बीसीसीआई ने टाटा आईपीएल 2023 के लिए हर्बालाइफ को अपना आधिकारिक भागीदार घोषित किया

0
96

1. श्री सर्बानंद सोनोवाल ने नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल मरीन के ‘सागर सेतु’ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया

केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्यमंत्री श्री श्रीपद वाई. नाइक, पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय (एमओपीएसडब्ल्यू) में सचिव श्री सुधांशु पंत तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल (मरीन) के ऐप संस्करण ‘सागर-सेतु‘ का शुभारंभ किया। इस ऐप में लॉग इन मॉड्यूल, सर्विस कैटलॉग, कॉमन एप्लिकेशन फॉर्मेट, लेटर ऑफ क्रेडिट, बैंक गारंटी, सर्टिफिकेशन और ट्रैक एंड ट्रेस आदि जैसी सुविधाओं का समावेश किया गया है। यह ऐप आयातक, निर्यातक और सीमा शुल्क ब्रोकर को पोत से संबंधित जानकारी, गेट, कंटेनर फ्रेट स्टेशनों और लेनदेन सहित उन गतिविधियों की वास्तविक समय में जानकारी प्रदान करेगा जो आमतौर पर उनकी पहुंच के दायरे में नहीं होती हैं। यह आयात और निर्यात के दौरान निकासी प्रक्रिया में कंटेनर फ्रेट स्टेशन शुल्क, शिपिंग लाइन शुल्क, परिवहन शुल्क आदि जैसे आवश्यक भुगतान के लिए डिजिटल लेनदेन को भी संभव बनाता है।

2. भारत और फिलीपींस के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक नई दिल्ली में आयोजित हुई

भारत और फिलीपींस के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक 31 मार्च, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित की गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री अमिताभ प्रसाद ने किया, जबकि फिलीपींस के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राष्ट्रीय रक्षा विभाग में रणनीति आकलन और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के लिए सहायक सचिव श्री पाब्लो एम लोरेंजो ने किया। बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने चल रहे द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा की और संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रभावी और व्यावहारिक पहलों पर चर्चा की। सह- अध्यक्षों ने आपसी विश्वास और समझ, सामान्य हित और लोकतंत्र के साझा मूल्यों और कानून के शासन के आधार पर रक्षा सहयोग से संबंधित 2006 के समझौते को लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

3. रक्षा मंत्रालय ने गोवा और कोच्चि में नौसेना विमान यार्डों के आधुनिकीकरण के लिए अल्ट्रा डायमेंशन्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ 470 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने 31 मार्च, 2023 को अल्ट्रा डायमेंशन्स प्राइवेट लिमिटेड (यूडीपीएल), विशाखापत्तनम के साथ गोवा और कोच्चि में नौसेना विमान यार्ड (एनएवाई) के आधुनिकीकरण के लिए लगभग 470 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। ये यार्ड गोवा और कोच्चि में नौसेना के विमानों, एयरो इंजन, रोटेबल्स और परीक्षण उपकरणों की सर्विसिंग/मरम्मत का काम करते हैं। इसके अलावा रक्षा मंत्रालय ने 24 करोड़ रुपये की लागत से इस परियोजना के निगरानी सलाहकार के रूप में मेकॉन लिमिटेड, रांची के साथ अनुबंध किया है।

4. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान विवाहेतर यौन संबंधों के दावों को चुप कराने के लिए अश्‍लील फिल्‍मों की एक अभिनेत्री को पैसे देने से जुड़े आरोपों में न्यूयॉर्क में अभियोग लगाया गया है। न्यूयॉर्क ग्रैंड ज्यूरी ने एक पोर्न स्टार को किए गए भुगतान के लिए ट्रम्प को आरोपित करने के पक्ष में मतदान किया। इस प्रकार ट्रंप आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं। खबरों के अनुसार, ट्रम्प के अगले सप्ताह अदालत में आने की उम्मीद है। उनके आत्मसमर्पण की प्रक्रिया पर काम चल रहा है। न्यूयॉर्क के अभियोजक एल्विन ब्रैग के कार्यालय ने पुष्टि की है कि रिपब्लिकन पार्टी के वकीलों से ट्रंप के आत्मसमर्पण के समन्वय के लिए संपर्क किया गया है। उनके अदालत में पेश होने की तिथि अभी तय नहीं हुई है।

