बीबर का मुंबई में हुआ जबरदस्त स्वागत, आज करेंगे परफॉर्म

0
233

 

1.बीमारियों का खतरा : दिल्ली की हवा में तीन गुना बढ़ा ओजोन का स्तर :-

 

(I)दिल्ली में मंगलवार को हवा में ओजोन गैस का स्तर सामान्य से तीन गुना अधिक रहा।

(II)तेज गर्मी व हवा में बढ़ते प्रदूषण के कारण ओजोन के स्तर में वृद्धि हो रही है।

(III)दिल्ली में प्रदूषण के स्तर पर नजर रखने वाली संस्था सफर के अनुसार, सोमवार को ओजोन का स्तर राजधानी के विभिन्न इलाकों में 300 एक्यूआई से अधिक रहा, जबकि मानक के अनुसार यह 100 एक्यूआई से अधिक नहीं होना चाहिए।

(IV)राजधानी में हवाईअड्डे के आसपास की हवा में ओजोन का स्तर सबसे अधिक 321 एक्यूआई रहा। गुरुग्राम और आसपास के इलाके में ओजोन का स्तर 317 एक्यूआई रहा।

2.बिन लादेन से फंड लेने के लिए नवाज शरीफ के खिलाफ याचिका :-

(I)पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने कोर्ट में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ याचिका दायर करने का निर्णय लिया है।

(II)इस याचिका में 1990 में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन से शरीफ पर धन लेने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की जाएगी।

(III)पीटीआई के प्रवक्ता और वकील फवाद चौधरी ने डॉन ऑनलाइन को सोमवार को बताया कि उनकी पार्टी में आंतरिक तौर पर चर्चा कर ली गयी है और मामले के सभी कानूनी पक्षों की समीक्षा के बाद शरीफ के खिलाफ याचिका दायर करने का निर्णय लिया गया है।

3.मुख्यमंत्री केजरीवाल पर कपिल मिश्रा के आरोपों की जांच करेगी सीबीआइ :-

(I)पूर्व जल मंत्री कपिल मिश्रा ने आप संयोजक व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ मंगलवार को सीबीआइ में तीन शिकायतें दर्ज करा दी।

(II)पहली शिकायत केजरीवाल के रिश्तेदार की 50 करोड़ के जमीन सौदे की है। दूसरी, शिकायत दो आप नेताओं के विदेशी दौरे और तीसरी शिकायत केजरीवाल द्वारा दो करोड़ रुपये के नकद लेन-देन को लेकर है।

(III)कपिल मिश्रा ने यह भी आरोप लगाया है कि आप नेताओं ने चंदे के पैसों, सरकारी व अवैध नकदी के माध्यम से 20 से अधिक विदेश यात्राएं की हैं।

(IV)अन्ना ने कहा है कि अगर केजरीवाल के खिलाफ लगे आरोप सिद्ध हो जाते हैं तो वे उनके इस्तीफे की मांग करेंगे और केजरीवाल ने तब इस्तीफा नहीं दिया तो वे उनके खिलाफ इस्तीफे की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन करेंगे।

4.बीबर का मुंबई में हुआ जबरदस्त स्वागत, आज करेंगे परफॉर्म :-

(I)इंटरनेशनल सिंगर जस्टिन बीबर बुधवार 10 मई को भारत में परफॉर्म करने के लिए मुंबई पहुंच चुके हैं। जहां उनका जबरदस्त स्वागत हुआ। बीबर की सुरक्षा में सलमान खान के बॉडीगार्ड शेरा दिखे।

(II)बीबर अपनी चौथी एल्बम पर्पस के प्रचार के लिए टूर कर रहे हैं और छह मई को अपने शो के सिलसिले में दुबई में है। बीबर को लाइव देखने के लिए 45 हजार से ज्यादा लोगों के स्टेडियम में उमड़ने की उम्मीद है और मुंबई पुलिस ने स्टेडियम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 25 अधिकारियों के साथ 500 कर्मियों को तैनात किया है।

5.’पाकिस्तानी सैनिकों का सिर काटने पर मिलेगा 5 करोड़ का ईनाम’ :-

(I)जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा की गई दो भारतीय सैनिकों के शवों के साथ बर्बरता से पूरे देश की जनता में काफी नाराजगी है।

(II)इस हरकत से नाराज एक मुस्लिम संगठन ने पाकिस्तानी सैनिकों के सिर पर ईनाम का एलान किया है। मुस्लिम संगठन ने मंगलवार को घोषणा की है कि जो व्यक्ति पाकिस्तानी सैनिकों का सिर काटकर लाएगा उसे पांच करोड़ का ईनाम दिया जाएगा।

(III)मुस्लिम युवा आतंकवाद विरोधी समिति के चेयरमैन मोहम्मद शकील सैफी ने कहा कि वो इस राशि के लिए अपने स्वयंसेवक और लोगों से धन जुटाएंगे।

(IV)ये राशि उस शख्स को देंगे जो भारतीय सैनिकों के शवों के साथ बर्बरता करने वाले पाकिस्तानी सैनिकों का सिर काटकर लाएगा।

(V)सैफी ने कहा ‘मैं घोषणा करता हूं की जो कोई भी पाकिस्तानी सैनिकों के सिर काटेगा और भारत को सौंपेगा उसे 5 करोड़ रुपए ईनाम के तौर पर दूंगा।’

