भारतीय महिलाओं नेएशियनयूथबॉक्सिंगचैंपियनशिपमेंपांचस्वर्ण पदक जीते

0
100

1.सड़क यातायात पीड़ितों को स्मरण करने के लिए विश्व दिवस: 17 नवंबर 2019

सड़क यातायात पीड़ितों को स्मरण करने के लिए विश्व दिवस 17 नवंबर 2019 को मनाया गया।यह हर साल नवंबर के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

दिन उन लोगों को याद करता है जो सड़क दुर्घटना से मारे गए या घायल हुए थे।

2.भारत सरकार ने यूएई के नागरिकों को वीज़ा-ऑन-अराइवल सुविधा का विस्तार किया

भारत सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों को वीज़ा-ऑन-अराइवल सुविधा का विस्तार करने का निर्णय लिया है।इस सुविधा का उद्देश्य व्यापार लिंक के साथ-साथ दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करना है।

वीज़ा-ऑन-अराइवल यूएई के नागरिकों को व्यापार, पर्यटन, सम्मेलन और चिकित्सा उद्देश्यों के लिए दोहरी प्रविष्टि के साथ 60 दिनों तक की अवधि के लिए उपलब्ध है।

यह सुविधा छह नामित अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों अर्थात् बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में उपलब्ध है।

वीजा-ऑन-अराइवल केवल उन यूएई नागरिकों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने पहले भारत के लिए ई-वीजा या सामान्य पेपर वीजा प्राप्त किया है, भले ही वह व्यक्ति वास्तव में भारत आया हो या नहीं।

3.6 वीं आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक-प्लस थाईलैंड में आयोजित की जाएगी

6 वां आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक-प्लस (एडीएमएम-प्लस) बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित की जाएगी।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एडीएमएम-प्लस देशों के 17 अन्य रक्षा मंत्री बैठक में भाग लेंगे।

श्री सिंह ने संबंधित नेताओं के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के संपूर्ण सरगम ​​की समीक्षा की और संबंधों को और बेहतर बनाने के तरीकों पर चर्चा की।

4.योगी आदित्यनाथ ने उत्तर भारत की पहली इथेनॉल का उत्पादन करने वाली चीनी मिल का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर भारत की पहली चीनी मिल का उद्घाटन किया है जो गन्ने से इथेनॉल का उत्पादन करेगी।मिल का उद्घाटन गोरखपुर के पिपराइच इलाके में किया गया।

यह मिल प्रतिदिन लगभग 95,000 लीटर इथेनॉल का उत्पादन करेगी।

इस इथेनॉल का उपयोग पेट्रोल के साथ सम्मिश्रण में किया जाएगा।

5.गोतबाया राजपक्षे को श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई

गोतबाया राजपक्षे ने अनुराधापुरा में श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।अनुराधापुरा बौद्ध धर्म के लिए एक पवित्र शहर के रूप में महत्व रखता है, पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे और कई सांसद इस अवसर पर उपस्थित रहे।

इससे पहले, श्रीलंका के पूर्व रक्षा सचिव गोतबया राजपक्षे राष्ट्रपति चुनाव जीत चुके हैं।

वह पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के भाई हैं।

गोतबया को कुल वैध मतों का 52.25 प्रतिशत मिला।

6.जस्टिस बोबडे ने भारत के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े ने भारत के 47 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।जस्टिस बोबडे ने सीजेआई रंजन गोगोई का स्थान लिया।

जस्टिस बोबडे का सीजेआई के रूप में 17 महीने का कार्यकाल होगा और 23 अप्रैल, 2021 को सेवानिवृत्त होंगे।

जस्टिस बोबडे को 12 अप्रैल 2013 को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था।

वह पांच जजों वाली संविधान पीठ का हिस्सा थे जिसने अयोध्या का फैसला सुनाया।

7.जस्टिस डॉ रवि रंजन ने झारखंड के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

न्यायमूर्ति डॉ रवि रंजन ने झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।उन्हें राजभवन में एक समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मी द्वारा पद की शपथ दिलाई गई।

न्यायमूर्ति डॉ रवि रंजन को झारखंड उच्च न्यायालय के 13 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है।

पूर्व मुख्य न्यायाधीश, अनिरुद्ध बोस को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद इस साल मई से यह पद खाली पड़ा हुआ था।

जस्टिस डॉ रवि रंजन पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे।

8.सरिता देवी को एआईबीए एथलीटों आयोग के सदस्य के रूप में चुना गया

मणिपुर की लेशराम सरिता देवी उन 5 महाद्वीपों के छह मुक्केबाजों में शामिल हैं, जिन्हें AIBA एथलीट कमीशन के सदस्य के रूप में चुना गया था।लैशराम सरिता देवी मुहम्मद अली की उपलब्धियों से प्रेरित थी और वर्ष 2000 में बॉक्सिंग में पेशेवर हो गई।

वह मणिपुर पुलिस में डीएसपी हैं।

एथलेट्स कमीशन के सदस्यों का चुनाव रूस में AIBA पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2019 के दौरान आयोजित किया गया था।

दुनिया भर के मुक्केबाजों ने नए सदस्यों, एक प्रति महाद्वीप, यूरोप को छोड़कर जिसमें दो प्रतिनिधि हैं, के लिए मतदान किया।

9.हरमीत देसाई ने इंडोनेशिया ओपन टीटी चैम्पियनशिप जीती

हरमीत देसाई ने आईटीटीएफ चैलेंज इंडोनेशिया ओपन टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के फाइनल में ए अमलराज को हराया।जुलाई में कटक में राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप के बाद यह हरमीत का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय खिताब है।

साथ हे  देसाई और अमलराज ने पुरुष युगल स्पर्धा में भाग लिया और सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे।

हांगकांग के मैन हो क्वान और सिउ हैंग लाम की प्रतिभाशाली जोड़ी के खिलाफ खेलते हुए वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

10.भारतीय महिलाओं नेएशियनयूथबॉक्सिंगचैंपियनशिपमेंपांचस्वर्ण पदक जीते

भारतीय महिलाओं ने पांच स्वर्ण जीते हैं, जबकि पुरुषों ने मंगोलिया में एशियाई युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में दो रजत जीते।सभी पांच महिला फाइनलिस्ट, नोरेम चानू (51 किग्रा), विंका (64 किग्रा) सनमाचा चानू (75 किग्रा), पूनम (54 किग्रा) और सुषमा (81 किग्रा) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए गोल्ड जीता।

पुरुषों में, सेलेय सोय (49 किग्रा) और अंकित नरवाल (60 किग्रा) अपने-अपने शिखर मुकाबलों में उतरने के बाद दूसरे स्थान पर रहे।

भारत ने अरुंधति चौधरी (69 किग्रा), कोमलप्रीत कौर (81 किग्रा), जैस्मीन (57 किग्रा), सतेंदर सिंह (91 किग्रा) और अमन (91 किग्रा) के कांस्य पदक के साथ 12 पदक जीते।