5. अमरीका ने विदेशी कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए एच-1बी वीजा धारकों के जीवन साथी को अमरीका में काम करने की अनुमति दी

अमरीका में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में विदेशी कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए, एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि एच-1बी वीजा धारकों के जीवन साथी अब अमरीका में काम कर सकते हैं। यह निर्णय अमरीकी जिला न्यायाधीश तान्या चुटकन ने सेव जॉब्स यूएसए संगठन की एक याचिका को खारिज करते हुए दिया। याचिका में ओबामा कार्यकाल के उस नियम को रद्द करने का आग्रह किया गया था जिसमें एच-1बी वीजा धारकों की कुछ श्रेणियों के कर्मचारियों के जीवन साथी को रोजगार प्राधिकरण कार्ड दिया था। सेव जॉब्स यूएसए सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुडे कर्मियों का संगठन है, जिसका दावा है कि एच-1बी वीजा धारक कर्मचारियों के कारण उनकी नौ‍करियां खत्‍म हो रही हैं। प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुडी एमाजॉन, एप्‍पल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बडी कंपनियों ने इस याचिका का विरोध किया है। अमरीका ने अब तक एच-1 बी कर्मचारियों के जीवनसाथियों को काम करने के लगभग एक लाख अनुमति पत्र जारी किए हैं।

6. ‘Basu Chatterji: And Middle-of-the-Road Cinema’ नामक पुस्तक का विमोचन

Basu Chatterji: And Middle-of-the-Road Cinema नामक एक नई किताब रिलीज हुई है, जो भारतीय फिल्म निर्देशक बासु चटर्जी के जीवन और समय को वर्णित करती है। इस किताब के लेखक अनिरुद्ध भट्टाचार्य हैं, जो एक पुरस्कार विजेता लेखक हैं, और इसे पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (PRHI) द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह किताब पाठकों को ‘चितचोर’, ‘सारा आकाश’, ‘खट्टा मीठा’ और ‘बातों बातों में’ जैसी कुछ यादगार फिल्मों के पीछे ले जाती है। इसमें चटर्जी की फिल्म निर्माण शैली और उनकी फिल्मों के निर्माण के सांस्कृतिक और सामाजिक संदर्भ के बारे में जानकारी दी गई है।

7. सऊदी अरब, शंघाई सहयोग संगठन का “संवाद भागीदार” देश बना

सऊदी अरब ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में शामिल होने का फैसला किया है। SCO में शामिल होने का फैसला तब आया है जब सऊदी अरबचीन के नजदीक जा रहा है और अमेरिका के साथ संबंध बुरे दौर से गुजर रहा है। सऊदी अरब सरकार ने SCO में एक संवाद भागीदार (dialogue partner) देश का दर्जा देने वाले एक ज्ञापन को मंजूरी दी। SCO में शामिल होने के लिए यह अनिवार्य रूप से पहला कदम है। शंघाई सहयोग संगठन एक स्थायी अंतर-सरकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसकी स्थापना की घोषणा 15 जून, 2001 को शंघाई में की गई थी। इसके पांच प्रारंभिक सदस्य थेः चीन, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान तथा उज्बेकिस्तान। इसने शंघाई फाइव का स्थान लिया था। शंघाई सहयोग संगठन के चार्टर पर जून 2002 में संत पीटर्सबर्ग में हस्ताक्षर किया गया था। भारत एवं पाकिस्तान को जून 2016 में अस्ताना में हुयी बैठक में इसकी पूर्ण सदस्यता का दर्जा प्रदान किया गया। वर्तमान में इस संगठन के आठ सदस्य देश हैं। ये देश हैंः चीन, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत एवं पाकिस्तान। इसका सचिवालय बीजिंग में है जबकि क्षेत्रीय आतंकवादी रोधी संरचना (RATS) ताशकंत में है। चीनी एवं रूसी, इसकी आधिकारिक भाषाएं हैं।

