भारत, अमरीका आस्ट्रेलिया और जापान के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की सिंगापुर में बैठक

0
219

1.स्‍वच्‍छ भारत के अंतर्गत ग्रामीण स्‍वच्‍छता कवरेज 85 प्रतिशत से अधिक हुआ :-

विश्‍व के सबसे बड़े व्‍यवहार परिवर्तन कार्यक्रम स्‍वच्‍छ भारत मिशन के अंतर्गत भारत का ग्रामीण स्‍वच्‍छता कवरेज बढ़कर 85 प्रतिशत हो गया है। ग्रामीण समुदायों को सक्रिय बनाने के कारण ग्रामीण भारत में 7.4 करोड़ शौचालय बनाए गए जिसके परिणामस्‍वरूप 3.8 लाख से अधिक गांव और 391 जिले खुले में शौच से मुक्‍त (ओडीएफ) घोषित किए गए हैं।

 

2.भारत, अमरीका आस्ट्रेलिया और जापान के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की सिंगापुर में बैठक :-

भारत प्रशांत क्षेत्र में साक्षाहित के मुद्दों पर विचार के लिए सिंगापुर में आयोजित आसियान केंद्रित वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में आए भारत, अमरीका, जापान और आस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने अलग से भी बातचीत की।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि संपर्क, विकास, क्षेत्रीय सुरक्षा, आतंक निरोध, अप्रसार और जहाजरानी क्षेत्र में सहयोग जैसे साक्षाहित के मुद्दों पर चर्चा की गई। भारत की और से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शांगरी ला संवाद के प्रमुख भाषण में कही बातों को भारत प्रशांत क्षेत्र में भारत के दृष्टिकोण के तौर पर रखा गया।

 

3.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए दो दिन की यात्रा पर होंगे चीन रवाना :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए दो दिन की यात्रा पर चीन रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि सम्‍मेलन के दौरान क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा।

 

4.सरकार ने बिना सहमति के उपयोगकर्ताओं की गोपनीय जानकारी साझा करने की ख़बरों पर फेसबुक से स्‍पष्‍टीकरण मांगा :-

सरकार ने बिना सहमति के लोगों से संबंधित गोपनीय जानकारी साझा करने की ख़बरों पर फेसबुक से स्‍पष्‍टीकरण मांगा है। इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने फेसबुक से इस बारे में पूरे तथ्‍यों के साथ 20 जून तक रिपोर्ट मांगी है। हाल में मीडिया की ख़बरों में दावा किया गया था कि मोबाइल फोन और अन्‍य उपकरण निर्माता कंपनियां फेसबुक के साथ कथित समझौते के तहत उपयोगकर्ताओं तथा उनके मित्रों की निजी जानकारी बिना उनकी सहमति के हासिल कर रही है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ऐसी ख़बरों पर गंभीर चिंता व्‍यक्‍त की है।

 

5.एयर इंडिया ने जरूरी कामकाज निपटाने के लिए एक हजार करोड़ रूपये का बैंक ऋण मांगा :-

राष्‍ट्रीय विमानन कम्‍पनी एयर इंडिया ने अपनी तात्‍कालिक पूंजीगत जरूरतों को पूरा करने के लिए दस अरब रूपये के लघु अवधि के ऋण के प्रस्‍ताव आमंत्रित किए हैं। ऋण के दस्‍तावेजों के अनुसार दस अरब रूपये का ऋण जून में एक या दो किस्‍तों में लिया जायेगा। एयर लाइन ने बैंकों से अपने प्रस्‍ताव इस महीने की 13 तारीख तक देने को कहा है।

धन की कमी के कारण एयर इंडिया को अपने कर्मचारियों के वेतन देने में परेशानी हो रही थी और उसे पिछले वर्ष सितम्‍बर और इस वर्ष जनवरी के बीच विभिन्‍न बैंकों से 62 अरब पचास करोड़ रूपये का कर्ज लेना पड़ा था।

 

6.मिताली राज ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में दो हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी :-

भारत की मिताली राज ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में दो हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। क्‍वालालम्‍पुर में कल ट्वेंटी-ट्वेंटी महिला एशिया कप में श्रीलंका के साथ खेले गए मैच में उन्‍होंने यह उपलब्धि हासिल की। इस मैच में भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया। मिताली के अब 75 मैचों में दो हजार 15 रन हो गए हैं। ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में दो हजार रन बनाने वाली वह सातवीं महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं। इस सूची में इंग्‍लैंड की शार्लोट एडवर्ड्स दो हजार छह सौ पांच रन के साथ शीर्ष पर हैं।

 

7.न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया :-

न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 490 रन का विशाल स्कोर बनाया, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वोच्च वनडे स्कोर है।

 

8.अमेरिका की चेतावनी के बावजूद रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदेगा भारत :-

अमेरिकी दबाव के बावजूद भारत रूस से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने के फैसले से पीछे नहीं हटेगा। भारत अमेरिका की चेतावनी के बाद भी रूस के साथ अपने सैन्य तकनीक सहयोग के रुख पर कायम है। यह बात रूस में भारत के राजदूत पंकज सरन ने कही है। भारत स्पष्ट कर चुका है कि 40,000 करोड़ रुपये में एस-400 ट्रिंफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीद के लिए बातचीत पूरी हो चुकी है। ये सिस्टम वायुसेना की देखरेख में काम करेगा।

 

9.यूएन सुरक्षा परिषद में पांच नए सदस्य चुने गए, जानिए कौन-कौन देश हुए शामिल :-

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सुरक्षा परिषद में पांच नए सदस्य देशों को निर्वाचित किया। निर्वाचित किए गए पांच सदस्य देशों में बेल्जियम, डोमिनिकन रिपब्लिक, जर्मनी, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। ये सभी देश दो साल की अवधि के लिए सुरक्षा परिषद में गैर-स्थायी सदस्य के तौर पर चुने गए।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य हैं, जिनमें पांच स्थाई और 10 अस्थाई सदस्य देश हैं। पांच देश ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका स्थायी सदस्य हैं। शेष 10 अस्थायी सदस्यों में से आधे का हर साल चुनाव किया जाता है। इन 10 अस्थाई सदस्यों का चुनाव महासभा द्वारा दो वर्षों के कार्यकाल के लिए किया जाता है।

 

10.भारत में FDI प्रवाह पिछले साल से 4 अरब डॉलर नीचे गिरा: यूएन रिपोर्ट :-

संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक नई व्यापार रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में भारत में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश 44 बिलियन डॉलर से घटकर 40 अरब डॉलर हो गया, जबकि भारत से बहिर्वाह दक्षिण एशिया में निवेश का मुख्य स्रोत, दोगुना से भी ज्यादा हो गया है.

विश्व निवेश रिपोर्ट के अनुसार, व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा 2018 में वैश्विक विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्रवाह 2017 में 23 प्रतिशत गिरकर, 2016 में 1.87 ट्रिलियन अमरीकी डालर से 1.43 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर हो गया.