भारत और कनाडा के बीच 6 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए

0
238

CURRENT GK

 

1.भारत और कनाडा के बीच 6 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए :-

भारत और कनाडा ने खेल, शिक्षा, विज्ञान और प्रौदयोगिकी सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में छह समझौतें किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच नई दिल्‍ली में शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रेस वक्‍तव्‍य में कहा कि भारत, कनाडा के साथ महत्‍वपूर्ण भागीदारी मजबूत करने के पक्ष में है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों को आंतकवाद के खिलाफ मिलकर काम करना चाहिए।

हम अपनी सुरक्षा सहयोग को सुदृढ़ करने पर सहमत हुए हैं। आतंकवाद और उग्रवाद भारत और कनाड़ा जैसे लोकतांत्रिक‍ बहुलवादी समाजों के लिए खतरा है। इन ताकतों का मुकाबला करने के लिए हमारा साथ आना महत्‍वपूर्ण है।

 

2.ट्रंप हर श्रेणी के हथियार पर प्रतिबंध नहीं चाहते – व्हाइट हाऊस :-

अमरीका के राष्ट्रपति कार्यालय एवं निवास व्हाइट हाऊस के प्रवक्ता राज शाह ने कहा कि पिछले सप्ताह हुए भयानक गोलीकांड के बाद डोनाल्ड ट्रंप पर इस तरह के हथियारों पर रोक लगाने के काफी दबाव है लेकिन इसके बावजूद वह हर श्रेणी के हथियारों पर प्रतिबंध नहीं चाहते।

श्री शाह ने पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा, “सभी हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के कोई त्वरित प्रतिक्रिया नीति लागू नहीं की जाएगी। हम ऐसा समाधान तलाश रहे हैं जिससे सभी हथियारों को प्रतिबंधित करने की बजाय ऐसे हथियारों पर रोक लगायी जा सके जो जनता की सुरक्षा के लिए खतरा हैं।

 

3.स्‍वच्‍छ भारत की ब्रांड एम्‍बेस्‍डर कुंवर बाई का निधन हो गया :-

स्‍वच्‍छ भारत की ब्रांड एम्‍बेस्‍डर कुंवर बाई का छत्‍तीसगढ़ के रायपुर में एक सरकारी अस्‍पताल में निधन हो गया। वे एक सौ छह वर्ष की थीं। स्‍वच्‍छ भारत अभियान की शुंभकर कुंवर बाई दमित्री जिले के कोटाभाररी गांव के निवासी थीं। कुंवर बाई ने अपने घर में शौचालय के निर्माण के लिए अपनी सभी ब‍करियां बेच दी थीं।

 

4.नगालैंड में विकास और शांति के लिए स्थिर सरकार की आवश्‍यकता है – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि नगालैंड में विकास और शांति के लिए स्थिर सरकार की आवश्‍यकता है। श्री मोदी ने कल तुएनसांग जिले में भाजपा-एन डी पी पी गठबंधन की रैली में कहा कि उनकी सरकार नगा राजनीतिक समस्या के समाधान के लिए गंभीरता से काम कर रही है और इस मुद्दे पर सभी पक्षों के साथ विचार-विमर्श के लिए तैयार है।

जो राजनीतिक समस्या है उसके समाधान के लिए भी हमारी सरकार गंभीरता से प्रयास कर रही है मुझे उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में नगालैंड के लोगों के लिए सम्मानजनक और उनके राजनीतिक अधिकारों का आदर करने वाला समाधान हम प्राप्त कर सकेंगे।

 

5.सरकार ने स्‍पष्‍ट किया ‘नया नीट विदेशी पाठ्य नियम’ केवल मई 2018 या इसके बाद प्रवेश के इच्‍छुक भारतीय विद्यार्थियों पर लागू  :-

स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इस वर्ष मई  या इसके बाद विदेशों से चिकित्सा योग्यता हासिल करने के इच्छुक भारतीय उम्मीदवारों को राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-नीट अनिवार्य रूप से क्वालीफाई करनी होगी।

सरकारी बयान में कहा गया है कि नया नीट विदेशी पाठ्यक्रम नियम मई 2018 या इसके बाद किसी विदेशी चिकित्सा संस्थान से प्राथमिक चिकित्सा योग्यता हासिल करने के इच्छुक भारतीय नागरिकों पर लागू होगा।

 

6.अमरीका में ट्रंप प्रशासन ने एच1 बी वीज़ा जारी करने के नियम और कड़े किए :-

अमरीका में ट्रंप प्रशासन ने एक या उससे अधिक तीसरे पक्ष के कार्यस्‍थल पर काम करने आने वाले लोगों के लिए एच1 बी वीज़ा जारी करने के नियम और कड़े कर दिए हैं। नई नीति के तहत अमरीकी नागरिकता और आव्रजन सेवा को कर्मचारी को केवल उसी अवधि के लिए एच1 बी वीज़ा जारी करने का अधिकार दिया गया है।

 

7.नेपाल में नये राष्‍ट्रपति का चुनाव 13 मार्च को होगा :-

नेपाल में नये राष्‍ट्रपति का चुनाव 13 मार्च को होगा। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त डॉ0 अयोधी प्रसाद यादव की अध्‍यक्षता में हुई बैठक के बाद राष्‍ट्रपति चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई।

 

8.बीएसएनएल और एमटीएनएल के विलय की कोई योजना नहीं है – दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्‍हा :-

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा है कि बीएसएनएल और एमटीएनएल के विलय की कोई योजना नहीं है। उन्‍होंने कहा कि दूरसंचार विभाग की विभिन्‍न इकाइयों के बीच समन्‍वय बढ़ाने के लिए एक महत्‍वपूर्ण योजना बनाई गई है, जिससे दोनों संगठन मजबूत होंगे। वे नई दिल्‍ली में दूरसंचार विभाग की विभिन्‍न इकाइयों के बीच समन्‍वय के लिए महत्‍वपूर्ण योजना जारी करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।