8. सरकार Centre for Processing Accelerated Corporate Exit (C-PACE) स्थापित करेगी

Centre for Processing Accelerated Corporate Exit (C-PACE) एक नव स्थापित निकाय है जिसका उद्देश्य कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत रिकॉर्ड से कंपनी के नाम को हटाने के लिए आवेदनों को संसाधित करना और निपटाना है। C-PACE को मानेसर, हरियाणा में स्थापित किया गया है, जो उन कंपनियों के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में है जो अपना व्यवसाय बंद करना चाहती हैं और कंपनियों के रजिस्टर से अपना नाम हटाना चाहती हैं। कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री, राव इंद्रजीत सिंह ने मार्च 2023 में C-PACE की स्थापना की घोषणा की, जिसकी अधिसूचना 17 मार्च को जारी की गई। यह 1 अप्रैल, 2023 से लागू होगा। C-PACE का प्राथमिक उद्देश्य व्यवसायों को बंद करने और कंपनियों के रजिस्टर से कंपनी के नाम हटाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना है। कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 248 के तहत कंपनी रजिस्टर से नाम हटाने के लिए आवेदन करने वाली कंपनियां C-PACE से लाभान्वित हो सकती हैं।

9. प्रणव हरिदासन होंगे ऐक्सिस सिक्योरिटीज के MD व CEO

प्रणव हरिदासन को अगले तीन वर्षों के लिए एक्सिस सिक्योरिटीज का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। बी गोपकुमार, जो वर्तमान में एक्सिस सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ हैं, को एक्सिस एसेट मैनेजमेंट कंपनी में एमडी और सीईओ के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया है।

10. पीएफआरडीए ने लोकपाल की आयु सीमा 65 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष की

सरकार ने पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के लोकपाल के लिए अधिकतम आयु 65 साल से बढ़ाकर 70 साल कर दी है। लोकपाल पीएफआरडीए नियमों के तहत आने वाली शिकायतों या शिकायतों को प्राप्त करने, मूल्यांकन करने और हल करने में मदद करने के लिए जिम्मेदार है। पीएफआरडीए के नियमों के अनुसार, एक शिकायतकर्ता जिसकी शिकायत नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट में शिकायत बढ़ने से तीस दिनों के भीतर हल नहीं हुई है या एक शिकायतकर्ता जिसने सीधे नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट के खिलाफ शिकायत की है और कोई अन्य मध्यस्थ नहीं है और जो तीस दिनों के भीतर अनसुलझा रहता है, वह लोकपाल के साथ अपील दायर कर सकता है।

11. अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने यूक्रेन के लिए 15.6 अरब डॉलर के सहायता पैकेज को मंजूरी दी

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने यूक्रेन के लिए 15.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सहायता पैकेज को मंजूरी दी है। यह सहायता पैकेज संघर्ष-ग्रस्त यूक्रेन के आर्थिक सुधार में सहायता की दृष्टि से दिया जा रहा है। यह ऋण 115 बिलियन अमेरिकी डॉलर के व्यापक अंतरराष्ट्रीय समर्थन पैकेज का हिस्सा है, जो देश की तत्काल धन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। आईएमएफ द्वारा स्वीकृत कुल राशि में से 2.7 बिलियन डॉलर यूक्रेन को तुरंत उपलब्ध कराया जा रहा है और शेष धनराशि अगले चार वर्षों में जारी की जाएगी। विस्तारित फंड सुविधा, युद्ध में शामिल देश के लिए आईएमएफ द्वारा अनुमोदित पहला प्रमुख वित्तपोषण कार्यक्रम है।

