भारतीय रेलवे ने कम लागत वाला वेंटिलेटर ‘जीवन’ विकसित किया

0
115

1.विश्व स्वास्थ्य दिवस: 07 अप्रैल

विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस है।डब्ल्यूएचओ के लिए महत्व के एक क्षेत्र को उजागर करने के लिए स्वास्थ्य से संबंधित विशिष्ट विषयों पर वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए दिन मनाया जाता है।

अब ऐसे समय में जब पूरी दुनिया स्वास्थ्य संकट का सामना कर रही है, जब हम कोरोनोवायरस महामारी से लड़ रहे हैं, स्वास्थ्य सेवा पेशेवर इस युद्ध में अग्रिम पंक्ति के सैनिक हैं और विश्व स्वास्थ्य दिवस 2020 पहले से कहीं अधिक महत्व रखता है।

2020 थीम: Support Nurses And Midwives.

2.1994 रवांडा केजनसंहारपरचिंतनकाअंतर्राष्ट्रीयदिवस: 07 अप्रैल

7 अप्रैल, 2004 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1994 रवांडा के जनसंहार पर चिंतन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मान्यता दी गई थी।यह एक अफ्रीकी जातीय समूह टुटसी समुदाय के सदस्यों को याद करने के लिए स्थापित किया गया था, जिन्हें 20 वीं शताब्दी के अंत में मार दिया गया था।

1994 में, रवांडा में महज 100 दिनों के अंतराल में 800,000 टुटिस मारे गए थे।

हत्याओं की गति (लगभग 8,000 प्रति दिन) पुष्टि करती है कि अत्याचार की योजना बनाई गई थी।

3.सूक्ष्म सिंचाई कवरेजकेमामलेमेंतमिलनाडुशीर्ष पर

ऐसे समय में जब समाज का हर तबका COVID-19 के प्रभाव में पल रहा है, किसानों ने तमिलनाडु में कुछ खुशियां मनाई हैं।हाल ही में संपन्न वित्तीय वर्ष 2019-20 में, सूक्ष्म सिंचाई कवरेज के लिए अखिल भारतीय स्तर पर तमिलनाडु राज्य शीर्ष पर रहा।

यह प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में प्राप्त किया गया है, जिसका उद्देश्य जल-बचत प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करके “प्रति बूंद अधिक फसल” अवधारणा को बढ़ावा देना है।

4.वित्तीय वर्ष 2019-20 मेंसबसेअधिकराष्ट्रीयराजमार्गोंकानिर्माणएनएचएआई ने किया

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, NHAI ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में राष्ट्रीय राजमार्गों का अब तक का सर्वाधिक निर्माण किया है।इसने राष्ट्रीय राजमार्गों के 3979 किलोमीटर के निर्माण को पूरा किया है और यह NHAI द्वारा एक वित्तीय वर्ष में हासिल किया गया सबसे अधिक राजमार्ग निर्माण है।

प्राधिकरण ने कहा, 2018-19 में, एनएचएआई ने 3380 किलोमीटर का निर्माण किया था।

NHAI का मुख्यालय: नई दिल्ली

स्थापित: 1988

अध्यक्ष: सुखबीर सिंह संधू

5.भारतीय रेलवे नेकमलागतवालावेंटिलेटर ‘जीवन’ विकसित किया

भारतीय रेलवे ने अपने कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में एक कम लागत वाला वेंटिलेटर, ‘जीवन’ विकसित किया है।यह उपकरण ऐसे समय में हजारों लोगों की जान बचा सकता है जब देश कोरोनोवायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई में चिकित्सा उपकरणों की कमी से जूझ रहा है।

प्रोटोटाइप को अब उत्पादन में जाने के लिए ICMR की मंजूरी का इंतजार है।

बिना कंप्रेसर के इसकी कीमत लगभग 10,000 रुपये होगी।

वेंटिलेटर एक उपकरण है जिसका उपयोग फेफड़ों में हवा और ऑक्सीजन को पंप करने के लिए किया जाता है, और यह गंभीर सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण वाले रोगी के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है जो फेफड़ों की विफलता का कारण बनता।

भारत को सबसे खराब स्थिति में 15 मई तक 110,000-220,000 वेंटिलेटर के बीच आवश्यकता हो सकती है।

आज देश में उपलब्ध वेंटिलेटर की संख्या अधिकतम 57,000 है और यह 5- 15 लाख रुपये की लागत से निर्मित किया जाता है।

6.अरविंद केजरीवाल ने COVID-19 सेलड़नेकेलिएदिल्लीकी ‘5T’ योजनाका खुलासा किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विशेषज्ञों और डॉक्टरों से बात करने के बाद कोरोनोवायरस के प्रकोप से निपटने के लिए पांच सूत्रीय योजना का खुलासा किया।”5T” में Testing, Tracing, Treatment, Teamwork and Tracking (वायरस का परीक्षण, अनुरेखण, उपचार, टीमवर्क और ट्रैकिंग) शामिल है।

दक्षिण कोरिया की रणनीति के आधार पर, केजरीवाल ने कहा कि सरकार पूरे शहर में हॉटस्पॉट में कम से कम एक लाख यादृच्छिक “रैपिड परीक्षण” करेगी।

