ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने गणतंत्र दिवस 2021 पर मुख्य अतिथि होने के लिए पीएम मोदी के निमंत्रण को स्वीकार किया

0
85

1. डाकपये: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक अपनी डिजिटल भुगतान सेवाओं को लागू करता है

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और डाक विभाग (DOP) ने वस्तुतः एक नया डिजिटल भुगतान ऐप ‘डाकपे’ लॉन्च किया। आधिकारिक बयान के अनुसार, देश भर में अंतिम मील पर डिजिटल वित्तीय समावेशन प्रदान करने के चल रहे प्रयासों के तहत ऐप को लॉन्च किया गया है। केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी और कानून और न्याय मंत्री, रवि शंकर प्रसाद ने ‘डाकपाय’ के शुभारंभ की घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय डाक ने विभिन्न डाक सेवाओं के माध्यम से देश की सेवा करते हुए समय की कसौटी पर खड़ा किया है और इस दौरान डिजिटल लॉकडाउन। डाकपाइ का शुभारंभ इंडिया पोस्ट की विरासत को जोड़ता है, जो देश के हर घर तक पहुंचने के बारे में है।

2. उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट: महत्व, विवरण, मूल्य; तुम्हें सिर्फ ज्ञान की आवश्यकता है

दिल्ली के परिवहन विभाग ने राज्य के सभी वाहन मालिकों को निर्देश दिया है कि वे अपने वाहनों में उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (HSRP) लगवाएं। राज्य विभाग के नोटिस के अनुसार, नागरिकों को उनके पास ‘बिना किसी देरी के’ के स्वामित्व वाले वाहनों पर HSRP प्राप्त करना चाहिए, और जिसमें विफल होने पर, केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम के तहत जुर्माना आकर्षित करेगा। दिल्ली सरकार द्वारा निर्देश उस आदेश के अनुरूप है जो सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था। आदेश में देश के सभी वाहनों को 1 अप्रैल, 2019 से पहले एचएसआरपी और कलर-कोडेड स्टिकर के साथ बेचे जाने का आदेश दिया गया है। भले ही केंद्रीय मंत्रालय द्वारा दिशा 2019 में लागू हुई, लेकिन विभिन्न कारणों से राज्य सरकारों द्वारा इसे सख्ती से लागू नहीं किया गया, जिसमें एचएसआरपी की अनुपलब्धता भी शामिल है।

3. ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने गणतंत्र दिवस 2021 पर मुख्य अतिथि होने के लिए पीएम मोदी के निमंत्रण को स्वीकार किया

यूके के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने 26 जनवरी, 2021 को नई दिल्ली में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में निमंत्रण स्वीकार किया है। 15 दिसंबर, 2020 को भारतीय विदेश मंत्री के साथ अपनी बातचीत के दौरान यूके के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने इसकी जानकारी दी। डोमिनिक राब ने यह भी बताया कि यूके के पीएम ने पीएम नरेंद्र मोदी को अगले वर्ष यूके-होस्ट जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की वापसी का भी स्वागत किया। ब्रिटेन के विदेश सचिव इस समय भारत की यात्रा पर हैं।

4. अशरफ पटेल ने सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2020 से सम्मानित किया

अशरफ पटेल को वर्ष के सामाजिक उद्यमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार नवंबर 2020 में एक आभासी समारोह में केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा प्रस्तुत किया गया था। अशरफ पटेल दो संगठनों- प्रवा और कोमुटिनी यूथ कलेक्टिव के सह-संस्थापक हैं , जो युवाओं को नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए प्रशिक्षित करते हैं। इस पुरस्कार की स्थापना श्वाब फाउंडेशन और जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन द्वारा की गई है। अन्य फाइनलिस्टों में कोलकाता स्थित संगठन iKure के सुजॉय संतरा शामिल हैं, जो नवीन प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा, कल्याण और रोकथाम सेवाओं पर काम करते हैं और NEPRA के संदीप पटेल, अहमदाबाद स्थित अपशिष्ट प्रबंधन समाधान कंपनी।

5. भारत में COVID-19 टीकाकरण अभियान: केंद्र द्वारा जारी दिशानिर्देश; पंजीकरण प्रक्रिया @ सह-विन ऐप-जिसे आपको जानना आवश्यक है

14 दिसंबर, 2020 को केंद्र सरकार ने भारत में बड़े पैमाने पर COVID-19 टीकाकरण अभियान के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए । टीकाकरण अभियान आपातकालीन उपयोग के लिए टीका उम्मीदवारों की उपलब्धता के साथ शुरू होगा। सरकार ने टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण में लगभग 30 करोड़ लोगों को टीकाकरण करने की योजना बनाई है, जिसमें स्वास्थ्य पेशेवरों और श्रमिकों, 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 50 साल से कम उम्र के लोगों को शामिल किया गया है।

COVID-19 टीकाकरण ड्राइव: मुख्य विशेषताएं

  • टीकाकरण पांच सदस्यों वाली टीम द्वारा किया जाएगा।
  • टीका लगने के बाद, लोगों को किसी भी प्रतिकूल घटना के लिए 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी।
  • कोविद वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) प्रणाली नाम का एक डिजिटल प्लेटफॉर्म, वास्तविक समय के आधार पर टीकाकरण और COVID-19 टीकों के लिए सूचीबद्ध लाभार्थियों को ट्रैक करने में मदद करेगा।