भारतीय मुक्केबाजों ने एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में छह स्वर्ण सहित 21 पपदक जीते

0
79

1.2022 में इंटरपोल की महासभा भारत में आयोजित की जाएगी

चिली में सैंटियागो में इस साल की मीटिंग में सदस्य देशों के भारी समर्थन के प्रस्ताव के बाद 2022 में भारत 91 वीं इंटरपोल महासभा की मेजबानी करेगा।इस संबंध में एक प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्टॉक को दिया गया था जब दोनों अगस्त में श्री स्टॉक की आधिकारिक यात्रा के दौरान नई दिल्ली में मिले थे।

वर्ष 2022 में भारत में 91 वीं इंटरपोल महासभा को भारतीय स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाएगा।

अन्तरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संस्थान (International Criminal Police Organization, इंटरपोल) ने 1997 में भारत में सामान्य सभा की मेजबानी की थी, जहां सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि जुटे थे।

फ्रांस के ल्योन में स्थित, इंटरपोल 194 सदस्य राष्ट्रों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय पुलिस सहयोग संगठन है जिसे पुलिसिंग में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के 100 वर्षों का अनुभव है।

2.रक्षा निर्यात दो साल में सात गुना बढ़ कर 2 अरब तक पहुंचा

भारत का रक्षा निर्यात पिछले दो वर्षों में सात गुना बढ़ गया है, और दो बिलियन डॉलर के मूल्य पर पहुंच गया है।देश निकट भविष्य में रक्षा निर्यात को पांच बिलियन डॉलर तक बढ़ाने के प्रयासों के साथ शीर्ष-श्रेणी के रक्षा उत्पादन में एक केंद्र बनने के लिए तौर-तरीकों पर काम कर रहा है।

निजी क्षेत्र की 440 कंपनियों ने पिछले पांच वर्षों में रक्षा उत्पादन में वृद्धि की है।

3.ओडिशा का सबसे बड़ा व्यापार मेला 12 नवंबर से शुरू होगा

ओडिशा के सबसे बड़े व्यापार मेलों में से एक ‘बालीयात्रा’ 12 नवंबर से शुरू होने वाला है।व्यापार मेला आठ दिनों तक जारी रहेगा।

इस वर्ष का बालीयात्रा कटक जिला प्रशासन, जिला सांस्कृतिक परिषद और कटक नगर निगम (सीएमसी) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा।

कटक में हाल ही में जिला कलेक्टर बभनी शंकर चयानी की अध्यक्षता में मेगा मेले के लिए एक तैयारी बैठक आयोजित की गई थी।

4.अनूप कुमार सिंह को NSG के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

गुजरात कैडर के वरिष्ठ IPS अधिकारी अनूप कुमार सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।श्री सिंह की नियुक्ति, जो 1985-बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था।

उनकी नियुक्ति पद में शामिल होने की तारीख से और 30 सितंबर, 2020 तक होगी।

5.सुधाकर शुक्ला को आईबीबीआई का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया गया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सुधाकर शुक्ला को इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) के पूर्ण-कालिक सदस्य (WTM) के रूप में अनुमोदित किया है।इस नियुक्ति के साथ, आईबीबीआई का गवर्निंग बोर्ड पूरा हो गया है, जिसकी कुल संख्या 10 हो सकती है।

आईबीबीआई के गवर्निंग बोर्ड के सदस्यों में एक अध्यक्ष, 3 डब्ल्यूटीएम, चार पदेन सदस्य और दो अंशकालिक सदस्य होते हैं।

6.भारतीय जूनियर हॉकी टीम सुल्तान जोहोर कप में ग्रेट ब्रिटेन से हार

भारतीय जूनियर हॉकी पुरुष टीम ने मलेशिया के जोहर बाहरू में 1-2 से सुल्तान जोहोर कप में ग्रेट ब्रिटेन से लगातार दूसरा फाइनल गंवा दिया।मैच का पहले तीन क्वार्टर गोल रहित रहे।

भारतीय फारवर्ड गुरसाहिबजीत सिंह ने 49 वें मिनट में पेनल्टी कार्नर से गोल के साथ अवरोध को तोड़ा।

हालांकि, ब्रिटेन ने 50 वें मिनट में स्टुअर्ट रुश्मेरे के ड्रैग-फ्लिक के माध्यम से वापसी की।

पिछले साल, भारत पेनल्टी शूटआउट में ब्रिटेन से 4-3 से हार गया था, जब टीमों को विनियमन समय के बाद 2-2 से बराबरी पर लाया गया था।

7.हॉकी इंडिया ने एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के लिए महिला टीम की घोषणा की

हॉकी इंडिया ने रानी रामपाल की अगुवाई में एक अपरिवर्तित महिला टीम की घोषणा की, साथ ही आगामी एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के लिए पुरुष टीम की भी घोषणा की।गोलकीपर सविता महिला टीम की उप-कप्तान होंगी।

18 सदस्यीय पुरुष टीम का नेतृत्व मनप्रीत सिंह करेंगे और अनुभवी एस वी सुनील उनके डिप्टी होंगे।

पुरुष टीम में पी आर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक दो गोलकीपर हैं।

क्वालिफायर के विजेता 2020 टोक्यो ओलंपिक में जगह सुनिश्चित करेंगे।

8.भारतीय मुक्केबाजों ने एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में छह स्वर्ण सहित 21 पपदक जीते

एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने संयुक्त अरब अमीरात के फुजैराह में 26 प्रतिस्पर्धी देशों के बीच पदक की दौड़ में के साथ छह स्वर्ण और नौ सिल्वर सहित सर्वाधिक 21 पदक जीते।भारतीय पुरुषों ने दो स्वर्ण, तीन सिल्वर और समान संख्या में कांस्य प्राप्त किए, जबकि महिलाओं ने चार स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक जीते।

टीम जीते गए पदकों की संख्या के मामले में शीर्ष पर रही लेकिन रैंकिंग में उज्बेकिस्तान (20) से पीछे दूसरे स्थान पर रही, जिसके पास 8 स्वर्ण पदक थे।

9.प्रसिद्ध चित्रकार कालिदास कर्मकार का ढाका में निधन

बांग्लादेश के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार कालिदास कर्मकार का ढाका में निधन हो गया।बांग्लादेश में आधुनिक कला के एक प्रतीक, कालिदास को 2016 में शिल्पकला पैडक और 2018 में एकुशी पादक को फाइन आर्ट्स में उनके योगदान के लिए बांग्लादेश सरकार द्वारा सम्मानित किया गया था।

उनके कार्यों की सोलो प्रदर्शनियां ढाका और कई देशों में आयोजित की गईं, जिनमें अमेरिका, भारत, जापान, ईरान और हांगकांग शामिल हैं।