भारतीय नौसेना ने दिखाया दम, ‘प्रबल’ से लॉन्‍च एंटी-शिप मिसाइल ने समुद्र में डुबोया जहाज

0
190

1.तमिलनाडु सरकार ने “स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना” शुरू की:- तमिलनाडु की राज्य सरकार ने राज्य के 80,000 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना शुरू की है । इस पहल का उद्देश्य एक बेहतर शिक्षण वातावरण सुनिश्चित करने के साथ-साथ डिजिटल इंडिया और आत्मानबीर भारत की ओर ले जाना है।इस स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना के तहत, दृश्य-श्रव्य शिक्षण सामग्री संभव होगी, जिसे व्यापक रूप से पेन ड्राइव का उपयोग करके कक्षाओं में कंप्यूटर स्क्रीन में भी खिलाया जा सकता है। तमिलनाडु सरकार ने सीजन 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम को 40 प्रतिशत तक कम करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है ।

2.भारतीय नौसेना में “आईएनएस कवारत्ती” कमीशन:- सेना के चीफ ऑफ स्टाफ, जनरल एम एम Naravane को कमीशन किया ‘आईएनएस Kavaratti’, चार देश में ही निर्मित की अंतिम पनडुब्बी रोधी युद्ध (ASW) चुपके वाहक, में विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना।

आईएनएस कवरात्ती के बारे में:

जहाज को भारतीय नौसेना के इन-हाउस संगठन, डायरेक्टोरेट ऑफ़ नेवल डिज़ाइन (DND) द्वारा डिज़ाइन किया गया है , और इसे गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), कोलकाता द्वारा बनाया गया है ।

‘प्रोजेक्ट 28’ के तहत पनडुब्बी रोधी युद्ध (एएसडब्ल्यू) चुपके से किया गया है , जिसे नौसेना के कामोर्टे-क्लास कॉरपेट भी कहा जाता है ।

INS कवर्त्ती में अत्याधुनिक हथियार और सेंसर सूट हैं जो पनडुब्बियों का “पता लगाने और उन पर मुकदमा चलाने” में सक्षम हैं और लंबी दूरी की तैनाती के लिए अच्छा धीरज रखते हैं।

 

3.भारतीय नौसेना ने दिखाया दम, ‘प्रबलसे लॉन्‍च एंटी-शिप मिसाइल ने समुद्र में डुबोया जहाज:- भारत नें ऐंटी-शिप मिसाइल का सफल टेस्‍ट किया है। भारतीय नौसेना ने मिसाइल कोर्वेट जहाज आइएनएस प्रबल (INS Prabal) द्वारा लॉन्च की गई मिसाइल का प्रदर्शन कर अपनी ताकत को दिखाया। मिसाइल ने अधिकतम सीमा पर बेहद सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को निशाना बनाया, जिससे जहाज नष्ट होकर पानी में डूब गया।

4.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने एकीकृत मॉडल कृषि ग्राम योजना की शुरुआत की:- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नाबार्ड के साथ साझेदारी में राज्य में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना (एकिकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना) का उद्घाटन किया है । उत्पादकता बढ़ाने के लिए मशीनीकृत खेती पर जोर देते हुए, राज्य के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ( NABARD ) के चेयरमैन जीआर चिंटाला से मशीनी खेती पर स्विच करने के लिए किसानों की मदद करने का आग्रह किया ।

5.मलेरिया परजीवी पर शोध के लिए सीडीआरआइ की विज्ञानी को प्रतिष्ठिति फेलोशिप:- वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) की लखनऊ स्थित प्रयोगशाला केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआइ) की विज्ञानी डॉ. समन हबीब को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के फेलो के रूप में चयनित किया गया है। मलेरिया परजीवी की कार्यप्रणाली समझने के लिए किए गए डॉ. हबीब के उकृष्ट अनुसंधान कार्य के फलस्वरूप उन्हें भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, नई दिल्ली के फेलो के रूप में चयनित किया गया है।

6.पानी तो बचाता ही है, कोरोना संक्रमण से भी बचाता है यह टॉयलेट:- आजकल सार्वजनिक टॉयलेट का उपयोग करते समय हर पल इस बात का अंदेशा रहता है कि कहीं कोरोना की चपेट में न आ जाएं। अब इससे बेफिक्र हो सकते हैं, यदि आप स्वदेशी ‘गर्व’ टॉयलेट का उपयोग कर रहे हैं। यह टॉयलेट अपने आसपास कोरोना वायरस का सफाया कर देता है।भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर के इंक्यूबेशन सेंटर में विकसित यह टॉयलेट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोर रहा है। सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (एसडीजी) फाइनेंस, जेनेवा ने इस स्टार्टअप को विश्व के टॉप-28 नवोन्मेषी स्टार्टअप्स की सूची में चुना है। यह इसका नया मॉडल है। पहले इसे जल संरक्षण के लिए बनाया गया था, किंतु कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसे यूवी लाइट से लैस कर वायरस-बैक्टीरिया रोधी भी बना दिया गया है।