6.KKR से जीत: मैक्सवेल ने की गेंदबाजो की तारीफ :-

(I)किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आईपीएल मैच में 14 रन की जीत का श्रेय अपने गेंदबाजों को दिया। मैक्सवेल ने उम्मीद जतायी कि आगे भी टीम ऐसा प्रदर्शन करेगी।

(II)मैक्सवेल ने कहा, मैंने मैदान पर सुधरे हुए प्रदर्शन की अपील की थी और हमने ऐसा किया। अक्षर पटेल ने बेहतरीन फील्डिंग की। मुझे लगा कि स्पिनर अहम भूमिका निभाएंगे।

(III)राहुल तेवतिया ने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की। हमने बीच में दो विकेट निकाले और इसके बाद आखिर तक उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया।

7.अब घर बैठे फ्री में बुक करें रेल टिकट, होम डिलीवरी पर दें पैसे :-

(I)रेल यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है। वे अब घर बैठे ऑनलाइन बिना खर्च किए टिकट बुक करा सकते हैं। इस टिकट की होम डिलीवरी होगी और उसी वक्त इसका पेमेंट करना होगा।

(II)इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) बिहार सहित देश के छह सौ शहरों में ‘पे ऑन डिलीवरी’ नामक यह सुविधा आरंभ करने वाली है। इसके लिए कुछ अतिरिक्त चार्ज भी देना होगा।

(III)दानापुर रेल मंडल के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा वैसे लोगों को लक्ष्य कर शुरू की जा रही है, जो ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं, लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करना नहीं चाहते।

(IV)उनको घर पर ही टिकट भेज दिया जाएगा और टिकट की होम डिलीवरी के समय नकद राशि ले ली जाएगी। फिलहाल यह सुविधा चार हजार पिन कोड वाले शहरों में लागू की गई है।

इस सुविधा के लिए ये करना होगा जरूरी –

(V) पे ऑन डिलीवरी की सुविधा के लिए एक बार अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड के नंबर देने होंगे।

(VI) रजिस्ट्रेसन के बाद कभी भी आइआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप से टिकट बुक कराया जा सकेगा।

(VII) टिकट यात्रा से कम-से-कम पांच दिन पहले बुक कराना होगा।

(VIII) टिकट की राशि पांच हजार रुपये से कम होने पर उसके लिए 90 रुपये और सर्विस चार्ज देने होंगे। टिकट की राशि पांच हजार रुपये से अधिक होने पर 120 रुपये एवं सर्विस चार्ज देने होंगे।

8.ट्रंप ने एनर्जी एजेंसी में महत्वपूर्ण पद के लिए भारतवंशी नील चटर्जी को चुना  :-

(I)अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को भारतीय मूल के नील चटर्जी को फेडरल एनर्जी रेगुलेटरी कमीशन में एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद के लिए नामित किया।

(II)यह एजेंसी राष्ट्रीय स्तर पर बिजली, प्राकृतिक गैस व तेल के मामले देखती है।

(III)व्हाइट हाउस ने बताया कि ट्रंप ने केंटुकी के 40 वर्षीय नील चटर्जी को फेडरल एनर्जी रेगुलेटरी कमीशन के एक सदस्य के तौर पर नामित किया है, जिसका कार्यकाल 30 जून 2012 को खत्म होगा।

(IV)चटर्जी यूएस सीनेट मेजॉरिटी लीडर मिच मैक्कनॉल के एनर्जी पॉलिसी एडवाइजर हैं और कई प्रमुख एनर्जी, हाईवे कानून को पारित कराने में अहम भूमिका निभा चुके हैं।

9.यूपी: डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र 65 करने की तैयारी, 14500 Dr. को मिलेगा फायदा :-

(I)उत्तर प्रदेश के डॉक्टरों के रिटायरमेंट की उम्र 60 से बढ़ा कर 65 करने की कवायद तेज हो गई। इस संबंध में स्वास्थ्य महानिदेशक से संस्तुति प्रस्ताव मांगा है। डीजी ने अपना प्रस्ताव भेज भी दिया है। कैबिनेट की मुहर लगने के बाद इसे लागू कर दिया जायेगा।

(II)इसके लागू होने से प्रदेश के 14500 डॉक्टरों को सीधा फायदा पहुंच जायेगा। वहीँ कुछ सालों तक डॉक्टरों की कमी से भी निपटा जा सकेगा।

(III)स्वस्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रदेश में 7000 डॉक्टरों की कमी बताते हुए बड़ी समस्या बताया था। वहीँ हर साल सैकड़ों डॉक्टर रिटायर हो जा रहे हैं।

10.भारत ने सुरक्षा परिषद विस्तार के विकल्पों को नकारा :-

(I)भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार को अंतर सरकारी वार्ता में नई श्रेणियों को शामिल करने का विरोध किया है। इनमें दो साल वाली अस्थायी सीटों का विस्तार व लंबे समय के सदस्यों के लिए नये वर्ग के तहत पुन: निर्वाचन का विकल्प है।

(II)संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैय्यद अकबरूद्दीन ने परिषद में समान भागीदारी व सदस्य संख्या बढ़ाए जाने को लेकर बुलाई गई अनौपचारिक बैठक में कहा कि वैसे विकल्पों की दोबारा पैकेजिंग की जा रही है जिन्हें पहले ही ठुकराया जा चुका है।