12. SBI ने वृक्षारोपण के लिए 48 लाख रुपये के दान की घोषणा की

अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के अंतर्गत, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एनजीओ द एको फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है ताकि बेंगलुरु में गार्डन सिटी यूनिवर्सिटी में 32,000 पौधे लगाने के लिए 48 लाख रुपये का दान किया जा सके। इस पहल का उद्देश्य हरित कवर को बढ़ाकर और दुरस्थ प्रथाओं को बढ़ावा देकर पर्यावरण के लिए योगदान देना है। इस परियोजना के सफल कार्यान्वयन के लिए एसबीआई, गार्डन सिटी यूनिवर्सिटी और इको फाउंडेशन के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। बेंगलुरु में गार्डन सिटी यूनिवर्सिटी में वृक्षारोपण परियोजना, मियावाकी तकनीक का उपयोग करके कार्यान्वित की जा रही है। जापानी वनस्पतिशास्त्री अकीरा मियावाकी द्वारा विकसित, इस तकनीक में घने, देशी जंगलों का निर्माण शामिल है जो 10 गुना तेजी से बढ़ते हैं और सामान्य से 30 गुना घने होते हैं।

13. NASA मंगल ग्रह पर रहने के लिए भेजेगा चार इंसान

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) जून 2023 में मंगल ग्रह पर रहने के लिए चार लोगों को प्रशिक्षण दे रहा है। ये चार ‘मार्टियंस’ मंगल ग्रह पर नासा के मानव अन्वेषण अभियान का हिस्सा होंगे। ये चार लोग मंगल ग्रह पर नासा की ह्यूमन एक्सप्लोरेशन जर्नी का एक हिस्सा होंगे। इसके अलावा, नासा मंगल ग्रह पर सैटेलाइट, इंसाइट लैंडर, रोबोटिक हेलिकॉप्टर और संबंधित प्रणालियों को भेज रहा है, जो मंगल ग्रह के बारे में व्यापक जांच करेंगी। नासा मंगल ग्रह की तीन ऐसी यात्राओं की योजना पर काम कर रहा है।

14. साल 2026 तक भारत का रक्षा निर्यात 40 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत 2026 तक 35,000 से 40,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरण और सामग्री का निर्यात करेगा। रक्षा मंत्री सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित ‘राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका’ विषय पर फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ स्मृति व्याख्यान दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले तो आत्मविश्वास का भाव होना चाहिए कि हम भारत को ‘आत्मनिर्भर’ बनाएंगे। वर्ष 2014 में हमारा रक्षा निर्यात केवल 900 करोड़ रुपये का था, लेकिन जब से हमने भारतीयकरण (कार्यक्रम) को अपनाया है, आज हमारा रक्षा निर्यात बढ़कर 15,000 करोड़ रुपये हो गया है।

15. स्पाइसजेट के अजय सिंह ने एसोचैम के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

स्पाइसजेट के मुख्य अधिकारी अजय सिंहभारतीय वाणिज्य और उद्योग संघ (एसोचैम) के नए अध्यक्ष बन गए हैं। उन्होंने सुमंत सिन्हा की जगह ली है। सोरिन इन्वेस्टमेंट फंड के संस्थापक और अध्यक्ष संजय नायर को एसोचैम के नए वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

16. नवीन जिंदल को टेक्सास विश्वविद्यालय द्वारा ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया

नवीन जिन्दल को यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट डेलास (यूटीडी) ने लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया है। जिन्दल यूनिवर्सिटी के इतिहास में दूसरे व्यक्ति हैं, जिन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान प्राप्त हुआ है। इनसे पहले अमेरिकी-तुर्की जैव वैज्ञानिक अजीज सैंकर को यह सम्मान प्रदान किया गया है, जिन्होंने 1977 में इस यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की थी। नवीन जिन्दल को सफल उद्योगपति, राजनेता और शिक्षा के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया है। जिन्दल ने साल 1992 में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट डेलास से प्रबंधन में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की थी। उन्हें एक खास आयोजन में 25 मार्च 2023 को सम्मानित किया गया।

17. IIT Madras के शोधकर्ताओं ने दूध में मिलावट का पता लगाने हेतु पॉकेट-फ्रेंडली डिवाइस विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) के शोधकर्ताओं ने एक त्रि-आयामी (3डी) कागज आधारित पोर्टेबल उपकरण विकसित किया है जो 30 सेकंड के भीतर दूध में मिलावट का पता लगा सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह पेपर बेस्ड पोर्टेबल डिवाइस यूरिया, डिटर्जेंट, साबुन, स्टार्च, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, सोडियम-हाइड्रोजन-कार्बोनेट और नमक सहित कई सामान्य रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले मिलावटी पदार्थों का पता लगा सकता है। इसका परीक्षण घर पर किया जा सकता है। इस परीक्षण के लिए एक नमूने के रूप में केवल एक मिलीलीटर लिक्विड की आवश्यकता होती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि परीक्षण का उपयोग अन्य तरल पदार्थों के साथ-साथ पानी, ताजा रस और मिल्कशेक में मिलावट का पता लगाने के लिए किया जा सकता है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के नेतृत्व में यह शोध नेचर पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

