष्मान भारत की शुरुआत करने के लिए डॉ तमिलिसाई सुंदरराजन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोबेल शांति पुरस्कार 2019 के लिए नामित किया है। साथ ही उन्होंने लोगों से भी अपील की वे इससे जुड़े।

बता दें कि बीते रविवार को पीएम मोदी ने झारखंड के रांची से ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना –आयुष्मान भारत’ लॉन्च की थी। ये भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत गरीबों का अच्छा और मुफ्त इलाज होगा।

अगले वर्ष 31 जनवरी तक किसी भी व्यक्ति को इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया जा सकता है। हर वर्ष सितंबर महीने से इस पुरस्कार के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

राज्य भाजपा कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के पति डॉ. पी सुंदरराजन ने भी मोदी को नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया है। सुंदरराजन एक निजी विश्वविद्यालय में नेफ्रोलॉजी के विभागाध्यक्ष हैं। इसमें कहा गया है कि दूरदृष्टा प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना करोड़ों गरीबों के जीवन को बदलकर रख देगी। इसमें विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों, सांसदों सहित अन्य लोगों से भी पीएम मोदी को नामित करने को कहा गया है।