दूसरे, सरकार उन लोगों के संपर्कों को ट्रेस करना जारी रखेगी जिनमे कोरोनोवायरस का सकारात्मक परीक्षण हुआ है।

तीसरा, उन रोगियों के उपचार के बारे में होगा, जो बीमारी से पीड़ित है।

केजरीवाल ने कहा कि शहर को COVID-19 से लड़ने के लिए साथ आना जरूरी था। उन्होंने टीम वर्कको भी महत्वपूर्ण स्थान दिया।

अंतिम रूप से, केजरीवाल स्वयं यह सुनिश्चित करेंगे के योजना के सभी भागों को कुशलतापूर्वक संचालित किया जाए।

7.IWF ने थाईलैंडऔरमलेशियाकोटोक्योओलंपिकमेंभारोत्तोलनसेबैन किया

अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के स्वतंत्र सदस्य फेडरेशन सैंक्शंस पैनल (IMFSP) ने थाईलैंड और मलेशिया पर अनुशासनात्मक प्रतिबंध लगाए हैं और दोनों देशों को टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया है।IMFPS ने थाई एमेच्योर वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन (TAWA) को तीन साल के लिए निलंबित कर दिया, जबकि मलेशियाई वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (MWF) को एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है।

2018 विश्व चैंपियनशिप में डोपिंग उल्लंघन के लिए उसके नौ भारोत्तोलकों को पकड़े जाने के बाद थाईलैंड महासंघ ने पहले ही टोक्यो ओलंपिक से स्वेच्छा से वापस ले लिया था।

टोक्यो ओलंपिक 2020 अब अगले साल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक शुरू होगा, जबकि पैरालिंपिक खेलों का आयोजन 24 अगस्त से 5 सितंबर, 2021 तक होगा।

टोक्यो ओलंपिक खेलों को मूल रूप से 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित किया जाना था, जबकि पैरालंपिक खेलों का आयोजन 25 अगस्त से 6 सितंबर तक होना था।

8.ऑस्ट्रेलिया के पूर्वटेस्टस्पिनरस्टीफनओकीफेप्रथमश्रेणीक्रिकेटसे रिटायर हुए

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट स्पिनर स्टीफन ओ कीफे ने अगले घरेलू सत्र के लिए न्यू साउथ वेल्स के अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से बाहर होने के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।35 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज ने नौ टेस्ट में 35 विकेट लिए जिसमे 2017 में पुणे में भारत के खिलाफ एक मैच में 12 विकेट भी शामिल है।

ओ’कीफ ने 22.25 पर 16 विकेट लिए, जब न्यू साउथ वेल्स ने पिछले सत्र में शेफील्ड शील्ड चार दिवसीय खिताब जीता था, जो की प्रतियोगिता में किसी भी स्पिनर द्वारा सर्वोच्च रिकॉर्ड था।

9.हाई जम्पर झांगगुओवेई 28 वर्षकीउम्रमें सेवानिवृत्त हुए

अपने तेजतर्रार ट्विस्टिंग सेलिब्रेशन के लिए प्रसिद्ध चीन के विश्व रजत पदक विजेता हाई जंपर झांग गुओवेई ने 28 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति की घोषणा की है।झांग ने बीजिंग 2015 विश्व चैंपियनशिप में रजत जीता और लंदन 2012 और रियो 2016 ओलंपिक में भी भाग लिया था।

हालांकि, उनकी फॉर्म और फिटनेस उनके 2015 की जीत के बाद कम हो गई और फरवरी में इटली के सिएना में सेट किए गए उनके सीजन के 2.28 मीटर के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जो की टोक्यो 2020 ओलंपिक के 2.33 मीटर के क्वालिफाइंग मानक से कुछ कम था।

10.लीबिया के पूर्वअंतरिमप्रधानमंत्रीमहमूदजिब्रिल का निधन

40 साल के शासन के बाद मुअम्मर गद्दाफी को जिताने वाले गृहयुद्ध के दौरान विपक्षी लीबिया सरकार के पूर्व नेता महमूद जिब्रील का कोरोवायरस से अस्पताल में भर्ती होने के बाद काहिरा में निधन हो गया है।67 वर्षीय को पिछले महीने के अंत से शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

2011 में क्रांति में शामिल होने से पहले, वह अपने अंतिम वर्षों में गद्दाफी सरकार के आर्थिक सलाहकार थे।

जिब्रिल 2011 में लगभग सात महीने के लिए अंतरिम प्रधानमंत्री रहे थे और गद्दाफी के सिराटे शहर में मारे जाने के बाद इस्तीफ़ा दे दिया था।

11.न्यूजीलैंड के पूर्वक्रिकेटरजॉकएडवर्ड्स का निधन

छह टेस्ट और आठ एकदिवसीय मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करने वाले बिग-हिट विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉक एडवर्ड्स का निधन हो गया है।वह हॉक कप जीतने वाली नेल्सन पक्ष के भी सदस्य थे जिन्होंने फरवरी 1979 और फरवरी 1983 के बीच 14 मैचों में भाग लिया था।

अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में, जॉक ने टेस्ट में 377 और वनडे में 138 रन बनाए जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत के खिलाफ खेले।