18. 1INS Chilka में अग्निवीरों की पहली बैच की पासिंग आउट परेड

2,585 अग्निवीरों के पहले जत्थे ने 28 मार्च को ओडिशा के आईएनएस चिल्का में अपनी पासिंग आउट परेड का जश्न मनाया। परेड दक्षिणी नौसेना कमान के तत्वावधान में आयोजित की गई थी। परेड की समीक्षा एडमिरल आर हरि कुमार, नौसेनाध्यक्ष ने माननीय संसद सदस्य पीटी उषा, प्रख्यात खेल हस्ती मिताली राज और प्रख्यात नौसैनिक दिग्गजों की उपस्थिति में की।परेड में पास होने वालों में 272 महिला अग्निवीर भी हैं। खुशी पठानिया को INS चिल्का में अग्निवीरों की पहली पासिंग आउट परेड में सर्वश्रेष्ठ महिला अग्निवीर के लिए जनरल बिपिन रावत ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। पठानकोट की 19 वर्षीय खुशी, एक सूबेदार मेजर की पोती और एक किसान की बेटी हैं। अमलाकांति जयराम, अग्निवीर (SSR), अजीत पी, अग्निवीर (MR) को पुरुषों की कैटेगरी में क्रमश: चीफ ऑफ द नेवल स्टाफ रोलिंग ट्रॉफी और सर्वश्रेष्ठ अग्निवीर एसएसआर और एमआर के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।

19. मुंबई में 800 साल पुराना माहिम किला अब एक पर्यटन स्थल के रूप में खुला

माहिम किला (Mahim Fort) माहिम, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में स्थित एक ऐतिहासिक किला है। 1140 और 1241 के बीच राजा बिम्बदेव (King Bimbdev) के वंशजों द्वारा निर्मित, इस किले का समृद्ध इतिहास रहा है और वर्षों से लगातार प्रतियोगिताओं का गवाह रहा है। माहिम किला राजा बिम्बदेव (King Bimbdev)के वंशजों द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने महाराष्ट्र के उत्तरी कोंकण बेल्ट में माहिकावती (Mahikawati) का अपना राज्य स्थापित किया था। यह किला रणनीतिक रूप से माहिम खाड़ी में स्थित है, और इसके सहूलियत बिंदु से, कोई भी दक्षिण में वर्ली, उत्तर में बांद्रा और पूर्व में माहिम देख सकता है।

20. स्टार स्पोर्ट्स ने बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

वॉल्ट डिज़्नी इंडिया के स्वामित्व वाले चैनल स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। पिछले हफ्ते, बॉलीवुड अभिनेता भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली की जगह 2022 में सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी बन गए है। ब्रांड एंबेसडर चुने जाने के बाद रणवीर सिंह ने कहा, “यह एक ऐसा ब्रांड है जो भारत में खेलों का पर्याय है. स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (स्टार स्पोर्ट्स), द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी इंडिया के स्वामित्व वाली एक कंपनी है।

21. सर एलेक्स फर्ग्यूसन और आर्सीन वेंगर प्रीमियर लीग हॉल ऑफ फेम में शामिल

प्रीमियर लीग ने पूर्व मैनचेस्टर यूनाइटेड मैनेजर सर एलेक्स फर्ग्युसन और पूर्व आर्सेनल बॉस आर्सेन वेंगर को अपनी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया। यह पहली बार है जब मैनेजरों को इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल किया गया है। दोनों मैनेजरों के पास 1990 के दशक में एक साथ 16 अंग्रेजी टॉप-फ्लाइट खिताब हैं। फर्ग्युसन ने अपने 26 वर्षीय कार्यकाल में मैनचेस्टर यूनाइटेड को 13 प्रीमियर लीग खिताब जीताया, जबकि वेंगर ने अपने 22 वर्षीय कार्यकाल में आर्सेनल के साथ 3 प्रीमियर लीग खिताब और 7 एफए कप जीते। प्रीमियर लीग हॉल ऑफ फेम को 2021 में लॉन्च किया गया था ताकि उन खिलाड़ियों को सम्मानित किया जा सके जिन्होंने लीग में एक असाधारण योगदान दिया हो।

22. टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन ने दूसरे टी20आई मुकाबले में आयरलैंड के खिलाफ टी20आई क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बनकर टिम साउथी को पछाड़ दिया है। शाकिब ने टी20आई में 136 विकेट लिए हैं और उनका औसत 20.67 है। शाकिब टी20आई में 2339 रन भी बनाए हैं जिनमें उनकी स्ट्राइक रेट 122.33 है। शाकिब ने 2006 में ज़ीम्बाब्वे के खिलाफ अपना टी20आई डेब्यू किया था और तब से अबतक 114 मैच खेले हैं, जिसमें वे ICC Men’s T20 World Cup के सभी संस्करणों में शामिल हुए हैं।

23. बीसीसीआई ने टाटा आईपीएल 2023 के लिए हर्बालाइफ को अपना आधिकारिक भागीदार घोषित किया

आईपीएल (IPL 2023) के लिए प्रीमियर ग्लोबल न्यूट्रिशन कंपनी, हर्बालाइफ ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के साथ साझेदारी की है। IPL और Herbalife के बीच हुए करार से दो शक्तिशाली ब्रांड एकजुट हुए है, दोनों ब्रांड में खेल के प्रति एक साझा जुनून है। भारत और दुनिया भर में क्रिकेट प्रशंसक आईपीएल को पसंद करते हैं, और हर्बालाइफ के पास उच्च गुणवत्ता, विज्ञान समर्थित खाद्य उत्पादों के माध्यम से एथलीटों (खिलाड़ियों) को उनके प्रदर्शन को बेहतर करने में मदद करने का एक सिद्ध रिकॉर्ड है। आईपीएल का आयोजन 31 मार्च से 28 मई तक किया जायेगा जिसमें कुल 74 मुकाबले खेले जायेंगे।

24. अंतर्राष्ट्रीय ड्रग चेकिंग दिवस : 31 मार्च

अंतर्राष्ट्रीय ड्रग चेकिंग दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो 2017 से मार्च 31 को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को ड्रग्स और उनके प्रभावों के बारे में शिक्षित करना है और हानि को कम करने के उपकरणों को बढ़ावा देना है जिससे ड्रग उपयोग से जुड़ी खतरों को कम किया जा सके।

25. विश्व बैकअप दिवस 2023: 31 मार्च

विश्व बैकअप दिवस हर साल 31 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन हमें अपने कीमती डिजिटल दस्तावेजों की रक्षा करने की याद दिलाता है क्योंकि हम प्रौद्योगिकी पर अधिक निर्भर हो गए हैं। यह लोगों के लिए हमारे जीवन में डेटा की बढ़ती भूमिका और नियमित बैकअप के महत्व के बारे में जानने का दिन है। मूल रूप से, वर्ल्ड बैकअप डे मैक्सटर नामक हार्ड ड्राइव कंपनी द्वारा वर्ल्ड बैकअप मंथ के रूप में शुरू हुआ था, जिसे बाद में सीगेट टेक्नोलॉजी द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था।

26. इंटरनेशनल ट्रांसजेंडर डे ऑफ विज़िबिलिटी 2023:31 मार्च

इंटरनेशनल ट्रांसजेंडर डे ऑफ विजिबिलिटी हर साल 31 मार्च को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है, जो ट्रांसजेंडर लोगों की उपलब्धियों और योगदानों का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है, साथ ही विश्वभर में ट्रांसजेंडर समुदाय के सामने भेदभाव और हिंसा की जाने वाली मुश्किलों को संज्ञान में लाने के लिए भी होता है।