भारतीय उड़ानों में जल्द ही वाईफाई होगा

0
83

राष्ट्रीय न्यूज़

1.ईसी ने कूच बिहार और जलपाईगुड़ी संसदीय सीटों के लिए अलग पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किए:-

चुनाव आयोग ने कूच बिहार और जलपाईगुड़ी संसदीय सीटों के लिए अलग-अलग पुलिस पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है जो इस महीने की 11 तारीख को मतदान करेंगे। कल कोलकाता में यह जानकारी देते हुए राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय बसु ने कहा कि कूच बिहार सीटों के लिए दो पुलिस पर्यवेक्षक काम करेंगे, जबकि एक अन्य को जलपाईगुड़ी सीट के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। आयोग ने पहले ही लोकसभा चुनाव के दौरान श्री विवेक दुबे को पूरे पश्चिम बंगाल राज्य के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। 

  1. भारतीय उड़ानों में जल्द ही वाईफाई होगा:-

भारतीय हवाई क्षेत्र के माध्यम से उड़ान भरने वाले एयरलाइंस अब अपने यात्रियों को हवा में वाई-फाई कनेक्टिविटी प्रदान करने में सक्षम होंगे।भारत को एक नया “इन-फ्लाइट एंड मैरीटाइम कनेक्टिविटी” (IFMC) लाइसेंस मिल गया है।भारत के सरकारी दूरसंचार ऑपरेटर, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने ब्रिटिश दूरसंचार कंपनी इनमारसैट से लाइसेंस प्राप्त किया, जो वैश्विक मोबाइल सेवा प्रदान करती है।नियमानुसार, यात्री स्थलीय मोबाइल नेटवर्क के साथ हस्तक्षेप से बचने के लिए भारतीय हवाई क्षेत्र में 3,000 मीटर की न्यूनतम ऊंचाई पर उड़ान भरने पर यात्री फोन कॉल या इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

  1. शाहरुख खान ने लंदन के लॉ विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की:-

द यूनिवर्सिटी ऑफ़ बेडफोर्डशायर और द यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग से मानद डॉक्टरेट के बाद, सुपरस्टार शाहरुख खान को द यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ, लंदन द्वारा लोकोपकार में एक मानद डॉक्टरेट प्राप्त हुआ है।अभिनेता ने 350 से अधिक छात्रों के लिए एक स्नातक समारोह के दौरान योग्यता प्राप्त की।इन वर्षों में, उन्होंने खुद को एक सफल अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन होस्ट, परोपकारी और एक उद्यमी के रूप में स्थापित किया है।उन्होंने पल्स पोलियो और राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन सहित भारत सरकार के अभियानों को समर्थन दिया है।उन्होंने मेक-ए-विश फाउंडेशन सहित कई चैरिटेबल फाउंडेशन के साथ मिलकर काम किया है।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

4.अमरीका में हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स ने यमन के गृह युद्ध में अमरीकी भूमिका समाप्त करने के पक्ष में मतदान किया:-अमरीका में हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्सने यमन गृह युद्ध में अमरीकी भूमिका समाप्त करने के पक्ष में मतदान किया है। प्रतिनिधि सभा ने यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व वाले अभियान को राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प का समर्थन 175 के मुकाबले 247 मतों से खारिज कर दिया और 30 दिन के अंदर अमरीकी सेना हटाए जानेकी मंज़ूरी दे दी। सीनेट ने यह प्रस्ताव पारित कर दिया था। अब इसे अनुमोदन के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प के पास भेजा जाएगा।

5.अमेरिकी ट्रेजरी के वरिष्ठ अधिकारी डेविड मलपास को विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में चुना गया:-

अमेरिकी ट्रेजरी के वरिष्ठ अधिकारी डेविड मलपास को विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। विश्व बैंक के कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से कल रात 63 वर्षीय मलपास को पांच साल के कार्यकाल के लिए बैंक के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में चुना। विश्व बैंक के अध्यक्ष पुनर्निर्माण और विकास और अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ के अंतर्राष्ट्रीय बैंक के निदेशकों के बोर्डों के अध्यक्ष हैं। मैलपास ने काउंसिल ऑफ द अमेरिकास, इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क और यूएस-चाइना रिलेशंस की नेशनल कमेटी के बोर्ड में काम किया है। 
 

खेल न्यूज़

6.महिला हॉकी: कुआलालंपुर में होने वाले दूसरे मैच में मलेशिया से भारत:-

Indian women hockey team players return at the end of the match against Ukraine during a hockey Olympic qualifying match in New Delhi, India, Saturday, Feb. 18, 2012. The match was a 1-1 draw. (AP Photo/ Manish Swarup)

भारतीय महिला हॉकी टीम आज कुआलालंपुर में पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में मेजबान मलेशिया से भिड़ेगी। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा। इससे पहले, भारत ने गुरुवार को शुरुआती गेम में मलेशिया को 3-0 से हराया। तीसरा मैच सोमवार को खेला जाएगा। भारत के आठ दिवसीय दौरे की अगुवाई गोलकीपर सविता के साथ-साथ दीप ग्रेस एक्का ने उप-कप्तान के रूप में की।

  1. भारतीयफुटबॉल टीम फीफा रैंकिंग में दो स्थान ऊपर 101 पर पहुंच गई:-

भारतीय फुटबॉल टीम दो स्थान ऊपर आकर नई फीफा रैंकिंग में 101 वे स्थान पर पहुच गई है।1219 कुल रैंकिंग अंकों के साथ, भारतीय टीम एशियाई देशों में 18 वें स्थान पर है।ईरान 21 वें स्थान पर एशियाई रैंकिंग में शीर्ष पर रहा, उसके बाद जापान (26), दक्षिण कोरिया (37), ऑस्ट्रेलिया (41) और कतर (55) का स्थान रहा।कुल मिलाकर, फ्रांस (1734), ब्राजील (1676), इंग्लैंड (1647) और क्रोएशिया (1621) से आगे 1737 अंकों के साथ बेल्जियम शीर्ष पर रहा।

बाजार न्यूज़

8.ईडी ने बैंक धोखाधड़ी मामले में मैसर्स उदयपुर एंटरटेनमैंट वर्ल्‍ड प्राइवेट लिमिटेड की करीब 84 करोड़ की परिसम्‍पत्तियां कुर्क कीं:-

प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक धोखाधड़ी मामले में मैसर्स उदयपुर एंटरटेनमैंट वर्ल्‍ड प्राइवेट लिमिटेड की 83 करोड़ 92 लाख रूपये मूल्‍य की परिसम्‍पत्तियां कुर्क कर ली हैं। निदेशालय ने सीबीआई की एफआईआर और आरोपपत्र के आधार पर सिंडीकेट बैंक और अन्‍य लोगों के खिलाफ धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत जांच शुरू की थी।